JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सिलिगुड़ी में जंगली हाथी बेकाबू
जीका वायरस का फैलाव रोकने की कोशिश में संयुक्त राष्ट्र
मप्र : किसानों का समय पूर्व कटाई को विवश करने का आरोप
हिमस्खलन में जीवित बचे जवान को किडनी दान करेगी महिला
बिहार: 9 मूर्ति तस्कर पकड़े, कई कीमती मूर्तियां बरामद
केरल में कांग्रेस को कांग्रेस ही हरा सकती है : राहुल
शरणार्थियों की निगरानी में नाटो की संलिप्तता पर चर्चा करेगा ग्रीस
रिश्वत वीडियो क्लिप : भाजपा ने मांगा केजरीवाल का इस्तीफा
सियाचीन में बचने वाले सैनिक की हालात नाजुक : डॉक्टर
मोरिन्हो ने मित्र को बताया, युनाइटेड जाने के लिए तैयार : रिपोर्ट

LIVE News

सिलिगुड़ी में जंगली हाथी बेकाबू

जीका वायरस का फैलाव रोकने की कोशिश में संयुक्त राष्ट्र

मप्र : किसानों का समय पूर्व कटाई को विवश करने का आरोप

हिमस्खलन में जीवित बचे जवान को किडनी दान करेगी महिला

बिहार: 9 मूर्ति तस्कर पकड़े, कई कीमती मूर्तियां बरामद

नेपाल : पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला नहीं रहे

काठमांडू, 9 फरवरी (आईएएनएस)। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री एवं नेपाली कांग्रेस(एनसी) के अध्यक्ष सुशील कोइराला का सोमवार देर रात निधन हो गया। उन्हें निमोनिया हुआ था। वह 80 वर्ष के थे।

पूर्व प्रधानमंत्री ने राजधानी काठमांडू के महाराजगंज इलाके में स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली। उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों ने मीडिया को बताया कि उनका निधन श्वसन प्रणाली फेल होने की वजह से हुआ।

कोइराला 11 फरवरी, 2014 से 10 अक्टूबर, 2015 तक देश के प्रधानमंत्री रहे। उन्हें एक ऐसे नेता के रूप में याद किया जाएगा, जिनके नेतृत्व में सितंबर 2015 में नेपाल ने संविधान सभा के जरिए नए संविधान को लागू किया।

कोइराला ने पूर्व में जीभ व फेंफड़े के कैंसर का डटकर सफलतापूर्वक सामना किया था।

उनका आकस्मिक निधन नेपाली कांग्रेस के लिए एक बहुत बड़ा झटका है। मार्च में नेपाली कांग्रेस की 13वीं महासभा का चुनाव होना है।

कोइराला के निधन की खबर जंगल की आग की तरह फैली, जिसके बाद नेपाली कांग्रेस के सैंकड़ों नेता और पूर्व प्रधानमंत्री के समर्थक महाराजगंज स्थित उनके आवास पर शोकसंतप्त परिवार को सांत्वना देने पहुंचे। एनसी के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि 'मैं उनके निधन से सकते में हूं।'

पूर्व प्रधानमंत्री कोइराला को उनकी ईमानदारी व सादगीपूर्ण जीवनशैली के लिए जाना जाता है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • अमेरिका में साइबर सुरक्षा मजबूत करने को कार्ययोजना तैयार
    वाशिंगटन, 10 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंगलवार को देश की साइबर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक राष्ट्रीय कार्ययोजना तैयार की।

    व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि ओबामा की इस योजना के तहत एक आयोग बनाया जाएगा, जो अगले एक दशक तक साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने और निजी क्षेत्रों व सरकारी स्तरों को सुरक्षित रखने का काम करेगा।

    इस आयोग में सरकार के बाहर के शीर्ष स्तर के रणनीतिकार, तकनीकी विचारक व अन्य शामिल होंगे।

    ओबामा प्रशासन 'फेडरेल चीफ इन्फोरमेशन सिक्योरिटी ऑफिसर' नाम से एक नया संघीय पद भी तैयार करेगा, जो पूरी संघीय सरकार में साइबर सुरक्षा नीति, योजना और कार्यान्वयन अभियान चलाएगा।

    इस बीच ओबामा का वित्तीय वर्ष 2017 का बजट भी मंगलवार को जारी हुआ, जिसमें साइबर सुरक्षा के लिए 19 अरब अमेरिकी डॉलर की धनराशि दी गई है।

    उल्लेखनीय है कि 'अमेरिका साइबर कमांड' 133 टीमों का एक 'साइबर मिशन' तैयार कर रहा है, जिसमें 6,200 सदस्य है। यह मिशन 2018 में काम करना शुरू करेगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • संयुक्त राष्ट्र को एजेंडे पर सदस्यीय देशों का समर्थन मिला
    संयुक्त राष्ट्र, 10 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। संयुक्त राष्ट्र की ओर से यहां मंगलवार को एक नई रिपोर्ट जारी की गई। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने कहा कि इस रिपोर्ट में अब तक के पहले विश्व मानवीय शिखर सम्मेलन के नए एजेंडे को सदस्यीय देशों से अपना समर्थन दिया है।

    बान की-मून ने संयुक्त राष्ट्र के सदस्यीय देशों को बताया कि 'एक मानवता: साझा जिम्मेदारी' थीम वाला यह शिखर सम्मेलन अरबों लोगों के दुखों को दूर करने की दिशा में मजबूत कदम उठाने का एक मौका देगा।

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए कहा, "हमें यह दिखाने की जरूरत है कि लाखों लोग डर व चिरकालिक जरूरतों के बीच संघर्षपूर्ण माहौल में रह रहे हैं। हमें एकजुटता दिखाने की जरूरत है, जिसके वे हकदार हैं और जिसकी उन्हें उम्मीद है।"

    यह शिखर सम्मेलन तुर्की के इस्तांबुल शहर में 23-24 मई को होना है।

    बान की-मून ने कहा, "इन चुनौतियों का भार और दुखों के अंबार का मतलब है कि हम हमारी साझा जिम्मेदारियों को अपनाएं और दया व दृढ़ निश्चय के साथ कदम उठाएं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • रूस ने तुर्की के आरोपों की कटु आलोचना की
    मॉस्को, 10 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने मंगलवार को तुर्की के उन हालिया आरोपों की कटु आलोचना की, जिसमें उसने आरोप लगाया कि सीरिया में रूस के हवाई हमलों में कई निर्दोष लोग मारे गए।

    लावरोव ने इस बात पर भी हैरानी जताई की सोमवार को तुर्की दौरे पर मौजूद जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने भी तुर्की का समर्थन किया।

    मर्केल ने सोमवार को कहा था कि हजारों लोग रूस की बमबारी की चपेट में आए। वहीं तुर्की के प्रधानमंत्री अहमत दावुतोग्लु ने कहा कि रूस के हवाई हमले तुर्की की सीमा के निकट प्रतीक्षा कर रहे नागरिकों और करीब 30,000 सीरियाई लोगों की मौत की वजह बने।

    विदेश मंत्री लावरोव के अनुसार, जर्मनी की चांसलर मर्केल की टिप्पणियां 'तुर्की के प्रवासी समस्या पर ब्लैकमेल' किए जाने से जुड़ी हुई हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सुषमा नेपाल के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति से मिलीं
    काठमांडू, 9 फरवरी (आईएएनएस)। नेपाल की यात्रा पर आईं विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और भारत के सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली से शिष्टाचार मुलाकात की।

    प्रतिनिधिमंडल ने नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोईराला को श्रद्धांजलि देने के बाद दोनों नेताओं से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी और जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष शरद यादव शामिल थे।

    इन सभी ने भंडारी से राष्ट्रपति कार्यालय में और ओली से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की।

    भंडारी ने भारतीय नेताओं से कहा कि भारत और नेपाल के रिश्ते बहुत गहरे, अभिन्न और राजनीति की सीमा से परे हैं।

    प्रधानमंत्री ओली से मुलाकात में सुषमा स्वराज ने उन्हें बताया कि सुशील कोईराला के निधन की सूचना मिलते ही एक आपात बैठक बुलाई गई। इसमें नेपाली कांग्रेस के प्रमुख सुशील कोईराला को श्रद्धांजलि देने के लिए सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल नेपाल भेजने का फैसला लिया गया।

    ओली ने कहा, "भारत हमेशा ही दुख की घड़ी में नेपाल के साथ खड़ा होता है।"

    प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार गोपाल खनल के अनुसार, ओली ने कहा, "आपकी दुख के इस वक्त में यहां मौजूदगी यह बताती है कि भारत मुश्किल समय में नेपाल का दोस्त है।"

    ओली और सुषमा की मुलाकात में ओली की इसी महीने प्रस्तावित भारत यात्रा पर भी चर्चा हुई। सुषमा ने कहा, "हम भारत में आपके स्वागत की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आपकी यात्रा की तैयारियां जारी हैं।"

    ओली ने विश्वास जताया कि नेपाल के नए संविधान पर मतभेदों को मधेसियों से वार्ता में सुलझा लिया जाएगा। सरकार आंदोलनरत दलों से सलाह-मशविरा जारी रखेगी।

    सुषमा शाम को नई दिल्ली लौट गईं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • स्वीडिश प्रधानमंत्री मेक इन इंडिया में लेंगे हिस्सा
    नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन आगामी 'मेक इन इंडिया' सप्ताह में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को देश की दिवसीय यात्रा पर आएंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

    लोफवेन के साथ एक उच्च सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी आएगा, जिसमें स्वीडन सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न एजेंसियों के प्रमुख और निजी कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

    स्वीडन दूतावास से जारी एक बयान के मुताबिक, मुंबई में आयोजित होने वाले मेक इन इंडिया सप्ताह में सबसे बड़ा पैवेलियन भी स्वीडन का ही होगा, जिसमें स्वीडन के विभिन्न क्षेत्रों की 18 कंपनियां शामिल होंगी।

    लोफवेन स्वीडन पैवेलियन का उद्घाटन मोदी के साथ करेंगे। इसके बाद वह स्मार्ट विनिर्माण पर स्वीडन सेमिनार में मुख्य भाषण देंगे।

    वह स्वीडन-भारत सीईओ गोलमेज टेबल में भी दोनों देशों के कारोबारियों के साथ हिस्सा लेंगे।

    वह पुणे भी जाएंगे, जो 1960 से स्वीडन की कंपनियों का देश में एक प्रमुख गढ़ है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर सैन्य दबाव बढ़ाया
    बीजिंग, 9 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिका ने उत्तर कोरिया द्वारा उपग्रह लांच करने के बाद उस पर सैन्य दबाव बढ़ा दिया है।

    अमेरिकी रक्षा अधिकारी संयुक्त कमान के अध्यक्ष जोसेफ डनफोर्ड अपने जापानी और दक्षिण कोरियाई समकक्षों के साथ इस हफ्ते हवाई में मुलाकात करने वाले हैं।

    दक्षिण कोरियाई सेना के संयुक्त कमान के अध्यक्ष आर्मी जनरल ली सून-जिन और जापान के सेल्फ डिफेंस फोर्स के प्रमुख कटासूटोशी कावानो इस बैठक में हिस्सा लेंगे। इसके आयोजन की घोषणा उत्तर कोरिया द्वारा छह जनवरी को चौथे परमाणु परीक्षण के बाद की गई थी।

    पेंटागन ने सोमवार को एक अन्य बयान में बताया कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया लाकहीड मार्टिन हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) मिसाइल सुरक्षा प्रणाली को कोरियाई प्रायद्वीप क्षेत्र में तैनात करने को लेकर बातचीत कर रहे हैं। यह बातचीत रविवार को उत्तर कोरिया द्वारा किए गए लांच के बाद हो रही है, जिसमें उत्तर कोरिया ने अंतरिक्ष में उपग्रह भेजने का दावा किया था।

    चीन ने अमेरिका द्वारा इस क्षेत्र में थाड प्रणाली को तैनात करने की योजना को लेकर गहरी चिंता जाहिर की है। चीन ने कहा है कि इससे उत्तरपूर्व एशिया क्षेत्र की पहले से ही नाजुक स्थिति और भी खराब हो जाएगी।

    चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुंगइंग ने रविवार को कहा, "चीन की मिसाइल रोधी प्रणाली को लेकर सुसंगत और स्पष्ट रुख है। अपनी सुरक्षा को लेकर किसी देश को दूसरे की सुरक्षा भंग नहीं करनी चाहिए।"

    उत्तर कोरिया ने रविवार को कहा कि उसने ख्वाग्मयोंगसोंग-4 नामक भू-अवलोकन उपग्रह स्थानीय समयानुसार नौ बजकर 10 मिनट से भी कम सयम में धरती की कक्षा में भेजा।

    इसके एक महीने पहले उत्तर कोरिया ने अपने पहले हाइड्रोजन बम का सफल परीक्षण करने का दावा किया। इसके बाद दुनिया भर में चिंता की लहर दौड़ गई थी और संयुक्त राष्ट्र उस पर नए प्रतिबंध लगाने की तैयारियों में जुट गया।

    उत्तर कोरिया को किसी भी प्रकार के रॉकेट लांच जिसमें बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक का प्रयोग किया गया हो, करने का संयुक्त राष्ट्र की तरफ से कई प्रस्तावों में प्रतिबंध लगाया गया है।

    उत्तर कोरिया द्वारा छह जनवरी को किए गए परीक्षण के बाद सुरक्षा परिषद उस पर नए प्रतिबंध लगाने के बारे में विचार कर रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

क्या पाकिस्तान सिर्फ टैरर ही नहीं फेल स्टेट भी है ?

पुण्य प्रसून बाजपेयी अगर हेडली सही है तो पाकिस्तानी सत्ता के लिये लश्कर भारत के खिलाफ जेहाद का सबसे मजबूत ढाल भी है और विदेश कूटनीति का सबसे धारदार हथियार...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

ब्रिटेन में कौन करता है ज्यादा सेक्स

लंदन, 5 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तरपूर्व ब्रिटेन में रहने वाले लोग देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले के मुकाबले बिस्तर पर ज्यादा सक्रिय होते हैं। वे महीने में कम से...