JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सियाचिन हादसा : सियाचिन से बेस कैंप लाए गए सैनिकों के शव
'अंपायर रऊफ पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप विनाशकारी'
प्यार में पड़ने से लगती है 30 लाख रुपये की चपत!
बेल्जियम में चीनी पांडा का कृत्रिम गर्भाधान सफल
बिहार से लापता सैन्य अधिकारी फैजाबाद में मिला
केरल : उम्मीदवारों का चयन दलों के लिए कठिन चुनौती
बढ़ते अपराध से बिहार की छवि धूमिल : रविशंकर
यू-19 विश्व कप : रिकॉर्ड चौथी बार खिताब जीतने उतरेगा भारत
ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता ओ.एन.वी. कुरूप का निधन
अफगानिस्तान में 24 आतंकवादी मारे गए

LIVE News

सियाचिन हादसा : सियाचिन से बेस कैंप लाए गए सैनिकों के शव

'अंपायर रऊफ पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप विनाशकारी'

प्यार में पड़ने से लगती है 30 लाख रुपये की चपत!

बेल्जियम में चीनी पांडा का कृत्रिम गर्भाधान सफल

बिहार से लापता सैन्य अधिकारी फैजाबाद में मिला

आईसेक्ट विश्वविद्यालय के एनसीसी छात्रों ने दिल्ली परेड में राष्ट्रध्वज को दी सलामी

भोपाल: 10 फरवरी/ आईसेक्ट विश्वविद्यालय के एनसीसी नेवी विंग, छात्र प्रदीप जाटव और के गिरिजा कुमारी 26 जनवरी 2016 की दिल्ली परेड (रिपब्लिक डे कैम्प, नई दिल्ली) का हिस्सा बनकर इस विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया साथ ही हर साल एनसीसी यूथ एक्चेंज प्रोग्राम के तहत चुनिंदा कैडेट्स को विदेश भेजा जाता है, इससे कैडेट्स को वहां की संस्कृति और सभ्यता को समझने का मौका मिलता है, इसी क्रम में आईसेक्ट विश्वविद्यालय की एनसीसी छात्रा के गिरिजा कुमारी का यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में भी चयन हुआ है, जिसे दिसंबर 2016 तक सिंगापुर, श्रीलंका या रसिया भेजा जाएगा।

इस वर्ष मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में लगभग 1,50,000 एनसीसी कैडेट्स हैं। आईसेक्ट विश्वविद्यालय उन चुनिंदा विश्वविद्यालयों में से एक है जो कि एनसीसी स्थापना के लगातार द्वितीय वर्ष के निम्न अंतराल पर बुलंदी हासिल करने में सफल रहा। आईसेक्ट विश्वविद्यालय सर्वदा युवाशक्ति को देश के चहुंमुखी विकास के लिए प्रेरित करता रहता है जिससे कि हमारे राष्ट्र का गौरव दिन ब दिन बढ़ता रहे।

आईसेक्ट विश्वविद्यालय के एनसीसी छात्र प्रदीप जाटव और के गिरिजा कुमारी इंटर ग्रुप काम्पीटिशन जो कि 30 सितंबर 2015 से प्रारंभ होकर 3 फरवरी 2016 तक चला, जो कि रिपब्लिक डे कैम्प (आरडीसी) की चयन प्रक्रिया का पहला चरण होता है, इसके बाद डायरेक्टर कंबाइन एनुवल ट्रेनिंग कैम्प 1, जबलपुर में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुल 6 ग्रुप, 800 कैडेट (भोपाल, सागर, जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर और रायपुर) हिस्सा लेते हैं जिसमें कुल 210 कैडेट्स का चयन होता है, इसके उपरांत डिकेट 2, 3 और प्री आर डीसी (प्री रिपब्लिक डे कैम्प) के अंतर्गत 120 कैडेट्स चयनित होते हैं जिसमें से 50 कैडेट्स, प्रधानमंत्री रैली जो कि 28 जनवरी 2016 को दिल्ली परेड में राष्ट्रध्वज को सलामी दी। छात्र प्रदीप जाटव का चयन आॅल इंडिया शिप मॉडलिंग में भी हुआ, जिसमें इन्होंने जल सेना के जहाजों का मॉडल ‘आई एनएस खुखरी’ तैयार किया। इन्हें पी एम रैली मेडल और 7 कार्नर मेडल भी मिला है जो कि चुनिंदा कैडेट्स को बेहतरीन परफार्मेंस के लिए दिया जाता है।

आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलपति श्री वी के वर्मा ने इस अभूतपूर्व उपलब्धि तथा विश्वविद्यालय को गौरवान्वित करने के लिए बधाई दी तथा विश्वास जताया कि वे इसी तरह और कई सफलताएं प्राप्त करेंगे। इस सफलता से राष्ट्र के युवाओं को भी यह संदेश जाता है कि नेशनल कैडेट कोर का हिस्सा बनना केवल आपके कॅरियर के लिए ही मददगार नहीं है, बल्कि ये आपको जिदंगी में सही राह चलना भी सिखाता है। एक तरह से कह सकते हैं कि एनसीसी ट्रेनिंग आपको सभ्य समाज में रहने लायक बनाती है। इसलिए अगर आप इसे स्कूली या कॉलेज स्तर पर चुनते हैं, तो यकीनन फायदे में ही रहेंगे।  

आईसेक्ट विश्वविद्यालय के एनसीसी नेवी विंग कैडेट्स प्रदीप जाटव और के गिरिजा कुमारी की जुबानी

आईसेक्ट विश्वविद्यालय के एनसीसी नेवी विंग कैडेट प्रदीप जाटव को जब अपने रिपब्लिक डे कैम्प, नई दिल्ली जो कि एनसीसी का सबसे बड़ा कैम्प होता है, में चयनित होने की जानकारी मिली तब वे अपने कठिन परिश्रम, आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. विजय सिंह, एनसीसी आॅफिसर मनोज मनराल और मैकेनिकल विभाग के प्रोफेसर अनिल कुमार राव का सपोर्ट और मार्गदर्शन व माता-पिता के आशीर्वाद को सफलता का श्रेय देते हुए आनंदित हुए। छात्रा के गिरिजा कुमारी ने कुलपति प्रो. वी के वर्मा, एनसीसी आफिसर मनोज मनराल, उपकुलसचिव रित्विक चैबे व अपने माता-पिता को सफलता का श्रेय देती हैं। ये अपने आपको इसलिए भी सौभाग्यशाली मानते हैं कि ये देश के उस गौरवक्षण का हिस्सा बनीं जिसमें देश के लाखों कैडेट्स का सपना होता है कि वे रिपब्लिक डे कैम्प का हिस्सा बन सकें। इनका यह सफर काफी मुश्किल भरा रहा। दिन भर ड्रिल करना वो भी तब जब इनका स्वास्थ्य भी इनका साथ नहीं दे पा रहा था फिर भी लगन व दृढ़ निश्चय के बल पर अंत में ये अपने लक्ष्य के पहले पड़ाव को हासिल कर आगे की मंजिल पर बढ़ते हुए अपने अगले पड़ाव इंडियन नेवी में चयनित होकर राष्ट्र की सेवा करना चाहते हैं।

Related items

  • सेक्ट कॉलेज आॅफ प्रोफेशनल एज्यूकेशन में एल्यूमिनाई मीट संपन्न

    भोपाल: 12 फरवरी/ होशंगाबाद रोड स्थित सेक्ट कॉलेज आॅफ प्रोफेशनल एज्यूकेशन के शिक्षा संकाय में नव निर्मित शारदा चैबे सम्मेलन कक्ष का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर शिक्षा संकाय के शिक्षण सत्र 2008 से 2014 तक के विद्यार्थियों का एल्यूमिनाई मीट (उल्लास) का आयोजन भी किया गया।

    इस समारोह में सेक्ट कॉलेज आॅफ प्रोफेशनल एज्यूकेशन के प्राचार्य डॉ. सत्येन्द्र खरे, स्कोप कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग के प्राचार्य डॉ. डी.एस. राघव और आईसेक्ट से सूश्री पुष्पा असिवाल विशेष रूप से उपस्थित थीं।

    पूर्व छात्र मिलन समारोह में पधारे सभी पुराने छात्रों ने अपने अनुभव साझा किए और समारोह में आयोजित खेलों में सक्रिय भागीदारी लेकर कार्यक्रम का लुत्फ उठाया। भूतपूर्व विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय परीक्षा में प्रथम, द्वितीय एवं तुतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को पुरस्कृत भी प्रदान किया गया।

    इस मौके पर शिक्षा संकाय की प्राचार्य डॉ. गुंजन शुक्ला एवं सभी शिक्षकगण भी मौजूद थे।

  • ओपन स्कूल के कक्षा 10 एवं 12 के परीक्षा फार्म भरे जाने का कार्य आईसेक्ट केन्द्रों पर प्रारंभ

    भोपाल: 9 फरवरी/ म.प्र. राज्य ओपन स्कूल के कक्षा 10 एवं 12 के लिये परीक्षा फार्म भरने का कार्य प्रदेश के समस्त जिलों के चयनित आईसेक्ट केन्द्रों पर www.aisectonline.com के माध्यम से प्रारंभ हो चुका है। फार्म भरने की अवधि दिनांक 5 फरवरी 2016 से 4 मार्च 2016 तक रखी गयी है। इच्छुक छात्र छात्राऐं, आवश्यक दस्तावेज एवं नियत शुल्क के साथ अपने निकटतम निर्धारित आईसेक्ट केन्द्र पर जाकर फार्म भर सकते है। इस कार्य हेतू चयनित आईसेक्ट केन्द्रों की सुची www.aisectonline.com पर तथा म.प्र. राज्य ओपन स्कूल की वेबसाईट www.mpsos.nic.in पर जाकर देखी जा सकती है।

    उल्लेखनीय है, कि सूचना तकनीक के क्षेत्र में, पिछले 30 वर्षो से सफलतापूर्वक कार्य कर रही देश की अग्रणी संस्था, आईसेक्ट द्वारा संचालित पोर्टल पर अनेक शासकीय एवं व्यावसायिक सेवाएं उपलब्ध है, जिसका लाभ आमजन, आईसेक्ट के केन्द्रों पर जाकर ले सकते है।

  • संतोष चौबे फिर डॉ. सी.वी. रमन विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बने

    भोपाल: 4 फरवरी/ आईसेक्ट के महानिदेशक श्री संतोष चौबे को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल श्री बलराम दास टंडन ने पुनः डॉ. सी.वी. रमन विश्वविद्यालय का कुलाधिपति नियुक्त किया है। उन्होंने एक आदेश जारी कर श्री संतोष चौबे को डॉ. सी.वी. रमन विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के लिए चौथी बार उनके कार्यकाल हेतु मंजूरी प्रदान की है।

    श्री संतोष चौबे वर्तमान में आईसेक्ट के महानिदेशक है। श्री चौबे मौलाना आजाद कॉलेज आॅफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स में बी.ई. करने के बाद 1976 में भारतीय इंजीनियरिंग सेवा के लिए तथा 1981 में भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के लिए चयनित हो चुके हैं। उन्हें इंडियन इनोवेशन अवॉर्ड तथा नैसकॉम आईटी इनोवेशन अवॉर्ड, नैसकॉम इमर्ज 50 लीडर पुरस्कार, टाई ल्यूमिस इंटरप्रेनियरशिप अवॉर्ड भी से भी नवाजा गया है।   

    विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में पिछले 35 वर्षों के दौरान उन्होंने निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के अनेक संस्थानों में कार्य किया जिनमें ज्योति लिमिटेड वड़ोदरा, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड गाजियाबाद एवं मध्यप्रदेश कन्सल्टेंसी आर्गेनाईजेशन शामिल है। वर्ष 1985 से वे आईसेक्ट के संस्थापक सचिव के रूप में काम करते रहें हैं पूरे देश में सूचना प्रौद्यौगिकी के शिक्षण एवं प्रशिक्षण में श्री संतोष चौबे का महत्वपूर्ण स्थान है। श्री चौबे मध्यप्रदेश एवं भारत सरकार एवं प्रतिनिधि मंडलों के सदस्य रहे हैं तथा देश विदेश में प्रतिनिधित्व करते रहे हैं।

  • आईसेक्ट में 5वें इंटर स्कूल स्पोर्ट्स एण्ड कल्चरल कार्निवाल का रंगारंग समापन

    भोपाल: 1 फ़रवरी/ आज आईसेक्ट विश्वविद्यालय ने प्रमाणित कर दिया कि बिना इंट्रेस्ट के कोई काम पूरा नहीं होता। जिस तरह से विश्वविद्यालय स्कूल्स के छात्रों को एक बेहतर प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता आ रहा है और उनकी प्रतिभा को निखारने का काम कर रहा है वो काबिले तारीफ है। ये बात विश्वविद्यालय में 5वें इंटर स्कूल स्पोट्र्स के मुख्य अतिथि के रुप में पधारे श्री अरुनेश्वर सिंह देव, चेयरमैन भोपाल डिवीजनल क्रिकेट एसोसियेशन ने कही। उन्होंने विजेता टीमों को बधाई दी साथ ही समय प्रबंधन के गुरु सिखाए और संपूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए प्रेरित भी किया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी के वर्मा ने कहा कि आज यहां खड़े होकर पता चलता है कि जहां इतने स्मार्ट बच्चे हों उस शहर को स्मार्ट सिटी का दर्जा तो मिलना तय था। उन्होंने विजेता टीम को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि विश्वविद्यालय आगे आने वाले वर्षों में इस कार्निवाल को प्रदेश स्तर पर करेगा।

    5वें इंटर स्कूल स्पोट्र्स एण्ड कल्चरल कार्निवाल में शामिल 35 टीमों के मध्य 4 दिन में कांटे की टक्कर देखने को मिली। इस महासंग्राम में प्रतिभागियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपना-अपना वर्चस्व बनाने में कामयाब हुए। क्रिकेट में विजेता टीम को नकद 5000 रु., द्वितीय पुरुस्कार 2500रु. के साथ ट्राफी और सर्टिफिकेट प्रदान किए गए। वालीवाल, खो-खो और रस्सा-कस्सी में प्रथम व द्वितीय पुरुस्कार के रुप में 2500रु. व 1500रु. नकद प्रदान किए गए। एकल नृत्य में प्रथम व द्वितीय पुरुस्कार के रुप में 2500रु. व 1500रु. व समूह नृत्य में प्रथम व द्वितीय पृरुस्कार के रुप में 3000रु. व 1500रु. प्रदान किए गए। मेंहदी और रंगोली में भी क्रमशः प्रथम व द्वितीय पुरुस्कार के रुप में 500रु. व 250रु. नकद व सभी को साथ ही ट्राफी और सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

    विश्वविद्यालय के स्पोट्र्स आफिसर सतीश अहिरवार ने स्पोर्ट्स प्रतियोगिता का सफल संचालन करवाया। क्रिकेट की विजेता टीम नोबल पब्लिक स्कूल भोपाल रही व रनर अप गवरमेंट बायज स्कूल मिसरोद रहा। वॉलीवाल बायज टीम में विनर ज्ञान गंगा इंटरनेशनल एकेडमी व रनर अप थोडोसियन एकेडमी भोपाल रहा वहीं गल्र्स में विजेता टीम रही थोडोसियन एकेडमी भोपाल व रनर अप सी एल आर्या मंडीदीप रही। खो-खो बायज में विजेता टीम रही ग्रेफाइट स्कूल मंडीदीप व रनर अप सी एल आर्या स्कूल मंडीदीप रही वहीं गल्र्स में विजेता टीम रही ग्रेफाइट पब्लिक स्कूल व रनर अप इंडियन पब्लिक स्कूल रही। रस्सा-कस्सी में विजेता टीम रही स्कोप पब्लिक स्कूल भोपाल व रनर अप गवरमेंट गल्र्स हायर सेकेंड्री स्कूल मंडीदीप रही। क्रिकेट में मैन आॅफ द मैच रोहन, नोबल पब्लिक स्कूल और मैन आॅफ द सिरीज अंकित, नोबल पब्लिक स्कूल रहे। बेस्ट प्लेयर वालीवॉल बायज का खिताब त्रिलोक चंद्रा, ज्ञान गंगा इंटरनेशनल स्कूल व गल्र्स में अदिति गुप्ता, थोडोसियन एकेडमी भोपाल ने अपने नाम किया। वहीं खो-खो बायज में बेस्ट प्लेयर का खिताब कमलेश, सी एल आर्या मंडीदीप व गल्र्स में सोनाली साहा, ग्रेफाइट पब्लिक स्कूल के नाम रहा। मेहंदी प्रतियोगिता में प्रथम प्राइज प्रियंका मालवीय, सी एल आर्या स्कूल द्वितीय प्राइज अंशू सिंह, सी एल आर्या स्कूल व तृतीय प्राइज दीपशिखा, अवंतिका विद्या भवन के नाम रहा। रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम प्राइज दीपशिखा, अवंतिका विद्या भवन, द्वितीय प्राइज प्रियांशी, स्कोप पब्लिक स्कूल व तृतीय प्राइज पूजा श्रेय, गवरमेंट गल्र्स मंडीदीप के नाम रहा।

    कल्चरल कंपिटीशन के अंतर्गत सोलो डांस में बॉयज ग्रुप में प्रथम स्थान पर अमन, थोडोसियन एकेडमी, द्वितीय स्थान पर नीलेश, नवीन स्कूल व तृतीय स्थान पर कांता, लिटिल फ्लावर स्कूल के नाम रहा। वहीं गल्र्स ग्रुप में प्रथम स्थान पर फाल्गुनी, थोडोसियन एकेडमी व द्वितीय स्थान पर रंजना, स्कोप पब्लिक स्कूल व तृतीय स्थान पर सिमरन, गवरमेंट गल्र्स स्कूल मंडीदीप के नाम रहा। वहीं ग्रुप डांस में प्रथम स्थान पर ज्ञान गंगा इंटरनेशनल एकेडमी व द्वितीय स्थान पर ओरियंटल पब्लिक स्कूल व तृतीय स्थान पर स्कोप पब्लिक स्कूल रहा।

    कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. विजय सिंह ने कहा कि इंटर स्कूल स्पोट्र्स एण्ड कल्चरल कार्निवाल की निरंतर अपार सफलता को देखते हुए अब उम्मीद बंध रही है कि अब इसे प्रदेश स्तर में परिवर्तित किया जाए। अंत में सभी का आभार व्यक्त किया।

  • आईसेक्ट व नेटलिंक का संयुक्त प्रयास से ड्रीम स्टार्ट अप चैलेंज 2015 के विजेता घोषित

    भोपाल: 31 जनवरी/ कॉन्फेडरेशन आॅफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सी.आई.आई.) व यंग इंडियन के भोपाल चैप्टर और आईसेक्ट व नेटलिंक के संयुक्त प्रयासों से आयोजित हो रहे ड्रीम स्टार्ट अप चैलेंज 2015 के फाइनल रांउड में विजेता घोषित कर दिए गए हैं। मप्र सहित देश के स्टार्ट अप और युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए इस गतिविधि को आयोजित किया गया था।

    शनिवार को भोपाल स्थित होटल सायाजी में ड्रीम स्टार्ट-अप चैलेंज 2015 के फाइनल राउंड में 7 चयनित प्रतिभागियों ने पिछले 6 महिनों में किए गए अपने कार्य के आधार पर प्रेजेंटेशन ज्यूरी पैनल को दिए। जिसके आधार पर ज्यूरी पैनल ने 4 प्रतिभागियों का चयन कर विजेता घोषित किया। इनमें ऋषि शर्मा को कटिंग एज मेडिकल डिवाइस के लिए प्रथम, संवेद सिन्हा को इंडियन शेयर ब्रोकर के लिए द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जबकि पियुष घोष को आप्टिमिस्ट सिटीजन और नरेन्द्र ठाकरे ग्रीन एनर्जी के लिए स्पेशल ज्यूरी अवार्ड से सम्मानित किया गया।

    इस मौके पर में एमपी सीवेट के सी.ई.ओ. श्री सी.बी. चक्रवर्ती और उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के ओ.एस.डी. श्री एम. शमीमुद्दीन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। आमंत्रित अतिथियों ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि ये युवा उद्यमियों के लिए एक बहुत ही अच्छा प्लैटफार्म है जो छुपी हुई प्रतिभाओं को सामने लाएगा। ऐसे प्रयास सतत् होते रहना चाहिए। ऐसे प्रयासों के लिए सरकार भी अपनी तरफ से यथा संभव सहयोग करेगी।

    इस प्रतियोगिता में नेटलिंक के अनुराग श्रीवास्तव, डीई शा के कमल खन्ना, हिमालयन होटल प्रा.लि. के सीईओ तरूण गुलाटी, वीपी डीईजी के रवि कौशिक, और एसोसिएट आई3एन की तृषा राजानी ने ज्यूरी की महत्वपूर्ण भुमिका निभाई।

    इस प्रतियोगिता में मप्र सहित पूरे देश से 66 प्रतिभागियों ने आवेदन प्रस्तुत किए थे जिनमें से पर्सनल इंटरव्यू एवं बिजनेस आइडिया की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए प्रतिभागियों का चयन किया गया।

    इस मौके पर यंग इंडियंस भोपाल चैप्टर की चेयर सूश्री प्रकृति जैन, को चेयर राकेश सुखरमानी, श्री हितेष आहुजा एवं श्री सिद्धार्थ चतुर्वेदी और बैकिंग पार्टनर बैंक आॅफ बड़ोदा के श्री बी.एल. गुप्ता विेशेष रूप से उपस्थित थे।

  • फास्टेस्ट ग्रोविंग यूनिवर्सिटी आॅफ दी ईयर अवार्ड से नवाजा गया आईसेक्ट विश्वविद्यालय

    भोपाल: 26 जनवरी/ एन्टरप्रेन्योरशिप एण्ड स्किल डेवलपमेंट एसोसिएशन एवं पीएचडी चैम्बर आॅफ कॉमर्स की ओर से आयोजित इम्प्लायमेंट जेनरेशन एण्ड एन्टरप्रेन्योरशिप डेवेलपमेंट एण्ड अवार्ड की एनुवल समिट में आईसेक्ट विश्वविद्यालय को ‘फास्टेस्ट ग्रोविंग यूनिवर्सिटी आॅफ दी ईयर’ अवार्ड से नवाजा गया। यह अवार्ड आनन्द साहू, स्टेट प्रेसिडेंट बीजेपी अनआर्गनाइज्ड वर्कर फ्रंट आॅफ दिल्ली के हाथों द्वारा डॉ. विजय सिंह, रजिस्ट्रार आईसेक्ट विश्वविद्यालय को दिया गया।

    इस अवसर पर आनन्द साहू ने शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास के क्षेत्र में विश्वविद्यालय द्वारा किये गये कार्यों की सरहना करते हुए आशा व्यक्त की कि आईसेक्ट विश्वविद्यालय आगे भी उम्दा कार्य करता रहेगा और देश के युवाओं को निरंतर मार्गदर्शित करता रहेगा।

    इस कार्यक्रम में देश की प्रतिष्ठित कंपनियों एवं शिक्षा विदों ने एन्टरप्रेन्योरशिप एण्ड स्किल डेवलपमेंट पर विचार व्यक्त किये।

खरी बात

आरएसएस की मीडिया और जनता का जेएनयू

मोहम्मद अनस जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय में कथित तौर पर अफज़ल गुरु की शहादत दिवस मनाने और कश्मीर की आज़ादी के लिए भारत की बर्बादी के नारे लगाने वाले छात्रों के...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

बेहतर सेक्स चाहते हैं? रात में तेज आवाज में गाने सुनें!

न्यूयार्क, 12 फरवरी (आईएएनएस)। एक शोध से यह पता चला है कि तेज आवाज में गाने सुनने से आप देर तक और बेहतर सेक्स कर पाएंगे। इस नतीजे पर पहुंचने...