BREAKING NEWS
मदर्स डे पर मां को दीजिए सेहतमंद जीवन
अगस्तावेस्टलैंड : पूर्व वायुसेना प्रमुख के भाइयों और वकील से पूछताछ
आईपीएल : मैच जिताऊ पारी से कोहली के नाम दो रिकार्ड
मेड्रिड ओपन के फाइनल में हारी सानिया-हिंगिस
उप्र : बेटे ने मां के साथ किया दुष्कर्म, गिरफ्तार
उप्र : सारा हत्याकांड की जांच को सीबीआई ने डेरा डाला
नडाल को हराकर मेड्रिड ओपन के फाइनल में पहुंचे मरे
मोदी ने महत्वाकांक्षा की खातिर जीएसपीसी का दोहन किया : कांग्रेस
द्रमुक के साथ भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देंगे : राहुल
खगोलविद् श्रीनगर से देखेंगे बुध का अद्भुत नजारा

LIVE News

अगस्तावेस्टलैंड : पूर्व वायुसेना प्रमुख के भाइयों और वकील से पूछताछ

आईपीएल : मैच जिताऊ पारी से कोहली के नाम दो रिकार्ड

मेड्रिड ओपन के फाइनल में हारी सानिया-हिंगिस

उप्र : बेटे ने मां के साथ किया दुष्कर्म, गिरफ्तार

उप्र : सारा हत्याकांड की जांच को सीबीआई ने डेरा डाला

मप्र में जल पर्यटन का आनंद देगा जल महोत्सव

भोपाल, 11 फरवरी (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में इंदिरा सागर के करीब बने हनुवंतिया टापू पर शुक्रवार 12 फरवरी से जल महोत्सव शुरू हो रहा है। यह ऐसा मौका होगा, जब सैलानियों को जल अटखेलियों के बीच 'जल पर्यटन' का आनंद हासिल करने का मौका मिलेगा।

पर्यटन विकास निगम ने गुरुवार को बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं केंद्रीय शहरी विकास, आवास एवं संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू दस दिवसीय जल महोत्सव का शुक्रवार को हनुवंतिया टूरिस्ट कम्प्लेक्स स्थित टेंट नगर में शुभारंभ करेंगे।

राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा प्रथम 'जल महोत्सव' 12 से 21 फरवरी तक इंदिरा सागर बांध के नजदीक हनुवंतिया पर किया जा रहा है। इससे पर्यटक वाटर टूरिज्म का लुत्फ उठा सकेंगे। जल महोत्सव के रोमांचकारी आयोजन से न केवल प्रदेश में पर्यटन के नए क्षेत्र खुल सकेंगे, बल्कि जल पर्यटन की दिशा में नई पहल भी शुरू हो जाएगी।

निगम की ओर से जानकारी दी गई कि इंदिरा सागर बांध एशिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित वाटर-बॉडी है। बांध का सौंदर्य प्रातिक रूप से निर्मित टापुओं ने और भी बढ़ा दिया है। बांध के बनने से बेक वाटर से प्रातिक रूप से अनुमानित 100 से अधिक टापू बन गए हैं। यहां हनुवंतिया टूरिस्ट कम्प्लेक्स विकसित किया गया है।

हनुवंतिया पर पर्यटन विकास निगम द्वारा कटेज, बोट-क्लब एवं रेस्टोरेंट तैयार कराए गए हैं। पर्यटन सुविधाएं विकसित करने के लिए निगम द्वारा लगभग 10 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। टापू को हरा-भरा बनाने के लिए पौधरोपण भी किया गया है। यहां वाटर-स्पोर्ट कम्प्लेक्स भी स्थापित किया जा रहा है। पर्यटन परिसर में एक क्रूज सहित जल-परी, मोटर-बोट एवं वाटर स्कूटर भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

पर्यटन विकास निगम ने जल-महोत्सव में पर्यटकों की सहूलियत के लिये तकरीबन 120 टेंट स्थापित कर इसे पर्यटन नगरनुमा बसाया गया है। इसी स्थान पर सैलानियों को 'वाटर टूरिज्म' की सुविधा मिलेगी। जल महोत्सव के दौरान वाटर-स्पोर्ट, पैरासेलिंग, बैलगाड़ी दौड़, विंड सर्फि ग, हट एयर बलूनिंग, बर्ड वाचिंग, ट्रेकिंग, पतंगबाजी, वॉलीबाल आदि स्पर्धा होगी। फूड एवं कट्र बाजार भी सजेगा। रोजाना शाम सात बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • हिमाचल प्रदेश में बस दुर्घटना, 9 की मौत
    शिमला, 8 मई (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में शनिवार रात एक बस के गहरी खाई में गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि 36 घायल हैं।

    पुलिस ने बताया कि हिमाचल पथ रिकांग पिओ जा रही थी। यह शिमला से लगभग 200 किलोमीटर दूर जोंगिदर नगर के पास खाई में गिर गई।

    पुलिस अधिकारी का कहना है कि अधिकतर घायलों की हालत गंभीर होने की वजह से मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

    उन्होंने कहा कि ज्यादातर घायलों को कांगड़ा जिले के टांडा में राजेंद्र प्रसाद गवर्मेट मेडिकल कॉलेज और चंडीगढ़ के पीजीआई में भर्ती कराया गया है।

    प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि सड़क पर मुड़ते समय चालक का बस से नियंत्रण हट गया और बस खाई में जा गिरी।

    --आईएएनएस
  • अगस्तावेस्टलैंड : पूर्व वायुसेना प्रमुख के भाइयों और वकील से पूछताछ

    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भारतीय वायुसेना के पूर्व अध्यक्ष एस. पी. त्यागी के तीन चचेरे भाइयों से लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी पूछताछ की। 3600 करोड़ रुपये के अगस्तावेस्टलैंड सौदे में कथित दलाली के संबंध में इन तीनों के अलावा शहर के एक वकील गौतम खेतान से भी जांच एजेंसी ने पूछताछ की है।

    त्यागी के तीन भाई संजीव, राजीव और संदीप से सीबीआई के दिल्ली स्थित मुख्यालय में आठ घंटे से भी अधिक समय तक पूछताछ की गई।

    सीबीआई सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने एस. पी. त्यागी को पूछताछ के लिए सोमवार को फिर अपने मुख्यालय में बुलाया गया है। त्यागी से सोमवार से बुधवार तक सीबीआई ने पूछताछ की थी। पूर्व वायुसेना प्रमुख से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी बृहस्पतिवार को पूछताछ कर चुका है।

    अगस्ता मामले में पूछताछ के लिए सीबीआई ने आईडीएस इंफोटेक लि.(भारत) के अध्यक्ष प्रताप कुमार अग्रवाल और एरोमैट्रिक्स इंफो सोल्यूशन प्राइवेट लि. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीण बक्शी को भी पूछताछ के लिए मुख्यालय में उपस्थित होने को कहा है।

    अगस्तावेस्टलैंड सौदे में सीबीआई ने वर्ष 2013 में दर्ज प्राथमिकी में फिनमेकेनिका, अगस्तावेस्टलैंड, आईडीएस इंफोटेक लि.(भारत) और एरोमैट्रिक्स इंडिया को नामजद किया था।

    प्राथमिकी में एस. पी. त्यागी और उनके चचेरे भाइयों सहित कुल 13 लोगों के नाम हैं। इनमें अगस्ता सौदे के यूरोपीय दलाल भी शामिल हैं।

    पूर्व वायुसेना प्रमुख इटली और भारत दोनों जगह आरोपी हैं। इन पर अगस्तावेस्टलैंड को हेलीकाप्टर आपूर्ति का ठेका देने के लिए हेलीकॉप्टर के उड़ने की क्षमता अधिकतम ऊंचाई छह हजार मीटर को घटाकर साढ़े चार हजार मीटर करने का आरोप है।

    खेतान पर आरोप है कि उसने रिश्वत की रकम भारत लाने के लिए आवरण के रूप में कंपनियां खोलीं। उसने सीबीआई के समक्ष स्वीकार किया है कि उसने अगस्तावेस्टलैंड के दलाल गुइदो हाश्के और कार्लो गेरोसा से रिश्वत की रकम ली थी। खेतान पहले एयरोमैट्रिक्स बोर्ड का सदस्य भी था।

    वर्ष 2013 में भारत ने हेलीकॉप्टर सौदा रद्द कर दिया था। साथ ही सीबीआई को इस सौदे में हुई रिश्वतखोरी की जांच करने को कहा था।

    --आईएएनएस
  • उप्र : बेटे ने मां के साथ किया दुष्कर्म, गिरफ्तार
    रायपुर, 7 मई (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के धोरेघाट गांव से एक शर्मनाक मामला सामने आया है। एक मानसिक रोगी बेटे ने अपनी मां के साथ दुष्कर्म किया। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

    घटना गुरुवार सुबह 5 बजे की बताई जा रही है। यूं तो घटना के घंटे भर बाद ही मां ने दाढ़ी थाने जाकर बेटे के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी, पर पीड़िता का डॉक्टरी मुलाहिजा शुक्रवार को बेमेतरा अस्पताल में करवाया गया।

    बेमेतरा जिले के दाढ़ी थाने के प्रभारी मुकेश चंद्रवंशी के मुताबिक, आरोपी 40 वर्षीय हेमलाल आडिले अपनी मां के साथ रहता है। आरोपी के पिता धनीराम आडिले की मौत कुछ साल पहले हो गई थी। आरोपी शादीशुदा और मानसिक रोगी है, लेकिन उसकी पत्नी साथ में नहीं रहती है।

    पीड़िता की शिकायत के बाद पुलिस ने धारा 376, 506 के तहत अपराध दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया है।

    --आईएएनएस
  • उप्र : सारा हत्याकांड की जांच को सीबीआई ने डेरा डाला
    फिरोजाबाद (उप्र), 7 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। बहुचर्चित सारा हत्याकांड की जांच के लिए सीबीआई ने एक बार फिर फिरोजाबाद जिले में दस्तक दी है। टीम ने सिरसागंज में डेरा डाल लिया है। सिरसागंज के एसओ चंद्रशेखर ने इसकी पुष्टि की है।

    पिछले साल नौ जुलाई को लखनऊ से दिल्ली जाते समय सिरसागंज क्षेत्र में हाईवे गुंजन रिसोर्ट के सामने सड़क हादसे में पूर्व मंत्री अमरमणि की पुत्रवधू सारा सिंह की मौत हो गई थी, जबकि पति अमनमणि को खरोंच तक नहीं आई थी।

    बेटी की मौत की खबर पर मां सीमा सिंह परिजनों के साथ जिला अस्पताल पहुंचीं और शव को लखनऊ ले गई थीं। लखनऊ में सीमा की मौत को हत्या बताया गया, जिस पर बखेड़ा हो गया था।

    वहीं पुलिस ने लखनऊ से आए एक फैक्स के आधार पर अमनमणि को एक अन्य मामले में हिरासत में ले लिया था। इसके बाद मां सीमा सिंह ने बेटी की मौत को हत्या बताते हुए मुख्यमंत्री समेत कई नेताओं से मुलाकात की थी।

    कई महीनों की भागदौड़ के बाद कुछ माह पूर्व मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई। लखनऊ और दिल्ली से सीबीआई टीम जिले में करीब चार बार आ चुकी है। सुबह एक बार फिर दिल्ली सीबीआई टीम जिले में आ गई है। टीम दिलली के डिप्टी एसपी संदीप मलिक के नेतृत्व में आई है।

    टीम ने केवल थाना पुलिस को सूचना दी है। इसके बाद टीम सारा की मौत की गुत्थी सुलझाने में जुटी हुई है। टीम ने घटनास्थल और उसके आसपास के लोगों से पूछताछ भी की है।

    सूत्रों के अनुसार, टीम नर्सिग प्लाजा होटल में ठहरी हुई है। रात्रि में भी टीम ने कई जगह इस मामले के संबंध में जानकारियां जुटाई हैं।

    --आईएएनएस
  • मोदी ने महत्वाकांक्षा की खातिर जीएसपीसी का दोहन किया : कांग्रेस
    विनायक दत्त
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। कांग्रेस पार्टी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कारपोरेशन (जीएसपीसी) का बड़े पैमाने पर दोहन अपने मुख्यमंत्रित्व काल के दौरान दिल्ली के 7, रेसकोर्स रोड तक पहुंचने का खर्च जुटाने के लिए किया।

    कांग्रेस ने सर्वोच्च अदालत की निगरानी में इस मामले की जांच की मांग की। ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी (एआईसीसी) का एक प्रतिनिधिमंडल पार्टी महासचिव और गुजरात के प्रभारी गुरुदास कामत के नेतृत्व में शनिवार को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मिलकर इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपा।

    प्रतिनिधिमंडल में शामिल गुजरात के वरिष्ठ कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने आईएएनएस को बताया, "जीएसपीसी मोदी के पद संभालने के पहले एक मुनाफे में चल रही सरकारी कंपनी थी। उन्होंने अपने पद का इस्तेमाल कर प्रधानमंत्री बनने के सपने को पूरा करने के लिए इस कंपनी से 20,000 करोड़ रुपये का गबन किया।"

    गोहिल ने मोदी पर देश से झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा, "2005 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मोदी ने घोषणा की थी कि जीएससीपी ने कृष्णा-गोदावरी बेसिन (केजी) 20 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस रिजर्व की खोज की है, जिसकी अनुमानित कीमत 2.2 लाख करोड़ रुपये है। लेकिन हाइड्रोकार्बन्स के महानिदेशक ने इस क्षेत्र के गैस की कीमत शून्य बताई।"

    कांग्रेस के गुजरात के सचिव अश्विनी सेखरी ने आईएएनएस को बताया, "जीएसपीसी ने बैंकों के समूह से निवेश के लिए 19,576 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था, लेकिन एक भी पैसा लौटाया नहीं गया। और किसी ने कोई पेट्रोलियम गैस भी नहीं पाया।"

    सेखरी ने जोर देकर कहा कि इस पैसे का इस्तेमाल 'मोदी की राजनीतिक जरूरतों को पूरा करने के लिए' किया गया। उन्होंने कहा, "हमने राष्ट्रपति से सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी में जांच करवाने की अपील की है, ताकि सच्चाई सामने आए।"

    गोहिल ने जीएसपीसी पर एक संदिग्ध कंपनी जियो ग्लोबल रिसोर्स को गलत तरीके से ठेका देने का आरोप लगाया।

    गोहिल ने कहा, "अभी तक यह नहीं बताया गया है कि महज छह दिन पहले बनी कंपनी जियो ग्लोबल को जीएसपीसी ने क्यों ठेका दे दिया और केवल छह दिनों में कंपनी का कारोबार 3,200 रुपये से 10,000 करोड़ रुपये का हो गया।"

    गुजरात विधानसभा में पेश की गई नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि जियो ग्लोबल रिसोर्स (इंडिया) इंक की स्थापना कनाडा के कैलगरी शहर में जीन पाल राय ने की थी। इसमें कहा गया है कि जीएसपीसी ने सार्वजनिक धन से 1,734 करोड़ रुपये का निवेश जियो ग्लोबल की तरफ से किया और एक भी रुपया लौटाया नहीं गया।

    --आईएएनएस
  • द्रमुक के साथ भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देंगे : राहुल
    मदुरै, 7 मई (आईएएनएस)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को भ्रष्टाचार को लेकर तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के खिलाफ जमकर बरसे। उन्होंने भरोसा दिया कि यदि 16 मई हो होने जा रहे विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) गठबंधन की जीत होती है तो जनता को एक साफ-सुथरी सरकार मुहैया कराई जाएगी।

    मंदिरों वाले इस शहर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, "तमिलनाडु में भ्रष्टाचार एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। भ्रष्टाचार के डर से नए उद्योग राज्य में नहीं आ रहे हैं।"

    उन्होंने यह भी कहा कि तमिलनाडु स्टील, पेट्रोकेमिकल और अन्य उद्योगों में पिछड़ गया है।

    राहुल गांधी ने कहा कि राज्य को ऐसे मुख्यमंत्री की जरूरत नहीं है जो अपने घर की चारदीवारी में बंद रहे और राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र को देखने के लिए बाहर नहीं निकले।

    उन्होंने कहा, "मैं दिल्ली से आ सकता हूं लेकिन मुख्यमंत्री अपने घर से नहीं निकल सकतीं।"

    कांग्रेस उपाध्यक्ष ने के. कामराज और एम. जी. रामचंद्रन से के. करुणानिधि की तुलना की। उन्होंने कहा कि ये जनता की सुनते हैं, उनसे मिलते हैं और उन्हें समझते हैं। दूसरी ओर जयललिता ने यह मान लिया है कि उन्हें किसी से मिलने की जरूरत नहीं है। उनका विचार है कि ऐसा कुछ भी नहीं जिसके बारे में उन्हें राज्य में कोई उनसे कुछ कह सके।

    गांधी ने कहा, "राज्य में ऐसी सरकार की जरूरत नहीं है जो विरोध को कुचल डाले।"

    ऑल इंडिया अन्ना द्रमुक मुनेत्र कड़गम (एआईडीएमके) पर बरसते हुए उन्होंने कहा, "मुफ्त में पंखा और मिक्सी जैसी पांच हजार रुपये की चीजें जनता को देकर सरकार शराब की बिक्री से 60 हजार रुपये प्रति परिवार ले ले रही है।"

    गांधी ने कहा, "कांग्रेस-द्रमुक की सरकार राज्य में शराब बंद करेगी। उन्होंने राज्य के थेनी जिले की नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली सत्या की कहानी कही जो शराब की वजह से अपने पिता को खो चुकी है।"

    उसकी मां भी उसके कुछ ही दिनों बाद चल बसी। अब सत्या अनाथ है।

    राहुल गांधी ने कहा कि उस लड़की का नाम सत्या है और जिसका अर्थ सत्य है। तमिलनाडु का सत्य यही है।

    उन्होंने कहा कि राज्य में भूमिहीन कृषि मजदूरों की संख्या सबसे अधिक है। तमिलनाडु के 90 फीसदी दलित भूमिहीन हैं।

    --आईएएनएस

खरी बात

तो ये है देश का इकनॉमिक मॉडल

पुण्य प्रसून बाजपेयी गुजरात में पाटीदारों ने आरक्षण के लिए जो हंगामा मचाया- जो तबाही मचायी । राज्य में सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति स्वाहा कर दी उसका फल...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

आसान उपायों से दूर करें त्वचा का कालापन

नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। गर्मियों में त्वचा का कालापन बेहद आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ घरेलू उपाय...