JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
पुणे टी-20 : कासुन की करिश्माई पारी, श्रीलंका 5 विकेट से विजयी (राउंडअप)
पुणे टी-20 : श्रीलंका से हारी भारतीय टीम (लीड-2)
आईएमए भी मनाएगी नेशनल डी-वर्मिग डे
पुणे टी-20 : श्रीलंका ने भारत को 5 विकेट से हराया
सियाचिन हिमस्खलन : जिंदा मिला जवान कोमा में (राउंडअप)
वामपंथी विचारधारा पुरानी पड़ चुकी है : राहुल
इंग्लिश प्रीमियर लीग को अगले सत्र में मिलेगा नया लोगो
इंटरनेट पर कुछ लोगों का एकाधिकार न हो : प्रसाद
हिंडाल्को का शुद्ध लाभ 89 फीसदी घटा
मॉस्को से बीजिंग तक नियमित मालगाड़ी चलाएगा रूस

LIVE News

पुणे टी-20 : कासुन की करिश्माई पारी, श्रीलंका 5 विकेट से विजयी (राउंडअप)

पुणे टी-20 : श्रीलंका से हारी भारतीय टीम (लीड-2)

आईएमए भी मनाएगी नेशनल डी-वर्मिग डे

पुणे टी-20 : श्रीलंका ने भारत को 5 विकेट से हराया

सियाचिन हिमस्खलन : जिंदा मिला जवान कोमा में (राउंडअप)

ताइवान भूकंप : मलबे से अब तक 3 लोगों को जिंदा मिले

बीजिंग, 8 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ताइवान में शनिवार को आए भूकंप में ढहे एक बहुमंजिला इमारत से आठ वर्षीय एक बच्ची सहित कम से कम तीन लोगों को बचाया गया।

भूकंप में गिरी वे गुआन इमारत की पांचवीं मंजिल पर रहने वाली लड़की के शरीर में पानी की कमी हो गई थी, लेकिन बचाव अभियान के वक्त वह होश में थी, जिसके बाद उसे इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया।

बचावकर्मी पांचवीं मंजिल पर ही वियतनाम की 28 वर्षीय एक महिला को बचाने का प्रयास कर रहे हैं, जिसका आधा शरीर मलबे में फंसा है।

यदि व सही-सलामत निकल जाती हैं, तो वह हादसे में बचने वाली चौथी व्यक्ति होंगी।

आज तड़के ली सुंग नामक एक व्यक्ति को हादसे के 56 घंटे के बाद सकुशल बाहर निकाला गया। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन बाएं पैर में घाव के कारण उसे काटकर अलग करना पड़ सकता है।

इससे पहले, बचावकर्मियों ने इमारत की सातवीं मंजिल से ही एक महिला को जिंदा निकाला, जिसे उनके पति ने बचाने के लिए अपने शरीर से ढक रखा था। पति की हालांकि मौत हो गई।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • सुषमा नेपाल के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति से मिलीं
    काठमांडू, 9 फरवरी (आईएएनएस)। नेपाल की यात्रा पर आईं विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और भारत के सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली से शिष्टाचार मुलाकात की।

    प्रतिनिधिमंडल ने नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोईराला को श्रद्धांजलि देने के बाद दोनों नेताओं से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी और जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष शरद यादव शामिल थे।

    इन सभी ने भंडारी से राष्ट्रपति कार्यालय में और ओली से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की।

    भंडारी ने भारतीय नेताओं से कहा कि भारत और नेपाल के रिश्ते बहुत गहरे, अभिन्न और राजनीति की सीमा से परे हैं।

    प्रधानमंत्री ओली से मुलाकात में सुषमा स्वराज ने उन्हें बताया कि सुशील कोईराला के निधन की सूचना मिलते ही एक आपात बैठक बुलाई गई। इसमें नेपाली कांग्रेस के प्रमुख सुशील कोईराला को श्रद्धांजलि देने के लिए सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल नेपाल भेजने का फैसला लिया गया।

    ओली ने कहा, "भारत हमेशा ही दुख की घड़ी में नेपाल के साथ खड़ा होता है।"

    प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार गोपाल खनल के अनुसार, ओली ने कहा, "आपकी दुख के इस वक्त में यहां मौजूदगी यह बताती है कि भारत मुश्किल समय में नेपाल का दोस्त है।"

    ओली और सुषमा की मुलाकात में ओली की इसी महीने प्रस्तावित भारत यात्रा पर भी चर्चा हुई। सुषमा ने कहा, "हम भारत में आपके स्वागत की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आपकी यात्रा की तैयारियां जारी हैं।"

    ओली ने विश्वास जताया कि नेपाल के नए संविधान पर मतभेदों को मधेसियों से वार्ता में सुलझा लिया जाएगा। सरकार आंदोलनरत दलों से सलाह-मशविरा जारी रखेगी।

    सुषमा शाम को नई दिल्ली लौट गईं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पाकिस्तान : सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 2 पायलटों की मौत
    इस्लामाबाद, 9 फरवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मंगलवार को सेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में विमान के दो पायलटों की मौत हो गई।

    डॉन ऑनलाइन ने इंटर सर्विसिस पब्लिक रिलेशंस के हवाले से बताया है कि विमान प्रशिक्षण उड़ान पर था।

    नवंबर 2015 में मियांवली शहर के पास सैन्य हेलीकाप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से पाकिस्तान की पहली महिला पायलट की मौत हो गई थी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सोमालिया : विमान विस्फोट मामले में विमानन अधिकारी गिरफ्तार
    मोगादिशु, 9 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। सोमालिया के सुरक्षा अधिकारियों ने दल्लो एयरलाइंस के विमान में विस्फोट मामले में कथित तौर पर विमानन अधिकारियों को गिरफ्तार किया है, जिनके बारे में माना जा रहा है कि विमान को उड़ाने की साजिश में वे शामिल थे।

    जांच अधिकारियों के करीबी सूत्रों ने सोमवार को कहा कि सीसीटीवी कैमरे में एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को एक लैपटॉप देते दिख रहा है, जो विमान में यात्रा करने जा रहा था।

    परिवहन मंत्री अहमद जमान ने संवाददाताओं से कहा कि जांचकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की है कि जिबूती जाने वाले विमान में बम लगाया गया था।

    सूत्र ने कहा कि इस बात के संकेत मिले हैं कि विमान में बम रखवाने में हवाईअड्डे के विमानन अधिकारियों का हाथ था।

    सोमालिया के पुलिस आयुक्त जनरल मोहम्मद हसन हामुद ने कहा कि विमान में विस्फोट करने के लिए हमलावरों ने लैपटॉप का इस्तेमाल किया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीनी युवा शादी के दबाव से ऐसे निपटें!
    बीजिंग, 9 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीनी अविवाहित युवक-युवतियों, अगर आप पर माता-पिता शादी का दबाव बना रहे हों, तो कैसे निपटें? यह सबवे पर लगा एक विज्ञापन बता रहा है।

    इस विज्ञापन में कहा गया है कि "प्रिय मॉम-डैड, दुनिया बड़ी है और जीवन जीने के कई तरीके हैं। आप भी अविवाहित रहते हुए प्रसन्न हो सकते हैं।" इस नारे के अलावा इस विज्ञापन में एक लड़की, कुछ लालटेन और पटाखों का कार्टून है और उसके पाश्र्व में चमकीले नारंगी रंगों का प्रयोग किया गया है।

    बीजिंग शहर के एक सबवे में यह विज्ञापन फरवरी के प्रारंभ से ही लगा हुआ है। यह विज्ञापन युवा चीनियों के एक समूह ने अपने माता-पिता द्वारा शादी के दबाव बनाने के अनुभवों को साझा करने के लिए लगाया है। इस समूह ने इस विज्ञापन को लगाने के लिए 38,000 युआन (5,783 डॉलर) की रकम ऑनलाइन जुटाई।

    युवा और एकल चीनियों पर विवाह के दवाब को चीनी भाषा में 'बिहुन' कहते हैं। खासतौर पर वसंत नव वर्ष के मौके पर जब वे अपने घर आते हैं तो माता-पिता से लेकर दादा-दादी तक और अन्य सगे-संबंधी उनपर शादी के लिए दबाव डालते हैं।

    हाल में किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक, 86 फीसदी युवा चीनी जिनकी उम्र 25 से 35 के बीच होती है वे अपने माता-पिता द्वारा दिए जानेवाले शादी के दबाव का सामना करते हैं। इस समूह को आयोजकों में से एक 33 वर्षीय कुंवारे हान डेकियान बताते हैं कि उनके मां-बाप ने उन पर 25 साल की उम्र से ही शादी के लिए दबाव डालना शुरू कर दिया। "जब कि मैं उनसे अलग राय रखता हूं। जब मैं हाई स्कूल में था तो मेरे माता-पिता मुझे किसी लड़की से दोस्ती करने से मना करते थे। लेकिन जब मैं कॉलेज में स्नातक की पढ़ाई कर रहा था तो वे चिंतिंत थे कि मैं किसी लड़की से दोस्ती क्यों नहीं कर रहा हूं।"

    हान कहते हैं कि वे इस विज्ञापन के माध्यम से जनजागृति पैदा करना चाहते हैं, ताकि आनेवाली पीढ़ियों को इस तरह के दबाव का सामना न करना पड़े। पेकिंग विश्वविद्यालय के समाजशाी कियू जेकी का कहना है कि बड़े शहरों में रहने वाले चीनी युवा उन्मुक्त और विविध जीवन शैली में रहते हैं और वे अपने पारिवारिक मूल्यों से दूर जा रहे हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • ईएलएन के बिना कोलंबिया में शांति अधूरी : एफएआरसी
    हवाना, 9 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रिवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ कोलंबिया (एफएआरसी) ने हवाना में सोमवार को कहा कि वार्ता में नेशनल लिबरेशन आर्मी (ईएलएन) की भागीदारी के बिना कोलंबिया में शांति नहीं हो सकती।

    विद्रोही आंदोलन ने कहा कि ईएलएन कोलंबिया में दूसरा सबसे बड़ा विद्रोही समूह है और जितनी जल्दी हो सके, वह जुआन मेनुएल सांतोस की सरकार के साथ वार्ता के लिए इच्छुक है।

    कोलंबिया सरकार के साथ वार्ता में एफएआरसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख कमांडर ईवान मरक्वेज ने कहा, "शांति प्रक्रिया से ईएलएन को अलग नहीं किया जा सकता।"

    एफएआरसी तथा सांतोस की सरकार हवाना में नवंबर 2012 से ही वार्ता कर रहे हैं।

    मरक्वेज ने कहा, "हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि नेता (ईएलएन) जल्द से जल्द कोलंबिया की सरकार के साथ वार्ता करना चाहते हैं। ईएलएन के बिना शांति अधूरी होगी।"

    इंडो-एइशयन न्यूज सर्विस।

  • आर्थिक सुस्ती के लिए डॉलर जिम्मेदार : फोर्ब्स
    न्यूयार्क, 9 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। फोर्ब्स पत्रिका में प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुस्ती की मुख्य वजह अमेरिकी डॉलर की मजबूती है।

    अमेरिकी अर्थव्यवस्था की गति 2015 की चौथी तिमाही में बेहद धीमी हो गई। केवल 0.7 फीसदी वार्षिक वृद्धि दर दर्ज की गई। साल के शुरू की दर की तुलना में यह काफी बड़ी गिरावट थी।

    निर्यात गिर रहा है। ऐसे में इसकी जिम्मेदारी चीन और यूरोप में मांग में कमी के सिर पर डाली जा सकती है। लेकिन, लेख लिखने वाले का ऐसा मानना नहीं है।

    लेख में कहा गया है, "गहराई से देखें तो पाएंगे कि समस्या डॉलर के मजबूत होने में छिपी है। महामंदी से अमेरिका का सफलतापूर्वक निकलना इसके लिए जिम्मेदार है।"

    लेख में कहा गया है, "अमेरिका के फिसलने की जो भी वजह है, वह यूरोप और जापान पर असर नहीं डाल रही है। जुलाई 2014 में डॉलर की व्यापक स्तर पर मजबूती शुरू हुई, तभी अमेरिकी विनिर्माण में विस्तार रुक गया।"

    लेख में कहा गया है, "अन्य प्रतिभूतियों के मुकाबले डॉलर की कीमत में बढ़ोतरी की वजह से अमेरिकी सामान अपेक्षाकृत महंगे लगने लगे और परिणामस्वरूप मांग गिर गई।"

    लेख में इस बिंदु को उठाया गया है कि अगर चीन की घटती मांग इस विनिर्माण गिरावट के लिए जिम्मेदार होती तो ऐसे ही हालात यूरोप और जापान में भी नजर आते, क्योंकि इन इलाकों में चीन की चीजों की भारी मांग है।

    लेख में कहा गया है, "लेकिन, ऐसा नहीं है। बजाए इसके, जो सहज वजह दिख रही है वह यही है कि अमेरिकी चीजें अपेक्षाकृत रूप से कहीं अधिक महंगी हो गईं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

क्या पाकिस्तान सिर्फ टैरर ही नहीं फेल स्टेट भी है ?

पुण्य प्रसून बाजपेयी अगर हेडली सही है तो पाकिस्तानी सत्ता के लिये लश्कर भारत के खिलाफ जेहाद का सबसे मजबूत ढाल भी है और विदेश कूटनीति का सबसे धारदार हथियार...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

ब्रिटेन में कौन करता है ज्यादा सेक्स

लंदन, 5 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तरपूर्व ब्रिटेन में रहने वाले लोग देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले के मुकाबले बिस्तर पर ज्यादा सक्रिय होते हैं। वे महीने में कम से...