BREAKING NEWS
भारत विकास का शक्तिशाली इंजन बन सकता है : जेटली
बड़े बांध हैं दुनिया भर में विभिन्न प्रजातियों की विलुप्ति का कारण
गांधी परिवार को बदनाम कर रही मोदी सरकार : सोनिया
शामिंदा इरांगा संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के घेरे में
शी ने मिस्र के साथ राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ पर दी बधाई
देश के सबसे बड़े हथियार डिपो में आग, 17 जवानों की मौत (लीड-2)
फ्लिपकार्ट ने 'नो कॉस्ट ईएमआई' विकल्प शुरू किया
पुलिस ने पीएसजी खिलाड़ी अवुरियर को रिहा किया
कोरूना ने अपने कोच सांचेज को बर्खास्त किया
0.5 फीसदी कृषि कल्याण उपकर बुधवार से लागू

LIVE News

भारत विकास का शक्तिशाली इंजन बन सकता है : जेटली

बड़े बांध हैं दुनिया भर में विभिन्न प्रजातियों की विलुप्ति का कारण

गांधी परिवार को बदनाम कर रही मोदी सरकार : सोनिया

शामिंदा इरांगा संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के घेरे में

शी ने मिस्र के साथ राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ पर दी बधाई

उत्तराखंड : केंद्र को नए सिरे से भेजा जाएगा स्मार्ट सिटी का प्रस्ताव

देहरादून, 21 मार्च (आईएएनएस)। उत्तराखंड सरकार ने देहरादून में चाय बागान पर स्मार्ट सिटी नहीं बनाने का फैसला लिया है। राज्य सरकार अब केंद्र को नए सिरे से शहर के कुछ हिस्सों के रेट्रोफिटिंग का प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रही है।

इसके साथ ही अब चाय बागान पर स्मार्ट सिटी बनाने के सरकार के फैसले को लेकर चल रहा विरोध भी थमने के आसार हैं।

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) की उपाध्यक्ष मीनाक्षी सुंदरम के अनुसार केंद्र सरकार को देहरादून जोन-4 के रेट्रोफिटिंग का प्रस्ताव नए सिरे से भेजा जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। इस जोन में घंटाघर, चकराता रोड, जीएमएस रोड और बल्लूपुर चौक क्षेत्र की कलोनियां आती हैं।

वहीं एमडीडीए का कहना है कि हाल ही में कराए गए सर्वे में सबसे ज्यादा लोगों ने ग्रीन फील्ड में ही स्मार्ट सिटी बनाने को तरजीह दी थी। चाय बागान वाले हिस्से को ज्यादा पसंद किया जा रहा था।

एमडीडीए के सूत्रों के अनुसार, ग्रीन फील्ड पर स्मार्ट सिटी नहीं बनाने का फैसला केंद्र सरकार के रुख को लेकर किया गया है, क्योंकि केंद्र सरकार ग्रीन फील्ड के प्रस्ताव को ज्यादा तरजीह नहीं दे रही थी।

केंद्र का मानना है कि प्रस्ताव कम समय में निर्माण का हो, जबकि ग्रीन फील्ड में निर्माण में ज्यादा समय लगता, इसलिए शहर के कुछ हिस्सों को स्मार्ट बनाने का फैसला राज्य सरकार ने लिया है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • भारत विकास का शक्तिशाली इंजन बन सकता है : जेटली
    टोक्यो, 31 मई (आईएएनएस)। चीन की आर्थिक सुस्ती के बाद दुनिया को विकास के अन्य इंजनों की तलाश है और भारत यह जरूरत पूरी कर सकता है। यह बात मंगलवार को यहां केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कही।

    उन्होंने यहां जापान के निक्के ई इंक द्वारा आयोजित फ्यूचर ऑफ एशिया सम्मेलन में अपने भाषण में कहा, "विकास को संबल देने की चीन की क्षमता उपलब्ध नहीं रह सकती है, इसलिए दुनिया को विकास के लिए अन्य कंधे की जरूरत है।"

    जेटली ने कहा, "चूंकि हमारे पास अवसंरचना में काफी संभावना है और खर्च किया जाना बाकी है, इसलिए भारत आर्थिक विकास का एक शक्तिशाली इंजन बनने की क्षमता रखता है।"

    जेटली भारत में निवेश जुटाने के लिए जापान के छह दिवसीय दौरे पर आए हैं।

    उन्होंने कहा कि आज कोई भी देश दूसरे देश को बेदखल नहीं कर सकता है, क्योंकि प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के उभरने के लिए दुनिया में काफी गुंजाइश है।

    उन्होंने कहा कि चीन की सुस्ती का मतलब यह है कि वह संरचनागत बदलाव कर रहा है और खपत को बढ़ावा दे रहा है।

    उन्होंने कहा, "लेकिन चीन हमेशा एक बड़ी अर्थव्यवस्था बनी रहेगी।"

    उन्होंने कहा कि वैश्विक विकास दर करीब तीन फीसदी रह गई है और विकसित देशों के लिए यह दर और भी कम है। एशिया की विकास दर करीब छह फीसदी बनी हुई है।

    --आईएएनएस
  • गांधी परिवार को बदनाम कर रही मोदी सरकार : सोनिया
    रायबरेली (उत्तर प्रदेश), 31 मई (आईएएनएस)। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को यहां कहा कि कांग्रेस मुक्त भारत के अपने मिशन को पूरा करने के लिए मोदी सरकार गांधी परिवार पर झूठे आरोप लगा रही है। सोनिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना वादे पूरे करने के बजाय गांधी परिवार को बदनाम करने में जुटे हुए हैं।

    दामाद रॉबर्ट वाड्रा के पास लंदन में बेनामी संपत्ति के आरोपों से नाराज सोनिया ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के किसानों को सूखे से बचाने और युवाओं को रोजगार देने का वादा पूरा करने के बजाय कांग्रेस और गांधी परिवार को बदनाम करने के मिशन में जुटे हैं।"

    उन्होंने कहा, "मोदी सरकार आरोपों की जांच क्यों नहीं कराती। बिना भेदभाव के आरोपों की जांच हो जाए तो सच सामने आ जाएगा।"

    मोदी सरकार द्वारा गंगाजल बेचे जाने के फैसले से जुड़े सवाल को वह टाल गईं।

    अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली के दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को यहां पहुंची सोनिया गांधी का विशेष विमान सुबह 10 बजे फुरसतगंज हवाईअड्डे पर उतरा। यहां से वह सीधे डलमऊ गईं और डलमऊ नगर पंचायत भवन में 30 लाख रुपये लागत से निर्मित भवन का उन्होंने लोकर्पण किया। इसके बाद पत्रकारों के सवालों के जवाब में सोनिया ने मोदी सरकार पर निशाना साधा।

    उन्होंने कहा, "रायबरेली में प्रस्तावित विकास परियोजनाओं के साथ भेदभाव किया जा रहा है। कई योजनाएं धन के अभाव में लंबित पड़ी हैं।"

    वाहनों के काफिले के आगे लेटकर डलमऊ के लोगों ने सोनिया गांधी को रोक लिया। स्थानीय लोग आईटीबीपी द्वारा नगर के प्रमुख मार्ग को बंद किए जाने से नाराज हैं। लोगों ने सोनिया से इस मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। स्पष्ट आश्वासन नहीं मिलने के कारण लौटते समय भी लोगों ने सोनिया का वाहन रोककर अपनी आवाज बुलंद की।

    --आईएएनएस
  • देश के सबसे बड़े हथियार डिपो में आग, 17 जवानों की मौत (लीड-2)
    नागपुर, 31 मई (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के पुलगांव में स्थित देश के सबसे बड़े हथियार डिपो में सोमवार देर रात भयंकर रूप से आग लग गई, जिसमें दो अधिकारियों सहित सेना के 17 जवानों की मौत हो गई, जबकि 19 अन्य घायल हो गए।

    फिलहाल हथियार डिपो में आग लगने की वजह का पता नहीं चल पाया है। डिपो में भारतीय सेना की ब्रह्मोस मिसाइल, हथियार, गोला-बारूद, बम व अन्य विस्फोटक सामग्री रखी है।

    मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि डिपो में सुरक्षा के लिए तैनात डिफेंस सिक्योरिटी कोर्प्स (डीएससी) के कई अधिकारी लापता बताए गए हैं।

    अधिकारियों ने कहा कि आग सोमवार देर रात 1.30 से दो बजे के बीच लगनी शुरू हुई। उस वक्त एक टिन शेड से आग की लपटें निकलती देखी गईं। आग देखते ही देखते तेजी से डिपो के अन्य शेड तक पहुंच गई, जिनमें विस्फोटक सामग्री रखी हुई थी।

    एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा, "दो अधिकारियों व 15 डीएससी जवानों की मौत हो गई।"

    उन्होंने कहा कि घायलों में दो अधिकारी व 17 सैनिक शामिल हैं।

    प्रवक्ता ने कहा कि मुख्य आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन अभी और आग भड़कने व विस्फोट होने से इनकार नहीं किया जा सकता।

    प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि डिपो के हिस्सों से अब भी आग की लपटें उठ रही हैं। सेना ने आग आगे बढ़ती देख एहतियातन आसपास के पांच गांवों को खाली करा लिया है। हालांकि इन गांवों के करीब 1,000 पुरुष व महिलाएं मंगलवार दोपहर तक अपने घरों को लौट आए।

    अधिकारियों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि सेना ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं और आग से पहुंचे नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

    वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस हादसे में दो अधिकारियों व 13 सैनिकों की मौत पर शोक जताया है।

    मोदी ने ट्विटर पर लिखा, "महाराष्ट्र के पुलगांव में केंद्रीय हथियार डिपो में लगी आग में लोगों के मारे जाने का दुख है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।"

    रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह डिपो का मुआयना करने आने वाले हैं। इस डिपो से भारतीय सेना के समूचे पश्चिमी सेक्टर को अस्त्र-शस्त्र की आपूर्ति होती है।

    --आईएएनएस
  • 0.5 फीसदी कृषि कल्याण उपकर बुधवार से लागू
    नई दिल्ली, 31 मई (आईएएनएस)। वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा सेवाओं पर लगाया गया 0.5 फीसदी उपकर बुधवार से लागू हो गया। इससे सरकार को वर्तमान वित्त वर्ष की शेष अवधि में कुल 5,000 करोड़ रुपये आय होने का अनुमान है।

    वर्तमान वित्त वर्ष में सेवा कर से 2,16,000 करोड़ रुपये की आय का अनुमान है। इसके अतिरिक्त सरकार को 0.5 फीसदी स्वच्छ भारत उपकर से 10 हजार करोड़ रुपये और कृषि कल्याण उपकर से 5,000 करोड़ रुपये आय होने का अनुमान है।

    जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा, "मैं सभी कर योग्य सेवाओं पर 0.5 फीसदी कृषि कल्याण उपकर लगाने का प्रस्ताव रखता हूं। इससे होने वाली आय का उपयोग सिर्फ कृषि सुधार और किसानों के कल्याण से संबंधित योजनाओं के लिए किया जाएगा।"

    उन्होंने कहा था, "उपकर एक जून 2016 से लागू होगा।"

    कृषि कल्याण उपकर और स्वच्छ भारत उपकर को जोड़कर सेवा कर की कुल प्रभावी दर 15 फीसदी हो जाएगी।

    सेवा कर के साथ पहले शिक्षा उपकर और माध्यमिक और उच्च शिक्षा उपकर लागू थे, जिसे समग्र सेवा कर के साथ जोड़कर सेवा कर की दर 14 फीसदी कर दी गई है।

    जेटली ने 2015-16 के बजट में सेवा कर की दर को 12.36 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी किया था। स्वच्छ भारत उपकर 15 नवंबर, 2015 से प्रभावी हुआ था।

    --आईएएनएस
  • गायत्री परिवार ने निकाली व्यसन मुक्ति रैली
    हरिद्वार, 31 मई(आईएएनएस)। अखिल विश्व गायत्री परिवार ने अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस को मंगलवार को व्यसन मुक्ति दिवस के रूप में मनाया। इसके तहत नशा, शराब आदि दुर्व्यसनों से होने वाली गंभीर बीमारियों के साथ पारिवारिक कलह के प्रति चेतना जगाने के लिए रैली निकाली गई, वहीं नशा के अभिशाप से बचने के लिए पर्चे भी बांटे गए।

    शांतिकुंज के देवात्मा हिमालय क्षेत्र से केसरी कपिल, रामसहाय शुक्ल जैसे वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली में पैदल, साइकिल, ई.रिक्शा व ओपन डाला में शांतिकुंज के अंतेवासी कार्यकर्ता विभिन्न प्रशिक्षण शिविरों में आए हजारों पीतवस्त्रधारी नर-नारियों ने हिस्सा लिया।

    इस दौरान शांतिकुंज के नौनिहालों ने तंबाकू, शराब आदि दुर्व्यसनों से होने वाली विभिन्न बीमारियों के बारे में पर्चे बांटे। रैली सप्तऋषि क्षेत्र, भारत माता मंदिर, भारतसदन, रानी गली से राष्ट्रीय राजमार्ग होते हुए वापस शांतिकुंज पहुंची।

    इस अवसर पर गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या ने कहा, "इन दिनों देश में नशे का प्रचार-प्रसार तेजी से हुआ है। समाज का एक वर्ग देश के भोले-भाले तथा अपरिपक्व मन:स्थिति के नागरिकों को अपने चंगुल में फंसा रहा है।"

    उन्होंने कहा, "नशा नाश का कारण बनकर वैयक्तिक, पारिवारिक, सामाजिक एवं राष्ट्रीय जीवन में कहर बरसा रहा है। परिणामस्वरूप दुर्घटनाएं, दुष्कर्म, घरेलू हिंसा, अपराध, आतंक, अशिक्षा, रुग्णता जैसी अनेक मुसीबतें बड़ी चुनौतियां बनकर उभर रही हैं।"

    व्यसन मुक्ति अभियान से जुड़े कालीचरण शर्मा ने बताया कि मप्र, छत्तीसगढ़, झारखण्ड, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा आदि राज्यों के 5000 से अधिक स्थानों पर व्यसन मुक्ति रैली निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं ने हिस्सा लिया।

    युवा प्रकोष्ठ के प्रभारी केदार प्रसाद दुबे ने बताया कि व्यसन मुक्ति जन जागरण हेतु लघु फिल्म पॉवर पॉइंट प्रजेण्टेशन, प्रदर्शनी आदि माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया, साथ ही गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या के अगुवाई में व्यसन मुक्त राष्ट्र बनाने लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक ज्ञापन भेजा गया है।

    --आईएएनएस
  • बिहार : भाजपा के विनोद नारायण, अर्जुन सहनी ने पर्चे दाखिल किए
    पटना, 31 मई (आईएएनएस)। बिहार विधान परिषद की सात सीटों के चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो प्रत्याशियों ने मंगलवार को नामांकन दाखिल किए।

    भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विनोद नारायण झा और अर्जुन सहनी ने विधानसभा सचिव सह निर्वाचन अधिकारी राम श्रेष्ठ राय के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किए।

    राज्यसभा के लिए भाजपा प्रत्याशी और पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह ने भी नामांकन दाखिल किया।

    इस मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव, केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, रामपाल यादव, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के अलावा हम, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के कई वरिष्ठ नेता भी उपस्थित थे।

    इसके पहले सोमवार को देश के प्रसिद्घ वकील राम जेठमलानी और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती ने राजद उम्मीदवार के रूप में, जबकि जनता दल (युनाइटेड) के उम्मीदवार के रूप में शरद यादव और आर. सी़ पी़ सिंह ने नामांकन पत्र भरे थे।

    विधान परिषद की सात सीटों के लिए महागठबंधन की ओर से राजद के रणविजय सिंह, एस़ एम़ कमर आलम, जद (यू) की ओर से सी़ पी़ सिन्हा, गुलाम रसूल बलियावी और कांग्रेस की ओर से तनवीर अख्तर ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किए थे।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...