JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
पेरिस का 2024 ओलंपिक खेलों की दावेदारी का लोगो जारी
चीन में इंटरनेट यूजर्स स्थूलकाय योगी की फोटो देख हैरान
पाकिस्तान में टैंकर-कार की टक्कर, 8 मरे
मप्र: सर्द हवाओं का जोर
संयुक्त राष्ट्र को एजेंडे पर सदस्यीय देशों का समर्थन मिला
दिल्ली में सुबह में कोहरा
तमाचा विवाद: अभिनेता गोविंदा को 2 सप्ताह की मोहलत
बिहार में ठंडी हवाओं का असर
रूस ने तुर्की के आरोपों की कटु आलोचना की
शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में गिरावट

LIVE News

पेरिस का 2024 ओलंपिक खेलों की दावेदारी का लोगो जारी

चीन में इंटरनेट यूजर्स स्थूलकाय योगी की फोटो देख हैरान

पाकिस्तान में टैंकर-कार की टक्कर, 8 मरे

मप्र: सर्द हवाओं का जोर

संयुक्त राष्ट्र को एजेंडे पर सदस्यीय देशों का समर्थन मिला

शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में गिरावट

मुंबई, 9 फरवरी (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों के शुरुआती कारोबार में मंगलवार सुबह गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है।

प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.34 बजे 267.61 अंकों की गिरावट के साथ 24,019.81 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 75.40 अंकों की गिरावट के साथ 7,311.85 पर कारोबार कर रहे हैं।

बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक, सेंसेक्स सुबह 210.57 अंकों की गिरावट के साथ 24,076.85 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 83.3 अंकों की गिरावट के साथ 7,303.95 पर खुले।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में गिरावट
    मुंबई, 10 फरवरी (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों के शुरुआती कारोबार में बुधवार सुबह गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है।

    प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.25 बजे 121.35 अंकों की गिरावट के साथ 23,899.63 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 43.55 अंकों की गिरावट के साथ 7,254.65 पर कारोबार कर रहे हैं।

    बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक, सेंसेक्स सुबह 82.66 अंकों की गिरावट के साथ 23,938.32 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 33.9 अंकों की गिरावट के साथ 7,264.30 पर खुले।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • अब डिजिटल बटुआ से करें खरीदारी
    लखनऊ, 10 फरवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। डिजिटल बैंकिंग की तरफ भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक और कदम बढ़ाया है। बैंक ने मोबाइल ई-वायलेट (बटुआ) 'एसबीआई बडी' लांच किया है। एसबीआई फ्रीडम व एसबीआई एनीव्हेयर के बाद आया यह नया एप एसबीआई व गैर एसबीआई दोनों तरह के उपभोक्ताओं के लिए है।

    इस एप का एकाउंट से कोई संबंध नहीं है, इसमें पैसा रखना है, जैसे अपने पर्स या बटुआ में रखा जाता है। 'एसबीआई फ्रीडम व एनीव्हेयर दोनों एप सीधे एकाउंट से जुड़े हैं, इसमें लॉगिन करनी पड़ती है।

    एसबीआई बडी मात्र एक पिन नंबर से खुल जाएगा। 13 भाषाओं में इस वायलेट को तैयार किया गया है। एसबीआई बडी से आप आसानंी से ऑनलाइन शापिंग कर सकते हैं। साथ ही ट्रैवल, होटलों की भी बुकिंग हो सकेगी।

    एंड्रायड फोन है तो यह एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एसबीआई बड़ी के जरिये शापिंग के लिए मर्चेंट का एप डाउनलोड करना जरूरी नहीं होगा। मौजूदा ग्राहकों के अलावा नए ग्राहक भी इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके इस्तेमाल के लिए एसबीआई का ग्राहक होना जरूरी नहीं है।

    इसे डाउनलोड करके किसी व्यक्ति के वायलेट में 1 रुपया ट्रांसफर करना है। जिसे ट्रांसफर किया जाएगा, उसे बैंक 25 रुपये बोनस देगा और जिसने ट्रांसफर किया उसे दस रुपये।

    इस तरह डालें पैसा :

    आप अपने मोबाइल वायलेट में किसी भी बैंक के खाते से नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से पैसा डाल सकते हैं एवं जरूरत के मुताबिक पैसे का ट्रांसफर या उपयोग कर सकते हैं। इस वायलेट में प्रतिमाह 10,000 रुपये तक लोड किया जा सकता है।

    इसके जरिये किसी को पैसा भेज भी सकते हैं। ऑनलाइन खरीदारी, होटल बुक कर सकते हैं, मोबाइल व डीटीएच रिचार्ज करा सकते हैं, ऑनलाइन बिजली, गैस, बीमा कंपनी व मोबाइल आदि के बिल का भुगतान कर सकते हैं। रेल, फिल्म, बस या हवाई जहाज का टिकट खरीद सकते हैं। किसी भी वायलेट उपभोक्ता को धन भेज सकते हैं या उससे धन मंगा सकते हैं।

    एसबीआई अधिकारियों के मुताबिक, यह बिल्कुल नया एप है। इस एप का उपयोग देश का कोई भी व्यक्ति कर सकता है, इसके लिए जरूरी नहीं कि वह एसबीआई का ग्राहक ही हो। इसे संचालित करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग की जरूरत भी नहीं है।

    इसमें एक सामान्य उपभोक्ता भी जिसके पास इंटरनेट बैंकिंग नहीं है, वह अपने एटीएम कार्ड से इसमें पैसे डाल सकता है। इस एप से ऑनलाइन खरीदारी को मदद मिलेगी और पैसा लेकर बाजार जाने की जरूरत धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • हिंडाल्को का शुद्ध लाभ 89 फीसदी घटा
    मुंबई, 9 फरवरी (आईएएनएस)। आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी हिंडाल्को ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा कारोबारी साल की तीसरी तिमाही में उसका एकल शुद्ध लाभ 88.74 फीसदी घटकर 40.46 करोड़ रुपये रहा।

    एक साल पहले समान अवधि में कंपनी का शुद्ध लाभ 359.36 करोड़ रुपये हुआ था।

    कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसकी आय इस दौरान 4.70 फीसदी घटकर 8,400.38 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले समान अवधि में 8,815.51 करोड़ रुपये थी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मॉस्को से बीजिंग तक नियमित मालगाड़ी चलाएगा रूस
    मॉस्को, 9 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रूस ने मॉस्को से बीजिंग तक नियमित पार्सल ढोनेवाली मालगाड़ी चलाने की योजना बनाई है। मंगलवार को इसकी घोषणा की गई।

    रूस की राष्ट्रीय पोस्टल सेवा, रशियन पोस्ट बताया कि रूस द्वारा अपनी मेल डिलीवरी सेवा विकसित करने के प्रयासों के तहत इस मालगाड़ी की शुरुआत की जा रही है।

    समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, रशियन पोस्ट के मुख्य कार्यकारी दमित्री स्त्रानोव ने कहा, "इस मालगाड़ी में 18 विशेष बोगियां होंगी, जो मॉस्को से बीजिंग तक चलेंगी।"

    स्त्रानोव ने कहा कि उनकी कंपनी और रशियन रेलवेज ने संयुक्त रूप से यूरोप और एशिया के बीच एक शक्तिशाली और विश्वसनीय मालगाड़ी मार्ग विकसित किया है।

    इस वृहद योजना के तहत रूस और चीन मिलकर सिल्क मार्ग इकॉनॉमिक बेल्ट और 21वीं सदी मैरीटाईम सिल्क मार्ग विकसित कर रहे हैं। यह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की महत्वाकांक्षी सोच है और इस पर 2013 से काम शुरू है।

    पिछले साल रशियन पोस्ट ने चीन के साथ रणनीतिक साझेदारी कर मेल डिलीवरी सेवा की शुरुआत की थी। इसके लिए रूस और चीन ने 2014 में समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया था।

    पिछले साल सितंबर में रशियन पोस्ट और चाइना पोस्ट ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था। यह समझौता दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने तथा सीमापार से ऑनलाइन व्यापार को बढ़ावा देने के लिए किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सेल को 1500 करोड़ रुपये का घाटा
    मुंबई, 9 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा कारोबारी साल की तीसरी तिमाही में उसे 1,528.73 करोड़ रुपये का घाटा हुआ।

    एक साल पहले समान अवधि में कंपनी को 579.09 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।

    कंपनी ने एक बयान में कहा कि आलोच्य अवधि में उसकी कुल आय 21.06 फीसदी घटकर 9,043.71 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले की समान अवधि में 11,457.54 करोड़ रुपये थी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पानासोनिक का 21 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करने वाला मोबाइल लॉन्च
    नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। पानासोनिक इंडिया ने 21 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करनेवाले अपने सबसे नए पी सीरीज के पी66 मेगा फोन लॉन्च करने की मंगलवार को घोषणा की।

    कंपनी ने एक बयान में कहा कि 3200 एमएएच की बैटरी पावर वाला यह फोन एंड्रॉयड के लॉलीपॉप 5.1 प्लेटफॉर्म पर चलता है, जिसमें दो जीबी का रैम और 16 जीबी की इंटरनल मेमोरी है, जिसे बढ़ाकर 32 जीबी तक की जा सकती है।

    फोन में आठ मेगापिक्सल का एलईडी युक्त रियर कैमरा है, जबकि फ्रंट कैमरा 12.7 सेंटीमीटर एचडी आईपीएस डिस्प्ले युक्त है।

    पानासोनिक इंडिया के मोबिलिटी डिवीजन के बिजनेस हेड पंकज राणा ने फोनसेट लॉन्च करने की घोषणा करते हुए कहा, "डिजिटल इंडिया पहल लोगों को डिजिटल वर्ल्ड से उनकी भाषा में जोड़ना है। भारत में मोबाइल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या भारतीयों की डिजिटल होती इच्छाओं का सबूत है।"

    उन्होंने कहा, "अपने नए फोन में कई भाषाओं को मुहैया कराकर पानासोनिक स्मार्टफोन प्रौद्योगिकी से लोगों को जोड़कर मोबाइल बैंकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, सोशल नेटवर्किं ग तथा वर्चुअल इंटरटेनमेंट में अवसरों का लाभ उन्हें मुहैया कराने चाहते हैं।"

    पी66 मेगा की कीमत 7,990 रुपये रखी गई है, जिसमें ड्यूअल सीम है और यह 3जी व 2जी दोनों प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

क्या पाकिस्तान सिर्फ टैरर ही नहीं फेल स्टेट भी है ?

पुण्य प्रसून बाजपेयी अगर हेडली सही है तो पाकिस्तानी सत्ता के लिये लश्कर भारत के खिलाफ जेहाद का सबसे मजबूत ढाल भी है और विदेश कूटनीति का सबसे धारदार हथियार...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

ब्रिटेन में कौन करता है ज्यादा सेक्स

लंदन, 5 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तरपूर्व ब्रिटेन में रहने वाले लोग देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले के मुकाबले बिस्तर पर ज्यादा सक्रिय होते हैं। वे महीने में कम से...