JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
विशाखापत्तनम में दुव्वादा विशेष आर्थिक क्षेत्र में आग पर काबू नहीं
बिहार : नकाबपोश लुटेरों ने बैंक से 50 लाख रुपये लूटे
आंध्र में वाईएसआर कांग्रेस का एक और विधायक तेदेपा में शामिल
अगस्ता सौदे की जांच से डर नहीं : सोनिया (लीड-1)
जब महाजन ने तृणमूल के सौगत रॉय का 'स्वागत' किया
आईपीएल : महत्वपूर्ण मुकाबले में कोलकाता से जूझेगी मुंबई
चीनी कंपनियों का मुनाफा बढ़ा
उत्तराखंड में जारी रहेगा राष्ट्रपति शासन : सर्वोच्च न्यायालय (लीड-1)
सम-विषम योजना : घोड़े से संसद पहुंचे भाजपा सांसद
सेंसेक्स में 57 अंकों की तेजी (लीड-1)

LIVE News

विशाखापत्तनम में दुव्वादा विशेष आर्थिक क्षेत्र में आग पर काबू नहीं

बिहार : नकाबपोश लुटेरों ने बैंक से 50 लाख रुपये लूटे

आंध्र में वाईएसआर कांग्रेस का एक और विधायक तेदेपा में शामिल

अगस्ता सौदे की जांच से डर नहीं : सोनिया (लीड-1)

जब महाजन ने तृणमूल के सौगत रॉय का 'स्वागत' किया

आईपीएल : मुंबई ने पंजाब को दिया 190 रनों का लक्ष्य

मोहाली, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल (81) और अंबाती रायडू (65) की धुआंधार पारियों की मदद से मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब के सामने 190 रनों का लक्ष्य रखा है।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए।

मुंबई को पहला झटका पारी की दूसरी गेंद पर ही लगा। संदीप शर्मा ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (0) को विकेट के पीछे निखिल नाइक के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा।

इसके बाद पंजाब के गेंदबाजों को दूसरे विकेट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। पार्थिव और रायडू ने मोर्चा संभाला और टीम को शुरुआती झटके से उबारते हुए अच्छी स्थिति में ला खड़ा किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 137 रनों की शतकीय साझेदारी की।

इस साझेदारी में जितना योगदान दोनों की शानदार बल्लेबाजी का था, उतना ही पंजाब के खराब क्षेत्ररक्षण का भी रहा। पंजाब ने पार्थिव और रायडू को जीवनदान दिए। दोनों ने 14.1 ओवर में 9.67 की औसत से रन जोड़े।

अक्षर पटेल ने रायडू को मनन वोहरा के हाथों कैच करा टीम को दूसरी सफलता दिलाई। रायडू ने अपनी पारी में 37 गेंदों में चार चौके और इतने ही छक्के लगाए। दूसरे छोर पर खड़े पार्थिव लगातार रन बरसाते जा रहे थे। इसमें जोस बटलर ने उनका बखूबी साथ दिया। उन्होंने 13 गेंदों में 24 रनों की पारी खेली जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था।

पार्थिव को 18.4 ओवर में 180 के स्कोर पर मिशेल जॉनसन ने आउट किया। मुंबई के 200 के स्कोर के करीब पहुंचने की पूरी उम्मीद थी। लेकिन मुंबई 19वें ओवर में पांच और अंतिम ओवर में चार रन ही बना सकी। इन दो ओवर में उसने तीन बल्लेबाज भी खो दिए थे। मोहित शर्मा ने 20वें ओवर में केरन पोलार्ड (10) और हार्दिक पंड्या (4) को पवेलियन भेजा।

पंजाब की तरफ से मोहित ने तीन विकेट लिए। संदीप, जॉनसन और अक्षर को एक-एक सफलता मिली।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • आईपीएल : पुणे की दमदार गेंदबाजी, हैदराबाद 118 रनों पर सीमित

    हैदराबाद, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण के तहत मंगलवार को राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए 22वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 118 रनों पर सीमित कर दिया।

    टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 118 रन बनाए। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 56 रन शिखर धवन ने बनाए। वह नाबाद पवेलियन लौटे।

    पुणे की तरफ से आशोक डिंडा सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने अपने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट हासिल किए जिसमें एक मेडेन ओवर भी शामिल है। उनके अलावा मिशेल मार्श ने चार ओवर में महज 14 रन देकर दो विकेट लिए।

    धवन पूरे मैच में हैदराबाद की तरफ से अकेले लड़ते नजर आए। टीम को पहले ओवर की चौथी गेंद पर पहला और बड़ा झटका लगा। डिडा ने फॉर्म में चल रहे हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर को शून्य के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। टीम का खाता अभी खुलना बाकी था।

    इसके बाद धवन ने आदित्य तारे (8) के साथ पारी को आगे बढ़ाया। यह साझेदारी जब अच्छी दिख रही थी तभी डिंडा ने तारे को पवेलियन भेज दिया।

    इसके बाद विकेट लगातार अंतराल पर विकेट गिरने लगे। इयोन मोर्गन (0), दीपेंद्र हुड्डा (1) और मोइसिस हेनरिक्स (1) सस्ते में आउट होकर टीम को संकट में डाल गए।

    धवन हालांकि दूसरे छोर पर खड़े थे और अकेले ही रन बनाते जा रहे थे। टीम ने 32 रनों पर ही अपने पांच विकेट खो दिए थे। ऐसे में विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा (10) ने धवन का साथ दिया और टीम का स्कोर 79 रन तक पहुंचाया।

    डिंडा ने एक बार फिर अहम समय पर विकेट लेकर हैदराबाद को संकट में डाल दिया। उन्होंने 16.4 ओवर में नमन को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। टीम को एक मुकम्मल स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी धवन पर थी और वह दूसरे छोर से इस जिम्मेदारी को अंजाम दे रहे थे।

    नमन के बाद आए बिपुल शर्मा भी जल्द ही रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। उनकी जगह आए भुवनेश्वर कुमार (21) ने 19वें ओवर में डिंडा पर एक छक्का और एक चौका लगाकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया।

    आखिरी ओवर में भुवनेश्वर ने तिसिरा परेरा पर दौ चौके जड़े। वह इस ओवर की चौथी गेंद पर आउट हुए। उन्होंने आठ गेंदें खेलते हुए तीन चौके और एक छक्का लगाया।

    धवन ने नाबाद रहते हुए टीम को 118 के स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने अपनी पारी में 53 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का लगाया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • कोच और पिता की बदौलत इस मुकाम तक पहुंची : दीपा करमाकर

    मोनिका चौहान
    नई दिल्ली, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला जिमनास्ट बनने वाली दीपा करमाकर का कहना है कि वह अपने कोच बिस्बेश्वर नंदी और पिता दुलाल करमाकर के समर्थन और सहयोग की बदौलत इस मुकाम पर पहुंची हैं।

    त्रिपुरा निवासी दीपा ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाली देश की पहली महिला जिम्नास्टिक खिलाड़ी हैं। उन्होंने ब्राजील में हुए टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक हासिल कर इस साल अगस्त में रियो डी जेनेरियो में होने वाले ओलम्पिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया है। दीपा का ओलम्पिक टेस्ट इवेंट में स्वर्ण जीतना भी एक नया कीर्तिमान है।

    जिमनास्टिक दीपा की पहली पसंद नहीं थी। उनके पिता और इम्फाल स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) केंद्र में भारोत्तोलन कोच दुलाल करमाकर ने उन्हें इस ओर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

    आईएएनएस के साथ ई-मेल के जरिए साक्षात्कार में दीपा से जब इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "छह वर्ष की उम्र में मैंने जब जिमनास्टिक में पहली बार कदम रखा था, तब मुझे इसमें बिलकुल भी रुचि नहीं थी, लेकिन मेरे पापा ने मुझे इसमें हिस्सा लेने की प्रोत्साहित किया।"

    दुलाल का कहना था कि वह अपनी दो बेटियों में से किसी एक को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहते थे और इसलिए उन्होंने दीपा को इस ओर प्रेरित किया।

    रियो ओलम्पिक में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट की उपलब्धि हासिल करने के बाद मन में सबसे पहले आए ख्याल के बारे में दीपा ने कहा कि उन्हें इस बात से काफी खुशी हुई कि उन्होंने जो चाहा वह हासिल कर लिया।

    दिल्ली में 2010 में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में वह भारतीय जिमनास्टिक टीम का हिस्सा भी थीं, जहां उन्होंने आशीष कुमार को जिमनास्टिक में भारत का पहला पदक जीतकर इतिहास रचते देखा।

    आशीष को अपना प्रेरणास्रोत मानने वाली दीपा से जब इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "आशीष भैया को जब पदक जीतते देखा, तो हमने सोचा लिया था कि हमें भी यह करना है।"

    पिता दुलाल का कहना है कि दीपा की सबसे खास बात यह है कि वह जो ठान लेती हैं, वह पूरा करके रहती हैं और इसी जज्बे का नतीजा था कि उन्होंने 2014 में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में महिला वॉल्ट वर्ग के फाइनल में कांस्य पदक जीता। इस प्रतियोगिता में पदक जीतने वाली वह पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनीं।

    भारतीय महिला जिमनास्ट की इस उपलब्धि से त्रिपुरा में खुशी का माहौल था और सभी उनके भारत वापस लौटने का इंतजार कर रहे थे। स्वदेश वापस लौंटी दीपा के घर के बाहर फूलों के गुलदस्ते और मिठाइयां लेकर खड़े लोगों की भीड़ थी।

    घर के बाहर खड़ी लोगों की भीड़ से मिली खुशी के अहसास को बयां करने के बारे में जब दीपा से पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "सब इतना सम्मान दे रहे थे और खुश थे। इस बात से मुझे बहुच अच्छा महसूस हुआ।"

    2010 से 2014 तक पांच बार राष्ट्रीय विजेता रह चुकीं और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित दीपा से जब जिमनास्ट के अलावा अन्य विकल्पों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "नहीं पता। अगर जिमनास्ट नहीं होती, तो पता नहीं मैं क्या होती?"

    अगरतला में पली-बड़ी दीपा को कोच बिस्बेश्वर नंदी ने जिमनास्टिक का प्रशिक्षण दिया। हालांकि, दीपा को अपने पैरों के आकार के लेकर भी करियर की शुरूआत में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

    दीपा के पैरों के आकार के कारण नंदी को भी उन्हें प्रशिक्षित करने में कड़ी मेहनत करनी पड़ी, लेकिन अपने कोच की बातों का पालन कर और कठिन परिश्रम से उन्होंने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया।

    अपने कोच और पिता के बारे में दीपा ने कहा, "मैं आज जो कुछ भी हूं और अगर इस मंच तक पहुंची हूं, तो अपने कोच और पिता के पूर्ण रूप से दिए गए समर्थन और सहयोग के कारण पहुंची हूं।"

    उल्लेखनीय है कि भारत के लिए अब तक कुल 11 पुरुष जिमनास्ट ओलम्पिक में हिस्सा ले चुके हैं। 1952 में दो, 1956 में तीन और 1964 में छह भारतीय शरीक हुए थे। ओलम्पिक तक पहुंचने वाली दीपा पहली भारतीय महिला जिमनास्ट हैं।

    रियो से शुक्रवार को अपने गृहनगर पहुंचने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में दीपा ने कहा था कि वह अब दिल्ली में भारतीय खेल प्राधिकरण (साईं) के प्रशिक्षण केंद्र में कड़े अभ्यास पर ध्यान देंगी और उनका एकमात्र लक्ष्य ओलम्पिक में पदक हासिल करना है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • निशानेबाजी विश्व कप में मैराज ने जीता रजत

    रियो डी जेनेरियो, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में यहां ओलम्पिक शूटिंग सेंटर के डियोडोरो पार्क में रविवार को भारत के मैराज अहमद खान ने पुरुषों की स्कीट ेस्पर्धा में रजत पदक जीता।

    स्वीडन के मार्कस स्वेनसोन से 2-1 से मिली मात के कारण मैराज स्वर्ण पदक से चूक गए। वहीं, इटली के टमारो कासांद्रो ने कांस्य पदक जीता।

    इस प्रतियोगिता में चीन के हुई जिचेंग ने पुरुषों की 50 मीटर की 'राइफल 3 पोजिशन' इवेंट में स्वर्ण पदक जीता और साथ ही एक नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया

    विश्व कप टूर्नामेंट में सबसे अधिक पदक हासिल करने वाले देशों की सूची में चीन शीर्ष पर है। रूस दूसरे और यूक्रेन तीसरे स्थान पर है।

    इससे पहले क्वालीफाइंग दौर में 125 में से 122 निशाने लक्ष्य पर साधे और वह छह शीर्ष निशानेबाजों में दूसरे स्थान पर रहे।

    13 वर्ष पहले करियर की शुरुआत करने वाले मैराज का यह अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है।

    इस क्रम में मैराज भारत के लिए स्कीट प्रतियोगिता में पहली बार विश्व कप पदक जीता है।

    विश्व कप में 88 देशों में से करीब 23 देशों के प्रतिभागियों ने 15 प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया।

    भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरआईए) के अध्यक्ष रनिंदर सिंह ने कहा, "मैं खेल में मैराज की ²ढ़ता और प्रतिबद्धता को सलाम करता हूं। यह केवल निशानेबाजों के लिए ही नहीं, बल्कि उन सभी एथलीटों के लिए एक उदाहरण हैं, जो खेल जगत में कुछ कर दिखाने की ख्वाहिश रखते हैं।"

    रनिंदर ने इस उपलब्धि के लिए भारत के स्कीट कोच एनियो फाल्को का शुक्रिया अदा भी किया, जिन्होंने निशानेबाजों की कमियों को उनकी ताकत में बदला।

    मैराज को रियो ओलम्पिक में बेहतर प्रदर्शन की शुभकामनाएं देते हुए रनिंदर ने कहा, "मैराज को शुभकामनाएं और एक प्रशासक के रूप में इस परिणाम से में और भी आश्वस्त हो गया हूं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • आईपीएल : कोलकाता ने पुणे को 2 विकेट से हराया

    पुणे, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। कोलकाता नाइट राइर्ड्स ने रविवार को खेले गए रोमांच से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें संस्करण के 20वें मुकाबले में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स टीम को दो विकेट से हरा दिया।

    महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर हुए इस मैच में पुणे ने पहले खेलते हुए कोलकाता के सामने 161 रनों की चुनीती रखी, जिसे उसने 19.3 ओवरों में आठ विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

    इस जीत ने नाइट राइडर्स को आठ टीमों की तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया है जबकि महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली पुणे की टीम सातवें स्थान पर खिसक गई है।

    कोलकाता की जीत के हीरो रहे सूर्यकुमार यादव, जिन्होंने 49 गेदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 60 रन बनाए। इसके अलावा यूसुफ पठान ने 27 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 36 रन जोड़े।

    आंद्रे रसेल ने 17 और आर. सतीश ने 10 रनों का योदगान दिया। उमेश यादव (नाबाद 7) ने छक्के के साथ कोलकाता को रोमांचक जीत दिलाई।

    पुणे की ओर से एल्बी मोर्क, थिसिरा परेरा और रजत भाटिया ने दो-दो विकेट लिए।

    इससे पहले, कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और अजिंक्य रहाणे (67) की अर्धशतकीय पारी की मदद से मेजबान टीम ने 20 ओवरों में पांच विकेट पर 160 रन बनाए।

    रहाणे के अलावा स्टीवन स्मिथ ने 31 रनों की पारी खेली। अंतिम क्षणों में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 12 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। अंतिम पांच ओवरों में पुणे ने दो विकेट पर 60 रन बनाए।

    रहाणे और स्मिथ ने 24 रनों पर फाफ दू प्लेसिस (4) का विकेट गिरने के बाद दूसरे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की। यह इस टीम की सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई।

    स्मिथ 80 के कुल योग पर आउट हुए जबकि थिसिरा परेरा (12) का विकेट 99 के कुल योग पर गिरा। रहाणे 52 गेदों पर तीन छक्के और चार चौके लगाने के बाद 119 के कुल योग पर आउट हुए।

    एल्बी मोर्कल (16) ने नौ गेंदों पर दो छक्के लगाए और 133 के कुल योग पर उमेश यादव का शिकार हुए। इसके बाद धौनी और रजत भाटिया (नाबाद 1) ने कोई नुकसान नहीं होने दिया और 11 गेंदों पर 27 रन जोड़े।

    कोलकाता की ओर से आर. सतीश , उमेश, सुनील नरेन और शाकिब अल हसन ने एक-एक विकेट लिया।

    आईपीएल में नई शामिल हुई पुणे टीम के लिए टूर्नामेंट की शुरुआत काफी अच्छी नहीं रही और उन्हें अपने पांच मैचों में से लगातार चार में हार का सामना करना पड़ा। दूसरी ओर, केकेआर ने पांच में से चार मुकाबलों में जीत हासिल की है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • आईपीएल : कोलकाता के सामने 161 रनों की चुनौती

    पुणे, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। अजिंक्य रहाणे (67) की अर्धशतकीय पारी की मदद से राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स टीम ने रविवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर जारी इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें संस्करण के 20वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 161 रनों की चुनीती रखी है।

    कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मेजबान टीम को 20 ओवरों में पांच विकेट पर 160 रन बनाए।

    रहाणे के अलावा स्टीवन स्मिथ ने 31 रनों की पारी खेली। अंतिम क्षणों में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 12 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। अंतिम पांच ओवरों में पुणे ने दो विकेट पर 60 रन बनाए।

    रहाणे और स्मिथ ने 24 रनों पर फाफ दू प्लेसिस (4) का विकेट गिरने के बाद दूसरे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की। यह इस टीम की सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई।

    स्मिथ 80 के कुल योग पर आउट हुए जबकि थिसिरा परेरा (12) का विकेट 99 के कुल योग पर गिरा। रहाणे 52 गेदों पर तीन छक्के और चार चौके लगाने के बाद 119 के कुल योग पर आउट हुए।

    एल्बी मोर्कल (16) ने नौ गेंदों पर दो छक्के लगाए और 133 के कुल योग पर उमेश यादव का शिकार हुए। इसके बाद धौनी और रजत भाटिया (नाबाद 1) ने कोई नुकसान नहीं होने दिया और 11 गेंदों पर 27 रन जोड़े।

    कोलकाता की ओर से आर. सतीश , उमेश, सुनील नरेन और शाकिब अल हसन ने एक-एक विकेट लिया।

    आईपीएल में नई शामिल हुई पुणे टीम के लिए टूर्नामेंट की शुरुआत काफी अच्छी नहीं रही और उन्हें अपने चार मैचों में से तीन में हार का सामना करना पड़ा। दूसरी ओर, केकेआर ने चार में से तीन मुकाबलों में जीत हासिल की है।

    केकेआर को अब तक मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है और टीम ने दिल्ली डेयरडेविल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत हासिल की है।

    पुणे को मुंबई इंडियंस के खिलाफ हुए पहले मुकाबले में जीत हासिल हुई और उसके बाद गुजरात लॉयन्स, किंग्ल इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) से हार का सामना करना पड़ा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • आईपीएल : गुजरात ने बेंगलोर को 6 विकेट से हराया

    राजकोट, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। गुजरात लायंस टीम रविवार को सौराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें संस्करण के 19वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम को छह विकेट से हरा दिया।

    बेंगलोर ने गुजरात लायंस के सामने 181 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे उसने 19.3 ओवरों में चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। दिनेश कार्तिक 50 और ड्वायन ब्रावो चार रनों पर नाबाद रहे। कार्तिक ने 39 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए।

    दोनों टीमों का यह पांचवां मैच था। गुजरात ने अब तक चार मैच जीते हैं और एक मैच गंवाया है। वह आठ अंकों के साथ तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गया है।

    दूसरी ओर, भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली की बेंगलोर टीम ने पांच में से दो मैच जीते हैं और तीन गंवाए हैं। वह चार अंकों के साथ तालिका में पांचवें स्थान पर है।

    गुजरात की शुरुआत अच्छी रही। ड्वायन स्मिथ (32) और ब्रेंडन मैक्लम (42) ने पहले विकेट के लिए 32 गेंदों पर 47 रन जोड़े।

    स्मिथ के विकेट पर रहते मैक्लम थोड़े धीमे दिख रहे थे लेकिन 47 के कुल योग पर उनके आउठ होने के साथ वह अपने असल रंग में आ गए।

    स्मिथ ने 21 गेदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए। मैक्लम ने दूसरे विकेट के लिए कप्तान सुरेश रैना (28) के साथ 40 रन जोड़े।

    मैक्लम 87 के कुल योग पर आउट किए गए। मैक्लम ने 24 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए।

    इसके बाद रैना और दिनेश कार्तिक ने स्कोर को 140 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर रैना आउट हुए। रैना ने 24 गेदों का सामना कर तीन चौके लगाए।

    रैना की विदाई के बाद कार्तिक ने रवींद्र जडेजा (12) के साथ टीम को जीत तक पहुंचाने की जिम्मेदारी ली और उसे काफी हद तक निभाया भी। जडेजा 178 के कुल योग पर आउट हुए लेकिन ब्रावो ने चौका लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

    इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलोर की टीम ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 100) के शानदार शतक की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट पर 180 रन बनाए।

    इसमें कप्तान के अलावा लोकेश राहुल के नाबाद 51 रन भी शामिल हैं। अब्राहम डिविलियर्स ने भी 20 रना जोड़े।

    कप्तान 63 गेंदों 11 चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद लौटे। लोकेश ने 35 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के लगाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 74 गेदों पर 121 रन जोड़े। यह आईपीएल और टी-20 क्रिकेट में कोहली का पहला शतक है।

    बेंगलोर की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 8 रन के कुल योग पर ही शेन वाटसन (6) का विकेट गंवा दिया था। इसके बाद हालांकि कोहली और डिविलियर्स ने दूसरे विकेट के लिए तेजी से 51 रन जोड़े।

    यह साझेदारी 36 गेंदों पर हुई। डिविलियर्स ने 16 गेंदों पर दो चौके लगाए। उनका विकेट 59 के कुल योग पर गिरा।

    इसके बाद लोकेश राहुल कप्तान का साथ देने आए। शुरुआत में तो राहुल धीमा खेले लेकिन बाद में वह तेजी से रन बनाने के मामले में कप्तान से कदम मिलाने लगे।

    एक समय ऐसा भी आया जब उनका स्ट्राइक रेट कप्तान से आगे निकल गया। इसी दौरान कप्तान ने आईपीएल-9 में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। राहुल ने भी आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक लगाया।

    अंतिम पांच ओवरो में बेंगलोर ने बिना कोई विकेट गंवाए 64 रन बटोरे। 19वें ओवर में 11 और 20वें ओवर में 17 रन बने।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

ईमान होता तो बुंदेलखंड सूखा नही होता, हजारों कुओं, तालाब, स्टापडेम के बावजूद तलाश "पानी की बूंद" की

धीरज चतुर्वेदी पानी पर पानी की तरह खर्च करने के बाद भी बुंदेलखंड प्यासा है। जल संरक्षण की तमाम योजनाओ पर ईमानदारी से खर्च होता तो शायद अल्प बारिश की...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

संगीत से शिशुओं के मस्तिष्क का बेहतर विकास

वाशिंगटन, 26 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। संगीत केवल मनोरंजन का ही साधन नहीं है, बल्कि इसके प्रभाव वयस्कों के साथ ही बच्चों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। संगीत और शिशुओं से...