BREAKING NEWS
रियो के टिकट के लिए निकली भारतीय रिले टीम
बंगाल में डायन बताकर महिला की हत्या
प्रधानमंत्री ने आंध्र और छत्तीसगढ़ के सूखे की समीक्षा की
मोटोरोला ने लॉन्च किया मोटो जी4 स्मार्टफोन
अदालत ने राजीव गांधी का हवाला देकर 3 को सजा सुनाई
उप्र : बेटी से दुष्कर्म करने वाला पिता गिरफ्तार
ईरानी संसद ने अमेरिका को चुनौती देने वाला प्रस्ताव पारित किया
आजमगढ़ में हालात सामान्य, तनाव बरकरार
'ओलम्पिक की भावना को आत्मसात करेगा रियो'
फ्रांस के विदेश मंत्री से मिले चीन के प्रधानमंत्री

LIVE News

रियो के टिकट के लिए निकली भारतीय रिले टीम

बंगाल में डायन बताकर महिला की हत्या

प्रधानमंत्री ने आंध्र और छत्तीसगढ़ के सूखे की समीक्षा की

मोटोरोला ने लॉन्च किया मोटो जी4 स्मार्टफोन

अदालत ने राजीव गांधी का हवाला देकर 3 को सजा सुनाई

सावधान! वसायुक्त भोजन से आएगी दिन में नींद

सिडनी, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। अगर आपको ऑफिस में काम करते वक्त नींद आती है, तो इसके लिए आपकी अधूरी नींद के साथ ही लंच में खाए गए समोसे, पिज्जा और अन्य फास्टफूड भी जिम्मेदार हैं।

एक नए शोध के अनुसार, जो पुरुष उच्च वसायुक्त भोजन ग्रहण करते हैं और रात में कम सोते हैं, ऐसे पुरुषों को दिन में नींद आने की संभावना अधिक रहती है।

ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडीलेड से इस अध्ययन के नेतृत्वकर्ता यिंगतिंग काओ ने बताया, "अन्य जनसांख्यिकीय, जीवनशैली कारकों और पुराने रोगों का आकलन करने के बाद हमने पाया है कि जो लोग वसा का अधिक सेवन करते हैं, उन्हें दिन में अधिक नींद का अनुभव होता है।"

उच्च वसा युक्त खाद्य पदार्थो की अधिक खपत नींद संबंधी विकार स्लीप एपनिया के साथ मजबूती से जुड़ी हुई है।

दिन की नींद सतर्कता और एकाग्रता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है। इसलिए शोधकर्ताओं की चेतावनी है कि लोगों को स्वस्थ आहार और अच्छी नींद पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

यह निष्कर्ष 35 से 40 आयु वर्ग के 1880 पुरुषों पर एक साल तक हुए सर्वेक्षण पर आधारित है। इस अध्ययन में प्रतिभागियों के आहार और नींद की आदतों का आकलन किया गया था।

यह शोध 'न्यूट्रियंट्स' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक खिलाड़ियों को मिलेंगे जीका रोधी कंडोम
    सिडनी, 17 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ऑस्ट्रेलिया के ओलंपिक खिलाड़ियों को रियो ओलंपिक के लिए जीका विषाणु रोधी कंडोम दिए जाएंगे, ताकि विषाणु के प्रसार को रोका जा सके।

    ऑस्ट्रेलिया की दवा कंपनी स्टारफार्मा होल्डिंग्स लिमिटेड ने कंडोम बनाने वाली कंपनी एंसेल के साथ करार किया है। ये कंडोम ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को दिए जाएंगे, जो दोहरी सुरक्षा प्रदान करेंगे और इनमें वीवाजेल उत्पाद लगे होंगे, जिसने हाल में प्रयोगशाला में अध्ययन के दौरान जीका विषाणु के खिलाफ पूर्ण संरक्षण दर्शाया है।

    स्टारफार्मा के मुख्य कार्यकारी जैकी फेयरले ने एएसएक्स को सोमवार को दिए एक बयान में कहा, "यौन संक्रमण से जीका विषाणु के प्रसार को रोकने में स्टारफार्मा का वीवाजेल बेहद महत्वपूर्ण साबित हुआ है।"

    ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को ये कंडोम देने के अलावा, प्रत्येक ओलंपिक विलेज इमारत में डिस्पेंसिंग मशीनों की सहायता से 3.5 लाख पुरुष कंडोम तथा एक लाख महिला कंडोम मुहैया कराए जाएंगे।

    --आईएएनएस
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 'ओम' का जाप अनिवार्य नहीं
    नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)। आयुष मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग सत्र से पहले 'ओम' और अन्य वैदिक मंत्रों का जाप अनिवार्य नहीं बल्कि ऐच्छिक है।

    आयुष मंत्रालय के संयुक्त सचिव अनिल कुमार गनेरीवाला ने आईएएनएस से कहा, "योग सत्र से पहले 'ओम' का जाप करने की बाध्यता नहीं है। यह बिल्कुल ऐच्छिक है, कोई चुप भी रह सकता है। कोई इस पर आपत्ति नहीं करेगा।"

    गनेरीवाला का यह बयान केंद्र सरकार के परिपत्र के बाद आया है जिसमें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग सत्र से 45 मिनट पहले 'ओम' और कुछ वैदिक मंत्रों के जाप का प्रस्ताव है।

    इस मामले में मीडिया रिपोर्टों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को विवादास्पद बनाने का प्रयास बताते हुए उन्होंने कहा कि यद्यपि 'ओम' का उच्चारण योग का अभिन्न हिस्सा है, लेकिन इसे अनिवार्य बनाने का कोई नियम नहीं है।

    गनेरीवाला ने कहा कि बदलावों के तौर पर आयुष मंत्रालय ने कार्यक्रम में एक नया आसन जोड़ा है और प्रणायाम की अवधि दस मिनटों के लिए बढ़ा दी है।

    इस मुद्दे पर जनता दल (युनाइटेड) के वरिष्ठ नेता के. सी. त्यागी ने कहा, "यह (ओम का जाप) सिख, इस्लाम और बौद्ध धर्म में एक हस्तक्षेप है। इसे अनिवार्य नहीं बनाया जाना चाहिए।"

    अभिनेता अनुपम खेर ने कहा, "'ओम' शब्द योग के साथ जुड़ा हुआ है। यह अच्छा होगा अगर हम इसे विवाद में तब्दील न करें।"

    --आईएएनएस
  • शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बनाएं मजबूत, मरेंगी कैंसर कोशिकाएं
    न्यूयार्क, 17 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा जैविक तंत्र विकसित किया है जो संभावित मार्ग के द्वारा प्रतिरक्षा प्रणाली की कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की क्षमता बढ़ा सकता है।

    अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि एक प्रोटीन क्रपल-लाइक फैक्टर2 (केएफएल2) नेचुरल किलर (एनके) कोशिकाओं के प्रसार और जीवन के लिए जरूरी होता है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं का एक प्रकार है जो ट्यूमर कोशिकाओं को पहचान और नष्ट करने की क्षमता रखती हैं।

    एनके सेल-मीडियेटेड ट्यूमर थेरेपी का इस्तेमाल ल्यूकेमिया रोगियों की चिकित्सा में किया जाता है। यह रोगियों के रक्त को साफ करने में मदद करती हैं। हालांकि इसका प्रभाव अल्पकालिक होता है।

    अमेरिका की वंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर से इस अध्ययन के लेखक एरिक सेब्जा ने बताया, "इस प्रक्रिया का प्रयोग हम कैंसर कोशिकाओं द्वारा नष्ट होने वाली एनके कोशिकाओं को बचाने में करते हैं।"

    यह शोध 'प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

    --आईएएनएस
  • आस्ट्रेलियाई एथलीटों को उपलब्ध कराए जाएगें जीका-रोधी कंडोम
    सिडनी, 17 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। आस्ट्रेलिया के ओलम्पिक एथलीटों को आगामी रियो ओलम्पिक खेलों के लिए जीका वायरस के प्रसार के खिलाफ लड़ने में मदद हेतु इस वायरस के प्रतिरोधक वाले कंडोम दिए जाएंगे।

    आस्ट्रेलिया की दवा कंपनी 'स्टारफार्मा होल्डिंग्स लिमिटेड' ने सुरक्षा उत्पादों की निर्माता कंपनी 'अंसेल' से साझेदारी कर आस्ट्रेलियाई एथलीटों के लिए 'ड्युएल प्रोटेक्ट" कंडोम का निर्माण किया है। इसमें 'वीवा जेल' उत्पाद शामिल है, जो हाल ही में हुए प्रयोगशाला अध्ययन में जीका वायरस के प्रसार के खिलाफ पूर्ण रूप से सुरक्षित होने का प्रमाण दिया है।

    'स्टारफार्मा होल्डिंग्स लिमिटेड' के मुख्य कार्यकारी जैकी फेर्ले ने 'एएसएक्स' को दिए अपने बयान में कहा, "यौन संचरण के जरिए जीका वायरस के प्रसार पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है और इस को रोकने हेतु जीका के खिलाफ 'वीवा जेल' का निर्माण काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।"

    आस्ट्रेलिया की 'शेफ दे मिशन' किटी चिलर ने कहा, "टीम का स्वास्थ्य और सुरक्षा प्राथमिकता है। 'स्टारफार्मा' के साथ हमारी सहभागिता टीम में सभी को अतिरिक्त सुरक्षा उपलब्ध कराएगी।"

    स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जीका वायरस के प्रसार को देखते हुए पिछले सप्ताह रियो ओलम्पिक खेल रद्द करने की बात कही थी, क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि इन खेलों के कारण इस वायरस के वैश्विक तौर पर फैलने की पूरी संभावना है।

    --आईएएनएस
  • वैज्ञानिकों ने जीका का क्लोन विकसित किया
    वाशिंगटन, 17 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने सोमवार को कहा कि उन्होंने पहली बार जेनेटिक इंजीनियरिंग की सहायता से अमेरिका में फैले जीका वायरस प्रजाति का क्लोन विकसित करने में सफलता हासिल की है।

    अमेरिका की युनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास मेडिकल ब्रांच (यूटीएमबी) के शोधार्थियों ने बताया कि इस शोध की सहायता से जीका संक्रमण के लिए टीके और चिकित्सा विकास में मदद मिलेगी।

    इस शोध के लिए यूटीएमबी के अध्ययनकर्ताओं ने प्रोफेसर पेई यांग शी के नेतृत्व में पहली बार जीका वायरस के पांच जीनोम खंडों को निर्मित किया और उसके बाद उन्हें एक साथ संयोजित किया।

    इसके बाद अध्ययनकर्ताओं ने क्लोन के परीक्षण के लिए जीका माउस मॉडल को क्लोन वायरस से संक्रमित करवाकर मस्तिष्क संबंधी रोग का संप्रेषण किया।

    शी कहते हैं, "यह जीका का क्लोन मच्छर संक्रमित मॉडल और यूटीएमबी जीका माउस मॉडल के साथ यह समझने में मददगार होगा कि यह वायरस इतने गंभीर रोगों से कैसे जुड़ा हुआ है।"

    उन्होंने बताया, "यह नया क्लोन जीका वायरस के खिलाफ टीका और एंटीवायरल दवाओं के निर्माण के लिए भी महत्वपूर्ण होगा।"

    यह शोध जर्नल सेल होस्ट एंड माइक्रोब में प्रकाशित हुआ है।

    --आईएएनएस
  • साध्वी प्रज्ञा की तबीयत बिगड़ी
    भोपाल, 17 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ के दौरान क्षिप्रा नदी में स्नान करने की मांग को लेकर आमरण अनशन पर बैठीं साध्वी प्रज्ञा ठाकुर की तबीयत बिगड़ने लगी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रज्ञा की सुरक्षा की दुहाई दी है।

    ज्ञात हो कि साध्वी प्रज्ञा ठाकुर इन दिनों राजधानी भोपाल की केंद्रीय जेल में निरुद्ध (बंद) हैं। बीमार प्रज्ञा का खुशीराम आयुर्वेदिक चिकित्सालय में उपचार चल रहा है। उन्हें हाल में मालेगांव बम धमाके में राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) ने क्लीन चिट दी। वह सिंहस्थ कुंभ के दौरान क्षिप्रा नदी में स्नान करने की मांग को लेकर सोमवार से अनशन पर हैं। उन्होंने दवाएं लेनी भी बंद कर दी हैं।

    प्रज्ञा के परिजनों का कहना है कि उनका स्वास्थ्य लगातार गिर रहा है। उनका रक्तचाप कम हो गया है और कमजोरी भी बढ़ गई है। इस संबंध में उनके परिजनों का एक प्रतिनिधि मंडल गृहमंत्री बाबूलाल गौर से भी मिला।

    वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रज्ञा की सुरक्षा अहम है। सिंहस्थ कुंभ में भीड़ है, लिहाजा उनकी सुरक्षा के मामले को प्रशासन देख रहा है।

    साध्वी ने सिंहस्थ कुंभ में स्नान की मांग को लेकर राष्ट्रपति व प्रधानमत्री को भी पत्र लिखा है। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर उन्हें 21 मई तक सिंहस्थ कुंभ में स्नान नहीं करने दिया गया तो वह देहत्याग देंगी।

    उल्लेखनीय है कि उज्जैन में 22 अप्रैल से सिंहस्थ कुंभ शुरूहो चुका है और 21 मई को इसका समापन होगा। इस तरह सिंहस्थ कुंभ के समापन में सिर्फ चार दिन ही बचे हैं। साध्वी प्रज्ञा हर हाल में सिंहस्थ कुंभ में स्नान करने को उज्जैन जाना चाहती हैं, इसलिए वह अनशन पर हैं।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

गर्मियों में ऐसे करें बालों की देखभाल

नई दिल्ली, 15 मई (आईएएनएस)। गर्मियों के मौसम में त्वचा की तरह ही बालों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। विशेषज्ञ की खास सलाह से इस चिपचिपे मौसम...