BREAKING NEWS
मोदी ने नवाज के जल्द ठीक होने की कामना की
दिल्ली में सुबह बदली छाई
गर्भनिरोधकों से दूर रहें मुसलमान : एर्दोगन
चीन के विदेश मंत्री कनाडा के दौरे पर जाएंगे।
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती
चीन के युआन में डॉलर के मुकाबले कमजोरी
तुर्की में दोहरे बम धमाके, 6 मरे, 20 घायल
सऊदी अरब की 4 मस्जिदों में गैर मुसलमानों के प्रवेश को मंजूरी
चीन के शेयर मिले-जुले रुख के साथ खुले
नेतन्याहू की पत्नी पर जालसाजी का आरोप तय करने की संस्तुति

LIVE News

मोदी ने नवाज के जल्द ठीक होने की कामना की

दिल्ली में सुबह बदली छाई

गर्भनिरोधकों से दूर रहें मुसलमान : एर्दोगन

चीन के विदेश मंत्री कनाडा के दौरे पर जाएंगे।

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती

रूस का एक और खिलाड़ी मेलडोनियम के सेवन का दोषी

मॉस्को, 21 मार्च (आईएएनएस)। रूस की ट्रैक एंड फील्ड खिलाड़ी नाडेझदा कोटल्यारोवा, जिन्हें 2013 यूरोपियन एथलेटिक्स इंडोर चैम्पियनशिप में 400 मीटर रिले रेस में रजत पदक मिला था को प्रतिबंधित पदार्थ-मेलडोनियम के सेवन का दोषी पाया गया है। उनके कोच सर्गी वोरोब्योव ने इस बात की जानकारी दी।

समाचार एजेंसी तास के मुताबिक, फरवरी में रूस इंडोर चैम्पियनशिप में उनका परीक्षण किया गया था, जिसके परिणाम में उन्हें प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया है। कोटल्यारोवा को इसी समय अदलर में अभ्यास कर रही अपनी टीम को छोड़ना पड़ेगा।

वोरोब्योव ने रविवार को कहा, "यह दवाई खिलाड़ी को डॉक्टरों ने दी थी। वह पिछले छह महीनों से इसका सेवन कर रहीं थीं।"

उन्होंने कहा, "किसी ने भी हमें इस दवाई के बारे में कभी नहीं बताया। सच यह है कि इस समय हालात अजीब हैं। हम हालात सुधरने का इंतजार कर रहे हैं।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • चेस्टर ली स्ट्रीट टेस्ट : दूसरा टेस्ट भी इंग्लैंड के नाम

    चेस्टर ली स्ट्रीट, 30 मई (आईएएनएस)। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को श्रीलंका को नौ विकेट से मात देकर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

    रिवरसाइड ग्राउंड में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड को जीत के लिए अपनी दूसरी पारी में 79 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। कुक 47 रनों पर और निक कॉम्पटन 22 रनों पर नाबाद लौटे।

    इस मैच में कुक ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 10 हजार रन भी पूरे किए। वह टेस्ट में 10 हजार रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकार्ड भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम था।

    इससे पहले, इंग्लैंड के कप्तान कुक ने पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम ने हरफनमौला मोइन अली की नाबाद 155 रनों की शतकीय पारी के अलावा सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स की 83 रनों और जोए रूट की 80 रनों की पारी की बदौलत नौ विकेट पर 498 रनों पर पहली पारी घोषित कर दी थी।

    विशाल स्कोर के आगे श्रीलंका की बल्लेबाजी ढह गई और पूरी टीम अपनी पहली पारी में महज 101 रनों पर ही ढेर हो गई। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड एक बार फिर श्रीलंका के बल्लेबाजों के लिए अभिशाप साबित हुए। ब्रॉड के हिस्से में चार विकेट आए। वहीं एंडरसन और क्रिस वोक्स ने तीन-तीन विकेट लिए।

    कुक ने श्रीलंका को फॉलोऑन के लिए आमंत्रित किया। श्रीलंका पर एक और पारी की हार का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन दूसरी पारी में टीम के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 10 विकेट के नुकसान पर 475 रन बनाए। टीम के लिए सबसे ज्यादा 126 रन दिनेश चांडिमल ने बनाए। उनके अलावा कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 80, रंगना हेराथ ने 61 और कौशल सिल्वा ने 60 रनों का योगदान दिया। एंडरसन ने इस पारी में पांच विकेट अपने नाम किए।

    हालांकि इतने रन बनाने के बाद भी श्रीलंका, इंग्लैंड को चुनौती पूर्ण लक्ष्य नहीं दे पाई जिसका कारण उसकी पहली पारी में बल्लेबाजों का बुरी तरह धराशायी हो जाना रहा। इंग्लैंड ने आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर मैच अपने नाम किया।

    मैच में आठ विकेट लेने वाले एंडरसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

    इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इंग्लैंड ने हेडिंग्ले में खेल गए श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को पारी और 88 रनों से मात दी थी।

    --आईएएनएस
  • इंडोनेशिया ओपन : मुख्य ड्रॉ में पहुंची अश्विनी-मनु की जोड़ी
    जकार्ता, 30 मई (आईएएनएस)। भारत की मिश्रित युगल की मनु अट्टरी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने सोमवार को इंडोनेशिया ओपन सुपरसीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ के लिए क्वालीफाई कर लिया।

    भारत की इस जोड़ी ने इंडोनेशिया की हेन्ड्रा तानजाया और मोनिका इंटान टुटिहार्टा को 23 मिनट चले मुकाबले में 21-18, 21-13 से मात देकर दूसरे क्वालीफाइंग दौर में जगह बनाई।

    इसके बाद अश्विनी-मनु की जोड़ी ने स्थानीय जोड़ी डिडिट जुआंग और केशय नुरविटा हनाडिआ को 33 मिनट चले मुकाबले में 19-21,21-10 और 21-11 से मात देकर मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई।

    मंगलवार को उनका सामना सिंगापुर की योंग केई टेरी ही और वेई हान टान की जोड़ी से होगा।

    मंगलवार को भारत की स्टार महिला खिलाड़ी सायना नेहवाल भी चीनी ताइपे की पाई यु पो से महिला एकल के पहले दौर में भिडें़गी। सायना को इस टूर्नामेंट में आठवीं वरीयता प्राप्त है।

    बुधवार को मनु पुरुष युगल में बी सुमिथ रेड्डी के साथ मुकाबले खेलेंगे तो वहीं अश्विनी महिला युगल में ज्वाला गुट्टा के साथ जोड़ी बनाएंगी।

    --आईएएनएस
  • 10 हजार रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने कुक
    चेस्टर-ली-स्ट्रीट, 30 मई (आईएएनएस)। इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान एलेस्टर कुक 10 हजार रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को यह उपलब्धि हासिल की। कुक ने क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज भारत के सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया।

    इसके साथ ही कुक इंग्लैंड की ओर से 10 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के नुवान प्रदीप की गेंद को लेग साइड में खेलकर अपने 10 हजार रन पूरे किए।

    31 साल 157 दिन के कुक के इस टेस्ट मैच से पहले 9,980 रन थे। वह पहली पारी में 15 रन पर आउट होकर पांच रन से इस मुकाम से चूक गए थे। कुक ने दूसरी पारी में कोई गलती नहीं की और यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली।

    इससे पहले यह रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। उन्होंने 31 साल 326 दिन में अपने 10 हजार रन पूरे किए थे। सचिन ने 16 मार्च 2005 में कोलकाता में पाकिस्तान के खिलाफ यह रिकार्ड बनाया था।

    सचिन ने 195 पारियों में इतने रन बनाए थे और कुक ने इन रनों के लिए 226 पारियां खेलीं हैं।

    क्रिकेट इतिहास में 10 हजार रन बनाने वाले कुक 12वें बल्लेबाज और दूसरे सलामी बल्लेबाज हैं। कुक ने अभी तक कुल 128 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 28 शतक दर्ज हैं। इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक शतक बनाने का रिकार्ड कुक के ही नाम है।

    वह इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज ग्राहम गूच (5,917 रन) के बाद घर में पांच हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बनने के भी काफी करीब हैं। वह क्रिकेट के सभी प्रारूप में इयान बेल के 13,331 रनों के रिकार्ड को तोड़कर इंग्लैंड का सर्वाधिक रन बनाने वाला दूसरे नंबर का बल्लेबाज बनने के करीब हैं।

    कुक पिछले साल मई में वेस्टइंडीज के खिलाफ हेडिंग्ले में हुए टेस्ट मैच में इंग्लैंड के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। उन्होंने गूच के 8,900 टेस्ट रनों का आंकड़ा पार कर यह रिकार्ड अपने नाम किया था।

    वह 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो अभी भी खेल रहे हैं। उनके अलावा इस सूची में सचिन, ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा, महेला जयावर्धेने, सुनील गावस्कर, जैक कैलिस, एलन बार्डर, शिवनारायण चन्द्रपाल और स्टाव वॉ शामिल हैं।

    विश्व क्रिकेट इतिहास में सबसे पहले 10 हजार रन बनाने का रिकार्ड भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गावस्कर के नाम है। उन्होंने सात मार्च 1987 को अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ यह कीर्तिमान बनाया था।

    --आईएएनएस
  • सुशील और नरसिंह का इस्तेमाल प्यादे की तरह न हो : अदालत

    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। इसी साल अगस्त में होने वाले रियो ओलम्पिक में जाने के लिए एक दूसरे के खिलाफ खड़े दो विश्वस्तरीय पहलवानों सुशील कुमार और नरसिंह यादव की स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को कहा कि इन दोनों का इस्तेमाल भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की राजनीति में प्यादों की तरह न हो।

    न्यायाधीश मनमोहन ने कहा, "दोनों विश्वस्तरीय पहलवान हैं। उनका इस्तेमाल प्यादों की तरह नहीं किया जाना चाहिए। मुझे लगता नहीं है दोनों इस बात को समझ रहे हैं कि वह क्या कर रहे हैं। यह सब महासंघ की राजनीति के कारण हो रहा है। यह आश्चर्यजनक है।"

    उच्च न्यायालय ने यह बात सुशील की उस अपील की सुनवाई के दौरान कही, जिसमें उन्होंने रियो ओलम्पिक में जाने के लिए 74 किलोग्राम वर्ग में नरसिंह के साथ ट्रायल कराने की मांग की थी।

    सुनवाई के दौरान नरसिंह की तरफ से दलील दे रहे वरीष्ठ वकील निधेश गुप्ता ने कहा कि नरसिंह ने पिछले साल हुई विश्व चैम्पियनशिप में पदक हासिल कर भारत को ओलम्पिक में जगह दिलाई थी, जबकि सुशील ने जुलाई 2014 के बाद किसी भी स्पर्धा में हिस्सा नहीं लिया है।

    गुप्ता ने कहा रियो के लिए क्वालीफाइ करने का समय सितंबर 2015 और मई 2016 के बीच का था जोकि निकल चुका है। उन्होंने कहा कि रियो में जो खिलाड़ी हिस्सा लेंगे उनकी सूची सोमवार को भेजी जा चुकी है।

    इस मामले की अगली सुनवाई एक जून को होगी।

    सुशील ने 2008 बीजिंग ओलम्पिक में भारत को कांस्य पदक और 2012 लंदन ओलम्पिक में 66 किलोग्राम वर्ग में भारत को रजत पदक दिलाया था, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती महासंघ (एफआईएलए) ने 2014 में इस श्रेणी को समाप्त कर दिया था।

    जिसके कारण सुशील को 74 किलोग्राम वर्ग में आना पड़ा जहां उनका सामना नरसिंह से है जो भारत के इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पहलवान हैं।

    सुशील चोट के कारण ओलम्पिक क्वालीफिकेशन में हिस्सा नहीं ले पाए थे और नरसिंह ने विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीतते हुए भारत को ओलम्पिक कोटा दिलाया था।

    ट्रायल कराने को लेकर बार-बार डब्ल्यूएफआई से न सुनने के बाद सुशील ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

    --आईएएनएस
  • भारत को एशियन जूनियर एथलेटिक्स में अधिक पदकों की आशा
    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। भारत की 29 सदस्यी टीम 17वें एशियन जूनियर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में हिस्सा लेगी, जिसमें उसका लक्ष्य अधिक से अधिक पदक जीतने का होगा।

    इस चैम्पियनशिप का आयोजन तीन से छह जून तक वियतनाम के हो-ची-मिन्ह शहर में होगा।

    एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया (एएफआई) की सोमवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, भारत के 27 एथलीटों की टीम अपने प्रशिक्षकों के साथ यहां से सोमवार को रवाना होगी। दक्षिण एशियाई खेल 2016 भाला फेंक विजेता नीरज चोपड़ा और 2015 राष्ट्रमंडल युवा खेलों में 400 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीतने वाले चंदन बौरी पोलैंड के सापला से आकर टीम में शामिल होंगे। दोनों वहां ओलम्पिक के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं।

    भारत की जूनियर टीम में प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्होंने 2015 राष्ट्रमंडल युवा खेलों और एशियन यूथ एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके साथ ही भारतीय दल में कुछ नए चेहरे भी हैं।

    इन नए चेहरों में 800 मीटर दौड़ के उभरते सितारे बेअंत सिंह, लंबी कूद खिलाड़ी तेजस्विन शंकर, 400 मीटर दौड़ की धावक जिसना मैथ्यू और एशियन यूथ चैम्पियनशिप में 3000 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने वाले किसन नारशी तादवी शामिल हैं।

    तेजस्विन ने 2015 सामोआ राष्ट्रमंडल युवा खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। वहीं, जिसना ने सामोआ खेलों में रजत पदक पर कब्जा जमाया था।

    भारतीय दल का लक्ष्य इस चैम्पियनशिप में अधिक से अधिक पदक जीतने का है। पिछली बार ताईवान में हुई जूनियर्स चैम्पियनशिप प्रतियोगिता में भारत 12 पदकों के साथ पांचवे स्थान पर रहा था।

    --आईएएनएस
  • मोहन बागान के कात्सुमी आईएसएल 2016 के लिए नॉर्थईस्ट युनाइटेड में
    गुवाहाटी, 30 मई (आईएएनएस)। नॉर्थईस्ट युनाइटेड फुटबाल क्लब (एनईयूएफसी) ने जापान के मिडफील्डर कात्सुमी युसा को फेडरेशन कप विजेता क्लब मोहन बागान से ऋण पर अपनी टीम में शामिल किया है।

    युनाइटेड ने जापानी फुटबाल खिलाड़ी को आगामी इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2016 टूर्नामेंट के लिए सोमवार को अपनी टीम में शामिल किया।

    युनाइटेड क्लब में शामिल होने वाले कात्सुमी पहले अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं।

    आईएसएल के साथ पहली बार जुड़ने पर युनाइटेड की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कात्सुमी ने कहा, "मैं आईएसएल में खेलने के लिए काफी उत्साहित हूं, विशेषकर युनाइटेड क्लब में खेलने को लेकर। उन्होंने मुझ पर काफी भरोसा जताया है और मैं उनके लिए गोल हासिल करने के लिए बेहतर प्रदर्शन करूंगा।"

    कात्सुमी ने कहा, "मैं युनाइटेड के शानदार प्रशंसकों के सामने खेलने के लिए बेताब हूं। इससे मुझे और भी उत्साहत मिल रहा है।"

    बॉलीवुड अभिनेता और युनाइटेड क्लब के मालिक जॉन अब्राहम ने कहा, "क्लब में कात्सुमी का स्वागत कर काफी अच्छा महसूस हो रहा है। मैं पिछले कुछ साल से निजी तौर पर उनके खेल को देखता आया हूं और आश्वस्त हूं कि वह गंभीर परिस्थितियों में अलग कर दिखाएंगे। मुझे लगता है कि वह विदेशी और भारतीय खिलाड़ियों की बीच की दूरी को पाटेंगे।"

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...