BREAKING NEWS
भारत विकास का शक्तिशाली इंजन बन सकता है : जेटली
बड़े बांध हैं दुनिया भर में विभिन्न प्रजातियों की विलुप्ति का कारण
गांधी परिवार को बदनाम कर रही मोदी सरकार : सोनिया
शामिंदा इरांगा संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के घेरे में
शी ने मिस्र के साथ राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ पर दी बधाई
देश के सबसे बड़े हथियार डिपो में आग, 17 जवानों की मौत (लीड-2)
फ्लिपकार्ट ने 'नो कॉस्ट ईएमआई' विकल्प शुरू किया
पुलिस ने पीएसजी खिलाड़ी अवुरियर को रिहा किया
कोरूना ने अपने कोच सांचेज को बर्खास्त किया
0.5 फीसदी कृषि कल्याण उपकर बुधवार से लागू

LIVE News

भारत विकास का शक्तिशाली इंजन बन सकता है : जेटली

बड़े बांध हैं दुनिया भर में विभिन्न प्रजातियों की विलुप्ति का कारण

गांधी परिवार को बदनाम कर रही मोदी सरकार : सोनिया

शामिंदा इरांगा संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के घेरे में

शी ने मिस्र के साथ राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ पर दी बधाई

महिला टी-20 विश्व कप : भारत के लिए जीत ही एकमात्र विकल्प

धर्मशाला, 21 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी टी-20 विश्व कप में मंगलवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में मजबूत इंग्लैड का सामना करेगी। भारतीय टीम, पाकिस्तान के खिलाफ इससे पहले हुए मुकाबले में मिली हार को भूल कर जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी। अगर भारतीय टीम यह मैच हार जाती है तो वह सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो जाएगी।

भारतीय टीम को पाकिस्तान के खिलाफ डकवर्थ लुइस नियम के तहत दो रनों से हार झेलनी पड़ी थी।

टीम की बल्लेबाजी का जिम्मा एक बार फिर कप्तान मिताली राज पर होगा। उनके अलावा हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना को भी बल्लेबाजी में हाथ दिखाने होंगे।

वहीं टीम की गेंदबाजी की जिम्मा अनुभवी झूलन गोस्वामी पर होगा। शिखा पांडे से भी टीम को विकेट लेने की उम्मीद होगी।

पाकिस्तान के खिलाफ टीम की न तो बल्लेबाजी चली थी और ना ही गेंदबाजी। बल्लेबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ धीमा खेल दिखाया था तो वहीं गेंदबाज विकेट लेने में कारगर साबित नहीं हुई थीं।

कप्तान मिताली की कोशिश पिछली गलतियों से सबक लेकर टीम को जीत दिलाने की होगी। टीम को इस मैच में हर लिहाज से जीत चाहिए होगी। इसी मैच से उसके सेमीफाइनल टिकट का फैसला होगा।

दूसरी तरफ इंग्लैंड इस मैच में बांग्लादेश को 35 रनों से हराने के बाद उतर रही है। टीम का मनोबल काफी ऊंचा है और वह भारत के लिए खतरा साबित हो सकती है।

टीम :

भारत : मिताली राज (कप्तान), झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, तिरुष कामिनी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ति, स्मृति मंधाना, निरंजना नागराजन, शिखा पांडे, अनुजा पाटिल, दीप्ति शर्मा, वेलास्वामी वनिता, सुषमा वर्मा और पूनम यादव।

इंग्लैंड : चार्लोट एडवर्डस (कप्तान), टैमी बेएयुमोंट, कैथरीन ब्रंट, जॉर्जिया एल्विस, टेस फेरेंट, ल्याडिया ग्रीनवे, रेबेका ग्रेंडी, जेनी गन, डेनिएल हेजल, एमी जोन्स, हेथर नाइट, नटाली स्कीवर, एना श्रासबोले, सराह टेलर, डेनिएल व्याट।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • शामिंदा इरांगा संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के घेरे में
    चेस्टर ली स्ट्रीट (इंग्लैंड), 31 मई (आईएएनएस)। श्रीलंका क्रिकेट टीम के गेंदबाज शामिंदा इरांगा के खिलाफ इंग्लैंड के खिलाफ यहां खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की गई है।

    इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दोनों पारियों में एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए। इरंगा को अब 14 दिनों के अंदर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से मान्यता प्राप्त केन्द्र में अपने गेंदबाजी एक्शन की जांच करानी होगी।

    वह हालांकि परिणाम आने तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी चालू रख सकते हैं।

    मैच के दौरान मैदान पर मौजूद अंपायरों अलीम डार और भारत के एस.रवि के अलावा मैच रैफरी एंडी पेक्रॉफ्ट को उनका गेंदबाजी एक्शन संदिग्ध लगा।

    तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में श्रीलंका पहले दो टेस्ट मैच हार चुकी है।

    --आईएएनएस
  • पुलिस ने पीएसजी खिलाड़ी अवुरियर को रिहा किया
    पेरिस, 31 मई (आईएएनएस)। पेरिस की पुलिस ने मारपीट के आरोप में गिरफ्तार फ्रेंच लीग क्लब पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के खिलाड़ी सर्गेई अवुरियर को रिहा कर दिया है।

    आइवरी कोस्ट के इस खिलाड़ी को रविवार देर रात एक नाइट क्लब के बाहर से गिरफ्तार किया गया था।

    अवुरियर की एंटी क्राइम ब्रिगेड के सदस्यों से मारपीट हुई थी। घटना के कारणों के सही पता नहीं चल सका है।

    फ्रांस इंफो रेडियो के मुताबिक अवुरियर ने ब्रिगेड के सदस्य द्वारा उनकी कार रोके जाने का विरोध किया था और उसके साथ धक्का-मुक्की और मारपीट की थी।

    --आईएएनएस


  • कोरूना ने अपने कोच सांचेज को बर्खास्त किया
    कोरुना (स्पेन), 31 मई (आईएएनएस)। स्पेनिश लीग क्लब डेपोर्टिवा ला कोरुना ने अपने कोच विक्टर सांचेज को बर्खास्त कर दिया है।

    क्लब ने कुछ ही महीने पहले जून 2017 तक के लिए सांचेज के करार का नवीकरण किया था लेकिन अब उसने सांचेज को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

    क्लब ने बयान में कहा है कि उसके निदेशकमंडल और कार्यकरिणी (जिसमें अध्यक्ष टिनो फर्नादेज भी शामिल हैं) ने सोमवार को यह फैसला लिया।

    सांचेज 2014-15 में क्लब के कोच बने थे। इस साल जनवरी में क्लब ने सांचेज का करार बढ़ा दिया था।

    --आईएएनएस
  • कोहली को कप्तानी सौंपने का सही समय : शास्त्री
    नई दिल्ली, 31 मई (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और पूर्व निदेशक रवि शास्त्री का मानना है कि टीम के महेन्द्र सिंह धौनी के लिए सीमित ओवरों की टीमों की जिम्मेदारी टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को सौंपने का यह सही समय आ गया है। शास्त्री का मानना है कि कोहली हर प्रारूप में टीम की कमान संभालने को तैयार हैं।

    शास्त्री का कहना है कि आने वाले समय में भारत को एकदिवसीय से ज्यादा टेस्ट क्रिकेट खेलनी हैं और ऐसे में धौनी के लिए इस अंतराल को भरना मुश्किल होगा।

    उन्होंने कहा कि अगर वह चयनकर्ता होते तो जरूर कोहली को सभी प्रारूप में टीम का कप्तान बनाने के बारे में सोच रहे होते।

    शास्त्री ने टीवी चैनल इंडिया टुडे को दिए साक्षात्कार में कहा, "मैं निश्चित ही कोहली को सभी प्रारूपों में टीम का कप्तान बनाने के बारे में सोचता। आपको देखना होगा की अगले तीन साल में टीम कहां होगी। अगले तीन साल तक कोई भी बड़ा टूर्नामेंट नहीं है। इसके बाद विश्व कप है। इसलिए यह कोहली को कप्तानी सौंपने का सही समय है।"

    उन्होंने कहा, "अगर आप अगले 18 महीने का कार्यक्रम देखें तो भारत को बहुत कम एकदिवसीय मैच खेलने हैं। इन दो सालों में काफी लंबा अंतराल है। इसलिए यह समय इस बारे में सोचने का है कि आप अगले तीन साल में क्या कर सकते हैं। अगर मैं मुख्य चयनकर्ता होता तो निश्चित ही इस बारे में सोच रहा होता। इसमें कोई सवाल ही नहीं है।"

    शास्त्री ने कहा कि यह बेशक मुश्किल फैसला है, लेकिन टीम के हित में यह फैसला लेना पड़ेगा।

    उन्होंने कहा, "खेल को आगे बढ़ाना होगा उसके लिए कड़े फैसले लेने होंगे। यही जिंदगी है इसमें कुछ गलत नहीं है। यह भारतीय क्रिकेट के भले के लिए है। अगर आप भविष्य के बारे में सोचते हैं और आप को लगता है कि धौनी अभी भी सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं तो उन्हें कप्तान बनाए रखिए। लेकिन समस्या टेस्ट और एकदिवसीय के बीच अंतराल की है। आपको सोचना होगा की आपके पास धौनी का विकल्प है, मुझे लगता है कि हां है।"

    शास्त्री ने भारतीय टीम के साथ अगस्त 2014 से 2016 में खेले गए टी-20 विश्व कप तक बतौर निदेशक काम किया है। धौनी ने दिसंबर 2014 तक हर प्रारूप में टीम की कमान संभाली थी। उन्होंने 2014 में आस्ट्रेलिया में खेली जा रही टेस्ट श्रृंखला के दौरान इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद कोहली को टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी।

    शास्त्री ने कहा कि अगर धौनी को कप्तान की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया जाता है तो वह एक खिलाड़ी के तौर पर अभी भी टीम में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

    उन्होंने कहा, "आप कोहली को कप्तान बनाते हैं तो धौनी से कुछ नहीं ले रहे हैं। वह एक खिलाड़ी के तौर पर अभी भी टीम में अहम योगदान दे सकते हैं। अब समय आ गया है कि उन्हें खेल का आनंद लेने दिया जाए।"

    शास्त्री ने कहा, "अंत में यह बात मायने रखती है कि धौनी कितने जुनूनी हैं। उनमें अभी भी भारत के लिए खेलने की ललक है या नहीं। इसके साथ ही समय आ गया है कि आपने जिस खिलाड़ी को इतने दिनों से तैयार किया उसे परखा जाए। कोहली तैयार हैं।"

    --आईएएनएस
  • सीखना जारी रखूंगा : मुस्ताफिजुर
    ढाका, 31 मई (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपनी गेंदबाजी से सबकी वाहवाही लूटने वाले बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान का कहना है कि इतनी तारीफें मिलने के बाद भी उनके पांव अभी भी जमीन पर ही हैं।

    समाचार एजेंसी बीडीन्यूज डॉट कॉम के मुताबिक, रहमान सोमवार को बांग्लादेश लौटे।

    20 वर्षीय इस खिलाड़ी का शाहजलाल एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत किया गया।

    रहमान ने एयरपोर्ट पर संवाददाताओं से कहा, "मैं अभी युवा हूं और ज्यादा से ज्यादा सीखना चाहता हूं। आईपीएल में कई देशों के खिलाड़ी थे, अगर मुझे अगले सत्र में मौका मिलता है तो मैं इससे बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करुं गा।"

    रहमान ने कहा कि आईपीएल में चोट लग जाने के बाद उनका इंग्लिश क्रिकेट काउंटी ससेक्स के लिए खेलना अब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के फिजिशियन की रिपोर्ट के ऊपर निर्भर करता है।

    रहमान ने कहा, "मुझे फाइनल से पहले पैर में दर्द हुआ था। मैं फिजियो के पास जाऊंगा और फिर मंगलवार को क्रिकेट बोर्ड से बात करुं गा। इसके बाद पता चलेगा कि मैं काउंटी खेलूंगा या नहीं।"

    रहमान ने कहा कि उन्होंने अपने माता-पिता को आईपीएल में सबसे ज्यादा याद किया।

    उन्होंने कहा, "मैंने भारत में सभी को याद किया।"

    उन्होंने कहा कि वह भारत में इंग्लिश इसलिए नहीं सीख सके क्योंकि हर कोई उनसे बांग्ला सीखना चाहता था।

    उन्होंने कहा, "हर किसी ने मेरी प्रशंसा की। मैं हालांकि थोड़ी बहुत क्रिकेट की भाषा जानता हूं।"

    देश के युवा एवं खेल मामलों के उप-मंत्री आरीफ खान और बीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निजामुद्दीन चौधरी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

    रहमान को आईपीएल के नौवें संस्करण में उभरते हुए खिलाड़ी का अवार्ड मिला है।

    रहमान ने आईपीएल के 16 मैचों में 17 विकेट अपने नाम किए थे।

    --आईएएनएस
  • वूल्फ्सबर्ग पर लगा रिकार्ड जुर्माना
    वूल्फ्सबर्ग, 31 मई (आईएएनएस)। जर्मन फुटबाल क्लब वीएलएफ वूल्फ्सबर्ग पर रिकार्ड 90 हजार यूरो (लगभग 100,165 डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है।

    यह जुर्माना क्लब पर उसके एक प्रशंसक के कारण लगा है। मार्च में हुए जर्मन लीग मुकाबले के दौरान उसके एक प्रशंसक ने हानोवर के बेंच पर आग की लपटें फेक दी थीं।

    जर्मन एफए ने कहा है कि वूल्फ्सबर्ग को जुर्माने का 40 फीसदी (40 हजार यूरो) अपनी सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए खर्च करना चाहिए।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक क्लब ने जुर्माने की राशि स्वीकार कर ली है।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...