JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
पेरिस का 2024 ओलंपिक खेलों की दावेदारी का लोगो जारी
चीन में इंटरनेट यूजर्स स्थूलकाय योगी की फोटो देख हैरान
पाकिस्तान में टैंकर-कार की टक्कर, 8 मरे
मप्र: सर्द हवाओं का जोर
संयुक्त राष्ट्र को एजेंडे पर सदस्यीय देशों का समर्थन मिला
दिल्ली में सुबह में कोहरा
तमाचा विवाद: अभिनेता गोविंदा को 2 सप्ताह की मोहलत
बिहार में ठंडी हवाओं का असर
रूस ने तुर्की के आरोपों की कटु आलोचना की
शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में गिरावट

LIVE News

पेरिस का 2024 ओलंपिक खेलों की दावेदारी का लोगो जारी

चीन में इंटरनेट यूजर्स स्थूलकाय योगी की फोटो देख हैरान

पाकिस्तान में टैंकर-कार की टक्कर, 8 मरे

मप्र: सर्द हवाओं का जोर

संयुक्त राष्ट्र को एजेंडे पर सदस्यीय देशों का समर्थन मिला

यू-19 विश्व कप : भारत ने दिया श्रीलंका को 268 रनों का लक्ष्य


मीरपुर (बांग्लादेश), 9 फरवरी (आईएएनएस)। शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले जा रहे अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में मंगलवार को भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने 268 रनों की चुनौती रखी।

भारतीय टीम ने अनमोलप्रीत सिंह (72) और सरफराज खान (59) के अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाए।

अनमोलप्रीत और सरफराज ने शुरुआती झटकों से भारत को उबारते हुए सूझबूझ भरी साझेदारी कर टीम को संभाला। पिछले मैच के शतकवीर सलामी बल्लेबाज ऋषभ पंत (14) 23 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट चुके थे। दूसरे सलामी बल्लेबाज और टीम के कप्तान इशान किशन (7) पंत के बाद आउट होकर लौट गए।

भारत का स्कोर 27 रनों पर दो विकेट था तभी अनमोलप्रीत और सरफराज ने मोर्चा संभाला। दोनों ही बल्लेबाजों ने संभल कर खेलते हुए धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 21 ओवरों में 96 रनों की साझेदारी की।

इस साझेदारी को असिथा फर्नान्डो ने तोड़ा। उन्होंने सरफराज को शम्मु अशन के हाथों कैच करा भारत को तीसरा झटका दिया। आउट होने से पहले सरफराज ने 71 गेंदों का सामना किया और छह चौके और एक छक्का लगाया।

सरफराज के बाद आए वाशिंगटन सुंदर ने अनमोलप्रीत का बखूबी साथ दिया और दोंनों ने चौथे विकेट के लिए 11.5 ओवर में 70 रन जोड़े। थिलन निमेष ने अनमोलप्रीत को आउट कर साझेदारी को तोड़ा। अनमोलप्रीत ने 92 गेंदे खेलीं और छह चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद आए अरमान जाफर ने भी 29 रनों का योगदान दिया। महिपाल लोमरुर ने 11 और मयंक डगर ने भी 17 रनों का योगदान दिया। अवेश खान (1) और खलील अहमद शून्य पर नाबाद पवेलियन लौटे।

श्रीलंका की तरफ से फर्नान्डो ने चार विकेट लिए। लाहिरु कुमारा और निमेष को दो-दो विकेट मिले। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

श्रीलंका को फाइनल में पहुंचने के लिए 268 रनों की जरूरत है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • पेरिस का 2024 ओलंपिक खेलों की दावेदारी का लोगो जारी
    पेरिस, 10 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। फ्रांस की राजधानी पेरिस ने 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की दावेदारी पेश करने के लिए मंगलवार देर शाम 8.24 बजे (स्थानीय समयानुसार) आर्क द ट्रिम्फ पर अपना लोगो जारी किया।

    इस लोगो में रंग-बिरंगे रूप में 24 नंबर को दिखाया गया है। दावा किया गया है कि लोगो शहर के मशहूर एफिल टॉवर से प्रेरणा लेकर तैयार किया गया है।

    इस लोगो को पेरिस की निजी डिजाइन एजेंसी 'ड्रैगन रूज' ने बनाया है।

    पेरिस के साथ इस दावेदारी की दौड़ में बुडापेस्ट, रोम और लॉस एंजेलिस भी शामिल हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पुणे टी-20 : श्रीलंका ने भारत को 5 विकेट से हराया
    पुणे, 9 फरवरी (आईएएनएस)। युवा खिलाड़ियों से भरी श्रीलंका क्रिकेट टीम ने मंगलवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में हुए पहले अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में भारत को पांच विकेट से मात दे दी।

    श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और कासुन रजिता (29-3) और दासुन शनाका (16-3) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम को 18.5 ओवरों में 101 रनों पर ढेर कर दिया।

    इसके बाद आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम ने पांच विकेट खोकर 12 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

    श्रीलंका के लिए कप्तान दिनेश चांडिमल (35) और चमारा कापुगेदरा (25) ने अहम योगदान दिए। दोनों के बीच 39 रनों की साझेदारी हुई।

    भारत के लिए आशीष नेहरा और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए।

    इससे पहले भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक 31 रनों की नाबाद पारी खेली। सुरेश रैना ने 20 रनों का योगदान दिया। पहले ही ओवर में दो विकेट गंवाने वाली भारतीय टीम के शीर्ष आठ बल्लेबाजों में से छह बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सके।

    रैना और अश्विन के अलावा दहाई तक पहुंचने वाले एकमात्र अन्य बल्लेबाज युवराज सिंह (10) रहे।

    इसके साथ ही भारतीय टीम तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में 0-1 से पिछड़ गई।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इंग्लिश प्रीमियर लीग को अगले सत्र में मिलेगा नया लोगो
    लंदन, 9 फरवरी (आईएएनएस)। दुनिया की सर्वप्रतिष्टित फुटबाल लीग टूर्नामेंट इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के लिए अगले सत्र से नए लोगो का इस्तेमाल किया जाएगा।

    ईपीएल के प्रबंध निदेशक रिचर्ड मास्टर्स ने मंगलवार को यह घोषणा की।

    वैश्विक एजेंसी 'डिजाइनस्टूडियो' और रॉबिन ब्रैंड कंसल्टैंट के सहयोग से लीग ने यह नया चटकीला लोगो तैयार किया है, जिसमें इंग्लैंड की पहचान बन चुके शेर की रेखाकृति को बिल्कुन नवीन रूप प्रदान किया गया है।

    मास्टर्स ने कहा, "अगले सत्र से हमारे शीर्षक प्रायोजक बदल जाएंगे और लीग सिर्फ 'प्रीमियर लीग' नाम से जाना जाएगा। यह निर्णय हमें अपनी मर्जी के अनुरूप लीग के स्वरूप में परिवर्तन की आजादी देगा।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दक्षिण एशियाई खेल : भारतीय महिला फुटबाल टीम ने श्रीलंका को 5-0 से हराया
    शिलांग, 9 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय महिला फुटबाल टीम ने यहां चल रहे 12वें दक्षिण एशियाई खेलों के पांचवें दिन मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्टेडियम में हुए मुकाबले में श्रीलंका को 5-0 से मात दे दी।

    टूर्नामेंट में भारतीय महिलाओं की यह पहली जीत है।

    इससे पहले शुक्रवार को हुए मैच में भारतीय टीम को मालदीव के खिलाफ ड्रॉ खेलना पड़ा था।

    भारतीय टीम मैच के 23वें मिनट में गोल का एक सुनहरा मौका गंवा बैठी। समिष्ठा मलिक के कॉर्नर शॉट पर एस. एस. पाथिराना का हेडर गोलपोस्ट से बाहर चला गया।

    लेकिन भारतीय स्ट्राइकर डांगमेई ग्रेस ने मध्यांतर से ठीक पहले अतिरिक्त समय में पहला गोल किया। इसके बाद ग्रेस ने मैच के 58वें मिनट में अपना दूसरा गोल कर भारत को 2-0 से आगे कर दिया।

    इससे पहले श्रीलंका के पास भी मैच के नौवें मिनट में अपना पहला गोल हासिल करने का बेहतरीन मौका था। श्रीलंका की हसारा दिलरांगे गेंद लेकर भारतीय गोलपोस्ट के बिल्कुल नजदीक पहुंच चुकी थीं और भारतीय गोलकीपर अदिती चौहान गोलपोस्ट छोड़कर काफी आगे भी निकल चुकी थीं, लेकिन दिलरांगे का शॉट गोल में तब्दील नहीं हो सका।

    मध्यांतर के बाद भी भारतीय टीम ने मैदान पर दबदबा बनाए रखा। इस बीच भारतीय मिडफील्डर वाई. कमला देवी का शॉट गोलपोस्ट से टकराकर बाहर चला गया।

    कमला देवी हालांकि इसके बाद ग्रेस के दूसरे गोल से उत्साहित और ग्रेस की मदद से ही भारत का चौथा गोल दागने में सफल रहीं।

    मैच के 74वें मिनट में कमला देवी को बाधित करने के कारण श्रीलंका की आई. एम. वाइथानागे को येलो कार्ड दिखाया गया और भारत ने मिले पेनाल्टी कॉर्नर पर सष्मिता मलिक की बदौलत अपना पांचवां गोल हासिल कर लिया।

    मैच के बाद भारतीय टीम के कोच साजिद यूसुफ धर ने कहा, "हमारे लिए यह निर्णायक मुकाबला था और हमारे पास इसे जीतने के अलावा कोई चारा नहीं था। लड़कियों ने शानदार खेल दिखाया जो हमारी जीत में अहम रहा।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • असुरक्षित स्थितियों में नहीं हो सकता मैच : डीडीसीए से उच्च न्यायालय
    नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। दिल्ली उच्च न्यायालय के साफ-साफ कहने के बाद कि असुरक्षित माहौल में मैच का अयोजन नहीं किया जा सकता, दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने मंगलवार को अपनी वह याचिका वापस ले ली।

    डीडीसीए ने फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में टी-20 विश्व कप की मेजबानी के लिए याचिका दाखिल कर न्यायालय से नगर निगम को प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आदेश देने की मांग की थी।

    न्यायाधीश एस. मुरलीधर और न्यायाधीश विभु बाखरू की खंडपीठ ने डीडीसीए से कहा, "हम पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि अगर आप सुरक्षा मानदंडों को पूरा नहीं कर सकते तो मैचों का आयोजन नहीं करवाया जा सकता।"

    डीडीसीए ने अदालत को बताया कि उसे पहले 50 लाख रुपये की जमानत राशि जमा करवानी होगी और यदि वह दक्षिण दिल्ली नगर निगम के सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरता है यह राशि उसे अर्थदंड के रूप में गंवानी पड़ेगी।

    डीडीसीए के वकील ने अदालत को बताया कि स्टेडियम की तैयारी और निरीक्षण के लिए डीडीसीए को 20 दिन का समय दिया गया है, हालांकि न्यायालय को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा।

    अदालत ने कहा, "एसडीएमसी फिर से स्टेडियम का निरीक्षण करेगी, लेकिन यदि उन्हें लगा कि सुरक्षा मानकों को नहीं अपनाया गया है तो वे कोटला स्टेडियम को ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट जारी नहीं करेंगे, और आप मैच का आयोजन नहीं करवा सकेंगे। हम आपकी बात पर बिल्कुल सुनवाई नहीं करेंगे यदि आप 20 दिन बाद आकर कहते हैं कि आपको ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट नहीं मिला।"

    एसडीएमसी के वकील गौरांग कांत ने अदालत को बताया कि यदि डीडीसीए एसडीएमसी के इंडिनीयरों द्वारा तय किए गए 60 बिंदुओं के अनुरूप सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरती है तो उनकी जमानती राशि को जब्त कर लिया जाएगा।

    उन्होंने आगे बताया कि एसडीएमसी ने पिछली बार जब स्टेडियम का निरीक्षण किया था तो सुरक्षा मानक में कमियों के 40 फीसदी हिस्से पर ही काम चल रहा था।

    अदालत ने इस पर कहा कि सिर्फ 40 फीसदी काम हुआ है और 60 फीसदी कार्य अभी भी होना है। 'अब तो बीसीसीआई ही इसका जोखिम उठाए'।

    गौरतलब है कि भारत की मेजबानी में इसी वर्ष मार्च-अप्रैल में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप के चार मैच दिल्ली में होने हैं, जिसमें एक सेमीफाइनल मैच भी है।

    हालांकि फिरोजशाह कोटला स्टेडियम को लेकर अभी संशय की स्थिति बनी हुई है, क्योंकि स्टेडियम को अभी स्थानीय नगर निगम से अनापत्ति प्रमाण-पत्र हासिल करने हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • एचआईएल : मुंबई ने दिल्ली को 8-3 से हराया
    नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। शिवाजी हॉकी स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) के चौथे संस्करण के एक मैच में दिल्ली वेवराइडर्स को दबंग मुंबई ने 8-3 से हरा दिया।

    दिल्ली की टूर्नामेंट में यह लगातार चौथी हार है।

    वहीं जीत के साथ मुंबई ने सेमीफाइनल में खेलने की उम्मीदों को जिंदा रखा है।

    घरेलू दर्शकों के बीच दिल्ली ने अच्छी शुरुआत की और स्टीवन एडवर्ड्स के फील्ड गोल और रुपिंदर पाल सिंह के पेनाल्टी कॉर्नर पर किए गए दूसरे गोल की बदौलत 3-0 की अच्छी बढ़त हासिल कर ली थी।

    गौरतलब है कि एचआईएल के मौजूदा संस्करण में फील्ड गोल को दो गोल माना जा रहा है।

    तीन क्वार्टर तक 0-3 से पिछे रही मुंबई ने अंतिम क्वार्टर में जबरदस्त वापसी की। 49वें मिनट में दानिश मुज्तबा ने मुंबई के लिए पहला फील्ड गोल कर स्कोर 2-3 कर लिया।

    तीन मिनट बाद ही निलकांत ने दूसरा फील्ड गोल कर स्कोर 4-3 कर दिया।

    भारत के मनप्रीत ने इसके बाद 57वें और 58वें मिनट में लगातार दो फील्ड गोल मैदान में सनसनी फैला दी, जिसकी बदौलत मुंबई मैच 8-3 के बड़े अंतर से जीत गया।

    लगातार तीसरी जीत के साथ मुंबई अंकतालिका में चौथे स्थान पर आ गई है। सेमीफाइनल के लिए अपना दावा मजबूत करने मुंबई अब घरेलू मैदान पर जेपी पंजाब वॉरियर्स का, जबकि दिल्ली गुरुवार को मौजूदा चैम्पियन रांची रेज का सामना करेगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

क्या पाकिस्तान सिर्फ टैरर ही नहीं फेल स्टेट भी है ?

पुण्य प्रसून बाजपेयी अगर हेडली सही है तो पाकिस्तानी सत्ता के लिये लश्कर भारत के खिलाफ जेहाद का सबसे मजबूत ढाल भी है और विदेश कूटनीति का सबसे धारदार हथियार...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

ब्रिटेन में कौन करता है ज्यादा सेक्स

लंदन, 5 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तरपूर्व ब्रिटेन में रहने वाले लोग देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले के मुकाबले बिस्तर पर ज्यादा सक्रिय होते हैं। वे महीने में कम से...