BREAKING NEWS
जाट आरक्षण से रोक हटाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका
नाभिकीय व नवीकरणीय ऊर्जा के बीच तुलना की जरूरत नहीं : रोसेटम प्रमुख
अमेरिका में जीका वायरस से संक्रमित बच्चे का जन्म
कारपेट एरिया में न्यूनतम 9 वर्गमीटर की वृद्धि आवश्यक
उत्तरी कमान के 400 से ज्यादा सैनिक एसएसबी में चयनित
लड़की ने इज्जत बचाने के लिए आग लगाई
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन योजना जारी की
फ्रेंच ओपन : पेस, बोपन्ना बाहर, सानिया अगले दौर में (राउंडअप)
विकास के साथ समानता पर भी हो जोर : रविशंकर प्रसाद
कैलाश यात्रा के लिए नेपाल के रास्ते से बचने को कहा

LIVE News

जाट आरक्षण से रोक हटाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका

नाभिकीय व नवीकरणीय ऊर्जा के बीच तुलना की जरूरत नहीं : रोसेटम प्रमुख

अमेरिका में जीका वायरस से संक्रमित बच्चे का जन्म

कारपेट एरिया में न्यूनतम 9 वर्गमीटर की वृद्धि आवश्यक

उत्तरी कमान के 400 से ज्यादा सैनिक एसएसबी में चयनित

ओबामा क्यूबा के ऐतिहासिक दौरे पर (लीड-1)

हवाना, 21 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा क्यूबा के ऐतिहासिक दौरे पर हैं। वह सोमवार को क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो से मुलाकात करेंगे।

इस यात्रा को दोनों देशों के बीच एक नए अध्याय की शुरुआत माना जा रहा है। किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की यह पिछले लगभग 90 वर्षो में क्यूबा की पहली यात्रा है।

समाचार चैनल 'सीएनएन' की रिपोर्ट के मुताबिक, ओबामा रविवार शाम हवाना पहुंच गए।

ओबामा की तीन दिवसीय यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार होगा। फिदेल कास्त्रो के सत्ता में आने के 55 साल के बाद दिसंबर 2014 में अमेरिका-क्यूबा के बीच संबंध बहाल करने पर सहमति बनी थी।

ओबामा, पत्नी मिशेल ओबामा और दोनों बेटियों साशा और मालिया के साथ क्यूबा पहुंचे हैं।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, ओबामा और राउल कास्त्रो 'पैलेस ऑफ द रिवोल्यूशन' में आधिकारिक वार्ता करेंगे। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की बहाली के बाद यह उनकी तीसरी बैठक होगी। किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की 1959 के बाद क्यूबा की यह पहली यात्रा है।

यह द्विपक्षीय बैठक लगभग एक घंटे तक चलेगी, जिसमें बाद में दोनों देशों की सरकारों का प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा। इसके बाद संयुक्त बयान जारी किया जाएगा।

राष्ट्रपति ओबामा वार्ता से पहले 'प्लाजा ऑफ रिवोल्यूशन'में क्यूबा के राष्ट्रनायक जोस मार्ती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करेंगे। इस जगह पर क्रांतिकारी चे ग्वेरा की तस्वीर भी लगी हुई है।

इसके बाद वह क्यूबा के सरकारी उद्यमों के प्रतिनिधियों और कथित 'स्वरोजगार संपन्न' कारोबारियों के साथ चर्चा करेंगे।

ओबामा क्यूबा के निजी क्षेत्र के विकास में मदद की इच्छा जता चुके हैं।

राष्ट्रपति राउल कास्त्रो, ओबामा के लिए राजकीय भोज की मेजबानी करेंगे।

ओबामा ने हवाना पहुंचने के तुरंत बाद अमेरिकी दूतावास में अपने भाषण के दौरान कहा, "किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने लगभग 90 साल बाद क्यूबा का दौरा किया है। यहां आकर अच्छा लग रहा है। वर्ष 1928 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति (काल्विन) कूलिज युद्धपोत पर सवार होकर क्यूबा पहुंचे थे। उन्हें क्यूबा पहुंचने में तीन दिन लगे थे और मुझे यहां आने में सिर्फ तीन घंटे लगे हैं। पहली बार अमेरिका का 'एयरफोर्स वन' क्यूबा की धरती पर उतरा है।"

उन्होंने कहा, "यह ऐतिहासिक दौरा है और क्यूबा के लोगों के सीधे मिलने, व्यावसायिक समझौते करने और दोनों देशों के बीच नए संबंधों का निर्माण करने का ऐतिहासिक अवसर है।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • नाभिकीय व नवीकरणीय ऊर्जा के बीच तुलना की जरूरत नहीं : रोसेटम प्रमुख
    अंजलि ओझा
    मॉस्को, 1 जून (आईएएनएस)। रूस के परमाणु ऊर्जा निगम रोसेटम के प्रमुख सर्गेई किरियेंको ने कहा है कि नाभिकीय ऊर्जा तथा नवीकरणीय ऊर्जा के बीच तुलना करने की कोई जरूरत नहीं है।

    भारतीय पत्रकारों के एक चयनित समूह से यहां किरियेंको ने जोर देते हुए कहा कि कार्बन मुक्त अर्थव्यवस्था पाने के लिए नवीकरणीय व नाभिकीय ऊर्जा को मिश्रित करने की जरूरत है।

    रूस के पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके किरियेंको ने कहा, "हमें नवीकरणीय ऊर्जा और नाभिकीय ऊर्जा के बीच तुलना करने की कोई जरूरत नहीं है। अगर ऊर्जा के एक ही स्रोत पर निर्भर रहा जाए, तो इससे अर्थव्यवस्था पर दबाव बढ़ेगा।"

    उन्होंने कहा, "उद्योगों के लिए बेहद अधिक ऊर्जा आपूर्ति की जरूरत है। हमें ऊर्जा की कुछ बुनियादी जरूरतें भी हैं। ये बुनियादी जरूरतें ऊर्जा नाभिकीय ऊर्जा से सुनिश्चित की जा सकेंगी।"

    उन्होंने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा पूरक हो सकता है।

    किरियेंको ने कहा, "सऊदी अरब, ब्राजील, मिस्र तथा जॉर्डन जैसे देश, जिनके पास सूरज की रोशनी (सौर ऊर्जा के उत्पादन के लिए) की कमी नहीं है, वैसे देश भी नाभिकीय ऊर्जा की ओर रुख कर रहे हैं।"

    --आईएएनएस
  • अमेरिका में जीका वायरस से संक्रमित बच्चे का जन्म

    वाशिंगटन, 1 जून (आईएएनएस)। अमेरिका के न्यूजर्सी राज्य में जीका वायरस से संक्रमित एक बच्चे का जन्म हुआ है जो इस वायरस के कारण माइक्रोसेफेली रोग से पीड़ित है। अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

    हैकेनसेक यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के मैटरनल और फोइटल मेडिसिन के निदेशक अब्दुल्ला अल कहान ने मंगलवार को बताया कि सिजेरियन डिलीवरी से इस बच्चे का जन्म हुआ है और जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं और उनकी हालत स्थिर है।

    सीएनएन की रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि बच्चे की मांग इलाज के लिए होंडोरास से अमेरिका आई थी और डॉक्टरों ने पहली बार उसकी जांच 27 मई को की थी।

    अल कहान के मुताबिक अल्ट्रासाउंड स्क्रीनिंग से बच्चे के माइक्रोसेफेलिस से पीड़ित होने का पता चला। इस बीमारी के कारण हड्डियां कड़ी हो जाती हैं और मस्तिष्क की नसों को नुकसान पहुंचता है।

    डॉक्टरों का मानना है कि महिला की गर्भावस्था की दूसरी तिमाही के दौरान वह जीका वायरस से संक्रमित हुई होगी। उन्हें बुखार हुआ था और त्वचा पर दाने निकले थे, जो कि मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी है।

    अल कहान ने बताया कि जब महिला में जीका के संक्रमण के लक्षणों का पता चला तो पाया गया कि बच्चे का विकास भी प्रभावित हो रहा है।

    अल कहान ने बताया कि अमेरिका में जीका संक्रमित बच्चे के पैदा होने का यह तीसरा मामला है।

    --आईएएनएस
  • कैलाश यात्रा के लिए नेपाल के रास्ते से बचने को कहा
    काठमांडू, 1 जून (आईएएनएस)। नेपाल स्थित भारतीय दूतावास ने बुधवार को भारतीय नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की। इसमें कहा गया है कि जो श्रद्धालु कैलाश-मानसरोवर की यात्रा नेपाल के रास्ते करना चाहते हैं, वे इससे परहेज करें क्योंकि मौसम के बहुत खराब रहने की भविष्यवाणी की गई है।

    दूतावास ने एक बयान में कहा, "चूंकि आने वाले हफ्तों में मौसम की स्थिति और खराब होने वाली है, इसलिए भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे कैलाश पर्वत और पवित्र मानसरोवर झील तक जाने के लिए नेपालगंज-सिमिकोट-हिलसा मार्ग से परहेज करें।"

    नेपालगंज-सिमिकोट-हिलसा मार्ग को कठिन माना जाता है, लेकिन बहुत सारे भारतीय चीन की सीमा के करीब इसी खतरनाक मार्ग को प्राथमिकता देते हैं।

    बड़ी संख्या में भारतीय नेपालगंज-सिमिकोट-हिलसा मार्ग से होकर कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए अपने स्तर से व्यवस्था करते हैं।

    दूतावास ने कहा कि खराब मौसम की वजह से काफी लोग हिलसा और सिमिकोट में ठहरने और खाने की समस्या का सामना करते हैं।

    मौसम बहुत खराब रहने की वजह से हिलसा से सिमिकोट हेलीकॉप्टर से और सिमिकोट से नेपालगंज विमान से लोगों को निकालकर ले जाना संभव नहीं हो पाता।

    केवल इसी हफ्ते 500 से अधिक भारतीय हिलसा और सिमिकोट में फंस गए थे और अधिकारियों को उन्हें वहां से निकालने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

    इन सभी तीर्थ यात्रियों को निजी भारतीय टूर आपरेटर लाए थे और उन्हीं ने उनकी यात्रा एवं रहने खाने का इंतजाम किया था।

    इनमें से अधिकतर को हिलसा-सिमिकोट इलाके से नेपाली सुरक्षा अधिकारियों की मदद से हवाई मार्ग से निकाला गया।

    भारतीय दूतावास ने कहा है कि नेपाल सरकार और यात्रा संचालकों की सहायता से तीर्थयात्रियों को हिलसा से सिमिकोट और सिमिकोट से नेपालगंज से समय से बाहर निकालने की हर संभव व्यवस्था की जा रही है।

    हालांकि, खराब मौसम नियमित हवाई सेवा में बाधा डाल रहा है, इस वजह से हिलसा और सिमिकोट में जो लोग फंसे हैं उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

    हर साल कैलाश-मानसरोवर यात्रा जून से सितंबर तक होती है।

    भारतीय विदेश मंत्रालय तीर्थयात्रियों को दो मार्गो से कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर भेजता है। ये हैं उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे से होकर जो 25 दिन की यात्रा है और सिक्किम के नाथु ला से होकर जो यात्रा 23 दिन में पूरी होती है।

    --आईएएनएस
  • सोमालिया में अल-शबाब के 3 प्रमुख आतंकवादी मारे गए
    मोगादिशु, 1 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दक्षिणी सोमालिया में सुरक्षबालों द्वारा मंगलवार रात वांछित शीर्ष आतंकवादी नेता साहित अल-शबाब के कम से कम तीन आतंकवादियों के मारे जाने की खबर है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

    जुब्बालैंड राज्य के सुरक्षा मंत्री अब्दीराशिद हसन अब्दीनूर ने कहा कि बुलो-गादूद में तीनों एक सुरक्षा अभियान के दौरान मारे गए। बुलो-गादूद सोमालिया के जुब्बालैंड की राजधानी किस्मायो से 30 किलोमीटर उत्तर में स्थित है।

    अब्दीनूर ने कहा कि जुब्बा क्षेत्र के निचले इलाके में एक विशेष अभियान के दौरान मारे गए आतंकवादियों में अल-शबाब का वांछित नेता मोहम्मद महमूद अली उर्फ दुलयादीन भी शामिल है।

    अब्दीनूर ने कहा, "सोमाली नेशनल आर्मी के कमांडो तथा जुब्बालैंड फोर्सेज द्वारा बुलो-गादूद में यह एक सफल अभियान था। मारे गए आतंकवादियों में अल-शबाब का वांछित नेता मोहम्मद महमूद अली उर्फ दुलयादीन भी शामिल है। वह सोमालिया व पड़ोसी केन्या में आतंकवादी हमलों में शामिल था। दो अन्य आतंकवादी फरहान तथा मोअलिम इसाक हैं।"

    --आईएएनएस
  • भारत की विकास दर विदेशी निवेशकों के विश्वास की परिचायक : जेटली
    टोक्यो, 1 जून (आईएएनएस)। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को भारत की 2015-16 के लिए दर्ज की गई 7.6 फीसदी विकास दर का श्रेय रिकार्ड प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को देते हुए कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बावजूद इतनी ऊंची विकास दर दर्ज की गई है।

    जेटली ने यहां एक थिंकटैंक, इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकॉनॉमिक स्टडीज के एक कार्यक्रम में कहा, "हमारी विकास दर शानदार रही है। इसका श्रेय देश में हुए सरकारी खर्च और विदेशी निवेशकों के विश्वास को जाता है। उनका निवेश सुस्ती के वर्ष में भी अब तक का सर्वाधिक है।"

    आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक, अप्रैल 2015 से फरवरी 2016 के बीच देश में रिकार्ड 51 अरब डॉलर एफडीआई दर्ज किया गया।

    छह दिवसीय जापान यात्रा पर आए जेटली ने आगे कहा कि इस साल अनुकूल मानसून की संभावना के कारण विकास दर और अधिक रहने की संभावना है।

    मंगलवार को जारी सरकारी आंकड़े के मुताबिक, देश की विकास दर 2015-16 में 7.6 फीसदी रही, वहीं वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च 2016) में विकास दर विश्लेषकों की उम्मीदों से भी अधिक 7.9 फीसदी रही।

    --आईएएनएस
  • आसियान विश्व आर्थिक सम्मेलन मलेशिया में शुरू
    कुआलालम्पुर, 1 जून (आईएएनएस)। दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) का 25वां विश्व आर्थिक सम्मेलन (डब्ल्यूईएफ) बुधवार को मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर में शुरू हुआ।

    मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने उद्घाटन पूर्ण सत्र 'समावेशीकरण और विकास के लिए आसियान एजेंडे का निर्माण' में अपने वक्तव्य में कहा, "हमें यह सोचना चाहिए कि अभी हम कहां हैं और अपने लोगों को ठोस लाभ देने पर विचार करना चाहिए, ताकि हम अपने लोगों के दिलोदिमाग में आसियान समुदाय का निर्माण कर सकें और व्यावहारिक रास्ते भी बना सकें।"

    दो दिवसीय फोरम में रोजगार सृजन और आसियान क्षेत्र में बेरोजगारी की समस्या के समाधान पर प्रमुखता से चर्चा होगी।

    प्रौद्योगिकी और मशीनों के बढ़ते उपयोग से अकुशल श्रमिकों की बढ़ती बेरोजगारी के बीच चौथी औद्योगिक क्रांति और राष्ट्रीय बाजारों को आपस में जोड़ना विकास की कुंजी है।

    डब्ल्यूईएफ के मुताबिक, "आसियान यदि एक देश होता तो यह दुनिया में सातवां सबसे बड़ा देश होता।" आसियान देशों का कुल सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2015 में 2,500 अरब डॉलर था।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...