BREAKING NEWS
चीन के युआन में डॉलर के मुकाबले मजबूती
चीन में धार्मिक विश्वास की स्वतंत्रता पर श्वेत पत्र जारी
सोमालिया के होटल में हमला, 10 की मौत
कश्मीर में एलओसी पर गोलीबारी में जवान घायल
मप्र : घोड़ाडोंगरी उपचुनाव की मतगणना शुरू
जाट आरक्षण से रोक हटाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका
नाभिकीय व नवीकरणीय ऊर्जा के बीच तुलना की जरूरत नहीं : रोसेटम प्रमुख
अमेरिका में जीका वायरस से संक्रमित बच्चे का जन्म
कारपेट एरिया में न्यूनतम 9 वर्गमीटर की वृद्धि आवश्यक
उत्तरी कमान के 400 से ज्यादा सैनिक एसएसबी में चयनित

LIVE News

चीन के युआन में डॉलर के मुकाबले मजबूती

चीन में धार्मिक विश्वास की स्वतंत्रता पर श्वेत पत्र जारी

सोमालिया के होटल में हमला, 10 की मौत

कश्मीर में एलओसी पर गोलीबारी में जवान घायल

मप्र : घोड़ाडोंगरी उपचुनाव की मतगणना शुरू

चीन के हुआनेंग संयंत्र में 2017 से शुरू होगा बिजली उत्पादन

बीजिंग, 20 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की चौथी पीढ़ी के प्रथम परमाणु ऊर्जा प्रणाली के मुख्य उपकरण की स्थापना रविवार को शान्डोंग प्रांत में की गई। इस संयंत्र के रिएक्टर की क्षमता 200 मेगावाट है और इससे 2017 के अंत तक बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा।

हुआनेंग शियादाओ बे परमाणु ऊर्जा संयंत्र में उच्च तापमान वाले गैस रिएक्टर (एचटीजीआर) का दबाव उपकरण लगाया गया।

हुआनेंग शान्डोंग शियादाओ बे परमाणु पावर कंपनी (एचएसएनपीसी) द्वारा जारी बयान के मुताबिक, इस बेलनाकार उपकरण की ऊंचाई 25 मीटर और वजन 610 टन है। यह परमाणु रिएक्टर का सबसे बड़ा, भारी और सर्वाधिक जटिल दबाव उपकरण है।

चौथी पीढ़ी की अवधारणा के अनुरूप आपात स्थिति में रिएक्टर बिना किसी रेडियोधर्मी तत्वों के रिसाव के सुरक्षित रूप से बंद होने में सक्षम है।

इस रिएक्टर की क्षमता 200 मेगावाट है और इससे 2017 के अंत तक बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा।

एचएसएनपीसी के महाप्रबंधक ही युनशेंग ने कहा कि संयंत्र में लगे 91 प्रतिशत उपकरण चीनी कंपनियों के हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • चीन में धार्मिक विश्वास की स्वतंत्रता पर श्वेत पत्र जारी
    बीजिंग, 2 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन ने गुरुवार को 'फ्रीडम ऑफ रिलिजीयस बीलीफ इन शिनजियांग' नाम से श्वेत पत्र जारी किया।

    श्वेत पत्र के मुताबिक, आज शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र के धार्मिक विश्वास की स्वतंत्रता की किसी अन्य ऐतिहासिक काल से तुलना नहीं की जा सकती।

    स्टेट काउंसिल इंफोर्मेशन ऑफिस द्वारा जारी किए गए श्वेत पत्र के मुताबिक, 1949 में चीन की स्थापना के बाद से नागरिकों के धार्मिक विश्वास की स्वतंत्रता के पूर्ण रूप से सम्मान के साथ धार्मिक विश्वास की स्वतंत्रता के संवैधानिक सिद्धांतों का शिनजियांग में पालन किया गया है।

    --आईएएनएस
  • सोमालिया के होटल में हमला, 10 की मौत
    मोगादिशू, 2 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में आतंकवादी संगठन अल शबाब द्वारा एक होटल में किए गए हमले में 10 लोगों की मौत हो गई और 25 घायल हो गए।

    एंबेसेडर होटल के गेट पर आत्मघाती हमलावर द्वारा कार बम विस्फोट किया, जिसके बाद अन्य बंदूकधारी होटल में घुस गए।

    पुलिस अधिकारी मुहम्मद फाराह ने बताया, "हम इस विस्फोट में 10 लोगों के मरने की पुष्टि करते हैं जबकि 25 घायल हुए हैं।"

    प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उन्होंने बड़े विस्फोट की आवाज सुनी, जिसके बाद होटल में भारी गोलीबारी की आवाजें सुनाई दी।

    स्थानीय लोगों का कहना है कि सेनाएं होटल में संभावित बंधकों को बचाने की कोशिश कर रही है।

    इस हमले की जिम्मेदारी अल शबाब ने ली है।

    मोगादिशू के मक्का अल-मुकर्रम स्थित एंबेसेडर होटल में आमतौर पर सरकारी अधिकारी आते-जाते रहते हैं।

    --आईएएनएस
  • नाभिकीय व नवीकरणीय ऊर्जा के बीच तुलना की जरूरत नहीं : रोसेटम प्रमुख
    अंजलि ओझा
    मॉस्को, 1 जून (आईएएनएस)। रूस के परमाणु ऊर्जा निगम रोसेटम के प्रमुख सर्गेई किरियेंको ने कहा है कि नाभिकीय ऊर्जा तथा नवीकरणीय ऊर्जा के बीच तुलना करने की कोई जरूरत नहीं है।

    भारतीय पत्रकारों के एक चयनित समूह से यहां किरियेंको ने जोर देते हुए कहा कि कार्बन मुक्त अर्थव्यवस्था पाने के लिए नवीकरणीय व नाभिकीय ऊर्जा को मिश्रित करने की जरूरत है।

    रूस के पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके किरियेंको ने कहा, "हमें नवीकरणीय ऊर्जा और नाभिकीय ऊर्जा के बीच तुलना करने की कोई जरूरत नहीं है। अगर ऊर्जा के एक ही स्रोत पर निर्भर रहा जाए, तो इससे अर्थव्यवस्था पर दबाव बढ़ेगा।"

    उन्होंने कहा, "उद्योगों के लिए बेहद अधिक ऊर्जा आपूर्ति की जरूरत है। हमें ऊर्जा की कुछ बुनियादी जरूरतें भी हैं। ये बुनियादी जरूरतें ऊर्जा नाभिकीय ऊर्जा से सुनिश्चित की जा सकेंगी।"

    उन्होंने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा पूरक हो सकता है।

    किरियेंको ने कहा, "सऊदी अरब, ब्राजील, मिस्र तथा जॉर्डन जैसे देश, जिनके पास सूरज की रोशनी (सौर ऊर्जा के उत्पादन के लिए) की कमी नहीं है, वैसे देश भी नाभिकीय ऊर्जा की ओर रुख कर रहे हैं।"

    --आईएएनएस
  • अमेरिका में जीका वायरस से संक्रमित बच्चे का जन्म

    वाशिंगटन, 1 जून (आईएएनएस)। अमेरिका के न्यूजर्सी राज्य में जीका वायरस से संक्रमित एक बच्चे का जन्म हुआ है जो इस वायरस के कारण माइक्रोसेफेली रोग से पीड़ित है। अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

    हैकेनसेक यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के मैटरनल और फोइटल मेडिसिन के निदेशक अब्दुल्ला अल कहान ने मंगलवार को बताया कि सिजेरियन डिलीवरी से इस बच्चे का जन्म हुआ है और जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं और उनकी हालत स्थिर है।

    सीएनएन की रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि बच्चे की मांग इलाज के लिए होंडोरास से अमेरिका आई थी और डॉक्टरों ने पहली बार उसकी जांच 27 मई को की थी।

    अल कहान के मुताबिक अल्ट्रासाउंड स्क्रीनिंग से बच्चे के माइक्रोसेफेलिस से पीड़ित होने का पता चला। इस बीमारी के कारण हड्डियां कड़ी हो जाती हैं और मस्तिष्क की नसों को नुकसान पहुंचता है।

    डॉक्टरों का मानना है कि महिला की गर्भावस्था की दूसरी तिमाही के दौरान वह जीका वायरस से संक्रमित हुई होगी। उन्हें बुखार हुआ था और त्वचा पर दाने निकले थे, जो कि मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी है।

    अल कहान ने बताया कि जब महिला में जीका के संक्रमण के लक्षणों का पता चला तो पाया गया कि बच्चे का विकास भी प्रभावित हो रहा है।

    अल कहान ने बताया कि अमेरिका में जीका संक्रमित बच्चे के पैदा होने का यह तीसरा मामला है।

    --आईएएनएस
  • कारपेट एरिया में न्यूनतम 9 वर्गमीटर की वृद्धि आवश्यक
    नई दिल्ली, 1 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 'निर्माण नीत लाभार्थी' योजना के तहत केन्द्रीय सहायता प्राप्त करने के लिए मौजूदा आवास के कारपेट क्षेत्र में कम से कम 9 वर्गमीटर की वृद्धि आवश्यक होगी।

    आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को रियायती आवास का प्रस्ताव भेजते वक्त 'निर्माण नीत लाभार्थी'(बीएलसी) के तहत मकानों की वृद्धि करने के लिए इसे लागू करने हेतु संशोधित गाइडलाइन जारी की है।

    बीएलसी के तहत लाभार्थियों को नए घर बनाने और वर्तमान घर के आकार को बड़ा करने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। प्रति लाभार्थी को 1.5 लाख रुपये की सहायता के लिए पक्के और अर्ध पक्के भवनों के कारपेट क्षेत्र में कम से कम 9 वर्गमीटर की वृद्धि जरूरी होगी। राष्ट्रीय भवन निर्माण के मानदंडों के अनुसार यह वृद्धि कम से कम रहने लायक एक कमरे या रसोईघर के रूप में हो सकती है।

    नई गाइडलाइन में कह गया है कि कारपेट क्षेत्र में जरूरी 9 वर्गमीटर क्षेत्र के बाद कारपेट क्षेत्र का कुल वृद्धि 21 वर्गमीटर से कम और 30 वर्गमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए। पीएमएवाई (शहरी) के बीएलसी घटक के तहत पहले से पक्का या अर्ध पक्का मकान का लाभ उठाने वाले पात्र अपने मकानों को रहने लायक बनाने के लिए इसके आकार में वृद्धि कर सकेंगे।

    आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने शहरी क्षेत्र में आवास की कमी का पता लगाने के लिए तकनीक समूह का गठन किया है। इसकी रिपोर्ट के अनुसार शहरी क्षेत्र में 1.49 करोड़ घरों को अति सघनता, 22.7 लाख मकान जर्जर और 9.9 लाख कच्चे मकानों को रहने लायक नहीं पाया है। इस रिपोर्ट के अनुसार शहरी क्षेत्र में कुल 1.87 करोड़ मकानों की कमी है। इस अनुमान के आधार पर सरकार ने 2022 तक शहरी क्षेत्रों में 2 करोड़ घरों की जरूरत का अनुमान लगाया है।

    इसके अलावा पीएमएवाई के अन्य घटकों में झुग्गी पुनर्विकास ,साझा रियायती आवास और कर्ज आधारित रियायती योजना का विकल्प लाभार्थी अपनी जरूरतों और आय के अनुसार चुन सकता है। केन्द्रीय सहायता प्रत्येक लाभार्थी को एक लाख से 2.30 लाख रुपये तक प्रदान की जाएगी। आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को लिए 43,922 करोड़ रुपये का 6.84 लाख रियायती मकानों के निर्माण की मंजूरी दी है। इसमें 10,050 करोड़ रुपये केन्द्रीय सहायता के रूप में शामिल है।

    -- आईएएनएस
  • विकास के साथ समानता पर भी हो जोर : रविशंकर प्रसाद
    नई दिल्ली, 1 जून (आईएएनएस)। सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को यहां आयोजित एक सम्मेलन में कहा कि विकास बिना समानता के भी संभव है, लेकिन फिर वह सामंतवादी, संभ्रात लोगों के लिए और अमीर समर्थक होगा। इसलिए हमें विकास के साथ समानता को भी सुनिश्चित करना होगा। अगर आपके पास अच्छी विकास दर है तो आप गरीबों को ज्यादा दे पाएंगे। इसलिए हमारी सरकार ऐसी योजनाएं बना रही है जिससे सभी तबके का विकास हो।

    इस वैश्विक सम्मेलन का आयोजन मानव विकास संस्थान (आईएचडी) और विश्व बैंक ने मिलकर किया जिसका नाम 'समृद्धि, समानता, स्थिरता : एक बेहतर दुनिया के परिपेक्ष्य और नीतियां' है। सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान मंत्री ने कहा, "रोटी और सियासत बहुत हुई, पर रोटी की संख्या बढ़ाने पर नहीं। इसलिए हमारी सरकार ने पेंशन योजना, जन धन योजना, गरीबों का बीमा, मुद्रा योजना, डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया, ई-कॉमर्स जैसी योजनाएं शुरू कीं जिनका लक्ष्य गरीबों का उत्थान है।"

    पहली जून से शुरू हुआ यह सम्मेलन 3 जून तक चलेगा, जिसमें विभिन्न विशेषज्ञ गरीबी हटाने के उपायों, कार्यक्रमों और योजनाओं पर चर्चा करेंगे।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...