JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
'आईएस ने बेल्जियम में भेजे नए आतंकी'
चीन के राष्ट्रपति ने राउल कास्त्रो को दी बधाई
पश्चिम बंगाल में हिंसा, माकपा कार्यकर्ता की मौत
गुजरात लॉयन्स का मुख्य प्रायोजक बना टीवीएस टायर्स
हरदा में पानी विवाद में महिला ने की आत्महत्या
देशों के साथ युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों पर एमओयू
फरक्का बांध परियोजना भूमि बीएसएफ को दिए जाने की मंजूरी
पुणे में 1 मई को आईपीएल मुकाबले को हरी झंडी
यूक्रेन में राजनीतिक संकट का समाधान : पोरोशेंको
यूडीएफ घोषणापत्र में सभी को भोजन व आवास देने का वादा

LIVE News

'आईएस ने बेल्जियम में भेजे नए आतंकी'

चीन के राष्ट्रपति ने राउल कास्त्रो को दी बधाई

पश्चिम बंगाल में हिंसा, माकपा कार्यकर्ता की मौत

गुजरात लॉयन्स का मुख्य प्रायोजक बना टीवीएस टायर्स

हरदा में पानी विवाद में महिला ने की आत्महत्या

सप्ताह भर में 110 गांवों में बिजली पहुंची

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) के तहत पिछले सप्ताह (11 से 17 अप्रैल) देश भर के 110 गांवों में बिजली पहुंचाई गई।

यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इन विद्युतीकृत गांवों में से 24-24 गांव अरुणाचल प्रदेश और असम के, 21 गांव झारखंड के, 18 गांव राजस्थान के, छह बिहार के, चार-चार छत्तीसगढ़ और ओडिशा के, पांच मध्य प्रदेश के, दो-दो मणिपुर और उत्तर प्रदेश के हैं।

बयान के अनुसार, स्वंतत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी घोषणा की थी कि अगले 1000 दिनों में यानी एक मई, 2018 तक 18,452 गांवों में बिजली पहुंचाई जाएगी।

बयान में कहा गया है कि इस परियोजना को अभियान के स्तर पर लिया गया है और विद्युतीकरण के लिए 12 महीनों का कार्यक्रम तैयार किया गया है और गांवों के विद्युतीकरण की प्रक्रिया को 12 चरणों में बांटा गया है, जिसे समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

बयान के अनुसार, अभी तक 7,343 गांवों में बिजली पहुंचा दी गई है। बाकी के 10,665 गांवों में 444 गांव निर्जन हैं। 7,189 गांवों में ग्रिड के माध्यम से, भौगोलिक बाधाओं के कारण 3,057 गांवों में ऑफ-ग्रिड के माध्यम से और 419 गांवों में राज्य सरकारों द्वारा बिजली पहुंचाई जा रही है।

बयान में कहा गया है कि अप्रैल 2015 से 14 अगस्त, 2015 के दौरान कुल 1654 गांवों का विद्युतीकरण किया गया और 15 अगस्त, 2015 से 17 अप्रैल, 2016 तक 5,689 अतिरिक्त गांवों में बिजली पहुंचाई गई।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • पश्चिम बंगाल में हिंसा, माकपा कार्यकर्ता की मौत
    कोलकाता, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में बुधवार को सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कथित कार्यकर्ताओं ने मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के एक कार्यकर्ता को हमला कर घायल कर दिया। बाद में उसकी मौत हो गई। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

    अधिकारी ने कहा, हमले की यह घटना बुधवार को जिले के हारोवा नामक जगह पर हुई। इस सिलसिले में एक मुकदमा दर्ज किया गया है।

    उत्तरी 24 परगना जिले में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 25 अप्रैल को मतदान होना है।

    नादिया, बर्दवान और मुर्शिदाबाद जिलों से भी हिंसा की खबरें हैं। इन जिलों में गुरुवार को मतदान होना है।

    बर्दवान में माकपा समर्थकों के साथ झड़प के बाद तृणमूल कांग्रेस के तीन कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है।

    नादिया जिले के शांतिपुर में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस के एक प्रत्याशी पर हमला किया। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • हरदा में पानी विवाद में महिला ने की आत्महत्या
    हरदा, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में पानी संकट विवादों का कारण बनता जा रहा है, हरदा जिले में पानी भरने को लेकर दो महिलाओं में हुए विवाद के बाद एक महिला ने मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली, गंभीर रूप से झुलसी महिला की अस्पताल में मौत हो गई।

    पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह छिकोड़ा थाना क्षेत्र के खिरकिया गांव में विधवा श्यामा बाई का पानी भरते समय पड़ोसी महिला से विवाद हो गया। इसके बाद श्यामा बाई ने घर में आकर मिट्टी का तेल डालकर खुद पर आग लगा ली। जब तक आग को बुझाया जाता वह बुरी तरह झुलसा चुकी थी।

    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किरण लता किरकट्टा ने संवाददाताओं को बताया कि बुरी तरह से झुलसी महिला को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। इस मामले की जांच कराई जा रही है।

    बताया गया है कि श्यामा बाई मजदूरी करके अपने तीन बच्चों का भरण पोषण करती थी। श्यामा बाई के भाई पर्वत ने आत्महत्या की वजह पड़ोसी से पानी भरने को लेकर हुआ विवाद बताया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • देशों के साथ युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों पर एमओयू
    नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल को युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए बहरीन, कुवैत, नेपाल, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, वियतनाम तथा ब्रिक्स देशों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हुए हस्ताक्षर की जानकारी दी गई। यह जानकारी यहां जारी एक आधिकारिक बयान में दी गई है।

    बयान के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम विभिन्न देशों के युवाओं के बीच विचारों और मूल्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य विकसित करने में मदद कर रहा है। इसके अलावा आपसी संपर्क द्वारा ये कार्यक्रम देशों के बीच शांति और समझ को बढ़ावा देने के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को भी मजबूत करते हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • फरक्का बांध परियोजना भूमि बीएसएफ को दिए जाने की मंजूरी
    नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के अधीन फरक्का बांध परियोजना की 58.81 एकड़ अतिरिक्त भूमि का सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को मोजा जगन्नाथपुर, जेएल नम्बर-35 पीएस कालियाचक, जिला माल्दा में सीमा सुरक्षा बल की चौथी बटालियन का मुख्यालय बनाने के लिए हस्तांतरण करने के लिए अपनी मंजूरी दी। यह जानकारी यहां जारी एक आधिकारिक बयान से मिली।

    माल्दा जिले में बीएसएफ द्वारा बांग्लादेश से लगी सीमा की रखवाली से फरक्का बांध परियोजना को लाभ पहुंचेगा। फरक्का बांध परियोजना माल्दा के पास है और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की परियोजना है। इस हस्तांतरण से फरक्का बांध परियोजना की भूमि पर संभावित अतिक्रमण को रोकने तथा इस परियेजना की सुरक्षा चिंताओं को इस क्षेत्र में बीएसएफ कर्मियों की उपस्थिति से कम किया जा सकेगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • यूडीएफ घोषणापत्र में सभी को भोजन व आवास देने का वादा
    तिरुवनंतपुरम, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। ओमान चांडी के नेतृत्व वाले संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) ने केरल विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया है। इसमें सबके लिए आवास, स्वास्थ्य और भोजन का वादा किया गया है।

    कांग्रेस के नेतृत्व वाले इस मोर्चे के सभी सहयोगियों की मौजूदगी में यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मुख्यमंत्री चांडी ने यह घोषणापत्र जारी किया। इसके एक दिन पहले विपक्षी वाम मोर्चे ने अपना घोषणापत्र जारी किया था।

    केरल में 140 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव 16 मई को होना है।

    चांडी ने कहा कि पांच साल पूरी करने जा रही उनकी सरकार ने सभी क्षेत्रों में क्रांतिकारी उपलब्धियां हासिल की हैं। इसलिए वह विश्वास के साथ आने वाले चुनाव का सामना कर रही है।

    इस घोषणापत्र की खास बात राज्य के सभी लोगों को आवास, भोजन व स्वास्थ्य की सुविधा मुहैया कराना है।

    घोषणापत्र में कृषि क्षेत्र पर विशेष बल दिया गया है। पिछला कृषि ऋण तत्परता से लौटाने वाले किसानों को ब्याजमुक्त ऋण देने का वादा किया गया है।

    इसमें किसानों को राहत देने के लिए 'फार्म बंपर लॉटरी' के जरिए कृषि निधि बनाने का भी वादा किया गया है।

    इसमें कहा गया है कि रबर और इलायची पैदा करने वाले किसानों के लिए विशेष सहायता मुहैया कराई जाएगी। रबर का मौजूदा तय मूल्य 150 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़ाने के लिए एक हजार करोड़ रुपये निवेश करने का वादा किया गया है और यह भी कहा गया है कि सार्वजनिक क्षेत्र में रबर पर आधारित उद्योग लगाए जाएंगे।

    यूडीएफ ने वादा किया है कि हर ग्राम पंचायत में सौ बकरी फार्म, सौ डेयरी फार्म, सौ सुअर फार्म, सौ पोल्ट्री फार्म खोले जाएंगे। इससे एक लाख ग्रामीण युवकों को रोजगार मिलेगा और दूध और मांस का उत्पादन बढ़ेगा।

    घोषणापत्र में वादा किया गया है कि यूडीएफ के सत्ता में आने पर किसी व्यक्ति द्वारा अपने लिए उद्योग और पारिवारिक उद्योग शुरू करने पर पांच साल तक कोई कर नहीं लिया जाएगा।

    विदेश में काम कर रहे राज्य के प्रवासियों की बड़ी संख्या को लुभाने के लिए वादा किया गया है कि स्वास्थ्य कारणों से वापस लौटने वाले प्रवासियों के लिए एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की जाएगी। इसमें कहा गया है कि गंभीर रोगों से ग्रस्त प्रवासियों को प्रतिमाह एक हजार रुपये पेंशन दी जाएगी।

    सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में युवा उद्यमियों को 20 लाख रुपये तक ब्याजमुक्त कर्ज देने का वादा किया गया है।

    स्वास्थ्य के क्षेत्र में कैंसर और मधुमेह से पीड़ित मरीजों को मुफ्त दवा देने का वादा यूडीएफ ने किया है।

    शिक्षा के क्षेत्र में फ्रेंच, जर्मन, फारसी और अरबी भाषाओं को बढ़ावा देने का वादा भी घोषणापत्र में किया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • भारत-भूटान प्रौद्योगिकी सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर की मंजूरी
    नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारत और भूटान के बीच क्षमता निर्माण, बैंचमार्किं ग और बुनियादी ढांचा इंजीनियरिंग में द्विपक्षीय आदान-प्रदान के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी सहयोग समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के लिए मंजूरी दे दी।

    भारत और भूटान के एक दसूरे के साथ लम्बे समय से कूटनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध चले आ रहे हैं। भारत-भूटान मैत्री संधि पर फरवरी 2007 में हस्ताक्षर होने से आपसी संबंध और मजबूत हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जून 2014 में भूटान की राजकीय यात्रा की थी। इस यात्रा ने दोनों देशों के मध्य नियमित रूप से उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को और मजबूत किया है। मोदी की यात्रा के दौरान दोनों पक्ष राष्ट्रीय हित से संबंधित क्षेत्रों में घनिष्ठ समन्वय और सहयोग जारी रखने पर सहमत हुए थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

टी वी पर हंगामेदार बहस: मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं?

शीबा असलम फ़हमी यह टी वी पर हंगामेदार बहस का हिस्सा है, विषय है की क्या मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं? डिबेट में शामिल मौलानाओं को ऐतराज़ है की...

जीवनशैली

महिलाओं पर नाइटशिफ्ट के ज्यादा दुष्परिणाम

लंदन, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। नींद हमारे जैविक चक्र (बायोलॉजिकल साइकल) का एक अहम हिस्सा है और इसमें खलल विशेषकर नाइट शिफ्ट में काम करने के कारण पड़ने वाली खलल पुरुषों...