JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
टी-20 विश्व कप : 1 रन की जीता भारत, अंतिम-4 की दौड़ में कायम (राउंडअप)
टी-20 विश्व कप : रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 1 रन से हराया
सूखाग्रस्त टीकमगढ़ में कलेक्टर के आवास पर बेड़नियों का नाच
आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्रियों ने ब्रसेल्स हमले की निंदा की
राणा ने एलईटी से संबंध का विरोध किया था : हेडली
ट्रंप और हिलेरी ने एरिजोना की प्राइमरी जीती
एल एंड टी कन्स्ट्रक्शन को मिला 3,205 करोड़ रुपये का आर्डर
अमेरिकी नौसैनिक ने महिला से दुष्कर्म का जुर्म स्वीकारा
पीडीपी ने नहीं रखी है कोई विशेष मांग : भाजपा
स्मार्टफोन की बिक्री में होगी 60 फीसदी बढ़ोतरी : एसोचैम

LIVE News

टी-20 विश्व कप : 1 रन की जीता भारत, अंतिम-4 की दौड़ में कायम (राउंडअप)

टी-20 विश्व कप : रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 1 रन से हराया

सूखाग्रस्त टीकमगढ़ में कलेक्टर के आवास पर बेड़नियों का नाच

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्रियों ने ब्रसेल्स हमले की निंदा की

राणा ने एलईटी से संबंध का विरोध किया था : हेडली

विजय माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी


हैदराबाद, 13 मार्च (आईएएनएस)। कर्ज नहीं चुकाने के मामले में फंसे उद्योगपति विजय माल्या के खिलाफ यहां की एक अदालत ने गैर जमानती वारंट जारी किया है। कारोबार समेट चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के अध्यक्ष माल्या और उसके मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) ए. रघुनाथ के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले में यह वारंट जारी किया गया है।

चौदहवें अपर मुख्य महानगर दंडाधिकारी जी.एस. रमेश कुमार ने पुलिस को माल्या को 13 अप्रैल तक अदालत में पेश करने का आदेश दिया है। माल्या अभी ब्रिटेन में हैं।

अदालत ने यह गैर जमानती वारंट जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की याचिका पर जारी किया है। माल्या ने इस कंपनी को जो चेक दिए थे वे बाउंस कर गए। इस तरह माल्या के खिलाफ धोखाधड़ी और पैसे का भुगतान नहीं करने का आरोप लगाया गया है।

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने किंगफिशर के खिलाफ आठ करोड़ रुपये का बकाया भुगतान नहीं करने पर 11 मामले दर्ज कराए हैं।

अदालत ने माल्या, सीएफओ और कंपनी के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के खिलाफ वारंट जारी करते हुए 10 मार्च तक पेश होने को कहा था। कोई भी पेश नहीं हुआ।

मामले पर शनिवार को सुनवाई शुरू हुई तो माल्या के वकील ने पेशी के लिए कुछ और समय की मांग की लेकिन जीएमआर के वकील के विरोध के बाद अदालत ने यह दलील नहीं मानी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • सूखाग्रस्त टीकमगढ़ में कलेक्टर के आवास पर बेड़नियों का नाच
    टीकमगढ़, 23 मार्च (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड का टीकमगढ़ जिला सूखे की मार झेल रहा है, मगर यहां के जिलाधिकारी (कलेक्टर) केदार शर्मा को इससे कोई लेना देना नहीं है, तभी तो होली के मौके पर उनके आवास पर बेड़नियों का जमकर नाच हुआ, इस नाच को एक पत्रकार ने कैमरे में कैद कर लिया तो वे भड़क उठे। पत्रकार ने पुलिस से शिकायत करते हुए आरोप लगाया है कि शर्मा ने उसका कैमरा छीनते हुए मारपीट भी की।

    राज्य के अन्य हिस्सों की तरह बुधवार को टीकमगढ़ में भी होली मनाई जा रही थी, टीकमगढ़ के कलेक्टर शर्मा भी होली मनाने से नहीं चूके। उनके आवास पर खूब रंग गुलाल उड़ा, बेड़नियों का नाच भी हुआ और कलेक्टर शर्मा स्वयं भी रंग-गुलाल उड़ाने में पीछे नहीं रहे। इस सारे नजारे को पत्रकार डी. एस. राजपूत ने अपने कैमरे में कैद कर लिया।

    पत्रकार राजपूत का आरोप है कि कलेक्टर शर्मा ने पहले उनका कैमरा छीना और मारपीट भी की। इस आशय की राजपूत ने पुलिस में शिकायत भी की है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश खाका ने आईएएनएस से चर्चा करते हुए पत्रकार द्वारा शिकायती आवेदन दिए जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि मामले की जांच की जा रही है। इस मामले में कलेक्टर शर्मा से संपर्क किया गया, मगर वे उपलब्ध नहीं हुए।

    ज्ञात हो कि बुंदेलखंड के टीकमगढ़ में सूखे से हाहाकार मचा है, पलायन के चलते कई गांव खाली हो चुके हैं, वहीं बड़ी संख्या में किसान आत्महत्या कर चुके हैं। इन हालातों के बीच कलेक्टर द्वारा होली को उत्सव के तौर पर मनाए जाने से सवाल उठ रहे हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • राणा ने एलईटी से संबंध का विरोध किया था : हेडली

    मुंबई, 23 मार्च (आईएएनएस)। आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के आतंकवादी से सरकारी गवाह बने पाकिस्तानी-अमेरिकी डेविड कोलमैन हेडली ने बुधवार को दावा किया कि उसका साथी तहव्वुर राणा उसके लश्कर से संबंध के खिलाफ था।

    हेडली ने कहा कि अमेरिका के शिकागो में एक आव्रजन परामर्श संस्था चलाने वाले पाकिस्तानी नागरिक राणा को पता था कि वह एलईटी के लिए काम करता था।

    एक अन्य कथित एलईटी आतंकवादी अबु जुंदाल के वकील अब्दुल वहाब खान अमेरिका की एक जेल में कैद हेडली से वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए जिरह कर रहे थे। इसी दौरान यह खुलासा हुआ।

    हेडली ने खान को बताया, "राणा को एलईटी से मेरे संबंध के बारे में जानकारी थी और मैंने उसे एलईटी द्वारा मुझे दिए गए प्रशिक्षण के बारे में बताया था। मैंने राणा को यह भी बताया कि मैं एलईटी के लिए जासूसी कर रहा था। यह 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले से लगभग चार-पांच महीने पहले की बात है।"

    हेडली ने कहा, "राणा ने एलईटी से मेरे संबंध का विरोध किया था। उसने मुझे मुंबई के अपने कार्यालय का इस्तेमाल न करने को कहा। मैंने उसकी आपत्तियों को स्वीकार करते हुए जुलाई 2008 में कार्यालय बंद करने के लिए कदम उठाए थे।"

    खान द्वारा उनकी व्यावसायिक गतिविधियों और उनसे होने वाली आय के बारे में पूछे जाने पर हेडली ने कहा कि उसने संयुक्त अरब अमीरात में चार-पांच दुकानें खरीद कर उसमें निवेश किया था।

    उससे यह पूछा गया कि क्या एलईटी विभिन्न गतिविधियों के लिए उसे धन मुहैया कराता था, उसने कहा कि वह आतंकवादी संगठन को वित्तीय सहायता देता था।

    यह पूछे जाने पर कि क्या उसके धन का प्रयोग आतंकवादी गतिविधियों के लिए किया जाता था, उसने अदालत को बताया, "कई चीजों के लिए इसका प्रयोग किया जाता था। मैं एलईटी को लगभग 60-70 लाख पाकिस्तानी रुपये दान में दे चुका हूं। मैंने अंतिम बार 2010 में पैसे दिए थे।"

    हालांकि हेडली ने अपनी पत्नी शाजिया के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब देने से इंकार कर दिया। शाजिया अब भी कानूनी रूप से उसकी पत्नी है।

    खान ने इसके बाद भी शाजिया के बारे में सवाल पूछना जारी रखा, जिस पर विशेष लोक अभियोजक उज्जवल निकम ने आपत्ति की और कहा कि भारतीय साक्ष्य अधिनियम की धारा 122 के तहत पत्नी और पति के बीच की बातों का खुलासा किया जाना जरूरी नहीं है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पीडीपी ने नहीं रखी है कोई विशेष मांग : भाजपा

    नई दिल्ली, 23 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि पीडीपी (पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी) ने जम्मू एवं कश्मीर में सरकार गठन के लिए कोई विशेष मांग नहीं रखी है।

    भाजपा की यह प्रतिक्रिया पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यहां हुई मुलाकात के बाद सामने आई है जिसमें महबूबा ने मुलाकात को सकारात्मक बताया था।

    इस मुलाकात से भाजपा और पीडीपी के बीच का गठबंधन एक बार फिर पटरी पर लौटती दिख रही है।

    भाजपा के महासचिव ने बताया, "महबूबा जी प्रधानमंत्री से मिलना चाहती थी और प्रधानमंत्री ने उन्हें सभी तरह की मदद का आश्वासन दिया है। उन्होंने महबूबा जी से अपनी पार्टी के नेताओं से मंत्रणा कर सरकार गठन की कार्रवाई आगे बढ़ाने को कहा।"

    माधव ने कहा, "पीडीपी की तरफ से कोई विशेष मांग नहीं रखी गई है। पीडीपी की विधायक दल की बैठक कल (गुरुवार) होनेवाली है और उसके बाद हम अगला कदम उठाएंगे।"

    उन्होंने दोहराया कि भाजपा को पीडीपी के साथ दिवगंत मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद से किए गए समझौते के आधार पर सरकार बनाने में कोई समस्या नहीं है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • विजयकांत ने एमडीएमके और वाम दलों के साथ किया गठबंधन
    चेन्नई, 23 मार्च (आईएएनएस)। अभिनेता से नेता बने ए. विजयकांत ने बुधवार को घोषणा की कि वाईको की पार्टी एमडीएमके और वाम दलों के साथ मिलकर उनकी पार्टी डीएमडीके तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव लड़ेगी।

    'कैप्टन' के नाम से मशहूर विजयकांत को कभी भाजपा भी पटाना चाहती थी। लेकिन उनकी पार्टी ने इस गठबंधन में शामिल होकर इसे नया रूप दे दिया है। उन्होंने कहा कि वह पीपुल्स वेल्फेयर अलायंस (पीडब्लूएफ) की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे।

    एमडीएमके, भाकपा, माकपा और दलित पार्टी वीसीके से बना पीडब्लूएफ अब इस घोषणा के बाद बड़ी ताकत बन कर चुनावी लड़ाई लड़ेगा।

    विधानसभा चुनाव में विजयकांत की पार्टी डीएमडीके 124 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी, जबकि शेष 110 सीटों पर एमडीएमके, वामदलों और वीसीके के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

    गठबंधन के बारे में वाईको ने संवाददाताओं से कहा कि लोग इसी तरह के गठबंधन की तलाश में थे। उन्होंने कहा, "तमिलनाडु में इस बार विधानसभा चुनाव कुरुक्षेत्र की लड़ाई जैसा होगा।"

    विजयकांत को मुख्यमंत्री पद केउम्मीदवार बनाने की डीएमडीके कार्यकर्ताओं की मांग पर वाईको ने कहा कि गठबंधन के अन्य दलों के नेता 'किंग मेकर होंगे' जबकि विजयकांत 'किंग'।

    गठबंधन में शामिल होने के कारण के बारे में विजयकांत ने कहा कि यह जनता की पार्टी है, इसलिए इसको चुना है।

    उन्होंने कहा, "मेरे समर्थक मुझे मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं, जबकि घटक दलों ने मुझे मुख्यमंत्री पद का उम्म्ीदवार बनाया है।"

    गठबंधन के अनुसार, अगर यह मोर्चा चुनाव जीतने में सफल होता है, तो तमिलनाडु में गठबंधन की सरकार बनेगी और विजयकांत उसके मुखिया होंगे।

    गौरतलब है कि विजयकांत ने एआईएडीएमके और डीएमके के विकल्प के रूप में डीएमडीके का गठन किया था। लेकिन पिछले चुनाव में डीएमके को सत्ता से बाहर करने के लिए उन्होंने अन्नाद्रमुक और अन्य ताकतों के साथ हाथ मिला लिया था।

    उधर, डीएमके के नेता एम.के.स्टालिन ने डीएमडीके के इस कदम पर प्रकाश डालते हुए कहा, "इस गठबंधन का हमलोगों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।" डीएमके का कांग्रेस के साथ गठबंधन है।

    हालांकि डीएमक के नेता करुणानिधि ने पिछले दिनों कहा था कि विजयकांत की पार्टी भी उनके गठबंधन में शामिल होगी, लेकिन बात नहीं बनी।

    भाजपा भी डीएमडीके को पटाना चाहती थी। लेकिन सफल नहीं होने पर बौखलाकर रह गई है। भाजपा नेता पी. राधाकृष्णन ने इस गठबंधन को जनविरोधी तक कह दिया।

    इस तरह तमिलनाडु में 234 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में सत्ताधारी एआईएडीएमके को बहुकोणीय मुकाबला का सामना करना होगा, क्योंकि भाजपा और पीएमके भी अलग-अलग चुनाव लड़ रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • भगत सिंह को भारत रत्न मिलना चाहिए : सुखबीर बादल
    चंडीगढ़, 23 मार्च (आईएएनएस)। पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने बुधवार को स्वतंत्रता संग्राम के नायक शहीद भगत सिंह को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की।

    शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष और उप मुख्यमंत्री बादल ने शहीद-ए-आजम को भारत रत्न देने की इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि वे इसके लिए केंद्र सरकार को शीघ्र पत्र लिखेंगे।

    यहां से 80 किलोमीटर दूर स्थित शहीद भगत सिंह के ननिहाल खटकर कलां गांव में आयोजित उनके शहादत दिवस पर बादल ने शहीद-ए-आजम को भारत रत्न देने की मांग की।

    खटकर कलां गांव जालंधर-चंडीगढ़ राज मार्ग पर स्थित है, जहां शहीद भगत सिंह ने अपने जीवनकाल का कुछ वर्ष गुजारा था।

    गांव में उनके नाना के घर को स्मारक का रूप देकर भगत सिंह की याद में संग्रहालय बना दिया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • वल्र्ड टीबी डे : जागरूकता फैलाने के लिए आईएमए ने निकाली रैली
    नई दिल्ली, 23 मार्च (आईएएनएस)। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा बुधवार को टीबी से बचाव और इलाज के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रैली निकाली गई।

    यह रैली आईएमए हाउस से शुरू होकर आईटीओ तक निकली। इसमें आईएमए सदस्यों, छात्रों और नागरिकों ने भाग लिया। पूरी दुनिया में 24 मार्च को वल्र्ड टीबी डे के रूप में मनाया जाता है।

    भारत में टीबी के सबसे ज्यादा मामले पाए जाते हैं। एक अनुमान के मुताबिक 40 प्रतिशत भारतीय टीबी से प्रभावित हैं जिनमें से ज्यादातर को अविकसित टीबी है। डब्लयूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के 2014 के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के कुल 90 लाख लोग टीबी से पीड़ित है, जिनमें भारत के 22 लाख मामले शामिल हैं। 2014 में टीबी पीड़ितों का अनुमानित आंकड़ा 25 लाख था।

    भारत में हर साल 12 लाख लोग टीबी की चपेट में आते हैं। वहीं, टीबी के कारण सालाना 2.7 लाख भारतीयों को मौत हो जाती है। कई अनुमानों में तो दुगनी मौतों की गणना की गई है। टीबी किसी भी उम्र, जाति या वर्ग के व्यक्ति को हो सकता है लेकिन ज्यादातर यह गरीब तबके के पुरुषों को होता है। झुग्गी वासी, आदिवासी, कैदियों और बीमार लोग जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, उनमें टीबी के मामले ज्यादा पाए जाते है।

    भारत में टीबी के मरीजों में 40 प्रतिशत बच्चे हैं जिनकी पूरी जांच नहीं हो पाई है। टीबी के इलाज पर काफी ज्यादा खर्च आता है और साल 2006 से 2014 के दौरान भारत में टीबी के इलाज पर 340 अरब डॉलर खर्च किया गया।

    आईएमए के मानद महासचिव डॉ केके अग्रवाल ने कहा कि केवल 58 प्रतिशत मामलों को ही दर्ज किया जाता है। एक तिहाई मामलों की जांच ही नहीं होती या जांच के बाद इलाज नहीं होता या फिर जांच और इलाज होता है लेकिन दर्ज नहीं किया जाता। टीबी को खत्म करने के लिए इसके मामलों को दर्ज करने की जरूरत है।

    मायकोबैक्टीरियम टयूब्रक्यूलोसिस नामक संक्रामक बैक्टीरिया से फैलने वाली यह बीमारी आम तौर पर फेफड़ों पर असर करती है। यह एक सांस की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के गले और फेफड़ों के जल कणों से से दूसरे व्यक्ति तक फैलती है।

    खांसी, खांसी में बलगम और खून, छाती में दर्द, कमजोरी, वजन में कमी, बुखार और रात को पसीना आना आदि इसके लक्षण हैं। छह महीने के एंटीबायटिक्स कोर्स से इसका इलाज हो जाता है। समय पर जांच और इलाज के साथ मामले को दर्ज करना बेहद आवश्यक है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

भगत सिंह का सपना और आजादी

विवेक दत्त मथुरिया 23 मार्च को पूरा देश भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को आजादी के लिए उनकी शहादत के लिए याद करता है। बड़ा सवाल यह है कि क्या...

आधी दुनिया

18 मार्च, विश्व निद्रा दिवस: बैरन नींद न आए..महिलाओं में अनिद्रा की समस्या

नई दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)। अनिद्रा और कम नींद उन समस्याआंे में से है जिनसे महिलाएं अक्सर ग्रस्त रहती हैं। एक अनुमान के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं में...

जीवनशैली

तनावाग्रस्त व्यक्ति को महिला साथी के प्रति संवेदनशील बनाता है 'लव हार्मोन'

लंदन, 21 मार्च (आईएएनएस)। 'लव हार्मोन' कहे जाने वाले ऑक्सीटोसिन को गंभीर आघात या ऑपरेशन के बाद तनाव से ग्रस्त (पीटीएसडी) मरीजों को दिए जाने पर उनमें महिलाओं के प्रति...