JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
पेरिस का 2024 ओलंपिक खेलों की दावेदारी का लोगो जारी
चीन में इंटरनेट यूजर्स स्थूलकाय योगी की फोटो देख हैरान
पाकिस्तान में टैंकर-कार की टक्कर, 8 मरे
मप्र: सर्द हवाओं का जोर
संयुक्त राष्ट्र को एजेंडे पर सदस्यीय देशों का समर्थन मिला
दिल्ली में सुबह में कोहरा
तमाचा विवाद: अभिनेता गोविंदा को 2 सप्ताह की मोहलत
बिहार में ठंडी हवाओं का असर
रूस ने तुर्की के आरोपों की कटु आलोचना की
शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में गिरावट

LIVE News

पेरिस का 2024 ओलंपिक खेलों की दावेदारी का लोगो जारी

चीन में इंटरनेट यूजर्स स्थूलकाय योगी की फोटो देख हैरान

पाकिस्तान में टैंकर-कार की टक्कर, 8 मरे

मप्र: सर्द हवाओं का जोर

संयुक्त राष्ट्र को एजेंडे पर सदस्यीय देशों का समर्थन मिला

अफजल गुरु की तीसरी बरसी पर अलगाववादियों ने बंद बुलाया

श्रीनगर, 9 फरवरी (आईएएनएस)। संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु की तीसरी बरसी पर मंगलवार को अलगाववादियों ने कश्मीर घाटी में बंद बुलाया, जिसे देखते हुए अधिकारियों ने श्रीनगर शहर के कई हिस्सों में प्रतिबंध लगा दिया। इस प्रतिबंध के चलते पूरी कश्मीर घाटी में जनजीवन प्रभावित है।

श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य बड़े शहरों व नगरों में मंगलवार सुबह दुकानें, सार्वजनिक परिवहन एवं अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। सार्वजनिक वाहनों की उपलब्धता न होने की वजह से सरकारी कार्यालयों, बैंकों व डाक घर में लोगों की उपस्थिति बहुत कम रही।

बारामूला और बनिहाल नगर के बीच ट्रेन सेवाएं भी स्थगित रहीं।

श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट फारूक अहमद लोन ने यहां संवाददाताओं को बताया, "श्रीनगर शहर के अंतर्गत आने वाले पुलिस थानों-रैनावाड़ी, नौहट्टा, एम.आर. गंज, सफाकदाल एवं क्रालखुद में प्रतिबंध कायम रहेगा।"

कश्मीर घाटी में अलगाववादियों के पूर्व नियोजित विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिसबल एवं अर्धसैनिक केंद्रीय रिजर्व पुलिसबल (सीआरपीएफ) के जवानों की तैनाती की गई है।

जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के अध्यक्ष मुहम्मद यासीन मलिक को नजरबंद रखा गया है।

संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को दिल्ली की एक जेल में फांसी दे दी गई थी। उसका परिवार और अलगाववादी तभी से उसके अवशेषों को सौंपने की मांग करते आ रहे हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मप्र: सर्द हवाओं का जोर
    भोपाल, 10 फरवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर बुधवार सुबह सर्द हवाओं का जोर रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में कोहरा छाने की संभावना जताई है।

    राज्य में बुधवार सुबह सर्द हवाओं के बीच धूप खिली। मौसम में आए बदलाव की वजह पश्चिमी विक्षेाभ की सक्रियता बताई गई। बीते 24 घंटों के दौरान कई स्थानों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना आदि स्थानों पर सामान्य से घना कोहरा छा सकता है।

    राजधानी भोपाल में बुधवार को न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री, इंदौर में 14 डिग्री, ग्वालियर में 8.6 डिग्री और जबलपुर में 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं एक दिन पहले मंगलवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री, इंदौर में 30 डिग्री, ग्वालियर में 25.8 डिग्री और जबलपुर में 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दिल्ली में सुबह में कोहरा
    नई दिल्ली, 10 फरवरी (आईएएनएस)। देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार सुबह कोहरा रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "सुबह में हल्के से लेकर सामान्य कोहरा रहा। दिन में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा।"

    दिन का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है।

    सुबह 8.30 बजे वातावरण में 97 फीसदी आद्र्रता दर्ज की गई और इसी वक्त दृश्यता 200 मीटर रही।

    वहीं, एक दिन पहले यानी मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • तमाचा विवाद: अभिनेता गोविंदा को 2 सप्ताह की मोहलत
    नई दिल्ली, 10 फरवरी (आईएएनएस)। मशहूर अभिनेता गोविंदा को सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को 2009 के थप्पड़ विवाद को सुलझाने और संतोष बटेश्वर रे से माफी मांगने के लिए दो सप्ताह की मोहलत दी।

    गोविंदा की वकील संगीता कुमार ने न्यायमूर्ति वी. गोपाल गौड़ा और न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित की पीठ को बताया कि अभिनेता अदालत से बाहर विवाद को सुलझाने के लिए रे से मिलेंगे।

    गोविंदा के वकील ने बताया कि उनके मुवक्किल इस मुद्दे को अदालत के बाहर सुलझाना चाहते हैं और वह अदालत के कहे अनुसार कदम उठेंगे।

    अदालत ने मामले की सुनवाई दो सप्ताह के लिए स्थगित कर दी। अदालत ने 30 नवम्बर, 2015 को गोविंदा को रे से माफी मांगकर इस विवाद को सुलझाने के लिए कहा था, जिसके बाद अदालत ने मंगलवार को अपनी बात दोबारा दोहराई।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बिहार में ठंडी हवाओं का असर
    पटना, 10 फरवरी (आईएएनएस)। बिहार में राजधानी पटना सहित अन्य स्थानों पर बुधवार सुबह ठंडी हवाओं का असर रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में कोहरा छाने तथा तापमान में गिरावट की संभावना जताई है।

    मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम में किसी तरह के खास बदलाव की उम्मीद नहीं है, लेकिन कुछ इलाकों में कोहरा छा सकता है।

    राजधानी पटना में बुधवार को न्यूनतम तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन का अधिकतम तापमान 25 डिग्री के आसपास दर्ज किए जाने की संभावना है।

    इसके अलावा गया में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री और पूर्णिया में 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    वहीं, एक दिन पहले यानी मंगलवार को पटना में अधिकतम तापमान 26.1 डिग्री, पूर्णिया में 26.6 डिग्री और गया में 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इजरायल की सुरक्षा बाड़ों से हिफाजत करने की योजना
    जेरूसलम, 10 फरवरी (आईएएनएस)। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि उनकी देश की चारदिवारी कराने की योजना है, क्योंकि मध्यपूर्व 'खुंखार जानवरों' से भरा पड़ा है, जो इस यहूदी देश के लिए खतरा हैं।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेतन्याहू ने यह बात जॉर्डन से लगती पूर्वी सीमा पर एक नई चारदिवारी वाले निर्माणस्थल का निरीक्षण करने के दौरान कही। उन्होंने कहा, "हम मौजूदा मध्यपूर्व में हमारी हिफाजत करने के लिए पूरे इजरायल के इर्दगिर्द सुरक्षा चारदिवारी या बाड़े लगाने की एक बहु-वर्षीय योजना बनाने की तैयारी कर रहे हैं।"

    उन्होंने जाहिर तौर पर इस्लामी आतंकवादियों की ओर इशारा करते हुए कहा, "हम जिस जगह पर रह रहे हैं, वहां हमें खुंखार जंगली जानवरों से अपनी हिफाजत जरूर करनी चाहिए।"

    नेतन्याहू ने यह भी कहा कि वेस्ट बैंक की विभाजन दीवार के रास्ते भी बंद किए जाएंगे।

    इजरायल ने 20 जनवरी को जॉर्डन से लगती अपनी सीमा पर 30 किलोमीटर लंबी एक चारदिवारी या घेरे का निर्माण शुरू किया। यह चारदिवारी ऐलात शहर से तिम्ना हवाईअड्डे तक फैली होगी।

    पिछले माह रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, इस पर करीब 28.8 करोड़ शेकल्ज (पैसे) की लागत आएगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • आईएमए भी मनाएगी नेशनल डी-वर्मिग डे
    नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। लोगों में डी-वर्मिग को बढ़ावा देने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन 30 राज्यों और 1700 स्थानीय शाखाओं से जुड़े अपने सभी 2.6 लाख सदस्यों से अपील की है कि वे 10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (नेशनल डी-वर्मिग डे) के तौर पर मनाएं।

    सभी सदस्यों को 1 से 19 साल तक के बच्चों को चबाने वाली एल्बेनडाजोल देने के लिए कहा गया है, ताकि उनके पेट में पनपे कीड़े खत्म हो जाएं। डी-वर्मिग डे परजीवी कीट के संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए एक विलक्षण कदम है, क्योंकि यह समस्या केवल भारत में ही 24.1 लाख बच्चों को प्रभावित कर रही है।

    11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जिनमें हरियाणा, असाम, बिहार, छत्तीसगढ़ और दादरा नगर हवेली शामिल हैं, में नेशनल डी-वर्मिग डे का आयोजन किया जा रहा है। इस साल यह पूरे देश में मनाया जाएगा।

    मिट्टी से फैलने वाले हेल्मिंथज परजीवी कीट के संक्रमण के मामले में भारत दुनिया मे सबसे आगे है। यह परजीवी बच्चे के पोषण में रुकावट पैदा करके उनमें अनीमिया, कूपोषण पैदा करने के साथ ही उनके मानसिक और शारीरिक विकास में बाधा पैदा कर सकता है।

    भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोग्राम इम्पलीटेशन की 2012 की एक रिपोर्ट चिल्ड्रन इन इंडिया 5 साल से कम उम्र के 19.8 प्रतिशत बच्चों को नुकसान पहुंचता है और उनमें से 48 प्रतिशत कुपोषित होते हैं, जो दर्शाता है कि देश के बच्चों की आधी आबादी कुपोषण की शिकार है।

    इस बारे में विचार देते हुए आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. एसएस अग्रवाल और ऑनरेरी सेक्रेटरी जनरल डॉ. के.के. अग्रवाल कहते हैं कि यह देश के सभी डॉक्टरों की जिम्मेदारी है कि वह अपने मरीजों को डी-वर्मिग की गोलियां लेने के बारे में समझाएं और सभी मरीज नेशनल डी-वर्मिग डे के बाद दस दिन के अंदर-अंदर यह दवा ले लें।

    आईएमए और हार्ट केयर फाउंडेशन ने परजीवी कीटों के स्कूल जाने वाले बच्चों को उनकी सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जागरूक करने के लिए विशेष कीट-सीढ़ी वाला खेल बनाया है। बड़े स्तर पर इस मुहिम का मकसद कीट को बोझ को कम करना है।

    10 फरवरी को आईएमए अपने मुख्यालय, आईएमए हाउस, इंद्रप्रस्थ मार्ग (नई दिल्ली) में डी-वर्मिग कैंप का आयोजन कर रहा है, जहां पर चबाने वाली एल्बेनडाजोल गोलियां सभी बच्चों को मुफ्त बांटी जाएंगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सíवस।

खरी बात

क्या पाकिस्तान सिर्फ टैरर ही नहीं फेल स्टेट भी है ?

पुण्य प्रसून बाजपेयी अगर हेडली सही है तो पाकिस्तानी सत्ता के लिये लश्कर भारत के खिलाफ जेहाद का सबसे मजबूत ढाल भी है और विदेश कूटनीति का सबसे धारदार हथियार...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

ब्रिटेन में कौन करता है ज्यादा सेक्स

लंदन, 5 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तरपूर्व ब्रिटेन में रहने वाले लोग देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले के मुकाबले बिस्तर पर ज्यादा सक्रिय होते हैं। वे महीने में कम से...