JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
़'इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू' के बाद युद्धपोत स्वदेश रवाना
न्यू हैंपशायर प्राइमरी में ट्रंप, सैंडर्स जीते
कर छूट, ईंधन पर अनुचित कर समाप्त हो : माकपा
सियाचिन हिमस्खलन में जीवित बचे सैनिक की हालात नाजुक (लीड़-1)
सिलिगुड़ी में जंगली हाथी बेकाबू
जीका वायरस का फैलाव रोकने की कोशिश में संयुक्त राष्ट्र
मप्र : किसानों का समय पूर्व कटाई को विवश करने का आरोप
हिमस्खलन में जीवित बचे जवान को किडनी दान करेगी महिला
बिहार: 9 मूर्ति तस्कर पकड़े, कई कीमती मूर्तियां बरामद
केरल में कांग्रेस को कांग्रेस ही हरा सकती है : राहुल

LIVE News

़'इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू' के बाद युद्धपोत स्वदेश रवाना

न्यू हैंपशायर प्राइमरी में ट्रंप, सैंडर्स जीते

कर छूट, ईंधन पर अनुचित कर समाप्त हो : माकपा

सियाचिन हिमस्खलन में जीवित बचे सैनिक की हालात नाजुक (लीड़-1)

सिलिगुड़ी में जंगली हाथी बेकाबू

स्कूली बच्चे की हत्या की एसआईटी जांच की मांग


रांची, 7 फरवरी (आईएएनएस)। झारखंड की मुख्य विपक्षी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने एक निजी स्कूल में कक्षा सात के एक बच्चे की हुई जघन्य हत्या की जांच एक विशेष जांच दल से कराने की रविवार को मांग की।

विनय कुमार का शव निजी स्कूल के शिक्षकों के हॉस्टल के पास पाया गया। पुलिस ने कहा कि बच्चे की हत्या गुरुवार तड़के लगभग 1.30 बजे की गई थी।

पुलिस सूत्रों ने कहा कि पिटाई के कारण बच्चे का यकृत क्षतिग्रस्त हो गया था। जबकि उसके सिर पर मौजूद चोट से पता चलता है कि उसे किसी कठोर वस्तु से मारा गया। उसका चेहरा भी क्षत-विक्षत था।

पुलिस ने स्कूल के कुछ शिक्षकों और एक चौकीदार को हिरासत में लिया है। एक पुलिस सूत्र ने कहा कि कला शिक्षक पर संदेह है।

झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने संवाददाताओं से कहा, "दो दिनों बाद भी पुलिस मामले को सुलझा नहीं पाई है। मामले की जांच के लिए एक एसआईठी गठित की जानी चाहिए। राज्य में छोटे बच्चे भी सुरक्षित नहीं हैं।"

भट्टाचार्य ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुबर दास को पीड़ित के परिजनों से भी मिलने की चिंता नहीं है।

कांग्रेस ने भी पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाए हैं।

कांग्रेस की झारखंड इकाई के नेता शशि भूषण राय ने आईएएनएस से कहा, "लगता है कि पुलिस घटना के बारे में बिल्कुल अनजान है। राज्य सरकार गहरी निंद्रा में है। लगता है कि मुख्यमंत्री, जिनके पास गृह मंत्रालय का भी प्रभार है, को मामले की कोई चिंता नहीं है। एक छोटे बच्चे की विद्यालय परिसर में हत्या की गई और मुख्यमंत्री को माता-पिता से बात करने तक की फुर्सत नहीं है।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • ़'इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू' के बाद युद्धपोत स्वदेश रवाना
    विशाखापत्तनम, 10 फरवरी (आईएएनएस)। विशाखापत्तनम में 'इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू' में शामिल होने के लिए आए विभिन्न देशों के युद्धपोत समापन समारोह के बाद मंगलवार शाम अपने-अपने देशों के लिए रवाना हो गए।

    इस समापन समारोह में पहली बार पैसेज एक्सरसाइज (पेसेक्स) को भी किया गया।

    पैसेज एक्सरसाइज (पास्सेक्स) दो देशों की नौसेना के बीच की जाने वाली एक प्रकार की कवायद या अभ्यास है, जिसमें दोनों नौसेनाओं के बीच यह सुनिश्चित किया जाता है कि वे आपसी संवाद और युद्ध या मानवीय राहत के समय में साझेदारी में सक्षम हों।

    इस समारोह में शामिल विदेशी और भारतीय सहित 54 युद्धपोतों की राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा समीक्षा की गई।

    समुद्री परंपरा के अनुसार, विदेशी जहाजों का उस स्थान तक मार्गरक्षण किया गया, जहां से उन्होंने अपने-अपने देशों की ओर प्रस्थान किया।

    नौसेना के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा, "इस पेसेक्स का लक्ष्य विदेशी नौसेनाओं के साथ सहयोग और सौहार्द्र को अधिक से अधिक रूप में बढ़ावा देना है, जिसमें पारस्परिकता को बढ़ाना और आईएफआर के लिए अपेक्षित परिचालन तत्व प्रदान करना शामिल है।"

    इस पैसेज एक्सरसाइज को दो समूहों में किया गया, जिसमें भारतीय नौसेना के विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विराट ने हिस्सा लिया।

    इस पेसेक्स में प्रत्येक समूह में 27 जहाजों को शामिल किया गया। आईएनएस विक्रमादित्य वाले पहले समूह का नेतृत्व रियर एडमिरल और फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट रवनीत सिंह ने किया।

    आईएनएस विराट वाले दूसरे समूह का नेतृत्व रियर एडमिरल और फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट एस. वी. भोकारे ने किया।

    अधिकारी ने कहा, "पेसेक्स का अभूतपूर्व स्तर और प्रायोजन समुद्री क्षेत्र में भारत की प्रगति का संकेत देता है और यह वह पुल है, जिसे भारतीय नौसेना द्वारा इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू के आदर्श वाक्य 'युनाइटेड थ्रू ओशन्स' को प्राप्त करने के लिए बनाया गया है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • न्यू हैंपशायर प्राइमरी में ट्रंप, सैंडर्स जीते
    अरुण कुमार
    वाशिंगटन, 10 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिका में न्यू हैंपशायर प्राइमरी (राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के चयन के लिए होने वाली प्रक्रिया) में रिपब्लिकन पार्टी में डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी में बर्नी सैंडर्स विजयी रहे हैं।

    ट्रंप और सैंडर्स दोनों को ही 'बाहरी उम्मीदवार' यानी ऐसे उम्मीदवार माना जा रहा है, जो अपनी-अपनी पार्टियों में मुख्यधारा का हिस्सा नहीं हैं। इन दोनों की जीत से यह साफ लग रहा है कि प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया इस बार लंबी खिंचने वाली है।

    अपनी भड़काऊ बातों के लिए विवादों में रहने वाले रियल एस्टेट कारोबारी ट्रंप आयोवा कॉकस में दूसरे स्थान पर रहे थे। लेकिन, न्यू हैंपशायर में जीत हासिल कर उन्होंने एक बार फिर यह दिखा दिया है कि वह रिपब्लिकन पार्टी में प्रत्याशी बनने के सभी दावेदारों में सबसे आगे हैं।

    80 फीसदी मतों की गणना होने तक ट्रंप को 34.5 फीसदी मत मिल चुके थे। यह चुनाव में दूसरे नंबर पर आए ओहियो गवर्नर जान कासिच को मिले 16.4 फीसदी मतों के दोगुने से भी अधिक है।

    डेमोक्रेटिक पार्टी में हिलेरी क्लिंटन को बर्नी सैंडर्स के हाथों करारी शिकस्त मिली है। चुनाव से पहले के सर्वेक्षणों में यही सामने आया था कि न्यू हैंपशायर में स्वघोषित समाजवादी सैंडर्स, हिलेरी से काफी आगे चल रहे हैं। चुनाव में भी यही नतीजा मिला। 80 फीसदी मतों की गिनती होने तक सैंडर्स को 59.4 फीसदी मत मिले थे। जबकि, हिलेरी के खाते में महज 38.5 फीसदी मत आए।

    जीत के बाद ट्रंप मंच पर चौड़ी मुस्कान के साथ आए। अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "वाव, वाव, वाव, हम अमेरिका को फिर से महान बनाने जा रहे हैं।"

    सैंडर्स का गला बैठा हुआ था। लेकिन, जोश उनका भी कम नहीं था। उन्होंने भावुक भाषण दिया। उन्होंने कहा, "आज की रात हमने एक ऐसा संदेश दिया है, जिसकी गूंज वाल स्ट्रीट से वाशिंगटन तक सुनाई देगी।"

    हिलेरी अपने भाषण में अर्थव्यवस्था पर सैंडर्स की चिंताओं को शामिल करती दिखीं। उन्होंने मध्यवर्ग के सामने पेश चुनौतियों का जिक्र किया।

    उन्होंने कहा, "हम अपने अभियान को पूरे देश में ले जाएंगे। हम हर राज्य में हर एक वोट के लिए लड़ेंगे। लोगों को नाराज होने का हक है। लेकिन, वे भूखे भी हैं। उन्हें मसलों के हल की भूख है।"

    उन्होंने कहा कि वह चाहती हैं कि वाल स्ट्रीट (अमेरिका का वित्तीय जगत) पर काबू पाया जाए। इस बारे में सैंडर्स के क्रांतिकारी विचारों को अव्यावहारिक बताने का संकेत करते हुए उन्होंने कहा कि लेकिन, उन्हें पता है कि वाल स्ट्रीट पर काबू कैसे किया जा सकता है।

    रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप की जीत प्रत्याशित थी। दिलचस्पी इसमें ज्यादा थी कि दूसरे नंबर पर कौन आता है। यह स्थान कासिच को मिला।

    सीएनएन का कहना है कि सैंडर्स और ट्रंप की जीत मतदाताओं में पेशेवर और सत्ता-पार्टी प्रतिष्ठानों से जुड़े नेताओं के प्रति असंतोष की भी अभिव्यक्ति मानी जा रही है।

    लेकिन, न्यूयार्क टाइम्स ने लिखा कि सच पूछें तो प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया में प्रतिनिधि चुनने के मामले में न्यू हैंपशायर की हैसियत पानी से भरी बाल्टी में एक बूंद से अधिक नहीं है। अखबार ने हारने वाले प्रत्याशियों को सलाह दी है कि वे इस नतीजे को अपने सिर पर सवार न होने दें और आगे बढ़ें।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • कर छूट, ईंधन पर अनुचित कर समाप्त हो : माकपा
    नई दिल्ली, 10 फरवरी (आईएएनएस)। सरकार को कंपनियों और धनाड्यों को दी जाने वाली कर छूट और पेट्रोल-डीजल के खुदरा मूल्य पर अनुचित कर समाप्त करनी चाहिए। यह बात बुधवार को मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने कही।

    माकपा के मुखपत्र 'पीपल्स डेमोक्रेसी' में प्रकाशित एक आलेख में कहा गया है, "केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली को कंपनियों को दिए गए ऋण की वसूली करनी चाहिए और पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों पर अतिरिक्त कर लगाकर आम आदमी पर बोझ नहीं बढ़ाना चाहिए।"

    पार्टी ने कहा कि सिर्फ जनवरी महीने में ही केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर तीन मर्तबा उत्पाद शुल्क बढ़ाया।

    इस तरह से पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.12 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर 5.5 रुपये उत्पाद शुल्क बढ़ाया गया। नवंबर 2014 से अब तक नौ बार उत्पाद शुल्क बढ़ाए गए, जिससे पेट्रोल का उत्पाद शुल्क प्रति लीटर 11.77 रुपये और डीजल का उत्पाद शुल्क प्रति लीटर 13.37 रुपये बढ़ गया है।

    पार्टी ने कहा, "यह वृद्धि तब की गई है, जब दुनियाभर में कीमत घट रही है।"

    पत्र में कहा गया है कि चूंकि भारत अपनी जरूरत के 80 फीसदी तेल का आयात करता है, इसलिए पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमत में भारी गिरावट होनी चाहिए थी, जो नहीं हुई।

    पार्टी ने कहा, "इसका कारण यह है कि (नरेंद्र) मोदी की सरकार ने शुल्क बढ़ाकर कीमतों में हुई गिरावट के अधिकांश हिस्से को हड़प लिया।"

    माकपा ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों को नियंत्रण मुक्त करने के बाद अब खुदरा मूल्य बाजार मूल्य पर आधारित होने चाहिए थे।

    पार्टी ने कहा कि लेकिन उत्पाद शुल्क बढ़ाए जाने से सरकारी और निजी तेल कंपनियों को लाभ पहुंचा है।

    पार्टी ने कहा, "यह कर कितना अनुचित है, इसका पता इसी तथ्य से चलता है कि एक लीटर पेट्रोल मूल्य में 57 फीसदी हिस्सा सरकारी कर का है और एक लीटर डीजल में 55 फीसदी हिस्सा कर का है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सियाचिन हिमस्खलन में जीवित बचे सैनिक की हालात नाजुक (लीड़-1)
    नई दिल्ली, 10 फरवरी (आईएएनएस)। 35 फुट बर्फ के नीचे से छह दिन बाद जिंदा निकले लांस नायक हनमनथप्पा कोप्पड़ की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। आर्मी रिसर्च और रेफरल अस्पताल में उनका इलाज कर रहे चिकित्सक ने बुधवार को यह बात कही।

    एक चिकित्सक ने आईएएनएस से कहा, "सैनिक की हालत अभी भी नाजुक है। हम उनकी देखभाल अच्छे तरीके से कर रहे हैं।"

    अस्पताल से जारी एक बयान में कहा गया है, "सैनिक अभी भी परेशानी से जूझ रहे हैं। उनकी हालत अभी भी नाजुक है। वह अस्पताल आने के बाद से ही वेंटिलेटर पर हैं।"

    बयान में कहा गया है, "स्वास्थय दल उनकी पूरी देखभाल कर रहा है और उनकी स्थिति पर नजर रखे हुए है। उनका इलाज सवश्रेष्ठ तरीके से किया जा रहा है।"

    चिकित्सक ने हालांकि उनके चमत्कारिक रूप से बचने पर टिप्पणी करने पर यह कहते हुए इनकार कर दिया कि उन्हें नहीं पता कि वहां वास्तव में क्या हुआ था।

    उन्होंने आईएएनएस से कहा, "जब लांस नायक होश में आ जाएंगे तभी पता चलेगा की वह कैसे बचने में कामयाब रहे।"

    तीन फरवरी को कोप्पड़ और नौ अन्य सैनिक करीब 19,500 फुट की ऊंचाई पर सियाचिन ग्लेशियर में हुए हिमस्खलन में दब गए थे। सोमवार को कोप्पड़ चमत्कारिक रूप से जिदा निकाले गए थे।

    लांस नायक की हालात उस समय काफी नाजुक थी। उनमें अत्यधिक निर्जलीकरण, हाइपोथर्मिया की समस्या पैदा हो गई थी।

    कोप्पड़ का रक्तचाप काफी घट गया था और उन्हें इस समय आईसीयू में वेंटिलेटर पर रखा गया है।

    उन्हें निमोनिया की शिकायत भी बताई गई है साथ ही उनका किडनी और लीवर भी खराब हो गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सिलिगुड़ी में जंगली हाथी बेकाबू

    सिलिगुड़ी, 10 फरवरी (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी शहर में बुधवार को एक जंगली हाथी बेकाबू हो गया और उसने कई घरों और इमारतों को नुकसान पहुंचा दिया।

    अधिकारियों ने बताया कि बाद में नशीली दवाओं की मदद से उसे काबू में किया गया।

    बड़ी संख्या में पुलिस और वन अधिकारियों ने बैकुंठपुर के जंगल से सिलीगुड़ी नगर निगम के अंतर्गत वॉर्ड संख्या 40 के नजदीक आए हाथी को काबू में करने की कोशिश की।

    पुलिस ने कहा कि इस उपक्रम में कई लोग मामूली रूप से घायल हो गए।

    हाथी ने शहर के चयनपारा में सेवोक रोड और इस्कॉन मंदिर मार्ग इलाकों में कई घरों और इमारतों को नुकसान पहुंचाया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मप्र : किसानों का समय पूर्व कटाई को विवश करने का आरोप
    सीहोर, 10 फरवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के शेरपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से आयेाजित किसान महासम्मेलन की तैयारियां जोरों पर हैं। आयोजन स्थल के करीब जिन किसानों के खेत हैं, उनका आरोप है कि उन्हें फसल काटने के लिए मजबूर किया जा रहा है। कृषि विकास मंत्री गौरी शंकर बिसेन ने आरोपों का खंडन किया है।

    उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फसल बीमा योजना घोषित किए जाने पर भाजपा की मध्य प्रदेश इकाई ने उनके अभिनन्दन के लिए 18 फरवरी को किसान महासम्मेलन का आयोजन किया है। यह सीहोर जिले के शेरपुर में होना है।

    शेरपुर में होने जा रहे इस सम्मेलन के आयोजन स्थल के आसपास कई किसानों के खेत हैं, जिनमें इस वक्त फसल खड़ी है। किसानों का आरोप है कि प्रशासन उन पर समय पूर्व अपनी फसल काटने का दबाव बना रहा है।

    उधर, कृषि विकास मंत्री गौरी शंकर बिसेन ने किसानों के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यह जमीन पड़त भूमि है और जिनकी है उनसे इसके इस्तेमाल की अनुमति ली गई है। उन्होंने कहा कि उस जगह कोई फसल नहीं खड़ी है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

क्या पाकिस्तान सिर्फ टैरर ही नहीं फेल स्टेट भी है ?

पुण्य प्रसून बाजपेयी अगर हेडली सही है तो पाकिस्तानी सत्ता के लिये लश्कर भारत के खिलाफ जेहाद का सबसे मजबूत ढाल भी है और विदेश कूटनीति का सबसे धारदार हथियार...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

ब्रिटेन में कौन करता है ज्यादा सेक्स

लंदन, 5 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तरपूर्व ब्रिटेन में रहने वाले लोग देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले के मुकाबले बिस्तर पर ज्यादा सक्रिय होते हैं। वे महीने में कम से...