BREAKING NEWS
रियो के टिकट के लिए निकली भारतीय रिले टीम
बंगाल में डायन बताकर महिला की हत्या
प्रधानमंत्री ने आंध्र और छत्तीसगढ़ के सूखे की समीक्षा की
मोटोरोला ने लॉन्च किया मोटो जी4 स्मार्टफोन
अदालत ने राजीव गांधी का हवाला देकर 3 को सजा सुनाई
उप्र : बेटी से दुष्कर्म करने वाला पिता गिरफ्तार
ईरानी संसद ने अमेरिका को चुनौती देने वाला प्रस्ताव पारित किया
आजमगढ़ में हालात सामान्य, तनाव बरकरार
'ओलम्पिक की भावना को आत्मसात करेगा रियो'
फ्रांस के विदेश मंत्री से मिले चीन के प्रधानमंत्री

LIVE News

रियो के टिकट के लिए निकली भारतीय रिले टीम

बंगाल में डायन बताकर महिला की हत्या

प्रधानमंत्री ने आंध्र और छत्तीसगढ़ के सूखे की समीक्षा की

मोटोरोला ने लॉन्च किया मोटो जी4 स्मार्टफोन

अदालत ने राजीव गांधी का हवाला देकर 3 को सजा सुनाई

कन्हैया पर जुर्माना, उमर, अनिर्बान सेमेस्टर के लिए निष्कासित

नई दिल्ली, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) परिसर में कश्मीर पर हुए एक विवादित कार्यक्रम की जांच से जुड़ी एक समिति ने जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार पर सोमवार को 10 हजार रुपये जुर्माना लगाया, जबकि उमर खालिद, अनिर्बान भट्टाचार्य को एक सेमेस्टर के लिए तथा मुजीब गट्टो को दो सेमेस्टर के लिए निष्कासित कर दिया।

विश्वविद्यालय के एक आदेश के मुताबिक, खालिद व भट्टाचार्य को इस अकादमिक सत्र का एक सेमेस्टर गंवाना पड़ेगा, जबकि गट्टो का दो सेमेस्टर नुकसान होगा।

जेएनयू द्वारा गठित एक जांच समिति द्वारा कदाचार व अनुशासनहीनता का दोषी पाए जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है।

चीफ प्रॉक्टर ने कहा, "खालिद, भट्टाचार्य व गट्टो को 'अ कंट्री विदाउट अ पोस्ट ऑफिस' नामक कविता पाठ के बहाने विरोध-प्रदर्शन करने का दोषी पाया गया।"

आदेश के मुताबिक, खालिद पर 20 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।

खालिद ने आईएएनएस से कहा, "लगता है कि हमें निष्कासित किया गया है। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन से अभी तक इस बाबत हमें कोई सूचना नहीं मिली है। हमने सिर्फ प्रेस विज्ञप्ति पढ़ी है। उसमें नाम नहीं है, लेकिन इसका अनुमान लगाना कठिन नहीं है।"

जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार पर केवल जुर्माना लगाया गया है।

उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय परिसर में इस साल नौ फरवरी को एक विवादित कार्यक्रम के दौरान कथित तौर पर लगे राष्ट्रविरोधी नारों के मामले में कन्हैया कुमार, उमर खालिद तथा अनिर्बान भट्टाचार्य पर देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था।

दिल्ली पुलिस ने उस वक्त दावा किया था कि उसके पास कन्हैया कुमार व अन्य छात्रों के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं, लेकिन वे उसे न्यायालय के समक्ष पेश करने में नाकाम साबित हुए थे, जिसके कारण उन्हें जमानत मिल गई थी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • बंगाल में डायन बताकर महिला की हत्या
    कोलकात्ता, 17 मई (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल के पश्चिम मिदनापुर जिले में 45 वर्षीय एक महिला को मार डाला गया। ग्रामीणों ने महिला पर जादू टोने का आरोप लगाया।

    पुलिस ने मंगलवार बताया कि इस आरोप में सात लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है।

    इस महिला को एक महीना पहले हुए एक महिला के मौत का जिम्मेवार माना जा रहा था।

    डेबरा गांव के निवासियों ने सोमवार की रात में महिला को उसके घर के बाहर हीं घसीटा, और उसका मुंडन कर,उसे पीट-पीट कर मार डाला।

    सोमवार को घटल में कोर्ट ने एक महिला समेत सात लोगों को मौत की सजा दी। और अन्य छह लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। जिन्होंने फूलमनी सिंह (70), उसकी बेटी संबरी (40)और बहु (40), जिसका नाम भी संबरी था, को डायन बताकर, उनकी हत्या कर दी थी।

    यह घटना अक्टूबर 2012 में दसपुर क्षेत्र में हुई थी।

    --आईएएनएस
  • प्रधानमंत्री ने आंध्र और छत्तीसगढ़ के सूखे की समीक्षा की
    नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सूखे की स्थिति की समीक्षा की और इसका प्रभाव कम करने में राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की।

    प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और गुजरात में भूमि जल से सिंचाई के आर्थिक प्रभावों के विस्तृत अध्ययन के लिए एक टास्कफोर्स गठित करने का भी निर्देश दिया।

    आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की मौजूदगी में बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री ने सिंचाई के लिए राज्य सरकार के प्रयासों को सराहा।

    बैठक में यह बताया गया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन निधि (एनडीआरएफ) से आंध्र प्रदेश के लिए 315.95 करोड़ रुपये जारी किया गया है। यह इसी निधि से केंद्र सरकार के हिस्से के रूप में पहले जारी वर्ष 2015-16 के 330 करोड़ रुपये के अतिरिक्त है। इसके अलावा भी वर्ष 2016-17 के लिए पहली किस्त के रूप में 173.25 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

    --आईएएनएस
  • अदालत ने राजीव गांधी का हवाला देकर 3 को सजा सुनाई
    नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)। दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को भ्रष्टाचार के मामले में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के दो अभियंताओं एवं एक ठेकेदार को दोषी करार दिया। अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का वह कथन भी दोहराया कि सरकारी सेवक के भ्रष्टाचार से सरकारी एजेंसियों की छवि खराब होती है और विकास बाधित होता है।

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष न्यायाधीश ब्रजेश कुमार गर्ग ने जिन्हें दोषी करार दिया, उनमें सीपीडब्ल्यूडी के तत्कालीन अभियंता फूल सिंह (78) और ए.आर. भाटी (55) के साथ ठेकेदार संजय कुमार मल्होत्रा (55) शामिल हैं।

    अदालत ने कहा कि मौजूदा मामले में दोषियों के गैरकानूनी काम से विकास कार्य बाधित होने के अलावा सरकारी एजेंसी की छवि धूमिल हुई है। खासकर आम आदमी की नजर में सीपीडब्यूडी की।

    भाटी को चार साल कठोर कारावास की सजा भुगतने के अलावा 35 हजार रुपये जुर्माना भी देना होगा। सिंह को एक साल कैद और 60 हजार जुर्माना और मल्होत्रा को चार साल कैद के अलावा 25 हजार जुर्माना भरना होगा।

    वर्ष 1997 के इस मामले में इन सबों ने सांठगांठ करके वास्तव में 235.87 मीटर सीवेज पाइप को बदला था और उसकी जगह 760.62 मीटर माप कर भुगतान किया था।

    --आईएएनएस
  • उप्र : बेटी से दुष्कर्म करने वाला पिता गिरफ्तार
    मुजफ्फरनगर, 17 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद के बुढ़ाना में रिश्तों को कलंकित करते हुए एक पिता ने अपनी की नाबालिग बेटी को हवस का शिकार बना डाला।

    पांच माह से पिता की ज्यादती बर्दाश्त कर रही बेटी जब गर्भवती हो गई, तब मां को पता चला। मां-बेटी ने थाने पहुंच कर तहरीर दी। पुलिस ने आरोपी पिता को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

    जनपद के बुढ़ाना कस्बे के कोतवाली रोड निवासी आरोपी युवक मजदूरी करता है। उसकी पत्नी भी घरों में झाड़ू-पोंछा का काम करती है। महिला ने बेटी के साथ कोतवाली पहुंचकर अपने पति के खिलाफ बेटी के साथ दुष्कर्म करने की तहरीर दी।

    उसने पुलिस से शिकायत करते हुए बताया कि जनवरी में वह काम करने के लिए गई हुई थी। उसका पति और नाबालिग बेटी घर पर अकेली थी। इस दौरान उसके पिता ने उसके साथ दुष्कर्म किया। इसके बाद से वह लगातार उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। किशोरी ने भी डर के कारण किसी को कुछ नहीं बताया, लेकिन जब वह गर्भवती हो गई, तब मां को पता चला।

    मामले की सूचना पर सीओ ए.सी. शर्मा भी कोतवाली पहुंचे और महिला पुलिसकर्मी की मौजूदगी में उन्होंने किशोरी से पूछताछ की।

    थानाध्यक्ष अरुण त्यागी ने बताया कि आरोपी पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज उसे जेल भेज दिया गया है।

    --आईएएनएस
  • आजमगढ़ में हालात सामान्य, तनाव बरकरार
    आजमगढ़, 17 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के निजामाबाद क्षेत्र में सांप्रदायिक विवाद के बाद जारी तनाव है। क्षेत्र में मंगलवार को भी बड़ी संख्या में फोर्स तैनात रही।

    खुदादादपुर में बीते 12 घंटे से हालात नियंत्रण में हैं, लेकिन सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। बड़ी संख्या में आरएएफ, पीएसी तथा पुलिस की निगरानी में दंगाइयों पर नियंत्रण कर लिया गया है। प्रदेश के एडीजी (कानून व्यवस्था) के साथ ही वाराणसी के आईजी व डीआईजी भी आजमगढ़ में डेरा डाले हुए हैं।

    सोशल मीडिया के जरिए फैल रही अफवाहों को रोकने के लिए सोमवार की शाम से ही जिले में इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई है। बलवाइयों की धरपकड़ के लिए रातभर छापेमारी चलती रही।

    संवेदनशील इलाकों में एहतियात के तौर पर आरएएफ और कमांडो की तैनाती की गई है। जिले के चर्चित संजरपुर और सरायमीर समेत कई बाजार आज भी बंद हैं। निजामाबाद के खुदादपुर, फरीदाबाद, बनगांव, फरिहा आदि इलाकों में भी सन्नाटा है। हिंसक झड़पें इन्हीं क्षेत्रों से शुरू हुई थीं।

    ऑटो के किराये व होली के दिन रंग डाले जाने को लेकर अब दो सांप्रदायों में विवाद बार-बार दंगों का रूप ले रहा है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेवजह दंगे कराए जा रहे हैं।

    रविवार को हुए पथराव व आगजनी के बाद भीड़ की तरफ से की गई फायरिंग में एक सीओ समेत कई पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी घायल हो गए थे। लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़कर पुलिस ने किसी तरह हालात को काबू में किया था, लेकिन तनाव को कम करने के उपाय जारी हैं।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली निगम चुनाव : आप, कांग्रेस के बाद भाजपा तीसरे स्थान पर (राउंडअप)
    नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)। दिल्ली नगर निगम के 13 वार्डो के लिए हुए उपचुनाव के नतीजों से मंगलवार को तीनों निगमों पर राज कर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बड़ा झटका लगा है। पार्टी 13 में से केवल तीन वार्डो पर जीत बरकरार रख पाई।

    पहली बार निकाय चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी (आप) ने पांच वार्डो में जीत दर्ज की और कांग्रेस ने चार सीटें जीतकर अपनी स्थिति सुधारी है।

    एक सीट स्वतंत्र उम्मीदवार राजेंद्र सिंह तंवर ने जीती, जो बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए।

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस नेता अजय माकन, दोनों ने परिणाम को अपने-अपने हक में बताया है।

    केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता ने आम आदमी पार्टी में अपना विश्वास बरकरार रखा है। आप पिछले वर्ष फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में भारी जीत दर्ज कराकर सत्ता में आई थी।

    केजरीवाल ने कहा कि नगर निगम में सिर्फ भाजपा और कांग्रेस की उपस्थिति रही है, लेकिन बाहरी आप ने सर्वाधिक सीटें जीती है।

    उन्होंने अगले वर्ष उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी), पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी), और दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के लिए होने वाले चुनाव में भारी जीत दर्ज कराने का संकल्प लिया।

    तीनों निकाय मिलकर दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) बनते हैं, जो इस शहर की सबसे बड़ी नागरिक संस्था है।

    कांग्रेस ने कहा कि उसके पारंपरिक मतदाता पार्टी की ओर लौटने शुरू हो गए हैं। पिछले वर्ष विधानसभा चुनाव में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई थी।

    कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा, "सफाई कर्मचारी, रेहड़ी-पटरी वाले और झुग्गी-बस्ती के लोगों सहित कांग्रेस के परंपरागत मतदाता कांग्रेस की तरफ लौट रहे हैं।" उपचुनाव में कांग्रेस का मत प्रतिशत 24.7 रहा।

    उन्होंने कहा, "इसके अलावा अल्पसंख्यक मतदाता भी कांग्रेस की ओर लौट रहे हैं।" माकन ने कहा कि भाजपा और आप के धनबल, बाहुबल और प्रशासनिक बल के बावजूद कांग्रेस ने चार सीटें जीती हैं।

    लेकिन चुनाव परिणाम भाजपा के लिए परेशान करने वाले रहे, जिसका तीनों निगमों पर शासन है। भाजपा सिर्फ उन सात वार्डो में से मात्र दो पर जीत दर्ज करा पाई, जिनपर 2012 में उसने जीत दर्ज की थी। भाजपा की दो-दो सीटें कांग्रेस और आप के पास चली गईं और एक निर्दलीय के खाते में।

    आप के विजेता उम्मीदवारों में मोहम्मद सादिक (बल्लीमारान), अशोक कुमार (विकास नगर), रमेश (मटियाला), अनिल मलिक (नानकपुरा) और अभिषेक बिधूड़ी (तहखंड) हैं।

    जबकि भाजपा से महेंद्र नागपाल (वजीरपुर), भूपिंदर मोहन भंडारी (शालीमार बाग) और कृष्ण गहलोत (नवादा) विजयी हुए हैं।

    कांग्रेस के विजेता उम्मीदवारों में अशोक भारद्वाज (कमरुद्दीन नगर), योगिता राठी (मुनिरका), आनंद कुमार (खिचड़ीपुर) और पंकज (झिलमिल) शामिल हैं।

    भाटी वार्ड से स्वतंत्र उम्मीदवार राजेंद्र सिंह तंवर ने नतीजे आने के फौरन बाद घोषणा की कि वह कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं।

    कांग्रेस और भाजपा दोनों ने कहा कि परिणाम बताते हैं कि राजधानी के लोग 2015 के विधानसभा चुनाव के बाद आप से दूर हो रहे हैं।

    आप नेता सोमनाथ भारती ने हालांकि इस आरोप को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, "हमने पहली बार निगम चुनाव लड़ा है। हमारे वरिष्ठ नेताओं ने प्रचार तक नहीं किया। फिर भी हमारे लिए निगम चुनाव में यह एक शानदार शुरुआत है।"

    नगर निगम के 13 वार्डो के लिए 15 मई को मतदान हुआ था, जिसमें छह लाख से अधिक मतदाताओं में से 50 प्रतिशत से भी कम ने वोट दिए।

    मंगलवार सुबह राज्य निर्वाचन आयोग ने नतीजों की घोषणा कर दी। इन चुनावों को अगले वर्ष के निकाय चुनावों के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है।

    भाजपा नेताओं ने हालांकि कहा कि उन्हें 34.11 प्रतिशत वोट मिला है। आप 29.93 प्रतिशत वोट पाकर दूसरे स्थान पर और कांग्रेस 24.87 प्रतिशत वोट के साथ तीसरे स्थान पर है।

    दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि उनकी पार्टी परिणामों का विश्लेषण करेगी।

    उन्होंने कहा, "इसके कई कारण रहे। गर्मी के कारण हमारे पारंपरिक मतदाता घरों से नहीं निकले। तमाम सारे स्कूलों की छुट्टी के कारण दिल्ली से बाहर हैं।"

    2013 व 2015 में दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए निगम सदस्यों द्वारा दिए गए इस्तीफे के बाद से दिल्ली में तीनों नगर निकायों के 13 वार्ड में सीटें रिक्त थीं।

    13 नवनिर्वाचित निगम पार्षदों में से 12 बार पहली बार चुनाव में खड़े हुए थे।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

गर्मियों में ऐसे करें बालों की देखभाल

नई दिल्ली, 15 मई (आईएएनएस)। गर्मियों के मौसम में त्वचा की तरह ही बालों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। विशेषज्ञ की खास सलाह से इस चिपचिपे मौसम...