JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
पश्चिम बंगाल में हिंसा, माकपा कार्यकर्ता की मौत
गुजरात लॉयन्स का मुख्य प्रायोजक बना टीवीएस टायर्स
हरदा में पानी विवाद में महिला ने की आत्महत्या
देशों के साथ युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों पर एमओयू
फरक्का बांध परियोजना भूमि बीएसएफ को दिए जाने की मंजूरी
पुणे में 1 मई को आईपीएल मुकाबले को हरी झंडी
यूक्रेन में राजनीतिक संकट का समाधान : पोरोशेंको
यूडीएफ घोषणापत्र में सभी को भोजन व आवास देने का वादा
भारत-भूटान प्रौद्योगिकी सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर की मंजूरी
राजमुंद्री में कृषि कॉलेज की स्थापना के लिए भूमि पट्टा हस्तांतरण की मंजूरी

LIVE News

पश्चिम बंगाल में हिंसा, माकपा कार्यकर्ता की मौत

गुजरात लॉयन्स का मुख्य प्रायोजक बना टीवीएस टायर्स

हरदा में पानी विवाद में महिला ने की आत्महत्या

देशों के साथ युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों पर एमओयू

फरक्का बांध परियोजना भूमि बीएसएफ को दिए जाने की मंजूरी

दीपा को रियो ओलम्पिक का टिकट, त्रिपुरा में जश्न

सुजीत चक्रवर्ती
अगरतला, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला जिमनास्ट दीपा करमाकर की इस उपलब्धि की खबर सोमवार को देशभर में फैली।

लेकिन, त्रिपुरा में इसका जश्न कुछ अधिक धूमधाम से मनाया गया क्योंकि वह इसी राज्य की निवासी हैं।

रियो ओलम्पिक खेलों के लिए रियो डी जेनेरियो में एक टेस्ट इवेंट के फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए दीपा ने ओलम्पिक टिकट हासिल किया है।

दीपा के पिता दुलाल करमाकर ने आईएएनएस को बताया, "हमें टेलीविजन के जरिए इसकी जानकारी मिली। रविवार से ही हमारा परिवार टेलीविजन के आगे बैठा हुआ है। जैसे ही दीपा के ओलम्पिक में क्वालीफाई करने की खबर आई, सभी चिल्ला पड़े।"

दीपा की मां गौरी करमाकर ने खुशी से आंखों में छलक आए आंसुओं को पोंछते हुए कहा, "इतने वर्षो से देखा गया हमारा सपना पूरा हो गया। हमारी बेटी को सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय खेल में जगह मिली है।"

गौरी ने कहा, "रियो डी जेनेरियो से फोन पर शनिवार को बात करते हुए दीपा थोड़ी नर्वस लगी थी।"

विश्व जिमनास्टिक महासंघ-एफआईजी की वेबसाइट के मुताबिक 22 साल की दीपा ने टेस्ट इवेंट में कुल 52.698 अंक हासिल कर आर्टिस्टिक जिमनास्टिक के लिए क्वालिफाई किया। उन्होंने रविवार को अनइवन बार्स में खराब प्रदर्शन किया था लेकिन बीम तथा फ्लोर एक्सरसाइज में उनका प्रदर्शन इस काबिल रहा कि वह ओलम्पिक टिकट हासिल कर सकीं।

टेलीविजन के जरिए दीपा की उपलब्धि की खबर पाकर सभी खेल प्रेमी, विशेषकर दीपा के अभोयनगर स्थित घर के बाहर फूलों के गुलदस्ते और मिठाइयों के साथ इकट्ठा हुए।

दीपा और उनके कोच बिस्वेश्वर नंदी को बधाई देते हुए त्रिपुरा के खेल एवं युवा मामलों के मंत्री साहिद चौधरी ने आईएएनएस से कहा, "हमें आशा है कि रियो ओलम्पिक में दीपा पदक जीतेंगी। हम उन्हें मदद देने के लिए तैयार हैं।"

खेल मंत्री ने कहा, "दीपा की उपलब्धि से अन्य भारतीय जिमनास्ट को, खासकर त्रिपुरा के खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय खेल जगत में भारत के नाम को और भी रोशन कर दिया है।"

इंफाल स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) केंद्र में भारोत्तोलन कोच दुलाल करमाकर ने कहा, "उन्हें जिमनास्टिक में और भी उपलब्धि के लिए अपने कौशल को बढ़ाने के लिए अधिक तौर पर तकनीकी और वित्तीय सहायता की जरूरत है।"

दुलाल ने कहा, "हम अपनी बेटी के प्रदर्शन से काफी खुश हैं। उसकी यह उपलब्धि उसके कोच के कारण भी है, जिन्होंने उसे प्रशिक्षण देने के लिए कड़ी मेहनत की और दीपा ने अपने कोच के सभी आदेशों का पालन किया।"

त्रिपुरा से एक अन्य जिमनास्ट और अर्जुन पुरस्कार प्राप्त मंतु देबनाथ ने कहा, "त्रिपुरा में कई युवा पुरुष और महिलाएं हैं, जिनके पास जिमानस्टिक के लिए बेहतरीन कौशल है और उन्हें समर्थन तथा प्रेरणा मिले, तो वे अपनी प्रतिभा दर्शाने में सक्षम रहेंगे।"

ग्लासगो में आयोजित 20वें राष्ट्रमंडल खेलों में जिमनास्टिक में पदक हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट दीपा पांच बार की राष्ट्रीय विजेता हैं। वह त्रिपुरा के खेल एवं युवा मामलों के विभाग में शारीरिक प्रशिक्षक भी हैं।

दीपा को पिछले साल अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया था। रियो ओलम्पिक का टिकट हासिल कर इतिहास बनाने वाली भारतीय जिमनास्ट ने छह साल की उम्र में जिमनास्टिक में कदम रखा था।

निर्वाचन आयोग ने चुनाव से संबंधित मामलों को लोकप्रिय बनाने के लिए दीपा को त्रिपुरा राज्य के 'इलेक्शन आइकॉन' के रूप में भी चुना है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • गुजरात लॉयन्स का मुख्य प्रायोजक बना टीवीएस टायर्स

    राजकोट, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। टायर निर्माता कंपनी टीवीएस टायर्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम गुजरात लॉयन्स की मुख्य प्रायोजक होगी। इस बात की घोषणा कंपनी ने बुधवार को की।

    इस मौके पर कंपनी के निदेशक पी. विजयराघवन ने एक बयान में कहा, "हम गुजरात की टीम की मेजबानी करके और उनके खिलाड़ियों के साथ समय बिताकर काफी खुश हैं। गुजरात लॉयन्स के साथ हमारी यह साझेदारी हमें अपने ग्रहकों तक पहुंचने में मदद करेगी।"

    बयान में कहा गया है, "हम गुजरात लॉयन्स की टीम को शुभकामनाएं देते हैं और हमें उम्मीद है कि आगे का सत्र शानदार होगा।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पुणे में 1 मई को आईपीएल मुकाबले को हरी झंडी

    मुंबई, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। बंबई उच्च न्यायालय ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण के तहत एक मई को मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपराजाएंट्स के बीच होने वाले मैच को पुणे में आयोजित करने की मंजूरी दे दी है।

    इससे पहले अदालत ने महाराष्ट्र में 30 अप्रैल के बाद होने वाले मुकाबलों को राज्य से बाहर स्थानांतरित करने के आदेश दिए थे।

    यह फैसला न्यायामूर्ति वी.एम कनाडे और न्यायामूर्ति एम.एस. कार्णिक ने बीसीसीआई के महाप्रबंधक (खेल विकास) रत्नाकर शेट्टी द्वारा बीसीसीसीआई की ओर से दायर की गई याचिका की सुनवाई के दौरान सुनाया। याचिका में बोर्ड ने अदालत से गुहार लागई थी कि उसे मैच को स्थानांतरित करने में काफी समस्या आ रही है जिसके कारण मैच को तयशुदा कार्यक्रम के तहत ही अयोजित करने दिया जाए।

    अदालत ने कहा, "बीसीसीआई ने अपनी याचिका में सैन्य कारणों का हवाला दिया है इसलिए एक अपवाद के रूप में हम एक मई को होने वाले मैच को पुणे में आयोजित करने की मंजूरी दे रहे हैं।"

    याचिका में शेट्टी ने कहा है कि 29 अप्रैल को पुणे की टीम को अपने घरेलू मैदान पर गुजरात लॉयन्स के खिलाफ मैच खेलना है। जिसके कारण एक मई का मैच एक दिन के अंदर राज्य के बाहर स्थानांतरित करना काफी मुश्किल होगा।

    शेट्टी ने कहा कि अगर एक मई का मैच कहीं और स्थानांतिरत किया जाता है तो पुणे के खिलाड़ियों को 30 अप्रैल को दिन में सफर करना पड़ेगा क्योंकि 29 अप्रैल को होने वाला मैच देर रात को खत्म होगा।

    अदालत ने 13 अप्रैल को महाराष्ट्र में जल संकट को देखते हुए 30 अप्रैल के बाद होने वाले आईपीएल के मैचों को राज्य से बाहर स्थानांतरित करने के आदेश दिए थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • कैंसर से जंग हार गया लीसेस्टर का प्रशंसक
    बीजिंग, 20 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। आस्ट्रेलिया के निवासी और लीसेस्टर फुटबाल क्लब के प्रशंसक टॉनी स्केफिंगटन कैंसर से अपनी लड़ाई हार गए। उनका देहांत हो गया है।

    समाचार पत्र 'द सन' के अनुसार, वह इस सत्र में लीसेस्टर को लीग का खिताब जीतते हुए देखना चाहते थे, लेकिन कैंसर से पीड़ित टॉनी की यह इच्छा केवल इच्छा ही बनकर रह गई।

    टॉनी का दावा था कि लीसेस्टर के बेहतरीन प्रदर्शन ने उन्हें चिकित्सकों की भविष्यवाणी से भी अधिक समय तक जिंदा रखा है।

    लीसेस्टर के 51 वर्षीय प्रशंसक को पिछले वर्ष फरवरी में अपनी बीमारी के बारे में जानकारी मिली थी और उन्हें बताया गया था कि वह केवल चार माह तक ही जीवित रह पाएंगे। लेकिन, क्लब के प्रदर्शन की खुशी से हुए जादुई करिश्मे ने उन्हें पूरे एक वर्ष तक जीवित रखा।

    टॉनी के तीन बच्चे और पत्नी डोना हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • ओलीविएरा ने 100 मीटर 'फ्रीस्टाइल' में बनाया रिकॉर्ड
    रियो डी जेनेरियो, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्राजील की तैराक लारिसा ओलीविएरा ने यहां ओलम्पिक टेस्ट इवेंट में 100 मीटर की 'फ्रीस्टाइल' प्रतियोगिता में दक्षिण अमेरिका का नया रिकॉर्ड बनाया है। बीते तीन दिनों में यह उनका दूसरा दक्षिण अमेरिकी रिकार्ड है।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 23 वर्षीय तैराक ने मंगलवार को ओलम्पिक एक्वेटिक सेंटर में आयोजित टेस्ट इवेंट में 54.03 सेकंड में तैराकी पूरी की। यह इस इवेंट में दक्षिण अमेरिका का नया रिकार्ड है। उन्होंने 200 मीटर फ्रीस्टाइल में भी शनिवार को रिकार्ड बनाया था।

    ओलीविएरा ने अपने प्रदर्शन से रियो ओलम्पिक में 100 मीटर और 200 मीटर 'फ्रीस्टाइल' प्रतियोगिता में जगह बना ली है।

    टेस्ट इवेंट में 200 मीटर की 'मेडले' प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग में थियागो परेरा और हेनरिक रोड्रिगेस के बीच विवाद हुआ था, लेकिन दोनों को ही ओलम्पिक का टिकट देने का आश्वासन दे दिया गया है।

    इस इवेंट में 200 मीटर 'बैकस्ट्रोक' प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग में फाइनल का मुकाबला जीतकर लियोनाडरे दे देउस ने ओलम्पिक का टिकट हासिल कर लिया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने जारी किया 2016-17 का कार्यक्रम
    मेलबर्न, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने बुधवार को आने वाले ग्रीष्मकालीन सत्र के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम की घोषणा की। इसके तहत 41 दिनों में चार देश आस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका की टीमें इस सत्र में आस्ट्रेलिया का दौरा करेंगी। दक्षिण अफ्रीका नवंबर में तीन टेस्ट मैचों की श्रंखला खेलेगा। उसके बाद पाकिस्तान दिसंबर-जनवरी में तीन टेस्ट मैचों की श्रंखला खेलेगा।

    दक्षिण अफ्रीका पर्थ, होबार्ट और एडिलेड में तीन नंबवर से 28 नंबवर तक आस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट श्रंखला खेलेगा। पाकिस्तान की टीम 15 दिसंबर से ब्रिस्बेन से अपने दौरे की शुरुआत करेगी। इसके बाद वह बॉक्सिंग डे (25 दिसंबर से) टेस्ट में मेलबर्न में आस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। इसके बाद वह सिडनी में मैच खेलेगी।

    2016 ऐसा पहला साल है जब पर्थ, सत्र के पहले मैच की मेजबानी करेगा।

    इन दो टेस्ट श्रंखलाओं के बीच न्यूजीलैंड की टीम भी चार दिसंबर से नौ दिसंबर तक तीन एकदिवसीय मैचों की श्रंखला खेलने के लिए आस्ट्रेलिया का दौरा करेगी।

    पाकिस्तान के साथ टेस्ट श्रंखला खत्म होने के बाद आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान के साथ सत्र की दूसरी एकदिवसीय श्रंखला की मेजबानी करेगा जिसमें पांच मैच खेले जाएंगे। यह श्रंखला 13 जनवरी से 26 जनवरी के बीच खेली जाएगी।

    सत्र के अंत में श्रीलंका की टीम, आस्ट्रेलिया के दौरे पर तीन टी-20 मैचों की श्रंखला खेलने आएगी। यह श्रंखला 17 फरवरी से 22 फरवरी के बीच खेली जाएगी। इसके आयोजन स्थलों की घोषणा अभी नहीं की गई है।

    सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, "हमारा मानना है कि आने वाले कार्यक्रम में दर्शकों के लिए काफी कुछ है।"

    उन्होंने कहा, "दो बड़ी टीमें दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया का दौरा करेंगी। इन दोनों श्रंखलाओं में अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बीसीसीआई के नए सीईओ बने राहुल जौहरी
    मुंबई, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को राहुल जौहरी को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया।

    राहुल इससे पहले डिस्कवरी नेटवर्क एशिया पेसिफिक के दक्षिण एशिया के कार्यकारी उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक थे। वह एक जून से अपना कार्यभार संभालेंगे। वह बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर को रिपोर्ट करेंगे और बीसीसीआई मुख्यालय मुंबई में ही रहेंगे।

    बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, "राहुल अपने साथ अनुभव और जानकारी लेकर आ रहे हैं। उन पर बोर्ड के सुचारु संचालन, हितधारकों के हित में काम करने और खेल को आगे बढ़ाने की रणनीति बनाने की जिम्मेदारी होगी।"

    बीसीसीआई के अध्यक्ष शंशाक मनोहर ने राहुल की नियुक्ति पर कहा, "हम राहुल को अपने साथ जोड़कर काफी खुश हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि उनके अनुभव और जानकारी से बोर्ड को फायदा होगा।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

टी वी पर हंगामेदार बहस: मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं?

शीबा असलम फ़हमी यह टी वी पर हंगामेदार बहस का हिस्सा है, विषय है की क्या मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं? डिबेट में शामिल मौलानाओं को ऐतराज़ है की...

जीवनशैली

महिलाओं पर नाइटशिफ्ट के ज्यादा दुष्परिणाम

लंदन, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। नींद हमारे जैविक चक्र (बायोलॉजिकल साइकल) का एक अहम हिस्सा है और इसमें खलल विशेषकर नाइट शिफ्ट में काम करने के कारण पड़ने वाली खलल पुरुषों...