JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
'आईएस ने बेल्जियम में भेजे नए आतंकी'
चीन के राष्ट्रपति ने राउल कास्त्रो को दी बधाई
पश्चिम बंगाल में हिंसा, माकपा कार्यकर्ता की मौत
गुजरात लॉयन्स का मुख्य प्रायोजक बना टीवीएस टायर्स
हरदा में पानी विवाद में महिला ने की आत्महत्या
देशों के साथ युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों पर एमओयू
फरक्का बांध परियोजना भूमि बीएसएफ को दिए जाने की मंजूरी
पुणे में 1 मई को आईपीएल मुकाबले को हरी झंडी
यूक्रेन में राजनीतिक संकट का समाधान : पोरोशेंको
यूडीएफ घोषणापत्र में सभी को भोजन व आवास देने का वादा

LIVE News

'आईएस ने बेल्जियम में भेजे नए आतंकी'

चीन के राष्ट्रपति ने राउल कास्त्रो को दी बधाई

पश्चिम बंगाल में हिंसा, माकपा कार्यकर्ता की मौत

गुजरात लॉयन्स का मुख्य प्रायोजक बना टीवीएस टायर्स

हरदा में पानी विवाद में महिला ने की आत्महत्या

इक्वाडोर में भूकंप पर चीन के राष्ट्रपति ने संवेदना जताई

बीजिंग, 18 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इक्वाडोर में आए भीषण भूकंप पर दुख जताते हुए वहां के राष्ट्रपति राफेल कोरियो को सोमवार को एक संवेदना संदेश भेजा।

संदेश में शी ने मृतकों के प्रति संवेदना तथा पीड़ित परिजनों व घायलों के प्रति सहानुभूति जताई है।

शी ने उम्मीद जताई कि राष्ट्रपति कोरियो के नेतृत्व तथा इक्वाडोर की सरकार की सहायता से वहां के लोग इस परेशानी से जल्द निजात पा लेंगे और एक बार फिर अपने आशियाने को आबाद करेंगे।

शनिवार शाम 6.58 बजे (स्थानीय समयानुसार) रिक्टर स्केल पर 7.8 तीव्रता के भूकंप से इक्वाडोर का उत्तर-पश्चिमी तट दहल गया।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • 'आईएस ने बेल्जियम में भेजे नए आतंकी'
    ब्रसेल्स, 20 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने यूरोप के देशों में नए आतंकी भेजे हैं। बेल्जियम की खतरा विश्लेषण के लिए बने समन्वय निकाय (ओसीएएम) के प्रमुख ने मंगलवार को यह चेतावनी जारी की।

    ओसीएएम के प्रमुख पॉल वान तिगचेल्ट ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "ब्रसेल्स हमलों की जांच में काफी प्रगति हुई है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है।"

    तिगचेल्ट ने बताया कि आईएस ने यूरोपीय देशों में अपने नए सदस्य भेजे हैं। इन देशों में बेल्जियम भी शामिल है। 15 अप्रैल को देश में सुरक्षा स्थिति का विश्लेषण करने के बाद बेल्जियम क्राइसिस सेंटर के कार्यकारी निदेशक एलेन लेफेव्ररे ने कहा, "बेहद सख्त सुरक्षा उपाय लागू किए गए हैं। ये उपाय बेल्जियम के रणनीतिक स्थानों को ध्यान में रखकर किए गए हैं, लेकिन जहां लोगों की घनी आबादी है, उन पर भी ध्यान दिया गया है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन के राष्ट्रपति ने राउल कास्त्रो को दी बधाई
    बीजिंग, 20 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने क्यूबा में राउल कास्त्रो को क्यूबा कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति (पीसीसी) के पहले सचिव के रूप में पुन: निर्वाचित होने पर बधाई दी है। पार्टी के सातवें कांग्रेस (सम्मेलन) के दौरान उनका निर्वाचन हुआ।

    शी ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) तथा अपनी तरफ से क्यूबा के नेता को एक बधाई संदेश भेजा।

    चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि क्यूबा ने अपने अनोखे गुण के आधार पर एक सतत आर्थिक व सामाजिक मॉडल का निर्माण किया है।

    शी ने उम्मीद जताई है कि राउल कास्त्रो के नेतृत्व में पीसीसी तथा क्यूबा सरकार, क्यूबा के लोगों को एकजुट कर सकती है तथा क्यूबा की सामाजिक क्रांति को एक बेहतर भविष्य की ओर ले जा सकती है।

    शी ने कहा कि दोनों सरकारों के बीच दोस्ताना संबंध है और वह क्यूबा के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग विस्तार की उम्मीद करते हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • यूक्रेन में राजनीतिक संकट का समाधान : पोरोशेंको
    कीव, 20 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको ने कहा कि एक नई सरकार की नियुक्ति तथा एक नए संसदीय गठबंधन के गठन से देश के राजनीतिक संकट का अंत हो गया है।

    स्थानीय मीडिया की बुधवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देर मंगलवार को नेशनल रिफॉर्म काउंसिल की एक बैठक के दौरान पोरोशेंको ने कहा, "दीर्घकालिक संसदीय-सरकार संकट के तहत हमने एक रेखा खींच दी है।"

    एक नवनियुक्त सरकार तथा संसदीय गठबंधन का स्वागत करते हुए पोरोशेंको ने कहा कि दोनों को अभी बहुत सारा काम करना है, क्योंकि देश में आर्थिक संकट खत्म नहीं हुआ है।

    नए अधिकारियों के समक्ष प्राथमिकता वाले कार्यो की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग, व्यापारिक माहौल में सुधार तथा आर्थिक सुधारों का क्रियान्वयन जरूरी है।

    सार्वजनिक खरीद प्रणाली, वित्तीय क्षेत्र, ऊर्जा, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा तथा कृषि में सुधार यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जीका से जूझ रहे वेनेजुएला को चिकित्सा आपूर्ति भेजेगा चीन
    बीजिंग, 20 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन जीका संक्रमण से जूझ रहे वेनेजुएला को मानवीय मदद के रूप में चिकित्सा संबंधी मदद करेगा। वाणिज्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

    वेनेजुएला में जीका का प्रकोप साल की शुरुआत से लेकर अब तक बद्तर हुआ है और दक्षिण अमेरिकी देश में चिकित्सा संबंधी आपूर्ति की कमी से हालात और खराब हुए हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • राष्ट्रपति शी ने संयुक्त युद्ध कमान केंद्र का दौरा किया
    बीजिंग, 20 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को सेंट्रल मिलिट्री कमिशन (सीएससी) के जॉइंट युद्ध कमान केंद्र का निरीक्षण किया और चीन की खूबियों के साथ संयुक्त युद्ध कमान केंद्र के निर्माण का आह्वान किया।

    शी ने बुधवार सुबह केंद्र का दौरा किया, जहां उन्होंने नए हालात के मद्देनजर सैन्य रणनीतियों का आह्वान किया और लड़ाई लड़ने तथा लड़ाई पर नियंत्रण करने के गुर सीखने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा।

    कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) सेंट्रल कमेटी तथा सीएमसी के अध्यक्ष शी ने अधिकारियों से एक संयुक्त युद्ध कमान प्रणाली के निर्माण में विचार बदलने, नवाचार तथा कठिनाइयों से निपटने के लिए कहा।

    शी ने कहा कि रणनीतिक व संचालित कमान प्रणाली शांति व युद्ध दोनों मामलों में प्रभावी होनी चाहिए।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • नेपाली राष्ट्रपति का भारत दौरे 9 मई से
    अनिल गिरि
    काठमांडू, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। नेपाली राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी नौ मई को भारत दौरे पर आएंगी। गत साल अक्टूबर में राष्ट्रपति का पद ग्रहण करने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा होगी।

    इस संबंध में नेपाल के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि पहले नेपाली राष्ट्रपति ने मध्य प्रदेश उज्जैन में आयोजित होने वाले सिंहस्थ कुंभ मेले में भाग लेने की इच्छा जाहिर की थी। इसकी सूचना भारत सरकार को दी गई। भारत सरकार ने नेपाली राष्ट्रपति का मेजबान बनने की इच्छा जाहिर की। इसके बाद दौरे को अधिकारिक यात्रा में तब्दील कर दिया गया।

    इसलिए अब राष्ट्रपति भंडारी अपने भारतीय समकक्ष प्रणब मुखर्जी के आमंत्रण पर भारत आएंगी।

    अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति भंडारी के दौरे की तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि गत मार्च में प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली के बाद राष्ट्रपति की यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे। गत साल सितंबर में नए संविधान की घोषणा के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध निचले स्तर पर पहुंच गए थे।

    राष्ट्रपति के दौरे को अधिकारिक रूप देने के पीछे दो कारण हो सकते हैं -एक तो वह नेपाल की महिला राष्ट्रपति हैं और दूसरा नेपाल में नए संविधान की घोषणा के बाद वह नेपाल के शीर्ष पद के लिए निर्वाचित हुई हैं।

    सूत्रों के अनुसार, भंडारी नौ मई को नई दिल्ली पहुंचेंगी और उसी दिन भारतीय नेताओं और वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगी।

    प्रारंभिक कार्यक्रम के अनुसार, नेपाली राष्ट्रपति अपने भारतीय समकक्ष प्रणब मुखर्जी से 10 मई को राष्ट्रपति भवन में मुलाकात करेंगी।

    उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और अन्य भारतीय नेता नई दिल्ली में भंडारी से मुलाकात करेंगे।

    नई दिल्ली में बैठकों और कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद भंडारी सिंहस्थ कुंभ मेले में भाग लेने के लिए उज्जैन रवाना हो जाएंगी, जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उनसे मुलाकात करेंगे।

    अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति की यात्रा का विवरण, प्रतिनिधिमंडल के आकार और अन्य तैयारियां अभी पूरी नहीं हुई हैं।

    नेपाल के पूर्व राष्ट्रपति रामबरन यादव ने भारत की दो आधिकारिक और एक राजकीय यात्रा की थी। लेकिन 1998 के बाद अभी तक किसी भारतीय राष्ट्रपति ने नेपाल का दौरा नहीं किया है।

    1998 में तत्कालीन भारतीय राष्ट्रपति के.आर. नारायणन ने नेपाल का दौरा किया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

टी वी पर हंगामेदार बहस: मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं?

शीबा असलम फ़हमी यह टी वी पर हंगामेदार बहस का हिस्सा है, विषय है की क्या मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं? डिबेट में शामिल मौलानाओं को ऐतराज़ है की...

जीवनशैली

महिलाओं पर नाइटशिफ्ट के ज्यादा दुष्परिणाम

लंदन, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। नींद हमारे जैविक चक्र (बायोलॉजिकल साइकल) का एक अहम हिस्सा है और इसमें खलल विशेषकर नाइट शिफ्ट में काम करने के कारण पड़ने वाली खलल पुरुषों...