BREAKING NEWS
खालिदा जिया की गवाही एक बार फिर टली
चीन व अजरबैजान ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई
बीसीसीआई ने महिलाओं को दी विदेशी लीग में हिस्सा लेने की अनुमति
इस्लामाबाद में भारी आंधी-बारिश से 30 लोगों की मौत
थाई मंदिर के खिलाफ जानवरों की तस्करी के नए सबूत
खाद्य प्रसंस्करण में 100 फीसदी एफडीआई पर जल्द दिशानिर्देश : हरसिमरत कौर
बॉलीवुड सितारों के खिलाफ फुटबाल मैच खेलेंगे धौनी, कोहली
सेंसेक्स में 129 अंकों की तेजी (लीड-1)
उरुग्वे का लक्ष्य कोपा अमेरिका जीतना
गुलबर्ग सोसाइटी हत्याकांड में 24 दोषी करार, 36 बरी (लीड-1)

LIVE News

खालिदा जिया की गवाही एक बार फिर टली

चीन व अजरबैजान ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई

बीसीसीआई ने महिलाओं को दी विदेशी लीग में हिस्सा लेने की अनुमति

इस्लामाबाद में भारी आंधी-बारिश से 30 लोगों की मौत

थाई मंदिर के खिलाफ जानवरों की तस्करी के नए सबूत

उत्तरी सोमालिया में अल शहाब के 70 आतंकवादी मारे गए

मोगादिशू, 21 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। सोमालिया के पंटलैंड सुरक्षा बलों के हाथों पिछले चार दिनों में अल शहाब के कम से कम 70 आतंकवादी मारे गए हैं और 30 पकड़े गए हैं। अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

पंटलैंड के सूचना मंत्री मोहम्मद हसन ने बताया कि उत्तरी सोमालिया के नूगल क्षेत्र के सूज घाटी में सैनिकों की आतंकवादियों से लड़ाई हुई और सरकारी बलों ने उन पर काबू पा लिया।

हसन ने कहा, "हमने अल शहाब के 70 आतंकवादियों को मार गिराया। इसके अलावा हमने 30 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। यह आतंकवादी समूह पर हमारी सेनाओं की जीत है।"

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में 500 से ज्यादा आतंकवादी है जिन्हें पंटलैंड के सैनिकों ने घेर लिया है। जो आतंकवादी निकल भागने में सफल हो रहे हैं, उनका पीछा किया जा रहा है।

अल शहाब आतंकवादी समूह ने इस पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

दक्षिणी सोमालिया में पिछले हफ्ते केन्याई सैनिकों ने 50 आतंकवादियों को मार गिराया था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।


Related items

  • खालिदा जिया की गवाही एक बार फिर टली
    ढाका, 2 जून (आईएएनएस)। भ्रष्टाचार के एक मामले में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) प्रमुख खालिदा जिया की गवाही एक बार फिर टल गई है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

    ढाका के तृतीय विशेष न्यायाधीश ने जिया चेरिटेबल ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले में पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया का बयान दर्ज करने के लिए 23 जून की तारीख मुकर्रर की। उन पर 3.15 करोड़ बांग्लादेशी टका (4,01,729 डॉलर) के गबन का आरोप है।

    मामले में खालिदा जिया की गवाही गुरुवार को होनी थी, जिसके लिए बीएनपी प्रमुख अदालत पहुंची थीं।

    कई बार गवाही टलने के बाद बीएनपी अध्यक्ष पुराने ढाका के बक्शीबाजार स्थित अदालत पहुंची थीं।

    बीते 19 मई को मामले की सुनवाई की तारीख पांचवीं बार बढ़ाते हुए अदालत ने चेतावनी दी थी कि अगर गुरुवार को होने वाली सुनवाई में वह खुद पेश नहीं हुईं, तो उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया जाएगा।

    मामला साल 2010 में पूर्व प्रधानमंत्री सहित पांच लोगों के खिलाफ दायर किया गया था, जबकि साल 2012 में चार अन्य को आरोपित किया गया।

    साल 2013 में चारों लोगों को दोषी ठहराए जाने के बाद खालिदा के मामले की सुनवाई शुरू हुई।

    --आईएएनएस
  • चीन व अजरबैजान ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई
    बाकू, 2 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन और अजरबैजान ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा और उत्पादन क्षमता सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग के लिए प्रतिबद्धता जताई है।

    चीन के उप राष्ट्रपति झांग गाओली की अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव और प्रधानमंत्री अर्तुर रासीजेद के साथ मंगलवार और बुधवार को हुई मुलाकात के दौरान यह प्रतिबद्धता जताई गई।

    अलीएव के साथ मंगलवार को एक बैठक में झांग ने 24 साल पहले राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से द्विपक्षीय संबंधों के विकास पर बात की।

    झांग ने संवाददाताओं से कहा, "चीन द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए परंपरागत मित्रता और सहयोग को मजबूत कर अजरबैजान के साथ काम करने को तैयार है।"

    अलीयेव ने कहा कि उनकी बीजिंग यात्रा के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के बाद हुए समझौतों ने संबंधों के भविष्य में विकास की एक ठोस नींव रखी है।

    --आईएएनएस
  • इस्लामाबाद में भारी आंधी-बारिश से 30 लोगों की मौत
    इस्लामाबाद, 2 जून (आईएएनएस)। पाकिस्तान में भारी बारिश व आंधी-तूफान से कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। मृतकों में महिलाएं व बच्चे भी शामिल हैं।

    बचाव सेवाओं ने कहा कि इस्लामाबाद में भारी बारिश से 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 69 अन्य घायल हो गए। वहीं, रावलपिंडी में 19 लोगों की मौत हो गई, जबकि 122 अन्य घायल हो गए।

    इस्लामाबाद इलेक्ट्रीक सप्लाई कंपनी (आईईएससीओ) के एक प्रवक्ता ने कहा, "इस्लामाबाद के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है। बारिश व आंधी के कारण आईईएससीओ का संचालन प्रभावित हुआ है।"

    विमानन सूत्रों के मुताबिक, बेनजीर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

    इसके अलावा, तेज हवाओं के कारण कई मेट्रो स्टेशनों के खिड़कियों के शीशे टूटने से मेट्रो बस सेवा रद्द कर दी गई है।

    इस्लामाबाद के पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि पुलिसकर्मी अलर्ट हैं।

    भारी बारिश से संघ प्रशासित कबायली इलाकों व खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में व्यापक तबाही मची है। बचावकर्ताओं ने कहा कि नौशेरा तथा जमरूद में दो महिलाओं सहित चार लोगों की मौत हो गई। चारसड्डा में एक बच्चे की मौत की सूचना है।

    --आईएएनएस
  • थाई मंदिर के खिलाफ जानवरों की तस्करी के नए सबूत
    बैंकाक, 2 जून (आईएएनएस)। थाईलैंड के अधिकारियों ने गुरुवार को एक ट्रक के अंदर से दो बाघों की खाल बरामद की। ट्रक विवादित बौद्ध मंदिर से बाहर जाने की कोशिश कर रहा था। यह बौद्ध मंदिर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बाघों का इस्तेमाल करता रहा है।

    खालों की बरामदगी के अलावा राष्ट्रीय उद्यान संरक्षण विभाग (एनपीसीडी) के सदस्य सोमवार से ही मंदिर की भी जांच कर रहे हैं। उन्होंने सैकड़ों ताबीज बरामद किए हैं जिनमें कहा जा रहा है कि बाघों की हड्डियों एवं दांत के अवशेष मिले हैं।

    एफे न्यूज के अनुसार, बुधवार को अधिकारियों ने एक फ्रीजर से बाघ के 40 शावकों के शव बरामद किए थे। ये मात्र एक या दो दिन के थे।

    इन शावकों के बारे में वन पशुओं के रजिस्टर में कोई रिकार्ड दर्ज नहीं है। मंदिर के लिए कानून के मुताबिक ऐसा करना जरूरी है। इसका अर्थ यह हुआ कि संरक्षण विभाग अन्य संभावित अपराधों सहित इन्हें गैरकानूनी तरीके से रखने का भी आरोप लगाएगा।

    थाई प्रशासन ने सोमवार को कंचनाबरी प्रांत के फा लांग ता बुआ यानासामपन्न मंदिर से 137 बाघों का बचाव शुरू किया है। बाघों की वजह से इस मंदिर को 'टाइगर टेंपल' के नाम से भी जाना जाता है।

    यह मंदिर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। पर्यटक यहां बाघों के आसपास चहलकदमी कर सकते हैं और बाघों के साथ तस्वीरें ले सकते हैं। ये बाघ दवा के प्रभाव में सुस्त नजर आते हैं। यह उन कारणों में से एक है, जिनकी वजह से पशु अधिकार समूह उद्यान की वर्षो से आलोचना करते रहे हैं।

    एक स्थानीय दैनिक खाव सोद के अनुसार, "इस बीच मंदिर प्रबंधन ने अधिकारियों के साथ सहयोग करने से इनकार कर दिया है। इसका अर्थ यह हुआ कि बाघों को वहां से हटाने और दूसरे स्थान पर रखने की यह प्रक्रिया कई दिनों तक चलेगी। हालांकि, मंगलवार तक इनमें से 40 को बचाया जा चुका है।"

    छापे के दौरान जानवरों की आंत एवं शरीर के अन्य हिस्सों के भरे डिब्बे मिले हैं। यदि इन्हें हाल का पाया जाता है तो यह वन्यजीव कार्यकर्ताओं के आरोपों की यह और पुष्टि करेगा।

    कुछ पशु अधिकार संगठनों ने दावा किया है कि जब बाघ पर्यटकों के साथ होते थे तो लगता था कि उन्हें शांत करने के लिए दवा दी गई है। उनका मंदिर पर आरोप है कि पशुओं की अवैध तस्करी को छुपाने के लिए ये बाघ महज मुखौटा हैं। लेकिन, मंदिर प्रशासन इन सभी आरोपों को गलत बताता रहा है।

    इन बाघों में कुछ ऐसे हैं जो थाईलैंड के नहीं हैं। उन्हें देश के वन्यजीव आश्रय स्थलों में ले जाया जाएगा।

    छापामारी के बाद से ही मंदिर को जनता के लिए बंद कर दिया गया है।

    --आईएएनएस
  • अफगानिस्तान में 17 नागरिकों का अपहरण
    काबुल, 2 जून (आईएएनएस)। अफगानिस्तान के सरी पुल प्रांत में 17 नागरिकों को अगवा कर लिया गया।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अधिकारी के हवाले से बताया, "हथियारबंद लोगों ने बुधवार देर रात सरी पुल को बलखाब जिले से जोड़ने वाली सड़क पर दो मिनी बसों और एक ट्रक को रोका। हमलावर यात्रियों को एक अज्ञात स्थान पर ले गए।"

    अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबल और स्थानीय नेता अगवा किए गए लोगों की सुरक्षित रिहाई को लेकर प्रयत्नशील हैं।

    --आईएएनएस
  • संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में चीन की भागीदारी बढ़ी
    बीजिंग, 2 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में चीन की भागीदारी बड़े पैमाने पर बढ़ी है। इसी के साथ, चीन के शांति सैनिकों पर हमले की खबरें भी सुर्खियां बन रहीं हैं।

    माली में मंगलवार को चीन के संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर आतंकवादी हमले में एक चीनी शांति सैनिक की मौत हो गई जबकि चार अन्य घायल हो गए थे।

    चीन ने इसकी कड़ी निंदा की है और संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में अपना समर्थन बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई है।

    वर्ष 1990 से चीन के 30,000 से अधिक शांति सैनिकों ने 20 से अधिक संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में हिस्सा लिया है। सात अफ्रीकी कार्य क्षेत्रों में 2,400 से अधिक चीनी शांति सैनिक कार्यरत हैं। इसमें माली, लाइबेरिया और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो जैसे देश भी शामिल हैं।

    चीन ने संयुक्त राष्ट्र शांति बजट 2016-2018 में 10.2 प्रतिशत योगदान दिया है। अमेरिका के बाद चीन सर्वाधिक योगदान करने वाला देश है।

    चीन एक स्थाई शांति सैनिक पुलिस बल और 8,000 सैनिकों का अतिरिक्त शांति सैनिक बल की स्थापना करेगा। चीन अगले पांच वर्षो में 2,000 विदेशी शांति सैनिकों को प्रशिक्षित करेगा।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...