JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
गन्ना समर्थन मूल्य 350 से 400 रुपये हो : ओंकार
राजस्थान : स्वाइन फ्लू से 11 मौतें
पाकिस्तान : विश्वविद्यालय पर आतंकवादी हमला, 21 मरे (राउंडअप)
80 सदस्यीय परिवार ने शरीर, अंग दान का संकल्प लिया
सौर परियोजना स्थापना पर सब्सिडी को मंजूरी
पूर्वी चीन में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, 3 मरे
भारत, ब्रिटेन अवसंरचना, वित्तीय क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे
आस्ट्रेलियन ओपन : तीसरे दौर में पहुंचे जोकोविच, सेरेना
लेइको भारतीय बाजार में लेकर आई दो 'सुपरफोन'
हैदराबाद विश्वविद्यालय मामला दलित बनाम गैर दलित नहीं : स्मृति (राउंडअप)

LIVE News

गन्ना समर्थन मूल्य 350 से 400 रुपये हो : ओंकार

राजस्थान : स्वाइन फ्लू से 11 मौतें

पाकिस्तान : विश्वविद्यालय पर आतंकवादी हमला, 21 मरे (राउंडअप)

80 सदस्यीय परिवार ने शरीर, अंग दान का संकल्प लिया

सौर परियोजना स्थापना पर सब्सिडी को मंजूरी

पूर्वी चीन में एच7एन9 का पहला मामला सामने आया

शियामेन, 19 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। पूर्वी चीन के फुजियान प्रांत में मंगलवार को इस साल के शीत ऋतु के प्रथम एच7एन9 बर्ड फ्लू विषाणु के पहले मानव संक्रमण की पुष्टि हुई है।

झांगपु काउंटी के मरीज के शनिवार को विषाणु से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। मरीज का इलाज चल रहा है और उसकी हालत स्थिर है।

काउंटी के अधिकारियों ने संक्रमण के जोखिम को कम करने के उपायों के तहत तीन शहरों में मवेशियों की बिक्री पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

शंघाई में मंगलवार को स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि शहर में एच7एन9 के दो मरीजों की पुष्टि हुई है, जिनमें से एक लगभग स्वस्थ हो चुका है, जबकि दूसरे की हालत अब गंभीर नहीं है।

दोनों मरीजों में एक 59 वर्षीय पुरुष व एक 58 वर्षीय महिला हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • राजस्थान : स्वाइन फ्लू से 11 मौतें
    जयपुर, 20 जनवरी (आईएएनएस)। राजस्थान में एक बार फिर एच1एन1 वायरस (स्वाइन फ्लू) ने लोगों को अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है। राज्य में इस साल 19 जनवरी तक स्वाइन फ्लू से करीब 11 लोगों की मौत हो चुकी है और 54 लोगों में इस वायरस की पुष्टि हुई है।

    चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया, "राज्य में 11 लोगों की एच1एन1 वायरस से मृत्यु हो चुकी है और 54 लोग इस वायरस की चपेट में हैं।"

    अधिकारियों के अनुसार, इस वायरस से जयपुर में पांच, बीकानेर में दो, अजमेर में एक, सीकर में एक, झुंझुनू में एक और कोटा में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

    साल 2015 में इस वायरस ने राज्य के 6,800 लोगों को अपनी चपेट में लिया था, और इससे करीब 468 लोगों की मौत हुई थी।

    राजस्थान के चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र राठौड़ वायरस के पीड़ित मरीजों के लिए सभी सरकारी अस्पतालों में अलग वार्ड बनाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा अस्पतालों को इस रोग से जुड़ी सभी दवाओं का भंडार रखने के लिए भी कहा है।

    उन्होंने अस्पतालों से कहा है कि वह वेंटिलेटर का इंतजाम दुरुस्त रखें और ओपीडी में प्रत्येक व्यक्ति को तीन स्तरीय मास्क प्रदान करें।

    चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है, "हम स्वाइन फ्लू की चपेट में आने वाले व्यक्तियों के आसपास के 50 घरों का सर्वेक्षण कर रहे हैं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • 80 सदस्यीय परिवार ने शरीर, अंग दान का संकल्प लिया
    पालघर (महाराष्ट्र), 20 जनवरी (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के विरार के पास अगाशे गांव का एक 80 सदस्यीय संयुक्त परिवार अचानक सुर्खियों में आ गया है। परिवार के हर सदस्य ने स्वेच्छा से अपने शरीर, अंगों और ऊतकों के दान का फैसला किया है।

    इस ईसाई परिवार के मुखिया बपतिस्ता लोपेस (82) हैं। कभी किसानी करते थे। उन्हें स्वयंसेवी संस्था देशमुखी मिशन चलाने वाले बापूसाहेब पाटील-पवार चैरिटेबल ट्रस्ट के मुख्य न्यासी पुरषोत्तम पाटील-पवार की बातों से प्रेरणा मिली। देशमुखी मिशन नेत्रदान और शवदान के लिए जागरूकता फैलाने का काम कर रहा है।

    बपतिस्ता और परिवार के चार अन्य सदस्य अपने पूरे शरीर के दान के बारे में लिख कर दे चुके हैं। बाकी 76 सदस्य शरीर के अंगों और ऊतकों को दान में देंगे।

    बपतिस्ता के बेटे 60 वर्षीय एलविस लोपेस ने कहा, "परिवार के करीब 20 सदस्य या तो कहीं और रहते हैं या काम करते हैं। वे भी यहां आएंगे और अंगदान के संकल्प पत्र पर दस्तखत करेंगे।"

    तटीय कोंकण क्षेत्र के अगाशे गांव में लोपेस परिवार अपनी तरह के अनूठे और बेहद कम पाए जाने वाले संयुक्त परिवार की मिसाल है, जिसमें 100 सदस्य एक साथ शांतिपूर्ण तरीके से एक ही जगह पर रह रहे हैं।

    लोपेस ने आईएएनएस से कहा, "हमने शरीर और अंगदान के फायदों के बारे में पाटील-पवार की सहज और वैज्ञानिक व्याख्याओं को सुना। हम इससे प्रभावित हुए और तय किया कि हमें भी कुछ करना चाहिए। 10 जनवरी को जब मेरे परिवार के अधिकांश सदस्य मौजूद थे, तो लगभग सभी ने प्रेक्षागृह में सहमति में हाथ उठाए थे।"

    पाटील-पवार ने आईएएनएस से कहा, "लोपेस परिवार ने उस मुद्दे पर मुझसे बात रखने को कहा जिसे लेकर हम जागरूकता फैला रहे हैं। यह 10 जनवरी की बात है। परिवार अपने पूर्व मुखिया बास्काओ दिन्या लोपेस की 25वीं पुण्यतिथि मना रहा था।"

    पाटील-पवार की बात सुनने के बाद लोपेस परिवार के 60 सदस्यों ने अपने शरीर के अंगों और ऊतकों को दान देने के फार्म भरे। बपतिस्ता समेत चार ने समूचे शरीर को दान में देने का फार्म भरा।

    अन्य परिजनों में बच्चे शामिल हैं। इनके बारे में परिवार ने तय किया कि बालिग होने पर ये भी फार्म पर दस्तखत करेंगे।

    पाटील-पवार ने कहा कि खुद दान देने का संकल्प लेने वाला यह परिवार अब दूसरों को इसके बारे में बता रहा है और उनसे भी ऐसा करने की अपील कर रहा है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पूर्वी चीन में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, 3 मरे
    नानचांग, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। पूर्वी चीन के जियांग्शी प्रांत में बुधवार तड़के पटाखों का निर्माण करने वाली एक फैक्टरी में हुए विस्फोटों में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि लगभग 60 अन्य घायल हो गए। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

    गुआंगफेंग जिले के शंगराओ शहर के कुंशान गांव में स्थित होंगशेंग पटाखा फैक्ट्री में बुधवार तड़के विस्फोट की कई आवाजें सुनी गईं।

    विस्फोटों से नजदीक के कई घर तबाह हो गए। सुरक्षा की दृष्टि से एक हजार से अधिक लोगों को बाहर निकाला गया।

    गुआंगफेंग जिले के उप प्रमुख यान शिंगाओ ने कहा कि किस्मत से फैक्टरी रिहायशी इलाकों से दूर थी और विस्फोट के वक्त अधिकांश मजदूर फैक्टरी में मौैजूद नहीं थे। विस्फोटों के कारणों की जांच की जा रही है।

    फैक्टरी के पास उत्पादन का एक परमिट है। फैक्टरी के अधिकारी पुलिस की हिरासत में हैं। गुआंगफेंग का पटाखों के निर्माण का 300 वर्षो से अधिक पुराना इतिहास है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • भारत, ब्रिटेन अवसंरचना, वित्तीय क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे
    लंदन, 20 जनवरी (आईएएनएस)। भारत और ब्रिटेन के बीच अवसंरचना और वित्तीय सेवा के क्षेत्र में आर्थिक सहयोग पर सहमति बनी है। यह जानकारी बुधवार को यहां आयोजित द्विपक्षीय आर्थिक संवाद के दौरान दी गई।

    केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस मौके पर कहा कि भारत के नजरिए से हम काफी उत्साहित है कि ब्रिटिश निवेशक अवसंरचना परियोजनाओं में निवेश करेंगे, जिसकी संभावनाओं के बारे में यहां चर्चा की गई। उन्होंने ब्रिटेन के अपने समकक्ष जॉर्ज ओसबोर्न के साथ आठवें इंडिया-यूके इकॉनॉमिक एंड फाइनेंसियल डायलॉग के दौरान निवेश पर चर्चा की।

    जेटली ने कहा कि ब्रिटेन की बड़ी-बड़ी कंपनियां खासतौर से अवसंरचना क्षेत्र की कंपनियां भारत के बुनियादी संरचनाओं में निवेश करें, इसके लिए ब्रिटेन प्रयत्न कर रहा है और काफी उत्साहित है।

    उन्होंने कहा कि यह निवेश या तो सीधे किया जाएगा या फिर नेशनल इनवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रकचर फंड के तहत किया जाएगा। अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान जेटली ने वहां के कई निवेशकों और फंड मैनेजरों से मुलाकात की।

    जेटली ने कहा, "वैश्विक स्तर पर कठिन परिस्थितियों के बीच भारत ने जिस तरह से ठीकठाक विकास दर प्राप्त करने में सफलता पाई है, उसे देखते हुए निवेशक पैसा लगाने को उत्साहित हैं। इसके अलावा निवेशकों की नजर हमारी सुधार प्रक्रिया पर भी है।"

    उन्होंने आगे कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था इस समय कठिन चुनौतियों से जूझ रही है, इसलिए वैश्विक विकास दर का अनुमान बार-बार घटाया जा रहा है। इन चुनौतियों के बावजूद दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थओं की तुलना में भारत की विकास दर संभवत: सबसे ज्यादा रहेगी।

    लंदन में रुपये के बांड की लिस्टिंग के मौके पर मंत्री ने कहा कि ब्रिटेन इसके लंदन में सूचीबद्ध होने को लेकर काफी उत्सुक है और आगे भी ऐसे आर्थिक और वित्तीय सहयोग को बढ़ाने के लिए चर्चा जारी रहेगी।

    द्विपक्षीय वार्ता के अंत में जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि कई क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढ़ाया जाएगा जिनमें अवसंरचनाओं के वित्त पोषण, सीमापार करचोरी व कर चुकाने में आनाकानी का मुद्दा और विदेशी वकीलों के लिए भारत का कानूनी क्षेत्र खोलने को लेकर चर्चा की गई।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन, मिस्र संयुक्त आर्थिक क्षेत्र पर कार्य जल्द शुरू होगा
    तियानजिन, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के सबसे प्रमुख सरहद पार निवेशों में एक चीन-मि संयुक्त औद्योगिक क्षेत्र पर काम जल्द शुरू होगा। यह जानकारी इसके निर्माण कार्य से जुड़ी चीनी कंपनी ने बुधवार को दी।

    इस बारे में मिस्र टीईडीए विशेष आर्थिक क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी झांग ईजियांग ने बताया कि चीन-मिस्र संयुक्त स्वेज आर्थिक एवं व्यापार सहयोग क्षेत्र के विस्तार की परियोजना में कुल 23 करोड़ डॉलर का निवेश होगा। इस पर काम जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

    झांग ने कहा कि इस परियोजना के तहत छह वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में निर्यातोन्मुख विनिर्माण, आधुनिक माल गोदाम और ढुलाई सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। यह परियोजना अगले 10 सालों में पूरी होगी। इस आर्थिक क्षेत्र की मदद के लिए वहां आवास एवं सेवा सुविधाओं का भी निर्माण किया जाएगा।

    उन्होंने कहा कि परियोजना के प्रथम चरण में दो वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में निर्माण किया जाएगा। यहां एक लाजिस्टिक पार्क, एक उच्चस्तरीय उत्पादन क्षेत्र, एक व्यापार केंद्र तथा एक मनोरंजन व आराम केंद्र का निर्माण किया जाएगा।

    झांग ने बताया कि इस क्षेत्र में अपना संयंत्र लगाने वाली पहली कंपनी गुंझाउ डायून मोटरसाइकिल कंपनी लिमिटेड होगी।

    चाइना-अफ्रीका टीईडीए इनवेस्टमेंट कंपनी लिमिटेड जो कि मिस्र की टीईडीए विशेष आर्थिक क्षेत्र विकास कंपनी की मूल कंपनी है, के महाप्रबंधन लियू आइमीन ने कहा कि शुरुआती तौर पर 1.34 वर्गकिलोमीटर क्षेत्र का विकास किया जाएगा। इससे 2000 स्थानीय नौकरियों का सृजन होगा। इससे मिस्र को करों से 3,46,900 डॉलर की आय होगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन जल्द से जल्द डिजिटल करेंसी जारी करेगा
    बीजिंग, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के सेंट्रल बैंक ने बुधवार को घोषणा की कि वह जितना जल्दी संभव हो सकेगा डिजिटल करेंसी जारी करने का प्रयास करेगा।

    डिजिटल करेंसी पर एक सम्मेलन में पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने कहा कि इस संबंध में सेंट्रल बैंक का एक दल घरेलू व वैश्विक अनुभवों की जांच कर रहा है। कागज के नोट की अपेक्षा डिजिटल करेंसी पर लागत कम आती है, व्यापार व पारदर्शिता को बढ़ावा मिलता है तथा मनी लॉड्रिंग व कर चोरी में कमी होती है।

    पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के मुताबिक, वे सेंट्रल बैंक द्वारा करेंसी पर नियंत्रण में सुधार करेंगे तथा नए वित्तीय बुनियादी ढांचे तथा पूर्ण भुगतान प्रणाली को मजबूती देंगे।

    टीम का गठन साल 2014 में किया गया था और इसने प्रौद्योगिकी, कानूनी मुद्दों व वित्त प्रणाली पर प्रभाव में प्रगति की है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सेक्युलर (धर्मनिरपेक्ष) होने का स्वांग और भारतीय मीडिया

एन के सिंह अपने को धर्म-निरपेक्ष होने अर्थात बौद्धिक ईमानदारी का ठप्पा लगवाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की ज़रुरत नहीं होती. अगर आपके नाम के अंत में सिंह, शुक्ला,...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...