JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
यूरो 2016 में होगा हॉक-आई तकनीक का इस्तेमाल
कोहिनूर मुद्दा : 'एसजीपीसी सर्वोच्च न्यायालय में प्रतिवाद दाखिल करे'
एशियन स्नूकर चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर में पहुंचे आडवाणी
मोदी ने आडवाणी से मुलाकात की
विपक्ष की आय के अज्ञात स्रोतों की जांच हो : ममता
जाइवी मोबाइल्स ने पेश किए 699 से 1199 रुपये के फोन
जमाखोरों पर रखें कड़ी नजर : मोदी
मथुरा-वृंदावन में आधुनिक रेल बस सेवा फिर शुरू हो : अखिलेश
उप्र : डीजीपी ऑफिस ने अमिताभ को 9 किलो अभिलेख सौंपे
8.8 अरब डॉलर में हुआ राफेल सौदा : भाजपा

LIVE News

यूरो 2016 में होगा हॉक-आई तकनीक का इस्तेमाल

कोहिनूर मुद्दा : 'एसजीपीसी सर्वोच्च न्यायालय में प्रतिवाद दाखिल करे'

एशियन स्नूकर चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर में पहुंचे आडवाणी

मोदी ने आडवाणी से मुलाकात की

विपक्ष की आय के अज्ञात स्रोतों की जांच हो : ममता

त्रिपुरा में कांग्रेस के बंद का मिलाजुला असर

अगरतला, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बिमल सिन्हा की 18 साल पहले हुई हत्या के मुद्दे पर सोमवार को कांग्रेस के 24 घंटे त्रिपुरा बंद के आह्वान का राज्य में मिलाजुला असर रहा।

सिन्हा की हत्या की सीबीआई जांच कराने के लिए दबाव बनाने और मुख्यमंत्री माणिक सरकार के इस्तीफे की मांग को लेकर कांग्रेस ने बंद का आह्वान किया था।

राज्य में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीति वाम मोर्चा की सरकार ने इन दोनों मांगों को पहले ही खारिज कर दिया है।

राज्य में बंद का मिलाजुला असर दिखा। सरकारी दफ्तरों में उपस्थिति कम रही, जबकि विभिन्न बाजारों में बंद को लेकर कोई खास उत्साह नहीं दिखा।

पुलिस प्रवक्ता उत्तम भौमिक ने संवाददाताओं से कहा, "कुछ जगहों पर दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले रहे, जबकि राजधानी अगरतला समेत त्रिपुरा के अधिकांश भागों में दुकानें बंद रहीं। सरकारी, अर्धसरकारी कार्यालयों और बैंकों में कर्मचारियों की कम उपस्थिति देखी गई।"

उन्होंने कहा कि बंद के मद्देनजर अधिकांश शैक्षणिक संस्थान बंद रहे।

यात्री बसों समेत अधिकांश निजी और सरकारी वाहन सड़कों पर नहीं दिखे।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि महत्वपूर्ण जगहों पर धरना-प्रदर्शन आयोजित करने के लिए राज्य के विभिन्न जगहों से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बिराजित सिन्हा, विधायक गोपाल राय और कांग्रेस नेता पिजुस बिश्वास समेत करीब 500 कांग्रेसियों को गिरफ्तार किया गया।

बंद समर्थकों ने कुछ वाहनों और ऑटो रिक्शों को क्षति पहुंचाई।

पार्टी विधायक गोपाल राय के साथ पूर्व मंत्री सिन्हा ने कहा कि यूसुफ आयोग की रपट में बिमल सिन्हा की हत्या के लिए वाम मोर्चा सरकार, वाम दलों और मुख्यमंत्री को दोषी ठहराया गया है। इसलिए माणिक सरकार को राज्य का मुख्यमंत्री और गृहमंत्री बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के अवकाश प्राप्त न्यायमूर्ति एम.ए. यूसुफ के नेतृत्व में गठित न्यायिक आयोग ने अपनी रपट वर्ष 2000 में सरकार को सौंप दी थी। लेकिन उच्च न्यायालय के आदेश पर इस साल गत 23 मार्च को उक्त रपट को विधानसभा में पेश किया गया।

उल्लेखनीय है कि प्रतिबंधित त्रिपुरा नेशनल लिबरेशन फ्रंट ने उत्तरी त्रिपुरा के कमालपुर में पूर्व मंत्री बिमल सिन्हा और उनके भाई की हत्या 31 मार्च, 1998 को की थी। हत्या की जांच के लिए उसी वर्ष न्यायिक आयोग का गठन किया गया था।

हाल में समाप्त हुए बजट सत्र के दौरान हत्या की जांच रपट पर सदन में भारी हंगामा हुआ था।

यूसुफ आयोग की रपट के अनुसार, बिमल सिन्हा की हत्या के लिए न तो राज्य सरकार और न ही पुलिस जिम्मेदार थी।

संवाददाताओं से बातचीत में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सिन्हा ने कहा कि बंद पूर्णत: सफल रहा।

सिन्हा ने कहा, "राज्य भर में लोगों ने स्वत: बंद का पालन किया और अपने नेता और मंत्री की रक्षा नहीं करने के लिए वामपंथी सरकार को दोषी ठहराया।"

कांग्रेस के आरोपों पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए माकपा की केंद्रीय समिति के सदस्य बिजन धर ने कहा, "आरोप बिल्कुल झूठे हैं। अगर उन लोगों के पास कोई सबूत है तो जांच के दौरान मांगे जाने पर उस समय आयोग के समक्ष क्यों नहीं पेश किया?"

धर राज्य माकपा के सचिव भी हैं। उन्होंने कहा कि लोगों ने कांग्रेस प्रायोजित अतार्किक बंद को नकार दिया। अधिकांश दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान आम दिनों की तरह खुले रहे। सरकारी और अर्धसरकारी कार्यालयों में भी उपस्थिति पहले जैसी रही।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • कोहिनूर मुद्दा : 'एसजीपीसी सर्वोच्च न्यायालय में प्रतिवाद दाखिल करे'

    चंडीगढ़, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने बुधवार को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) को सर्वोच्च न्यायालय में एक प्रतिवाद दाखिल करने को कहा। ऐसा इसलिए कि भारत को कोहिनूर हीरा लौटाने पर फैसला देने के पहले सर्वोच्च अदालत कमेटी की बात भी सुन पाए।

    पंजाब के उपमुख्यमंत्री बादल के मीडिया सलाहकार जगवीर सिंह ने कहा, "एसजीपीसी जनहित याचिका में सिख समुदाय का प्रतिनिधित्व करेगी और उस हीरे को इस धार्मिक संस्था को लौटाने की मांग करेगी जो अभी ब्रिटेन की महारानी के मुकुट में है।"

    उन्होंने कहा, "यह दावा इस आधार पर किया जाएगा कि महाराजा रणजीत सिंह खालसा राज के प्रमुख थे। इस तरह की किसी प्रणाली के अभाव में एसजीपीसी ही सिख समुदाय की प्रतिनिधि है जिसका वास्तव में वह हीरा है।"

    एसजीपीसी के अध्यक्ष अवतार सिंह मक्कड़ ने मंगलवार को कोहिनूर को सिख समुदाय को लौटाने की मांग की थी क्योंकि 19वीं शताब्दी में यह सिख साम्राज्य का हिस्सा था।

    इस मुद्दे पर एक और फैसले में सत्तारूढ़ अकाली दल ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के लिए पार्टी नेताओं की जिम्मेदारी तय की है ताकि वे सिख समुदाय की ओर से उन्हें एक प्रतिवेदन दे सकें। साथ ही केंद्रीय संस्कृति मंत्री की ओर से इसी हफ्ते अदालत में दिए गए गलत बयान को समझा सकें।

    पार्टी के बयान में कहा गया है कि अकाली दल का प्रनिनिधिमंडल सुषमा स्वराज को यह समझाएगा कि पंजाब के आखिरी शासक महाराजा दिलीप सिंह से कोहिनूर लूटा गया था।

    पार्टी ने कहा है कि किसी भी तरह से इसे मुआवजा या उपहार देना नहीं माना जा सकता है।

    यह भी कहा गया है कि पार्टी को इसका पूरा विश्वास है कि केंद्र इस पर पुनर्विचार करेगा।

    बयान में कहा गया है, "हमारा मानना है कि कोहिनूर को लौटा कर जो गलत हुआ है उसे सही किया जा सकता है।"

    सिखों और अंग्रेजों के युद्ध के बाद जब ब्रिटेन ने सिख शासन वाले अविभाजित पंजाब पर कब्जा कर लिया था तब महारानी विक्टोरिया को 108 कैरेट का कोहिनूर हीरा उपहार स्वरूप दिया गया था।

    टावर ऑफ लंदन में कड़ी सुरक्षा के बीच कोहिनूर को रखा गया है। इस हीरे पर भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और ईरान दावा करते हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मोदी ने आडवाणी से मुलाकात की

    नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी से उनके आवास पर मुलाकात की और लगभग आधा घंटा उनके साथ बिताया।

    आडवाणी के करीबी एक सूत्र ने कहा कि मोदी वहां 25 मिनट से अधिक समय तक रहे।

    सूत्र ने कहा, "यह एक सद्भावना मुलाकात थी, क्योंकि मोदी 17 अप्रैल को कमला आडवाणी की श्रद्धांजलि सभा में शामिल नहीं हो पाए थे।"

    लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी कमला आडवाणी का छह अप्रैल को निधन हो गया था। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और वेंकैया नायडू 17 अप्रैल को दिल्ली में हुई श्रद्धांजलि सभा में उपस्थित हुए थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • विपक्ष की आय के अज्ञात स्रोतों की जांच हो : ममता
    कोलकाता, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्षी दलों की संपत्तियों की जांच कराने की बुधवार को मांग की। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस, भाजपा और माकपा की आय का बड़ा हिस्सा अज्ञात स्रोतों से है।

    बनर्जी ने उत्तर 24 परगना जिले के दम दम में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, "कांग्रेस की 82.5 प्रतिशत आय का स्रोत, भाजपा की 73 प्रतिशत आय का स्रोत और माकपा की 53 प्रतिशत आय का स्रोत अज्ञात है। इसकी जांच की जानी चाहिए। ये धनराशि कहां से आ रही है।"

    तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता ने झूठ के अनवरत अभियान के लिए विपक्ष पर हमला किया और माकपा व कांग्रेस के बेमेल गठजोड़ का मजाक उड़ाया।

    बनर्जी ने मंगलवार को भी हावड़ा जिले के जगतबल्लभपुर में आय के अज्ञात स्रोतों के बारे में बात की थी, और कहा था कि विपक्ष को तृणमूल पर उंगली उठाने का साहस नहीं करना चाहिए।

    ममता ने कहा कि विपक्ष का एकमात्र एजेंडा उन्हें गाली देना और बंगाल का अपमान करने का है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जमाखोरों पर रखें कड़ी नजर : मोदी
    नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि अधिकारियों को जमाखोरों पर कड़ी नजर रखनी चाहिए ताकि जिस प्रकार से 2015 में दाल की कमी हुई थी, वह दोबारा न हो।

    यहां मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मोदी ने राज्य सरकारों को निर्देश भी दिया कि वे जमाखोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।

    जानकार सूत्रों के मुताबिक बैठक में दालों और आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता और कीमत का मुद्दा प्रमुखता से उठा।

    मोदी ने खाद्य मंत्रालय को निर्देश दिया कि राज्यों द्वारा दालों की सरकारी खरीद में आने वाली समस्याओं को दूर करने का उपाय किया जाए ताकि जैसा पिछले साल हुआ था, इस बार न हो।

    पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया, "हम दालों की कीमतों की निगरानी कर रहे हैं। राज्य सरकारों को जमाखोरों के खिलाफ कड़े कदम उठाने के लिए कहा गया है।"

    पिछले साल दाल की कीमत में काफी तेजी देखी गई थी। केंद्र सरकार को आननफानन में 5,000 टन दालों का आयात करना पड़ा था।

    कृषि मंत्रालय के साल 2015-16 में 1.73 करोड़ टन दालों के उत्पादन का अनुमान लगाया है जो कि पिछले साल के 1.71 करोड़ टन उत्पादन से थोड़ा ज्यादा है। यह मांग की तुलना में कम है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मथुरा-वृंदावन में आधुनिक रेल बस सेवा फिर शुरू हो : अखिलेश
    लखनऊ, 20 अप्रैल (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मथुरा-वृंदावन में पर्यटक सुविधाओं को विश्वस्तरीय बनाने एवं ट्रैफिक की समस्या से निजात के लिए, रेल मंत्री सुरेश प्रभु से आधुनिक रेल बस सेवा को प्राथमिकता पर पुन: शुरू कराने का अनुरोध किया है। उन्होंने मथुरा में रेलवे की खाली पड़ी भूमि व स्टेशन को मथुरा-वृन्दावन के धार्मिक एवं पौराणिक स्वरूप के अनुरूप विकसित करने का भी अनुरोध किया है।

    इस सम्बन्ध में रेल मंत्री को लिखे अपने एक पत्र में मुख्यमंत्री ने अवगत कराया है कि मथुरा-वृन्दावन के बीच पिछले कई वर्षो से रेल बस सेवा प्रचलित थी, लेकिन वर्तमान में रेलवे ट्रैक सही न होने एवं रेल बस इंजन में खराबी के फलस्वरूप इस सेवा को बंद कर दिया गया है। इससे इस क्षेत्र की पर्यटन एवं नागरिक सुविधाएं प्रभावित हो रही हैं।

    मुख्यमंत्री ने मथुरा-वृन्दावन के महत्व का जिक्र करते हुए कहा है कि यह क्षेत्र तीर्थ स्थल होने के साथ-साथ पर्यटन की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। यहां पूरे विश्व से बड़ी संख्या में पर्यटकों का वर्ष भर आना-जाना बना रहता है। मथुरा व वृन्दावन के अधिकांश पर्यटक स्थल एवं पौराणिक मंदिर जैसे श्रीकृष्ण जन्म स्थान, द्वारिकाधीश मंदिर एवं बांके बिहारी मंदिर आदि संकरे मार्गो पर स्थित हैं। पूर्व में संचालित रेल बस सेवा इनमें से अधिकांश स्थलों को जोड़ने का कार्य करती थी, जिसके फलस्वरूप इस क्षेत्र में ट्रैफिक की समस्या से निपटने में भी मदद मिलती थी।

    मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में यह भी उल्लेख किया है कि हेरिटेज सिटी की दृष्टि से इस क्षेत्र में रेल बस सेवा का संचालन बहुत जरूरी है। पर्यटक तथा इस क्षेत्र के निवासी भी लगातार रेल बस सेवा पुन: शुरू किए जाने की मांग कर रहे हैं। इस क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों एवं जनता को बेहतर एवं सुगम यातायात उपलब्ध कराने हेतु मथुरा-वृन्दावन रेल-बस सेवा को प्राथमिकता के आधार पर पुन: संचालित करना बेहद जरूरी है। उन्होंने भरोसा जताया है कि क्षेत्र के महत्व को देखते हुए रेल मंत्रालय इस मामले में तत्काल निर्णय लेते हुए पूर्व में संचालित रेल-बस सेवा को और अधिक बेहतर ढंग से शुरू करेगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : डीजीपी ऑफिस ने अमिताभ को 9 किलो अभिलेख सौंपे
    लखनऊ, 20 अप्रैल (आईएएनएस/आईपीएन)। इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ के आदेश के क्रम में डीजीपी ऑफिस ने बुधवार को आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर को उनके विभागीय कार्यवाही से जुड़े नौ किलो अभिलेख प्रदान किए।

    उच्च न्यायालय ने 13 जनवरी 2016 को प्रदेश सरकार को चार सप्ताह में अभिलेख देने को कहा था पर उसने इसका पालन करने की जगह सर्वोच्च न्यायालय में एसएलपी दायर किया जो 14 मार्च को पहली सुनवाई के दिन ही खारिज हो गया। इसके बाद अमिताभ ने अवमानना याचिका दायर किया जिसमें न्यायालय ने प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पांडा को नोटिस जारी किया।

    इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने अमिताभ को अभिलेख देने का निर्णय किया और आज डीजीपी ऑफिस ने उनके निवास पर ये अभिलेख पहुंचाये हैं, यद्यपि गृह विभाग के अभिलेख अभी उन्हें नहीं दिए गए हैं। अमिताभ के खिलाफ उच्च न्यायालय के आदेश से 13 जनवरी से जांच रुकी हुई है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

टी वी पर हंगामेदार बहस: मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं?

शीबा असलम फ़हमी यह टी वी पर हंगामेदार बहस का हिस्सा है, विषय है की क्या मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं? डिबेट में शामिल मौलानाओं को ऐतराज़ है की...

जीवनशैली

महिलाओं पर नाइटशिफ्ट के ज्यादा दुष्परिणाम

लंदन, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। नींद हमारे जैविक चक्र (बायोलॉजिकल साइकल) का एक अहम हिस्सा है और इसमें खलल विशेषकर नाइट शिफ्ट में काम करने के कारण पड़ने वाली खलल पुरुषों...