BREAKING NEWS
भारत ने कश्मीर मुद्दे का 'वैश्विक आयाम' खारिज किया
फेसबुक पर मोदी व रामदेव के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी, मामला दर्ज
कांग्रेस दिग्गजों को अदालत मंे देना होगा जवाब
भाजपा राज्यसभा में जीतना चाहती है अतिरिक्त सीटें
जीडीपी गिरावट के लिए घरेलू मुद्दे जिम्मेदार : ब्राजील
ऑस्ट्रेलिया में पहली बार गैर पाश्चरीकृत दूध बेचेगी डेयरी कंपनी
नोएडा के पार्क में लगा वॉटर कूलर
फुटबाल में अंर्जेंटीना शीर्ष पर, भारत को 163वां स्थान
ओलम्पिक क्वालीफायर में नौ सदस्यीय मुक्केबाजी टीम भेजेगा भारत
गुलबर्ग सोसाइटी हत्याकांड में 24 दोषी, 36 बरी, जाकिया ने कहा 'अधूरा न्याय' (राउंडअप)

LIVE News

भारत ने कश्मीर मुद्दे का 'वैश्विक आयाम' खारिज किया

फेसबुक पर मोदी व रामदेव के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी, मामला दर्ज

कांग्रेस दिग्गजों को अदालत मंे देना होगा जवाब

भाजपा राज्यसभा में जीतना चाहती है अतिरिक्त सीटें

जीडीपी गिरावट के लिए घरेलू मुद्दे जिम्मेदार : ब्राजील

सभी मेडिकल कॉलेजों के लिए ऑनलाइन पीजी आवेदन शुरू

नई दिल्ली, 21 मार्च (आईएएनएस)। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मेडिकल कॉलेजों में आवेदन के लिए आवेदन/प्रस्ताव जमा करने की नई प्रक्रिया शुरू की है। यह प्रक्रिया आवेदनों को व्यक्तिगत रूप से जमा करने की परंपरागत प्रक्रिया के साथ-साथ चलेगी। संशोधित प्रक्रिया के अनुसार ऑन लाइन आवेदन करना जरूरी है। यह प्रक्रिया 15 मार्च, 2016 से लागू होगी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 अप्रैल, 2016 है।

आवेदकों से रजिस्ट्रेशन विंडो पर वैध मेल पते का उपयोग करते हुए, एक बार ही पंजीकरण करने को कहा गया है। सफल पंजीकरण के बाद आवेदक को एक आईडी मिलेगा। आवेदक इस आईडी और पासवर्ड का उपयोग करते हुए लॉग-इन करेंगे और ऑन लाइन आवेदन की शर्तों को पढ़कर उसे स्वीकार करेंगे। आवेदन पत्र के सभी कॉलमों को भरना जरूरी है।

आवेदकों को विश्वविद्यालय संबद्धता की स्वीकृति की स्कैन प्रति अपलोड करना होगा। डिमांड ड्राफ्ट (फीस भुगतान के सबूत के रूप में) या अन्य दस्तावेज अगर आवश्यक हो, तो उसे भी जमा करना होगा। इसके बाद आवेदन को अपलोड करना होगा। आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद एक पावती प्रदान की जाएगी, जिसे आवेदक को बाद की अनुवर्ती कार्रवाई के लिए अपने पास सुरक्षित रखना होगा।

यह भी ध्यान दें कि ऑन-लाइन आवेदन एक पूर्ण आवेदन नहीं है। यह केवल उपरोक्त शर्त को पूरा करने का माध्यम है, जिसके बाद ही किसी आवेदन को पूरा माना जाएगा।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • भारत ने कश्मीर मुद्दे का 'वैश्विक आयाम' खारिज किया

    नई दिल्ली, 2 जून (आईएएनएस)। भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान में एक सम्मेलन के इस दावे को खारिज कर दिया कि कश्मीर मुद्दे के 'वैश्विक आयाम' हैं। भारत ने कहा है कि इसकी जगह पाकिस्तान ने अवैध रूप से कश्मीर के जिन हिस्सों पर कब्जा कर रखा है उन्हें हटाने की जरूरत है।

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कश्मीर पर इस्लामाबाद में आयोजित सम्मेलन के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, "हम पूरी तरह से निहित स्वार्थो से प्रेरित भारत के खिलाफ इस परोक्ष शिकायत को खारिज करते हैं। भारत की पूरे जम्मू-कश्मीर राज्य पर वैध प्रभुसत्ता है। "

    हम इस बात पर भी जोर देते हैं कि कश्मीर मुद्दे का केवल उन लोगों के दिमाग को छोड़कर कोई 'वैश्विक आयाम' नहीं है जो बगैर किसी मतलब के द्विपक्षीय मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करना चाहते हैं।

    प्रवक्ता ने यह भी कहा कि पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर के हिस्सों पर अवैध ढंग से किए गए कब्जे को खाली करने की जरूरत है और उसे उन हिस्से में लाखों लोग जो कष्ट झेल रहे हैं, उनका निवारण करना चाहिए।

    बुधवार को शुरू हुई संगोष्ठी इस्लामाबाद के जिन्ना कंवेंशन सेंटर में संपन्न हुई।

    --आईएएनएस
  • फेसबुक पर मोदी व रामदेव के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी, मामला दर्ज
    लखनऊ, 2 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। सोशल नेटवर्किं ग साइट फेसबुक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योग गुरु बाबा रामदेव पर आपत्तिजनक व भद्दी टिप्पणी करने का आरोप लगाते हुए हजरतगंज कोतवाली में तीन युवकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। आरोप है जब इस टिप्पणी का विरोध किया गया तो जान से मारने की धमकी दी गई है।

    इस मामले में हजरतगंज कोतवाली प्रभारी विजय मल यादव ने बताया तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

    चौक थाना क्षेत्र के हजरत मखदूम शाहमीना शाह खानकाहे दानिशी मजार के कारी इस्लाम अहमद आरिफी ने पुलिस को दी गई तहरीर में आरोप लगाया है कि जीशान खान, मो. रियाज और अफजल खान ने अपनी फेसबुक वॉल पर प्रधानमंत्री और बाबा रामदेव के खिलाफ दुष्प्रचार कर देश का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। उन्होंने आरोप लगाया कि इन तीनों युवकों ने देश में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की है।

    उन्होंने आरोप लगाते हुए तीनों युवकों को जेहादी बताया और कहा कि जब इस टिप्पणी का उनके पीरो मुर्शीद सैय्यद मो. आरिफ अली शाह के भतीजे सैय्यद मो. आरिफ अली शाह ने विरोध किया तो उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई। कारी इस्लाम अहमद ने पीरो मुर्शीद के भतीजे की सुरक्षा की मांग की है। धमकी के बाद से वह भी डरे हुए हैं। इस मामले में साइबर एक्ट की धाराएं जोड़ी गईं है। पुलिस मामले की पड़ताल करने में जुट गई है।

    -- आईएएनएस
  • कांग्रेस दिग्गजों को अदालत मंे देना होगा जवाब
    लखनऊ, 2 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। कांग्रेस के आधा दर्जन से अधिक दिग्गज नेताआंे को एक सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा दर्ज आपराधिक मुकदमे में अब अदालत को जवाब देना होगा। उत्तर प्रदेश अध्यक्ष निर्मल खत्री सहित मधुसूदन मिस्त्री, पीएल पुनिया, प्रकाश जायसवाल, रीता बहुगुणा जोशी, राज बब्बर, राजेश द्विवेदी व प्रमोद तिवारी को जिला न्यायाधीश वीरेन्द्र त्यागी ने सम्मन जारी कर छह जुलाई को अदालत मंे पेश होने का आदेश दिया है।

    इस बाबत गुरुवार को प्रेस क्लब में मीडिया से बातचीत में सामाजिक कार्यकर्ता प्रताप चंद्रा ने कहा कि 17 अगस्त 2015 को कांग्रेस ने लखनऊ में उग्र प्रदर्शन किया था। जिसमें कांग्रेस नेताओं ने आम नागरिकांे के मूल अधिकारों की जमकर धज्‍जियां उड़ाई। इसमें पुलिस-प्रशासन के आला अधिकारियों को गंभीर चोटें आईं थी। जोकि संविधान का उलंघन ही नहीं बल्कि घोर अपराध है। जिसके चलते उन्हें यह कदम उठाना पड़ा।

    -- आईएएनएस
  • भाजपा राज्यसभा में जीतना चाहती है अतिरिक्त सीटें
    ब्रजेंद्र नाथ सिंह
    नई दिल्ली, 2 जून (आईएएनएस)। राज्यसभा के दो वर्ष पर होने वाले चुनाव में इस साल 57 सीटों के लिए चुनाव होना है। इनमें 17 पर भाजपा की जीत तय है। भाजपा अतिरिक्त मतों के जरिए कुछ और सीटें जीतना चाहती है। भाजपा के पास 15 में से पांच राज्यों में कुछ अतिरिक्त मत हैं। राज्यसभा के लिए 11 जून को मतदान होना है।

    भाजपा की कोशिश उच्च सदन में अपना न केवल संख्या बल बढ़ाने बल्कि यह भी सुनिश्चित करने की है कि कांग्रेस कोई भी अतिरिक्त सीट नहीं जीत पाए। राज्यसभा में जीएसटी विधेयक सहित कई विधेयकों पर कांग्रेस ने अड़ंगा लगा रखा है।

    भाजपा अब तक 14 राज्यों के लिए 18 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी है। इनमें 17 की जीत तय है। इसके अलावा केंद्र में सत्तारूढ़ यह दल झारखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड से एक-एक सीट पर नजर गड़ाए हुए है।

    झारखंड में जहां भाजपा केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की जीत को लेकर आश्वस्त है, उसने दूसरा उम्मीदवार उद्योगपति महेश पोद्दार को बनाया है। झारखंड में उनकी जीत के लिए भाजपा को जो संख्याबल चाहिए, वह नहीं है।

    झारखंड की छह में से दो सीटें खाली हो रही हैं क्योंकि भाजपा के एम. जे. अकबर और कांग्रेस के धीरज साहू अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

    उत्तर प्रदेश में 11 खाली सीटों के लिए 12 प्रत्याशी हैं। भाजपा एक सीट आसानी से जीत जाएगी।

    यहां भाजपा के पास 41 विधायक हैं। राज्यसभा में जाने के लिए 37 मतों की जरूरत है। चार अतिरिक्त मतों के साथ भाजपा ने स्वतंत्र उम्मीदवार प्रीती महापात्रा का समर्थन किया है जो गुजरात के उद्योगपति की पत्नी हैं। उद्योगपति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी माना जा रहा है।

    हरियाणा में भाजपा के पास दो उम्मीदवारों को राज्यसभा में भेजने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं है। यहां केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंदर सिंह पहले उम्मीदवार हैं, लेकिन भाजपा के पास जो अतिरिक्त वोट हैं उससे मीडिया समूह के मालिक सुभाष चंद्रा का समर्थन करने का निर्णय लिया है जो यहां से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में हैं।

    मध्य प्रदेश में भाजपा ने अनिल माधव दवे और एम. जे. अकबर को उम्मीदवार बनाया है। वहां की तीन खाली सीटों में तीसरी सीट के लिए भाजपा के पदाधिकारी विजय गोटिया को स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में उतारा है।

    यह कदम कांग्रेस के उम्मीदवार विवेक तंखा को रोकने के लिए है। उन्हें जीत के लिए सिर्फ एक अतिरिक्त वोट चाहिए।

    मध्य प्रदेश में प्रत्येक राज्यसभा की सीट के लिए 58-58 मतों की जरूरत है। भाजपा दो सीटें आसानी से जीत जाएगी जबकि तीसरे सीट के लिए भाजपा के पास 50 विधायक बचेंगे।

    भाजपा की अतिरिक्त सीटें जीतने के प्रयास के बावजूद 245 सदस्यीय राज्यसभा में कांग्रेस फिर भी सबसे बड़ी पार्टी रहेगी। भाजपा फासला जरूर कम कर लेगी।

    कुल 57 सीटें जो खाली हो रही हैं, उनमें 14-14 भाजपा और कांग्रेस की हैं। छह बसपा, पांच जनता दल यू, तीन-तीन समाजवादी पार्टी, बीजू जनता दल और अखिल भारतीय द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक), दो-दो तेलुगु देशम, डीएमके और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की हैं जबकि एक-एक शिवसेना और शिरोमणि अकाली दल और स्वतंत्र सदस्य विजय माल्या की सीट हैं।

    --आईएएनएस
  • ऑस्ट्रेलिया में पहली बार गैर पाश्चरीकृत दूध बेचेगी डेयरी कंपनी

    कैनबरा, 2 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ऑस्ट्रेलिया के लोग पहली बार अब कानूनी तौर पर गैर पाश्चयुरीकृत दूध खरीद सकेंगे। एक डेयरी कंपनी ने बिना पाश्चरीकृत किए दूध में बैक्टीरिया मारने वाले अत्याधुनिक तरीके की खोज की है।

    ऑस्ट्रेलिया की स्टार्ट-अप कंपनी मेड बाइ काउ दूध में हानिकारक बैक्टीरिया को मारने के लिए उच्च दबाव प्रसंस्करण (एचपीपी) का इस्तेमाल करती है। जबकि आमतौर पर बैक्टीरिया को मारने के लिए पाश्च्युरीकरण किया जाता है।

    मेड बाइ काउ कंपनी के संस्थापक सैक्सन जोएस ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में पीने के लिए कच्चा दूध बेचना गैरकानूनी है, क्योंकि इससे कई तरह के स्वास्थ्य जोखिमों का खतरा होता है। लेकिन हमारा उत्पाद कच्चे दूध के लाभों और ऑस्ट्रेलिया के कड़े स्वास्थ्य मानकों का पालन करता है।

    --आईएएनएस
  • नोएडा के पार्क में लगा वॉटर कूलर
    नोएडा, 2 जून (आईएएनएस)। इन दिनों बढ़ते पारे से हो रही तपिश लोगों का परेशानी का सबब बनी हुई है। इस समस्या के मद्देनजर नोएडा ऑफिसर्स वाइव्ज एसोसिएशन ने नोएडा के बाशिंदों के लिए सेक्टर 15 ए के पास स्थित मानसरोवर पार्क में मंगलवार को ठंडे पानी का प्रबंध करने के लिए एक विशाल आरओ सिस्टम व वॉटर कूलर लगाया है।

    एसोसिएशन की अध्यक्ष प्रतिभा रमण ने कहा कि स्टोरेज के लिए 1000 लीटर की ओवर हैड टंकी की व्यवस्था की गई है जिससे पानी का किल्लत न हो। वॉटर कूलर की सुरक्षा के भी इंतजाम किए गए हैं। साथ ही समिति से जुड़ी एक अधिकारी ने कहा हम ख्याल रखेंगे की टंकी में 24 घंटे पानी रहे और इलाके में साफ सुरक्षित पीने के पानी की कमी न हो।

    इस पार्क में बहुत बड़ी संख्या में सुबह शाम लोगों की भीड़ लगी रहती है। न केवल पार्क में मौजूद लोग इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे बल्कि आस-पास काम करने वाले सभी लोगों तक साफ जल आसानी से पहुंच पाएगा। गौरतलब है कि लोगों ने इस पार्क में वॉटर कूलर की मांग की थी।

    -- आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...