JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सेंसेक्स में 100 अंकों की गिरावट (लीड-1)
यूक्रेन ने रूसी सामानों पर लगाया प्रतिबंध
ज्यादा कमाई वाले क्लबों की सूची में रियल मेड्रिड शीर्ष पर
ऑस्ट्रिया 2016 में 37,500 शरणार्थियों को देगा शरण
गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)
ओलम्पिक की तैयारी का मंच था पीबीएल : गोपीचंद (साक्षात्कार)
जापान के अर्थव्यवस्था मंत्री रिश्वत मामले में फंसे
आस्ट्रेलियन ओपन : अगले दौर में पहुंचे मरे
2015 रहा अब तक का सबसे गर्म साल (लीड-1)
इजरायल का जॉर्डन की सीमा पर बाड़ लगाने का काम शुरू

LIVE News

सेंसेक्स में 100 अंकों की गिरावट (लीड-1)

यूक्रेन ने रूसी सामानों पर लगाया प्रतिबंध

ज्यादा कमाई वाले क्लबों की सूची में रियल मेड्रिड शीर्ष पर

ऑस्ट्रिया 2016 में 37,500 शरणार्थियों को देगा शरण

गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)

हिमाचल की ढलानों पर हिमपात और पर्यटकों का इंतजार

विशाल गुलाटी
मनाली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो दुनियाभर के स्कीयर्स को आकर्षित करता है। लेकिन इस बार के मौसम में सोलंग घाटी में स्की ढलानें बर्फ से महरूम हैं, जो काफी निराशाजनक है। इस महीने हिमाचल प्रदेश में होने वाली औसत बारिश और हिमपात में 82 फीसदी की कमी है। पिछले महीने इसमें 40 प्रतिशत की कमी थी।

भारतीय शीतकालीन खेल महासंघ के महासचिव रोशन लाल ठाकुर ने आईएएनएस से कहा, "हम भारी हिमपात का बेशब्री से इंतजार कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि आमतौर पर सोलंग की ढलानें नवंबर से मार्च अंत तक बर्फ से ढकी रहती हैं।

एक स्थानीय खिलाड़ी और अंतर्राष्ट्रीय कोच ठाकुर ने कहा, "इस समय तक चार फुट से अधिक बर्फ जमा हो जाती थी।"

जम्मू एवं कश्मीर के गुलमर्ग और उत्तराखंड के औली स्की ढलानों सहित पूरे क्षेत्र में हिमपात कम हुआ है।

उन्होंने कहा, "हमारे स्कीयर्स वर्तमान में यूरोप में प्रशिक्षण ले रहे हैं और वहां भी बर्फ नहीं है।"

इस समय राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने पर्यावरण क्षरण रोकने के लिए रोहतांग र्दे और इसके आसपास के इलाकों में स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, बर्फ स्कूटर की सवारी और घुड़सवारी सहित अन्य सभी व्यावसायिक गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया दिया है।

शिमला स्थित मौसम विज्ञान कार्यालय ने कहा कि सोलंग की ढलानों सहित मनाली की ऊंची पहाड़ियों पर इस साल नगण्य बर्फबारी हुई है।

मौसम विज्ञान कार्यालय के निदेशक मनमोहन सिंह ने आईएएनएस से कहा, "सोलंग और इसके आसपास के इलाकों में पिछले महीने तीन बार हिमपात हुआ, लेकिन ऊंचे तापमान के कारण बर्फ कुछ ही दिनों में पिघल गई। अंतिम बाार हिमपात नौ जनवरी को हुआ था, वह भी बहुत मामूली।"

मनमोहन सिंह ने कहा कि सूखे की स्थिति कम से कम एक-दो सप्ताह तक जारी रहेगी, क्योंकि कोई भी बड़ा पश्चिमी विक्षोभ क्षेत्र की तरफ नहीं बढ़ रहा है।

मनाली के एक प्रमुख ट्रैवल एजेंट, मेहर चंद ठाकुर ने कहा कि इस साल कम बर्फबारी से पर्यटन व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित होगा।

उन्होंने कहा, "अगर भगवान आने वाले दिनों में अच्छे हिमपात के जरिए हमपर रहम करते हैं तो पर्यटक मनाली और इसके आसपास की पहाड़ियों पर लौट आएंगे।"

स्कीयर्स का कहना है कि 2013 में सोलंग की ढलानें जनवरी मध्य तक बर्फ विहीन रही थीं। बाद में भारी बर्फबारी हुई।

स्कीयर्स हालांकि मौसम के देवताओं पर उम्मीद लगाए हुए हैं।

स्थानीय स्कीयर संतोष कुमार ने कहा, "हम हिमपात के लिए प्रार्थना कर रहे हैं, ताकि स्कीयर्स यहां की ढलानों पर वापस लौट सकें।"

हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था काफी हदतक पर्यटन पर निर्भर है। यहां हर साल आने वाले पर्यटकों की राज्य की लगभग 68 लाख आबादी से अधिक हो जाती है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)
    त्रिशूर (केरल), 21 जनवरी (आईएएनएस)। एक स्थानीय अदालत ने गुस्से में सुरक्षा गार्ड के ऊपर गाड़ी चलाकर उसकी जान लेने के लिए दोषी ठहराए गए व्यवसायी को गुरुवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

    अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश के.पी. सुधीर ने बुधवार को मोहम्मद निशम को दोषी करार दिया था। अदालत ने गुरुवार को उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई। साथ ही 70 लाख रुपये जुर्माने भी लगाया।

    अभियोजन पक्ष ने निशम पर आरोप लगाया था कि उसने 29 दिसंबर 2014 को गुस्से में आकर अपनी हमर गाड़ी गार्ड 47 वर्षीय चंद्र बोस पर चढ़ा दी थी। इससे पहले उसने गार्ड से मारपीट भी की थी।

    बोस यहां एक पॉश आवासीय परिसर में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करता था। इस हादसे में बुरी तरह घायल होने के बाद वह अस्पताल में 48 दिनों तक मौत से जूझता रहा और पिछले साल 15 फरवरी को उसकी मौत हो गई।

    अभियोजन पक्ष के वकील उदयभानु ने गुरुवार को बताया कि आरोपी के खिलाफ कई धाराएं लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि 70 लाख रुपये जुर्माने से 50 लाख रुपये गार्ड की पत्नी को दिए जाएंगे।

    उन्होंने आगे कहा कि अदालत ने पुलिस को निर्देश दिया है कि गलत बयान देने को लेकर गार्ड की पत्नी के खिलाफ मामला दायर किया जाए।

    इस दौरान मुख्यमंत्री ओमेन चांडी ने गुरुवार को कहा कि गार्ड की पत्नी को सरकारी नौकरी दी जाएगी और उसकी थ्रिसूर में ही टाईपिस्ट के पद पर नियुक्ति की जाएगी।

    किंग समूह की कंपनियों के मालिक निशम विवादों में तब आए थे, जब उन्होंने अपने सात साल के बेटे की कार चलाते हुए फोटो सोशल मीडिया पर डाल दी थी। उनके खिलाफ कथित रूप से उसकी गाड़ी की चेकिग के दौरान एक महिला पुलिस अधिकारी के साथ दुर्व्यवहार का भी आरोप है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • 2015 रहा अब तक का सबसे गर्म साल (लीड-1)
    वाशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। वैश्विक जलवायु के रुझान की निगरानी के लिए जिम्मेदार दो प्रमुख अमेरिकी सरकार की एजेंसियों ने बुधवार को कहा कि साल 1880 में शुरू हुए आधुनिक रिकार्ड के अनुसार, 2015 अब तक सबसे गरम साल रहा।

    अमेरिका के राष्ट्रीय समुद्रीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में वैश्विक भूमि और समुद्र सतह का औसत तापमान 0.90 डिग्री सेल्सियस रहा। यह 20वीं सदी के औसत तापमान से ज्यादा दर्ज किया गया। इसने 2014 के औसत तापमान 0.16 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

    यह वैश्विक तापमान इस सदी में चौथी बार दर्ज किया गया है। इसके अलावा इसने वार्षिक वैश्विक तापमान का रिकार्ड भी तोड़ दिया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एंजेसी नासा का भी कहना है कि वर्ष 2015 में औसत वैश्विक तापमान ने पिछले साल 2014 के तापमान 0.13 डिग्री सेल्सियस को पीछे छोड़ दिया है।

    नासा ने लिखा है कि साल 2015 का तापमान एक लंबी अवधि की तपन प्रवृत्ति को दर्शाता है। वातावरण में मानव गतिविधियों से ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन इसका मुख्य कारण है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मप्र : आतंकवादी चलती ट्रेन से कूदकर फरार, हाईअलर्ट जारी
    होशंगाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के इटारसी रेलवे स्टेशन के पास बुधवार देर रात एक आतंकवादी चलती ट्रेन से कूदकर फरार हो गया। सैयद अहमद (39) नामक यह आतंकवादी कई बार विभिन्न स्थानों को बम से उड़ाने की धमकियां दे चुका था। उसे राप्ती सागर एक्सप्रेस में वेल्लोर से लखनऊ ले जाया जा रहा था।

    होशंगाबाद के पुलिस अधीक्षक आशुतोष प्रताप सिंह ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया, "सैयद अहमद ने एक इमारत और लखनऊ की एक दरगाह को बम से उड़ाने की धमकी दी थी। वह वेल्लोर में पकड़ा गया था, जहां से उसे प्रोटेक्शन वारंट पर राप्ती सागर एक्सप्रेस से लखनऊ ले जाया जा रहा था। इटारसी रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन धीमी चल रही थी। इसी का फायदा उठाकर वह ट्रेन से कूदकर भाग गया।

    इस घटना के बाद समूचे प्रदेश में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। आतंकवादी के खिलाफ वेल्लोर और लखनऊ में कई मामले दर्ज हैं।"

    सूत्रों के अनुसार, आतंकवादी ने हथकड़ी को किसी तरह ढीला किया और ट्रेन के इटारसी स्टेशन से निकलने के बाद आउटर सिग्नल पर थोड़ी धीमी होते ही हथकड़ी को खिसकाकर गाड़ी से कूद गया।

    सुरक्षाकर्मियों ने इसकी सूचना जीआरपी (इटारसी) को दी, मगर इटारसी पुलिस भी भाषा संबंधी समस्या के कारण वेल्लोर पुलिस जवानों की बात काफी देर बाद समझ सकी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बिहार में वैट के खिलाफ व्यवसायियों का बंद
    पटना, 21 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार सरकार द्वारा कपड़ों पर पांच प्रतिशत मूल्य वर्धित कर (वैट) लगाने के विरोध में कपड़ा व्यापारियों ने गुरुवार को अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखे तथा कई स्थानों पर सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया। इधर, राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि यह बंद बेमतलब है। इसकी कोई जरूरत नहीं है।

    बिहार टेक्सटाइल चैंबर ऑफ कॉमर्स (बीटीसीसी) के आह्वान पर पटना सहित राज्य के एक लाख से अधिक थोक और खुदरा कपड़ा व्यवसाय से जुड़े दुकानों में शटर गिरे रहे। यह बंदी दो दिनों तक रहेगी।

    बीटीसीसी के प्रधान सचिव रंजीत सिंह ने बताया कि कपड़े पर कर लगाने का सरकार का फैसला तर्कहीन है। इससे कर संरचना पहले से अधिक कठिन हो जाएगी। उन्होंने कहा कि शहरी, अर्ध ग्रामीण और ग्रामीण क्षेत्रों के असंगठित दुकानदारों ने भी एकजुटता दिखाते हुए बंद को अपना समर्थन दिया है।

    बिहार गार्मेट मैन्यूफैक्चर्स एंड रिटेलर्स एसोसिएशन ने भी इस दो दिवसीय बंद का समर्थन किया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश जैन ने कहा कि सरकार की नई कर नीति कहीं से सही नहीं है। नई कर नीति के कारण राज्य में बिक्री घटेगी और राज्य का व्यापार प्रभावित होगा।

    इधर, राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि इस हड़ताल का कोई मतलब नहीं है। कपड़ा व्यवसायी बेवजह हड़ताल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कर नीति से गरीबों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

    उल्लेखनीय है कि कपड़ों पर वैट लगाने के निर्णय को लेकर बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का एक प्रतिनिधिमंडल वाणिज्य कर मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव से भी मिला था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • आईएमएफ का नकारात्मक परिदृश्य महत्वपूर्ण : ब्राजील केंद्रीय बैंक
    रियो डीजेनेरियो, 21 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का यह अनुमान महत्वपूर्ण है कि ब्राजील की अर्थव्यवस्था में 2016 में 3.5 फीसदी संकुचन होगा। यह बात मंगवार को ब्राजील के केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने कही।

    ब्राजील गत वर्ष दूसरी तिमाही में मंदी में फंस गया था। आईएमएफ ने अनुमान जताया है कि ब्राजील 2016 में भी मंदी में फंसा रहेगा।

    केंद्रीय बैंक के गवर्नर अलेक्जेंडर तोंबिनी ने कहा कि आईएमएफ ने ब्राजील की जीडीपी में गिरावट के लिए गैर-आर्थिक कारण जिम्मेदार हैं। ब्राजील सरकार के इससे संबंधित आंकड़े मार्च में आएंगे।

    आईएमएफ ने मंगलवार को जारी अपनी 'विश्व आर्थिक परिदृश्य' में इस साल के लिए ब्राजील के आर्थिक संकुचन के अनुमान को एक फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया। यानी इस साल देश की जीडीपी 3.5 फीसदी घट जाएगी।

    आईएमएफ ने 2017 के लिए भी ब्राजील की विकास दर के अनुमान को पूर्व घोषित 2.3 फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया है।

    आईएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में वैश्विक विकास दर के अनुमान को भी 3.6 फीसदी से घटाकर 3.4 फीसदी कर दिया है।

    आईएमएफ के मुताबिक, ब्राजील सहित सभी लातिनी अमेरिकी और कैरिबियाई देशों में इस साल 0.3 फीसदी गिरावट दर्ज की जाएगी, जबकि 2017 में 1.6 फीसदी विस्तार होगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जम्मू-कश्मीर में शीतलहर
    श्रीनगर, 21 जनवरी (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर में गुरुवार को शीतलहर जारी है। मौसम विभाग ने जम्मू शहर के साथ-साथ श्रीनगर में भी अधिकतम तापमान में गिरावट का अनुमान जताया है।

    मौसम विभाग अधिकारी के अनुसार, "जम्मू शहर का अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, वहीं श्रीनगर में यह 13 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।"

    जम्मू शहर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री, कटरा में 3.5 डिग्री, बटोत में 1.7 डिग्री, उधमपुर में 2.9 डिग्री, बनिहाल 5.2 डिग्री और भदरवाह में शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

    श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री नीचे, पहलगाम में शून्य से 7.3 डिग्री नीचे व गुलमर्ग में शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

    लद्दाख क्षेत्र के लेह कस्बे का न्यूनतम तापमान शून्य से 16.0 डिग्री से नीचे और करगिल का शून्य से 16.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

    अधिकारी ने कहा, "जम्मू एवं कश्मीर में 27 जनवरी तक मौसम शुष्क और ठंडा रहने की संभावना है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सेक्युलर (धर्मनिरपेक्ष) होने का स्वांग और भारतीय मीडिया

एन के सिंह अपने को धर्म-निरपेक्ष होने अर्थात बौद्धिक ईमानदारी का ठप्पा लगवाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की ज़रुरत नहीं होती. अगर आपके नाम के अंत में सिंह, शुक्ला,...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...