JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
यूरो 2016 में होगा हॉक-आई तकनीक का इस्तेमाल
कोहिनूर मुद्दा : 'एसजीपीसी सर्वोच्च न्यायालय में प्रतिवाद दाखिल करे'
एशियन स्नूकर चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर में पहुंचे आडवाणी
मोदी ने आडवाणी से मुलाकात की
विपक्ष की आय के अज्ञात स्रोतों की जांच हो : ममता
जाइवी मोबाइल्स ने पेश किए 699 से 1199 रुपये के फोन
जमाखोरों पर रखें कड़ी नजर : मोदी
मथुरा-वृंदावन में आधुनिक रेल बस सेवा फिर शुरू हो : अखिलेश
उप्र : डीजीपी ऑफिस ने अमिताभ को 9 किलो अभिलेख सौंपे
8.8 अरब डॉलर में हुआ राफेल सौदा : भाजपा

LIVE News

यूरो 2016 में होगा हॉक-आई तकनीक का इस्तेमाल

कोहिनूर मुद्दा : 'एसजीपीसी सर्वोच्च न्यायालय में प्रतिवाद दाखिल करे'

एशियन स्नूकर चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर में पहुंचे आडवाणी

मोदी ने आडवाणी से मुलाकात की

विपक्ष की आय के अज्ञात स्रोतों की जांच हो : ममता

किशोर-किशोरियों को कम मिल रही यौन शिक्षा

न्यूयार्क, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। किशोर-किशोरियों के लिए यौन शिक्षा बेहद जरूरी हैं, ताकि वे स्वस्थ रहें। लेकिन घर और स्कूल द्वारा उन्हें दी जा रही यौन शिक्षा में पिछले एक दशक में कमी देखने को मिली है।

टीनवोगडॉटकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, गैरसरकारी संस्था गट्टमैचर इंस्टीट्यूट के सर्वेक्षण से पता चला है कि 21 फीसदी लड़कियां और 35 फीसदी लड़कों को गर्भ नियोजन से बारे में न तो उनके माता-पिता से और न ही स्कूल से कोई जानकारी मिलती है।

गैरसरकारी संस्था प्लान्ड पैरेंटहुड फेरडेरश ऑफ अमेरिका की लेस्ली कांटोर का कहना है, "अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए यौन शिक्षा बेहद जरूरी है। साथ ही यौन रोगों के संक्रमण से बचने और संपूर्ण स्वस्थ शरीर के लिए भी यौन शिक्षा की जानकारी बेहद जरूरी है।"

एडोलेसन्ट हेल्थ जर्नल में प्रकाशित पत्र में कांटोर ने लिखा है, "किशोर-किशोरियों के संपूर्ण स्वास्थ्य में यौन शिक्षा से सचमुच बदलाव आ सकता है। लेकिन युवाओं को उनके सेक्सुअल हेल्थ के बारे में जरूरी शिक्षा से वंचित रखा जा रहा है, जो अस्वीकार्य है।"

कांटोर के अनुसार, "ऐस समय में जब अमेरिका में हर साल यौन रोगों से संबंधित दो करोड़ मामले सामने आते हैं और दूसरे किसी भी औद्योगिक देश की तुलना में अमेरिका में किशोरियों में अनचाहे गर्भधारण के मामले सबसे ज्यादा हैं, तथ्य यह है कि स्कूल गर्भनिरोध, यौन संचारी रोग और एचआईवी/एड्स के बारे में बेहद कम शिक्षा दे रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि हमारा यह अध्ययन लोगों को जगाने का काम करेगा, ताकि वे अपने युवाओं के बेहतर यौन शिक्षा प्रदान कर सकें जिसकी उन्हें जरूरत है और जिसके वे लायक हैं।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मीडिया की आजादी के मामले में भारत 133वें नंबर पर


    वाशिंगटन, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत में मीडिया लगातार दबाव में है और प्रेस की आजादी से जुड़ी ताजा सूची में 180 देशों में 133वें नंबर पर है। एक अंतर्राष्ट्रीय निगरानी संस्था ने बुधवार को यह जानकारी दी। इसमें आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पत्रकारों पर खतरे को लेकर 'उदासीन' हैं।

    पेरिस स्थित संस्था 'रिपोर्टर्स विदाउट बॉडर्स' ने दुनिया में मीडिया की आजादी के बारे में यह भी निराशाजनक रिपोर्ट दी है कि सरकारों, विचारधाराओं और निजी क्षेत्र के हितों के दबाव की वजह से स्थिति और खराब हुई है।

    वर्ष 2016 की रिपोर्ट में भारत की चर्चा करते हुए कहा गया है कि पत्रकारों और ब्लॉग लिखने वालों पर हमले किए गए हैं। रिपोर्ट में देश में बढ़ते दक्षिणपंथी चरमपंथ का हवाला दिया गया है।

    यह भी कहा गया है मोदी पत्रकारों पर इन खतरों के प्रति उदासीन हैं और पत्रकारों को इनसे बचाने के लिए कोई तंत्र विकसित नहीं किया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • न्यूयॉर्क प्राइमरी में ट्रंप, हिलेरी की जीत

    न्यूयॉर्क, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। रिपब्लिकन पार्टी में राष्ट्रपति पद के दावेदार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी में दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने मंगलवार रात न्यूयॉर्क प्राइमरी में जीत दर्ज की।

    इससे दोनों ने यह संदेश दिया कि वे उम्मीदवारी की दौड़ में मजबूती से डटे हुए हैं।

    ट्रंप की यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है। उन्होंने मंगलवार रात अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, "हमें अधिक देर तक प्रतिस्पर्धा नहीं करनी पड़ेगी।"

    'सीएनएन' के मुताबिक, बर्नी सैंडर्स की अप्रत्याशित लोकप्रियता से हिलेरी को खासी दिक्कत हुई थी, लेकिन अब इस सफलता से उन्हें आगे बहुत लाभ मिलेगा।

    'फॉक्स न्यूज' के मुताबिक ट्रंप ने कहा, "टेक्सस के सीनेटर टेड क्रूज इस दौड़ से लगभग बाहर हो गए हैं। हम वास्तव में अच्छा कर रहे हैं।"

    टेड क्रूज के खराब प्रदर्शन की वजह से जुलाई में रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन से पहले उन्हें दावेदारी के संदर्भ में खासी मुसीबत झेलनी पड़ सकती है।

    ट्रंप ने न्यूयॉर्क में 60 प्रतिशत मत प्राप्त किए, जो किसी भी राज्य में उनकी जीत का सर्वाधिक प्रतिशत है। उन्होंने न्यूयॉर्क के 95 रिपब्लिकन प्रतिनिधियों में से 89 को जीतने का दावा किया है।

    ओहियो के गवर्नर जॉन कासिच 25 प्रतिशत मत के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि क्रूज 15 प्रतिशत मत के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

    मंगलवार रात तक ट्रंप को 845 प्रतिनिधियों, क्रूज को 559 और कासिच को 147 प्रतिनिधियों का समर्थन प्राप्त था। रिपब्लिकन प्रत्याशी बनने के लिए 1237 प्रतिनिधियों का समर्थन चाहिए।

    'सीएनएन' के एग्जिट पोल के मुताबिक, ट्रंप रिपब्लिकन मतदाताओं के बीच लोकप्रिय हैं। इन मतदाताओं का मानना है कि अगला राष्ट्रपति मौजूदा सत्ता प्रतिष्ठान से बाहर का होना चाहिए।

    दस रिपब्लिकन मतदाताओं में से नौ से अधिक का कहना है कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की शीर्ष खासियत यह होनी चाहिए कि बात को वह जैसे समझता है, वैसे ही कह दे और यह खासियत ट्रंप में है।

    एग्जिट पोल से पता चलता है कि डेमोक्रेटिक पार्टी में हिलेरी क्लिंटन को जनसांख्यिकीय समूहों का समर्थन मिला है, जिन्होंने बीते चुनावों में भी उनकी मदद की थी।

    हिलेरी 45 और उससे अधिक आयु के 66 प्रतिशत मतदाताओं में लोकप्रिय हैं। सैंडर्स युवा मतदाताओं में अधिक लोकप्रिय हैं। वह 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों में लोकप्रिय हैं।

    हिलेरी अल्पसंख्यकों में एक बार फिर छाप छोड़ने में कामयाब रही हैं। उन्हें अफ्रीकी-अमेरिकी मतदाताओं के 75 प्रतिशत और लैटिन अमेरिकी नागरिकों के 64 प्रतिशत मत मिले हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • पाकिस्तान : पोलियो टीम की सुरक्षा में लगे 7 पुलिसकर्मी मारे गए

    इस्लामाबाद, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। पाकिस्तान के दक्षिणी बंदरगाह शहर कराची में अज्ञात बंदूकधारियोंद्वारा किए गए हमले में पोलियो उन्मूलन टीम की सुरक्षा में तैनात कम से कम सात पुलिसकर्मियों की मौत हो गई।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, उप महानिरीक्षक पुलिस फिरोज शाह ने बताया कि ओरंगी कस्बे में बच्चों का पोलियो टीकाकरण कर रही टीम की सुरक्षा कर रहे पुलिसकर्मी इस हमले की चपेट में आ गए।

    उन्होंने बताया कि हमलावरों ने पहले तीन पुलिसकर्मियों को गोलियों से भूना और उसके बाद उन्होंने पुलिकर्मियों पर अंधाधुन गोलीबारी शुरू कर दी, जिसमें चार अतिरिक्त पुलिसकर्मी मारे गए और तीन अन्य घायल हो गए।

    दो मोटरसाइकिलों पर सवार होकर आए चार आतंकवादियों द्वारा की गई इस गोलीबारी में कोई पोलियोकर्मी हताहत नहीं हुआ है।

    हमलावर हमले के बाद मौके से फरार हो गए, जिसके बाद पुलिस ने इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया।

    घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने बताया कि घायलों की हालत गंभीर है।

    तीन दिवसीय पोलियो उन्मूलन अभियान सोमवार से शुरू हुआ, जिसे इस घटना के बाद निलंबित कर दिया गया।

    फिलहाल किसी समूह ने अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

    प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस हमले की निंदा की है और अस्पताल के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि घायलों को सर्वोत्तम चिकित्सा प्रदान की जाए।

    पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया के ऐसे दो देश हैं, जहां पोलियो विषाणु अभी तक खत्म नहीं हो सका है।

    पाकिस्तान में आतंवादियों ने पोलियो रोधी अभियान को बुरी तरह प्रभावित किया है। उन्होंने पोलियो टीमों पर हमले किए और इसके खिलाफ धमकी भी दी है।

    एक अनुमान के अनुसार, दिसंबर 2012 के बाद से आतंकवादियों ने 80 पोलियो कर्मियों को मौत के घाट उतार दिया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • सावधान! अकेलेपन से हो सकता है स्ट्रोक

    न्यूयार्क, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। हम में से कई लोग कई बार अकेलापन महसूस करते हैं। लेकिन लंबे समय तक अकेलापन और सामाजिक रूप से अलग-थलग रहने से दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

    शोधकर्ताओं के एक दल ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि अकेलापन और सामाजिक रूप से अलग-थलग रहने से दिल की बीमारी का खतरा 29 फीसदी और स्ट्रोक का खतरा 32 फीसदी बढ़ जाता है।

    योर्क, लिवरपूल और न्यूकैसल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बताया, "उच्च आय वाले देशों में स्ट्रोक और दिल की बीमारी को रोकने के लिए अकेलापन और सामाजिक अलगाव पर ध्यान देना चाहिए।"

    शोधकर्ताओं ने ऑनलाइन जर्नल हर्ट में प्रकाशित पत्र में कहा है, "लेकिन सबसे चुनौती यह है कि लोगों में सामाजिकता को किस प्रकार बढ़ावा दिया जाए।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • 'गुड अर्थ' ने जयपुर में खोला पहला स्टोर
    जयपुर, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। लग्जरी ब्रांड 'गुड अर्थ' ने यहां जयपुर के वर्तमान महाराजा कुमार पद्मनाभ सिंह के घर सुजान राजमहल पैलेस में अपना पहला स्टोर खोला है।

    गुड अर्थ के नए स्टोर के साथ ही उसकी डिजाइन टीम द्वारा डिजाइन किए गए 41 वॉल पेपर ने भी राजमहल की सज्जा की है।

    गुड अर्थ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिमरन लाल ने एक बयान में कहा, "2014 में जयपुर के शाही परिवार ने आदिल अहमद की अगुवाई में गुडअर्थ, चार बाग के आंतरिक विभाग की मदद से राजमहल पैलेस के जीर्णोद्धार का काम किया था। गुड अर्थ की डिजाइन टीम ने आदिल अहमद के काम में सहयोग किया था।"

    सिमरन ने कहा, "इस शाही विरासत के जीर्णोद्धार के लिए डिजाइन योजना में किलों, राजमहलों और हवेलियों की सज्जा करती पत्थरों की नक्काशियों से प्रेरित बूटों, फूलों के पैटर्न वाले बॉर्डर्स, ज्यामितीय आकृतियों आदि को शामिल किया गया।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इन गर्मियों में फैशन के रंग, समुद्री हरा, नीला!
    नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। तपती, चिलचिलाती गर्मियों के फैशन के लिए हर रंग उपयुक्त नहीं होता। सफेद रंग हालांकि गर्मियों के मौसम के लिए एक सदाबहार रंग है, लेकिन फैशन विशेषज्ञों का मानना है कि गर्मियों में इस बार समुद्री हरा और नीले रंगों के शेड्स बेहद चलन में रहेंगे।

    फैशन ब्रांड 'साइस्ता' की सीओओ सोनल अब्रोल ने गर्मियों के लिए फैशन टिप्स साझा करते हुए कहा है कि ये रंग गर्मियों में बेहद खास लगेंगे।

    सोनल ने एक बयान में कहा, "ये रंग जूतों और बैग्स के कई कंट्रास्ट रंगों के साथ इतनी खूबसूरती से जंचेंगे कि आपको इनके बेमेल होने की कोई फिक्र नहीं करनी पड़ेगी। इन रंगों में रंगत भी आकर्षक नजर आती है और ये गर्मी में बेहद शानदार लगते हैं।"

    इन रंगों और गर्मियों के स्टाइल्स पर और अधिक जानकारी देते हुए सोनल ने कुछ टिप्स साझा किए हैं-

    - स्ट्रॉबरी आईस, रोज, गुलाबी के शेड्स, पीला और हरा जैसे हल्के पेस्टल शेड्स बेहद खूबसूरत लगते हैं। गर्मियों के लिए ये एकदम सटीक रंग हैं।

    - सफेद गर्मियों के लिए एक सदाबहार रंग है। सफेद से ज्यादा ताजगी भरा कोई रंग नहीं है। गर्मियों में सफेद रंग हमेशा चलन में रहेगा। सिर से पांव तक सफेद रंग पहनने से आप बेहद स्टाइलिश और प्रभावशाली नजर आएंगे। सफेद परिधानों के साथ नीले और फिरोजी (टरक्वि श) रंगों की एक्सेसरीज पहनें। इससे इस रंग के आकर्षण में और इजाफा हो जाएगा।

    - डेनिम्स के साथ क्लासिक सफेद सूती टॉप, शर्ट या ट्यूनिक गर्मियों के मौसम के वॉर्डरोब के लिए एक जरूरी परिधान है। इनके साथ भूरे रंग के जूते और बैग लिए जा सकते हैं।

    - इसके विपरीत डेनिम की सफेद रंग की लॉन्ग या शॉर्ट स्कर्ट, लहराते पलाजो या स्लिम फिट पैंट जैसे सफेद बॉटम्स के साथ पेस्टल या चमकीले रंग के टॉप या ट्यूनिक पहने जा सकते हैं। गर्मियों की ताजगी भरी आकर्षक लुक के लिए नीले रंग के शेड्स और प्रिंट्स के टॉप के साथ सफेद रंग का लोअर पहनें।

    - गर्मियों में विविध रंगों के फैब्रिक्स, कट्स और स्टाइल्स पहने जा सकते हैं। गर्मियों के फैशन का मंत्र है कि अपनी लुक को सादगी भरा रखें, हालांकि सर्दियों के नीरस मौसम की तुलना में यह मौसम रंगों और पैटर्न्‍स से खेलने के लिए मजेदार है।

    - फैब्रिक्स की बात करें तो इस मौसम में सूती, विस्कोस, रेयोन क्रेप, फ्लेक्स या लिनेन बेहद अनुकूल हैं।

    - इकत, टाई एंड डाई, ब्लॉक पिंट्र जैसे पांरपरिक डिजाइन गर्मियों के परिधानों के स्टाइल में इजाफा करते हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

टी वी पर हंगामेदार बहस: मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं?

शीबा असलम फ़हमी यह टी वी पर हंगामेदार बहस का हिस्सा है, विषय है की क्या मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं? डिबेट में शामिल मौलानाओं को ऐतराज़ है की...

जीवनशैली

महिलाओं पर नाइटशिफ्ट के ज्यादा दुष्परिणाम

लंदन, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। नींद हमारे जैविक चक्र (बायोलॉजिकल साइकल) का एक अहम हिस्सा है और इसमें खलल विशेषकर नाइट शिफ्ट में काम करने के कारण पड़ने वाली खलल पुरुषों...