JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
यूरो 2016 में होगा हॉक-आई तकनीक का इस्तेमाल
कोहिनूर मुद्दा : 'एसजीपीसी सर्वोच्च न्यायालय में प्रतिवाद दाखिल करे'
एशियन स्नूकर चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर में पहुंचे आडवाणी
मोदी ने आडवाणी से मुलाकात की
विपक्ष की आय के अज्ञात स्रोतों की जांच हो : ममता
जाइवी मोबाइल्स ने पेश किए 699 से 1199 रुपये के फोन
जमाखोरों पर रखें कड़ी नजर : मोदी
मथुरा-वृंदावन में आधुनिक रेल बस सेवा फिर शुरू हो : अखिलेश
उप्र : डीजीपी ऑफिस ने अमिताभ को 9 किलो अभिलेख सौंपे
8.8 अरब डॉलर में हुआ राफेल सौदा : भाजपा

LIVE News

यूरो 2016 में होगा हॉक-आई तकनीक का इस्तेमाल

कोहिनूर मुद्दा : 'एसजीपीसी सर्वोच्च न्यायालय में प्रतिवाद दाखिल करे'

एशियन स्नूकर चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर में पहुंचे आडवाणी

मोदी ने आडवाणी से मुलाकात की

विपक्ष की आय के अज्ञात स्रोतों की जांच हो : ममता

वैज्ञानिकों ने ढूढ़ा लीवर की सेहत सुधारने का तरीका

न्यूयार्क, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। लीवर की सेहत सुधारने के लिए वैज्ञानिकों को एक नया तरीका मिल गया है। एक नए शोध में वैज्ञानिकों ने पाया है कि नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिसीस (एनएएफएलडी) में मधुमेह की चिकित्सा में उपयोग होने वाली विशिष्ट दवा का खास सेवन लीवर के चयापचय को बेहतर कर सकता है।

शोध में पाया गया है कि टाइप 2 मधुमेह में उपयोग होने वाली चिकित्सा लीवर में शर्करा नियंत्रण और वसीय कोशिकाओं (एडिपोस) से संबंधित है।

एनएएफएलडी एक ऐसी स्थिति है, जिसमें लीवर में वसा का निर्माण होने लगता है, साथ ही कुछ स्थितियों में वसा का यह जमाव लीवर में सूजन का कारण होता है। इस वजह से सिरहोसिस रोग होने की आशंका होती है।

शोध के निष्कर्षो से पता चला है कि एक्सेनेटाइड चिकित्सा शर्करा के अवशोषण को बढ़ाती है, और लीवर तथा एडिपोस ऊतकों में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करती है।

एक्सेनेटाइड एक प्रकार की चिकित्सा है, जो अग्न्याशय (पैनक्रियास) को लक्षित कर शर्करा के अवशोषण को बेहतर करती है।

यूरोपियन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ द लिवर (ईएएसएल) से संबद्ध टॉम हेमिंग कार्लसन ने बताया, "यह दिलचस्प अध्ययन दुनिया भर के एनएलएफएलडी पीड़तों के लिए अधिक निष्कर्षो की खोज करने की प्रेरणा देता है।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • योग भारत का सबसे बड़ा उपहार : नाइक
    नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्रीपद यस्सो नाइक ने बुधवार को यहां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह को लेकर योग महोत्सव के आयोजन के अवसर पर कहा कि योग मानव जाति के लिए भारत का सबसे बड़ा उपहार है।

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के संबंध में जनता को जागरूक करने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा योग महोत्सव का आयोजन किया गया है।

    श्रीपद नाइक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के 193 देशों में से 177 देशों ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित करने के विचार का समर्थन किया है।

    उन्होंने यह स्पष्ट किया कि पिछले कुछ दशकों में योग के स्वास्थ्य पहलू बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। योग गैर-संचारी रोगों की रोकथाम और प्रबंधन में बड़ी भूमिका निभा सकता है। इन बीमारियों में परंपरागत दवाइयां प्रभावी समाधान पेश नहीं कर पा रही हैं। योग ऊंचाई वाले क्षेत्रों में काम करने, प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों में काम करने और विभिन्न तनाव पूर्ण स्थिति में काम करने से संबंधित समस्याओं में लाभदायक है। योग खिलाड़ियों का धैर्य बढ़ाने में मदद कर सकता है।

    उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय पूरी दुनिया में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के रूप में योग के विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए श्रेष्ठ प्रयास कर रहा है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि मंत्रालय द्वारा किए गए प्रयास आम आदमी तक पहुंचेंगे।

    उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोह इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में बड़े स्तर पर आयोजित किए जाएंगे और यह वास्तविक अर्थो में लोगों का कार्यक्रम होगा। उन्होंने यह बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय स्तर का समारोह चंडीगढ़ में आयोजित करने का प्रस्ताव है ताकि भारी संख्या में लोग इन समारोहों शामिल हो सकें। हालांकि राज्य अपने राज्य स्तर पर भव्य कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • राजमुंद्री में कृषि कॉलेज की स्थापना के लिए भूमि पट्टा हस्तांतरण की मंजूरी
    नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को केंद्रीय तम्बाकू अनुसंधान संस्थान (सीटीआरआई), राजमुंद्री की 21.93 एकड़ भूमि का आचार्य एन.जी. रंगा कृषि विश्वविद्यालय हैदराबाद को राजमुंद्री में कृषि कॉलेज की स्थापना के लिए 50 वर्ष के पट्टे के आधार पर हस्तांतरण करने के लिए अपनी मंजूरी दी। यह जानकारी यहां जारी एक आधिकारिक बयान में दी गई है।

    आचार्य एन.जी. रंगा कृषि विश्वविद्यालय ने गोदावरी डेल्टा से जुड़े उन्नत कृषि ज्ञान को प्राप्त करने के लिए कृषि स्नातकों को प्रशिक्षित करने हेतु शैक्षिक वर्ष 2008-09 के दौरान पूर्वी गोदावरी जिले के राजमुंद्री में एक कृषि कॉलेज स्थापित किया था। अभी यह कृषि कॉलेज अस्थाई रूप से स्थानीय कला और विज्ञान कॉलेज के किराये के भवन में चल रहा है।

    भूमि स्थानांतरण के बाद यह कॉलेज अपना स्थाई परिसर विकसित करने में समर्थ हो जाएगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जीका से जूझ रहे वेनेजुएला को चिकित्सा आपूर्ति भेजेगा चीन
    बीजिंग, 20 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन जीका संक्रमण से जूझ रहे वेनेजुएला को मानवीय मदद के रूप में चिकित्सा संबंधी मदद करेगा। वाणिज्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

    वेनेजुएला में जीका का प्रकोप साल की शुरुआत से लेकर अब तक बद्तर हुआ है और दक्षिण अमेरिकी देश में चिकित्सा संबंधी आपूर्ति की कमी से हालात और खराब हुए हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • ओडिशा : मुख्यमंत्री ने 100 पेयजल परियोजनाएं शुरू कीं
    भुवनेश्वर, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को 100 शहरी पेयजल आपूर्ति परियोजनाएं शुरू कीं। 63 करोड़ की इन परियोजनाओं का 41 शहरी निकायों में रहने वाले 27 लाख लोगों को लाभ मिलेगा।

    ओडिशा की 4.20 करोड़ लोगों की आबादी में से लगभग 65 लाख लोग शहरी इलाकों में रहते हैं।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार शहरी गरीबों को खास ध्यान में रखते हुए सभी शहरी लोगों के लिए न्यायसंगत, सस्ती, सतत और सुरक्षित जल आपूर्ति प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

    पटनायक ने कहा, "हमारी सरकार प्रतिदिन प्रति व्यक्ति 135 लीटर पानी की आपूर्ति करने के लिए और सभी शहरी घरों और झुग्गियों में नलों द्वारा जलापूर्ति करने के लिए काम कर रही है।"

    उन्होंने कहा कि शहरी गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को पानी के कनेक्शन मुफ्त दिए जाएंगे।

    आवास और शहरी विकास विभाग ने 24 शहरी स्थानीय निकायों के 185 वॉर्ड्स में 422 इलाकों की पहचान की है, जहां गर्मियों के दिनों में पानी की कमी होती है।

    पटनायक ने कहा कि वह सप्ताह में एक बार जल आपूर्ति परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे। उन्होंने पंचायती राज, आवास और शहरी विकास और ग्रामीण विकास विभागों के मंत्रियों को सप्ताह में दो बार समीक्षा बैठकें करने और उन्हें इन परियोजनाओं की स्थिति की जानकारी देने को कहा है।

    इसी बीच आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि नौ शहरी स्थानीय निकायों में 325 करोड़ रुपये (63 परियोजनाओं) की लागत वाले 'कायाकल्प और शहरी परिवर्तन योजनाओं के लिए अटल मिशन' को मंजूरी दे दी गई है।

    इनमें भुवनेश्वर, कटक, बरहामपुर, राउरकेला और संबंलपुर के नगर निगम और पुरी, बाड़ीपदा, बालासोर और भद्रक नगर पालिकाएं शामिल हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • अवैध ड्रग्स पर अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई का आह्वान
    संयुक्त राष्ट्र, 20 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष मोगेन्स लिकीटॉफ्ट ने मंगलवार को महासभा के 70वें सत्र को संबोधित करते हुए अवैध ड्रग्स को वैश्विक कलंक करार देते हुए इसे समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई का आह्वान किया।

    मोगेन्स ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के वर्ल्ड ड्रग प्रॉब्लम (यूएनजीएएसएस) पर मंगलवार को 30वें विशेष सत्र में कहा, "पूरे विश्व में कोई भी समाज अवैध ड्रग के खराब परिणाम से खुद के बचे होने का दावा नहीं कर सकता।"

    मोगेन्स ने इस समस्या को अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि सत्र में राष्ट्रीय नेताओं की मौजूदगी दर्शाती है कि सभी इस समस्या से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम एक साथ मिलकर अधिक प्रभावी ढंग से इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

    उन्होंने कहा कि अवध ड्रग्स से निपटने के लिए हमें एक लंबी अवधि के एकीकृत और बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

    19 से 21 अप्रैल तक चलने वाले इस सत्र में पूर्ण बैठक और पांच अलग-अलग समूहों के सत्र आयोजित किए जाएंगे।

    इन सत्रों में ड्रग्स व स्वास्थ्य; ड्रग्स व अपराध; ड्रग्स व मानवाधिकार, युवा, महिलाएं, बच्चे एवं समुदाय; ड्रग्स समस्या की रोकथाम, विकासोन्मुख, संतुलित ड्रग्स नियंत्रण नीति एवं सहयोग पर चर्चा होगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मीडिया की आजादी के मामले में भारत 133वें नंबर पर


    वाशिंगटन, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत में मीडिया लगातार दबाव में है और प्रेस की आजादी से जुड़ी ताजा सूची में 180 देशों में 133वें नंबर पर है। एक अंतर्राष्ट्रीय निगरानी संस्था ने बुधवार को यह जानकारी दी। इसमें आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पत्रकारों पर खतरे को लेकर 'उदासीन' हैं।

    पेरिस स्थित संस्था 'रिपोर्टर्स विदाउट बॉडर्स' ने दुनिया में मीडिया की आजादी के बारे में यह भी निराशाजनक रिपोर्ट दी है कि सरकारों, विचारधाराओं और निजी क्षेत्र के हितों के दबाव की वजह से स्थिति और खराब हुई है।

    वर्ष 2016 की रिपोर्ट में भारत की चर्चा करते हुए कहा गया है कि पत्रकारों और ब्लॉग लिखने वालों पर हमले किए गए हैं। रिपोर्ट में देश में बढ़ते दक्षिणपंथी चरमपंथ का हवाला दिया गया है।

    यह भी कहा गया है मोदी पत्रकारों पर इन खतरों के प्रति उदासीन हैं और पत्रकारों को इनसे बचाने के लिए कोई तंत्र विकसित नहीं किया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

टी वी पर हंगामेदार बहस: मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं?

शीबा असलम फ़हमी यह टी वी पर हंगामेदार बहस का हिस्सा है, विषय है की क्या मुस्लमान महिलाऐं 'क़ाज़ी' बन सकती हैं? डिबेट में शामिल मौलानाओं को ऐतराज़ है की...

जीवनशैली

महिलाओं पर नाइटशिफ्ट के ज्यादा दुष्परिणाम

लंदन, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। नींद हमारे जैविक चक्र (बायोलॉजिकल साइकल) का एक अहम हिस्सा है और इसमें खलल विशेषकर नाइट शिफ्ट में काम करने के कारण पड़ने वाली खलल पुरुषों...