BREAKING NEWS
भारत ने कश्मीर मुद्दे का 'वैश्विक आयाम' खारिज किया
फेसबुक पर मोदी व रामदेव के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी, मामला दर्ज
कांग्रेस दिग्गजों को अदालत मंे देना होगा जवाब
भाजपा राज्यसभा में जीतना चाहती है अतिरिक्त सीटें
जीडीपी गिरावट के लिए घरेलू मुद्दे जिम्मेदार : ब्राजील
ऑस्ट्रेलिया में पहली बार गैर पाश्चरीकृत दूध बेचेगी डेयरी कंपनी
नोएडा के पार्क में लगा वॉटर कूलर
फुटबाल में अंर्जेंटीना शीर्ष पर, भारत को 163वां स्थान
ओलम्पिक क्वालीफायर में नौ सदस्यीय मुक्केबाजी टीम भेजेगा भारत
गुलबर्ग सोसाइटी हत्याकांड में 24 दोषी, 36 बरी, जाकिया ने कहा 'अधूरा न्याय' (राउंडअप)

LIVE News

भारत ने कश्मीर मुद्दे का 'वैश्विक आयाम' खारिज किया

फेसबुक पर मोदी व रामदेव के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी, मामला दर्ज

कांग्रेस दिग्गजों को अदालत मंे देना होगा जवाब

भाजपा राज्यसभा में जीतना चाहती है अतिरिक्त सीटें

जीडीपी गिरावट के लिए घरेलू मुद्दे जिम्मेदार : ब्राजील

चुनौती का सामना करना कोहली की सबसे बड़ी क्षमता : धौनी

कोलकाता, 20 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी ने आईसीसी टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ छह विकेट से जीत दिलाने वाले विराट कोहली की तारीफ की है। धौनी ने कहा है कि कोहली की रन बनाने की भूख और चुनौतियों का सामना करने की इच्छा उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन का कारण है।

धौनी ने कहा, "उनकी सबसे बड़ी खूबी हर चीज को एक चुनौती के तौर पर लेना है। वह हर मैच में रन बनाना चाहते हैं। उनकी रन बनाने की भूख और चुनौतियों का सामना करने की इच्छा उन्हें विशेष बनाती है।"

कोहली ने शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ 33 गेंदों में 55 रनों की पारी खेल टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

धौनी ने कहा, "वह अपने आप का तैयार करते हैं। अपनी फिटनेस का ध्यान रखते हैं। उन्हें पता होता है की अलग-अलग हालात में उन्हें कैसे बल्लेबाजी करनी हैं। हम सभी जानते हैं कि जब भी उन्हें अच्छी शुरुआत मिलती है वह उसे बड़ी पारी में बदलते हैं जोकि एक बल्लेबाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।"

धौनी ने कोहली के दबाव को झेलने की काबिलियित की भी सराहना की है।

धौनी ने कहा, "दबाव के समय हमने देखा है कि कई लोग बड़े शॉट्स खेल कर दबाव कम करते हैं उनके हिसाब से यह सही विकल्प होता है। लेकिन दबाव में अच्छा खेलने का सबसे अच्छा तरीका है एक रन लेकर दूसरे छोर पर खड़ा होना है। इससे आप को शांत होने का समय मिलता है और यह देखने का कि आप कहां रन बना सकते हो।"

धौनी ने कहा, "हर कोई अपनी क्षमता जानता है। किसी की क्षमता फीलिक होता है तो किसी की कट शॉट इसलिए गेंद जब आपके क्षेत्र में आए तो आपको अपना शॉट खेलना चाहिए और अगर नहीं आए तो एक रन लेकर दूसरे छोर पर चले जाना बेहतर है।"

उन्होंने कहा, "अगर आप कोहली की बल्लेबाजी को देखेंगे तो वह यही करते हैं। वह दूसरों से इसलिए आगे रहते हैं क्योंकि वह रन लेने की हर संभव कोशिश करते हैं इसलिए उन्हें उन लोगों के साथ खेलना पसंद हैं जो तेज भागते हों।"

धौनी ने कहा, "तेज रन भागना जल्दी रन बनाने का सबसे आसान तरीका है। अगर दो तेज भागने वाले खिलाड़ी हैं तो आप एक रन को दो रन में बदल सकते हो जिससे विपक्षी टीम पर दबाव बढ़ता है।"

धौनी ने खराब फॉम से जूझ रहे सरेश रैना का भी बचाव किया है।

धौनी ने कहा, "जब खिलाड़ी एक या दो मैच में रन नहीं बना पाता तो सवाल खड़े होते हैं। लेकिन खिलाड़ी के साथ खड़े होना जरूरी होता है। रैना नंबर चार पर सबसे उपयुक्त बल्लेबाज हैं।"

धौनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलने के बाद टीम द्वारा की गई शानदार वापसी के लिए टीम की तारीफ की है।

धौनी ने कहा, "एक बुरे मैच या श्रृंखला के बाद वापसी करना बताता है कि खिलाड़ी कितने मजबूत हैं। हम इस तरह की परिस्थिति में कई बार रहे हैं। कई लोग यह पूछ सकते हैं कि हम लगातार इस स्थिति में कैसे आ जाते हैं लेकिन सच्चाई यह है कि जब आपके पास इस परिस्थति का अनुभव होता है तो आपको यह भी पता होता है कि उससे बाहर कैसे आना है।"

धौनी ने हालांकि कहा कि टीम में अभी भी सुधार की गुंजाइश है।

उन्होंने कहा, "मुझे अभी भी लगता है कि कई जगह हमें सुधार करने की जरूरत है। अगले दो मैचों में हमारी प्रथमिकता यही होगी क्योंकि हमारी रन रेट खराब है। सब कुछ जीत पर निर्भर नहीं करता है, कई बार रन रेट भी मायने रखती है।"

भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपने जीत के सिलसिले को कायम रखा है लेकिन धौनी का मनना है कि कभी ना कभी यह रिकार्ड टूटेगा।

धौनी ने कहा, "पाकिस्तान के खिलाफ 100 फीसदी जीत का रिकार्ड जितना हमारे लिए गर्व की बात है उतना ही उनके लिए दबाव का कारण है। लेकिन कभी ऐसा समय आएगा की हम विश्व कप में उनसे हारेंगे। इसमें दौ,10 या हो सकता है 50 साल लग जाएं लेकिन ऐसा होगा यह तय है।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • फुटबाल में अंर्जेंटीना शीर्ष पर, भारत को 163वां स्थान
    ज्यूरिख, 2 जून (आईएएनएस)। अर्जेटीना की टीम विश्व फुटबाल रैकिंग में शीर्ष पर बनी हुई है। गुरुवार को जारी रैंकिंग में भारत 163वें स्थान पर खिसक गया है। बेल्जियम दूसरे स्थान पर है।

    एशिया में भारत को 29वां स्थान हासिल हुआ है।

    कोलंबिया को तीसरा, चिली को पांचवां और स्पेन को छठवां स्थान मिला है।

    शीर्ष 10 में सबसे बड़ा बदलाव चिली का दो स्थान फिसल जाना रहा जिसके कारण कोलंबिया और जर्मनी को फायदा हुआ।

    आस्ट्रिया की शीर्ष दस में वापसी हुई है और वह 10वें स्थान पर है। इंग्लैंड को 11वां स्थान मिला है।

    --आईएएनएस
  • ओलम्पिक क्वालीफायर में नौ सदस्यीय मुक्केबाजी टीम भेजेगा भारत
    नई दिल्ली, 2 जून (आईएएनएस)। इसी साल अगस्त में होने वाले रियो ओलम्पिक से पहले अंतिम क्वालीफायर के लिए भारत अपनी नौ सदस्यीय मुक्केबाजी टीम अजरबैजान भेजेगा। क्वीलाफाइंग टूर्नामेंट 16 जून से शुरू होगा।

    राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक हासिल करने वाले एल. देवेन्द्रो सिंह (49 किलोग्राम वर्ग) और एशियाई खेलों में कांस्य पदक हासिल करने वाले विकास कृष्ण (75 किलोग्राम वर्ग) टीम का नेतृत्व करेंगे।

    भारत 56 किलोग्राम वर्ग में कोई खिलाड़ी नहीं उतारेगा क्योंकि असम के मुक्केबाज शिव थापा ने मार्च में हुए एशिया ओलम्पिक क्वालीफायर टूर्नामेंट में पहले ही ओलम्पिक का टिकट हासिल कर लिया है।

    लाइटफ्लाई और फ्लाइवेट श्रेणी में सिर्फ स्वर्ण और रजत पदक हासिल करने वाले मुक्केबाज ही ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर पाएंगे, जबकि शीर्ष पांच खिलाड़ी बाकी बची आठ वजन श्रेणियों में रियो के लिए जगह बनाएंगे।

    जुलाई में होने वाला अंतिम ओलम्पिक क्वालीफायर सिर्फ उन मुक्केबाजों के लिए होगा जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) द्वारा कराई गई मुक्केबाजी विश्व सीरीज और एआईबीए प्रो मुक्केबाजी लीग में हिस्सा लिया था। इन दोनों अर्ध-पेशेवर लीगों में भारत अनुपस्थित था।

    यह टूर्नामेंट पूरे विश्व के पेशेवर मुक्केबाजों के लिए भी खुला रहेगा।

    टीम : एल. देवेन्द्रो सिंह (49 किलोग्राम), गौरव बिधुड़ी (52 किलोग्राम), धीरज रांगी (60 किलोग्राम), मनोज कुमार (64 किलोग्राम), मंदीप जांगरा (69 किलोग्राम), विकास कृष्णा (75 किलोग्राम), सुमित सांगवान (81 किलोग्राम), अम्रितप्रीत सिंह (91 किलोग्राम), सतीश कुमार (+91 किलोग्राम)

    --आईएएनएस
  • भारत ने लाओस को दी मात
    वियनतिआने, 2 जून (आईएएनएस)। भारतीय फुटबाल टीम ने एशिया फुटबाल कंफेडरेशन (एएफसी) एशियन कप क्वालीफायर के पहले चरण में मेजबान लाओस 1-0 से हरा दिया है।

    भारत के लिए विजयी गोल जेजे लापेख्लुआ ने 54वें मिनट में किया।

    इस मैच का दूसरा चरण सात जून को गुवाहाटी में खेला जाएगा।

    पहले हाफ में भारतीय टीम ने गेंद अधिकतर अपने पास रखी, लेकिन इसके बाद भी सफल नहीं हो पाई। कई मौके पर जेजे और दूसरे मिडफील्डरों ने गोल करने की कोशिश की लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके।

    दूसरे हाफ में भारत ने अच्छी शुरुआत की और नौ मिनट बाद उसे इसका फायदा भी मिला। घरेलू सत्र में शानदार फॉर्म में चल रहे जेजे ने उदान्ता सिंह के क्रॉस शॉट पर शानदार हेडर कर गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचाया और टीम को एक गोल से आगे कर दिया।

    इसके बाद भी भारत ने गोल करने की कोशिश की लेकिन वह अंतिम समय पर गलती करने के कारण सफलता हासिल नहीं कर पाई।

    इस मैच में भारतीय रक्षापंक्ति ने भी शानदार खेल दिखाया और विपक्षी टीम को एक भी गोल नहीं करने दिया।

    --आईएएनएस
  • फ्रेंच ओपन : सेमीफाइनल में पहुंचे जोकोविच
    पेरिस, 2 जून (आईएएनएस)। विश्व के नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने गुरुवार को साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में थॉमस बर्डिच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

    तीन बार इस टूर्नामेंट में उप-विजेता रहने वाले जोकोविच ने दो घंटे छह मिनट तक चले मुकाबले में चेक गणराज्य के थॉमस को 6-3, 7-5, 6-3 से मात दी।

    यह जोकोविच का 30वां ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल है। उनसे ज्यादा रोजर फेडरर ने 39 बार और जिमी कोनर्स ने 31 बार यह मुकाम हासिल किया है।

    अपने पहले फ्रेंच ओपन खिताब के लिए जद्दोजहद कर रहे जोकोविच का सेमीफाइनल में मुकाबला आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से होगा। थीम ने डेविड गोफ्फिन को क्वार्टर फाइनल में 4-6, 7-6 (7), 6-4, 6-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

    --आईएएनएस
  • फ्रेंच ओपन : सानिया, पेस मिश्रित युगल के सेमीफाइनल में (लीड-1)
    पेरिस, 2 जून (आईएएनएस)। भारतीय महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और लिएंडर पेस साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के मिश्रित युगल वर्ग में अपने-अपने मुकाबले जीत सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।

    सानिया और उनके जोड़ीदार क्रोएशिया के इवान डोगिग ने गुरुवार को खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच में चीनी ताइपे की जान चान और बेलारूस की मैक्स मिर्नी की जोड़ी को 6-1, 3-6, 10-6 से हराया।

    पेस और उनकी स्विट्जरलैंड की जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस ने पांचवीं वरीय ब्रूनो सोएरेस और एलेना वेसनिना की जोड़ी को 6-4, 6-3 से मात दी।

    पेस और हिंगिस की जोड़ी ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए पूरे मैच पर पकड़ बनाए रखी।

    इससे पहले सानिया और डोगिग की जोड़ी ने अपना मुकाबले के पहले सेट में आसानी से जीत हासिल की। पहले सेट में इस जोड़ी ने 5-0 की बढ़त बना ली थी। इसके बाद इस जोड़ी को 6-1 से सेट जीतने में कोई दिक्कत नहीं हुई।

    दूसरे सेट में चान और मैक्स ने जोरदार वापसी की और 4-1 की बढ़त ले ली, लेकिन सानिया-डोगिग की जोड़ी ने पलटवार करते हुए स्कोर 3-5 कर दिया।

    सेट टाई ब्रेकर में पहुंचा जहां एक बार फिर कड़ा मुकाबला हुआ, लेकिन सानिय-डोगिग की जोड़ी ने 10-6 से सेट अपने नाम करते हुए मैच भी अपनी झोली में डाला।

    --आईएएनएस
  • यूरो कप में इंग्लैंड को बिना डरे खेलना चाहिए : ओवन
    लंदन, 2 जून (आईएएनएस)। इंग्लैंड फुटबाल टीम के पूर्व खिलाड़ी माइकल ओवन ने गुरुवार को कहा कि आने वाले यूरो कप में इंग्लैंड को बिना डरे खेलना चाहिए।

    रॉय हॉजसन के मार्गदर्शन वाली इंग्लैंड 11 जून को रूस के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। इसके बाद वह वेल्स और स्लोवाकिया के खिलाफ खेलेगी।

    बीबीसी ने ओवन के हवाले से कहा, "भूल जाएं की कौन हमारे लिए खतरा बन सकता है। हर खिलाड़ी को हमेशा वो एक व्यक्ति बनने के डर रहता है जिसके बारे में मैच के बाद सब चर्चा करेंगे और इसी कारण व्यक्ति का नजरिया स्वार्थी हो जाता है। इसके बाद आप अपने आप को व्यक्त नहीं कर पाते हैं और कुछ नया भी नहीं कर पाते हैं।"

    उन्होंने कहा, "वह एक ही शख्स होगा जिसके बारे में सभी लोग चर्चा करेंगे चाहे वो मीडिया हो या और कोई हो, लेकिन आपको इससे बड़ा सोचना है। इससे परेशान नहीं होना है और वही करना है जो टीम के लिए अच्छा हो।"

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...