JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
इजरायल-अरब ऑर्केस्ट्रा को संयुक्त राष्ट्र ने दी मान्यता
उत्तर कोरिया पर परमाणु कार्यक्रम छोड़ने के लिए दबाव
गुड़गांव : दार्जिलिंग की महिला की हत्या से पूर्व दुष्कर्म
ट्रंप, हिलेरी को 'सुपर ट्यूज्डे' में बड़ी जीत की उम्मीद
नासा ने कम शोर वाले सुपरसोनिक यात्री विमान को दी मंजूरी (लीड-1)
ओलंपिक बाधा धावक एंडी बने बॉडीबिल्डिंग चैम्पियन (लीड-1)
टेबल टेनिस टूर्नामेंट में 7 साल का येल्यास हुआ लोकप्रिय
पेटिंसन चोट के चलते टीम से बाहर
जम्मू : घर में आग, परिवार के 4 सदस्यों की मौत
राज्यसभा में अन्नाद्रमुक का हंगामा, कार्यवाही चार बार स्थगित (लीड-3)

मैक्लम ने लगाया टेस्ट इतिहास का सबसे तेज शतक

क्राइस्टचर्च, 20 फरवरी (आईएएनएस)। टेस्ट इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्लम के नाम दर्ज हो गया है। मैक्लम ने 54 गेंदों पर शतक लगाकर सर विवियन रिचर्ड्स के 56 गेंदों पर शतक के 30 साल पुराने रिकार्ड को ध्वस्त किया।

अपने करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे मैक्लम ने शनिवार को आस्ट्रेलिया के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दौरान यह कीर्तिमान स्थापित किया। मैक्लम ने अपनी 145 रनों की पारी में 79 गेंदों का सामना किया और 21 चौके और छह छक्के लगाए।

मैक्लम ने अपना अर्धशतक 34 गेंदों पर पूरा किया और फिर अगले 50 रन मात्र 20 गेंदों पर बना डाले। उनका शतक 54 गेंदों पर पूरा हुआ, जिसमें 16 चौके और चार छक्के शामिल हैं।

मैक्लम ने 78 मिनट विकेट पर बिताते हुए शतक पूरा किया। समय के लिहाज से यह टेस्ट इतिहास का चौथा सबसे तेज शतक है। सबसे तेज शतक (समय के लिहाज से) का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के जीएम ग्रेगरी के नाम है। ग्रेगरी ने 1921 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मात्र 70 मिनट में सैकड़ा लगाया था।

गेंदों की बात की जाए तो मैक्लम ने रिचर्ड्स का रिकार्ड ध्वस्त किया है। रिचर्ड्स ने 1985-86 में सेंट जोंस में इंग्लैंड के खिलाफ 56 गेंदों पर शतक लगाया था। पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक ने भी 56 गेंदों पर शतक लगाया है।

टेस्ट मैचों में भारत की ओर से सबसे तेज शतक का रिकार्ड कपिल देव के नाम दर्ज है। कपिल ने 1986-87 में कानपुर में श्रीलंका के खिलाफ 74 गेंदों पर शतक लगाया था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • ओलंपिक बाधा धावक एंडी बने बॉडीबिल्डिंग चैम्पियन (लीड-1)
    लंदन, 1 मार्च (आईएएनएस)। ब्रिटेन के इतिहास में 100 मीटर बाधा दौड़ धावकों की सूची में तीसरे स्थान पर शामिल एथलीट एंडी टर्नर अब एक चैम्पियन बॉडीबिल्डर बन गए हैं।

    एंडी ने लंदन के 2012 ओलंपिक खेलों ह़र्डल दौड़ में हिस्सा लिया था। इस दौड़ में उन्होंने घायल हुए चीन के 110 मीटर हर्डलर लियु शियांग की मदद भी की थी।

    एंडी ने हालांकि, ओलंपिक का पद तो हासिल नहीं किया लेकिन अब वह एक बॉडीबिल्डर हैं।

    एंडी (35) ने हाल ही में बॉडीबिल्डिंग जगत में अपने करियर की शुरुआत की है और उन्होंने 35एस श्रेणी में जीत हासिल कर मियामी प्रो खिताब अपने नाम किया।

    बीबीसी के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने यह बात स्वीकार करते हुए कहा कि संन्यास के बाद वह करियर के अकेलेपन को भरना चाहते थे और उनके भाई गैरी उनकी प्रेरणा बने।

    एंडी ने कहा, "मुझे किसी चीज में अपना ध्यान केंद्रित करना चाहता था और अपने भाई को देखकर मुझे यह प्रेरणा मिली।"

    कई महीनों तक अधिक वजन उठाने और संतुलित लेने से उन्हें अपने शरीर में बदलाव नजर आया और वह कुछ समय बाद बॉडीबिल्डर बन गए।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • टेबल टेनिस टूर्नामेंट में 7 साल का येल्यास हुआ लोकप्रिय
    कुआलालम्पुर, 1 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मलेशिया के कुआलालम्पुर में जारी 2016 वर्ल्ड टीम टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में अपनी प्रतियोगिता शुरू होने से पहले ही तुर्कमेनिस्ता का येल्यास अलानाजारोव काफी लोकप्रिय हो गया।

    इस टूर्नामेंट में जहां येल्यास के साथी खेलने में व्यस्त थे, वहीं सात वर्षीय येल्यास स्वयं को विश्व के दिग्गज खिलाड़ियों के समक्ष प्रतियोगिता के लिए तैयार कर रहा था।

    विश्व चैम्पियनशिप का सबसे युवा प्रतिभागी अपनी टीम का चौथा सदस्य है। 2008 में जन्मे येल्यास ने 2014 से ही टेबल टेनिस खेलना शुरू कर दिया था।

    अफनी दिनचर्या के दौरान येल्यास सुबह पांच घंटे अपनी पढ़ाई में और तीन घंटे टेबल टेनिस का अभ्यास करते हुए बिताता है।

    येल्यास का कहना है कि चीन के झांग जाइक उसके आदर्श हैं। झांग ने 2012 लंदन ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया था।

    तुर्कमेनिस्तान के टेबल टेनिस संघ के अध्यक्ष और येल्यास के पिता अपने बेटे को लेकर काफी आशावादी हैं।

    येल्यास के पिता ने अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस संघ की वेबसाइट को बताया, "टेबल टेनिस हमारा जीवन है। मेरा परिवार प्रतिदिन इसके साथ खाता-पीता है और जीता है। मैं अपने बेटे को इस खेल में बेहतर प्रदर्शन करते देखना चाहता हूं। मैं हमेशा उसका समर्थन करता रहूंगा।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पेटिंसन चोट के चलते टीम से बाहर
    मेलबर्न, 1 मार्च (आईएएनएस)। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेम्स पेटिंसन मंगलवार को चोट के कारण घरेलू क्रिकेट सत्र से बाहर हो गए हैं।

    क्रिकेट आस्ट्रेलिया के फिजियोथेरेपिस्ट डेविड बिकले ने कहा है, "क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पेटिंसन के बाएं पिंडली की चोट दोबारा उभार आई है। उनका मेलबर्न में स्कैन किया गया जिसमें पता चला है कि उनकी चोट दोबारा उभर आई है।"

    उन्होंने कहा, "जेम्स को चोट से उबरने में कुछ समय लगेगा। इसी कारण वह घरेलू क्रिकेट में नहीं खेल पाएंगे।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पंजाब ने चुलानी को बनाया हाई परफॉर्मेस कोच
    चंडीगढ़, 1 मार्च (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब ने मंगलवार को आईपीएल के नौवें संस्करण के लिए आनंद चुलानी को टीम का हाई परफॉर्मेस कोच बनाया है।

    चुलानी ने फॉर्च्यून- 500 कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और सीनियर अधिकारियों के साथ कोच और रणनीतिक सलाहकार के तौर पर काम किया है।

    चुलानी ने इस पर कहा, "मैं किंग्स इलेवन पंजाब के साथ जुड़ कर काफी खुश हूं। मैं मानता हूं कि हमारे पास टीम है, सहयोगी स्टाफ, प्रबंधन और टीम के मालिक हैं जो सिर्फ जीत के लिए नहीं बल्कि जीत का माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जिसमें खिलाड़ी मानसिक, भावात्मक तौर पर तैयार रहें, और हर दिन अच्छा खेलें।"

    उन्होंने कहा, "मेरे लिए यह काफी गर्व की बात है कि मैं इस मकसद में मदद कर सकूं। मेरा मकसद खिलाड़ियों को मानसिक, रणनीतिक, खुश रहने और एक सफल चैम्पियन बनाना है। मैं इस सत्र से खिलाड़ियों के साथ काम करने को तैयार हूं।"

    चुलानी खेल, व्यवसाय, मनोरंजन से संबंधित कई संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने रोहित शर्मा, युवराज सिंह, स्टीवन स्मिथ और सेरेना विलियम्स के साथ भी काम किया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • विश्व टेटे : पुरुषों ने किया निराश, महिलाओं ने मारी बाजी
    कुआलालंपुर, 1 मार्च (आईएएनएस)। विश्व टेबल टेनिस चैम्पिनशिप में मंगलवार को भारतीय पुरुषों ने निराश किया तो वहीं महिलाओं ने अगले दौर में जगह बनाई।

    भारतीय पुरुषों को ग्रुप-एफ में तीसरे दौर में नाइजीरिया ने 0-3 से हराया। वहीं महिलाओं ने पुर्तगाल को 3-0 से हराकर चौथे दौर में जगह बनाई।

    दो लगातार जीत के बाद भारतीय पुरुषों को हार झेलनी पड़ी।

    भारत के सौम्यजीत घोष, अरुण कादरी के खिलाफ पहला मैच हार गए। कादरी ने उन्हें 5-11, 4-11, 3-11 से शिकस्त दी।

    भारत के अचंत शरथ कमल ने हालांकि अच्छा खेल दिखाया लेकिन वह हार को टाल नहीं सके। उन्हें सेगुन टोरिओला ने 13-15, 6-11, 13-11, 5-11 से हराया।

    भारत के दो मैच गंवाने के बाद वापसी मुश्किल थी। अगला मैच खेलने उतरे एंथॉनी अमलराज ने जीतने की हर संभव कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सके। उन्हें नाइजीरिया के खिलाड़ी ने 13-11, 8-11, 9-11, 8-11 से शिकस्त दी।

    भारत को अभी भी अपने ग्रुप में बुधवार को स्विट्जरलैंड और गुरुवार को स्लोवाकिया के खिलाफ दो मैच खेलने हैं।

    दूसरी तरफ भारतीय महिलाओं ने अपनी जीत का क्रम जारी रखते हुए पुर्तगाल पर जीत दर्ज की।

    मानिका बत्रा ने पहले मैच में लेइला ओलिवेरिरा के खिलाफ खेलते हुए भारत को जीत दिलाई। दोनों ने रक्षात्मक रवैया अपनाया। दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। निर्णायक गेम में मानिका ने जीत दर्ज की। उन्होंने लेइला को 11-5, 7-11, 11-8, 9-11, 11-9 से हराया।

    दूसरा मैच खेलने उतरी मौमा दास को बढ़त का लाभ मिला। उन्होंने अपने पिछल मैच के बुरे प्रदर्शन को पीछे छोड़ शानदार खेल दिखाया। उन्होंने काटिअ मार्टिस को 11-5, 11-9, 11-6 से हराया।

    के. शामिनि ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और पाट्रिसिअ मासिएल को 11-1, 11-4, 11-9 से हराकर जीत दर्ज की।

    भारतीय महिलाओं को अगला मैच नाइजीरिया के खिलाफ खेलना है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मुस्ताफिजुर एशिया कप से बाहर, तमीम लेंगे उनकी जगह
    ढाका, 1 मार्च (आईएएनएस)। बांग्लादेश के गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान घायल होने के कारण एशिया कप से बाहर हो गए हैं।

    वेबसाइट 'बीडीन्यूज24 डॉट कॉम' की रिपोर्ट के अनुसार, मुस्ताफिजुर के स्थान पर टीम में अब बाएं हाथ के बल्लेबाज तमीम इकबाल को शामिल किया गया है।

    शेर-ए-बंग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को श्रीलंका पर बांग्लादेश की 23 रनों की जीत में 20 वर्षीय गेंदबाज ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

    मुस्ताफिजुर को हालांकि मैच के दौरान शरीर में एक ओर तनाव महसूस हुआ था। दर्द के बढ़ने के कारण सोमवार को उनका एमआरआई हुआ।

    भारत में अगले माह होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) मुस्ताफिजुर के साथ किसी भी प्रकार का खतरा नहीं लेना चाहता है।

    बांग्लादेश टीम के फिजियो बाएजिद इस्लाम खान ने कहा, "एमआरआई की रिपोर्ट में उनके शरीर के दाएं हिस्से में चोट की बात सामने आई है। वह अगले 48 घंटों तक आराम करेंगे। हम आशा कर रहे हैं कि वह जल्द से जल्द ठीक होकर गेंदबाजी शुरू करें।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

अभिव्यक्ति: एक बोले तो देशद्रोह, दूसरा बोले तो देशप्रेम

एन के सिंह प्रख्यात न्यायविद फाली नारीमन ने अपने एक लेख में एक घटना का बयान किया. “कुछ साल पहले कुआलालम्पुर में अंतर्राष्ट्रीय बार एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित एक...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

कम उम्र में सेक्स के लिए उकसा सकता है रैप म्यूजिक!

न्यूयार्क, 1 मार्च (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं ने चेताया है कि बार-बार रैप म्यूजिक सुनने वाले किशोर-किशोरियां जल्दी सेक्स की शुरुआत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दूसरी तरह के संगीत की...