JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
जापान : अबे की नजर चुनाव सुधारों और संविधान संशोधन पर टिकी
दिल्ली : सत्येंद्र जैन ने 136 करोड़ रुपये की बिजली परियोजनाएं शुरू की
बद्दी प्रौद्योगिकी केंद्र से 18 हजार रोजगार सृजित होंगे : नड्डा
भारत, नेपाल संबंधों को मजबूत करने का संकल्प (राउंडअप)
राष्ट्रपति ने भूटान के राजा को जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी
जेएनयू विवाद में 3 युवकों के खिलाफ लुकआउट नोटिस
एचआईएल : पहली बार फाइनल में पहुंचा कलिंगा
यू-17 विश्व कप के मैदानों में सुधार की जरूरत
सपा ने मुसलमानों के लिए कुछ नहीं किया : बुखारी
हार्दिक पटेल अस्पताल में भर्ती

LIVE News

जापान : अबे की नजर चुनाव सुधारों और संविधान संशोधन पर टिकी

दिल्ली : सत्येंद्र जैन ने 136 करोड़ रुपये की बिजली परियोजनाएं शुरू की

बद्दी प्रौद्योगिकी केंद्र से 18 हजार रोजगार सृजित होंगे : नड्डा

भारत, नेपाल संबंधों को मजबूत करने का संकल्प (राउंडअप)

राष्ट्रपति ने भूटान के राजा को जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी

भोपाल में पेंट फैक्ट्री में भीषण आग, लाखों का नुकसान

भोपाल, 14 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बैरागढ़ क्षेत्र में स्थित ऑयल पेंट फैक्ट्री में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गई। आग बुझाने में अग्निशमन (फायर ब्रिगेड) की 20 गाड़ियां लगाई गई हैं। आग पर काबू पाने के लिए प्रयास जारी है।

इस अग्निकांड में लाखों के नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

अग्निशमन कार्यालय के अनुसार, भोपाल-इंदौर मार्ग पर स्थित भौंरी गांव के करीब स्थित ऑयल पेंट फैक्ट्री में गुरुवार सुबह अचानक आग भड़क गई और देखते ही देखते इसने विकराल रूप ले लिया।

अग्निशमन कार्यालय के प्रभारी इफ्तेखार अली ने आईएएनएस को बताया कि आग बुझाने में 20 गाड़ियां लगी हुई हैं। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है।

मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि आग के चलते आसमान में काला धुआं छाया हुआ है। यह एक से डेढ़ किलोमीटर दूर से नजर आ रहा है। साथ ही फैक्ट्री के भीतर से रुक-रुक कर धमाकों की आवाजें भी आ रही हैं। कहा जा रहा है कि फैक्ट्री में रखे रसायनों के कंटेनरों के फटने से ये आवाजें हो रही हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • दिल्ली : सत्येंद्र जैन ने 136 करोड़ रुपये की बिजली परियोजनाएं शुरू की
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कई बिजली परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार लोगों को उचित मूल्य पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए संरचण और वितरण नेटवर्क को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

    सत्येंद्र जैन ने कहा कि ये परियोजनाएं पावर ट्रांसमिशन सिस्टम को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है तथा इनके माध्यम से बिजली वितरण कंपनियों को राज्य ग्रिड से पर्याप्त एवं विश्वसनीय रूप से बिजली आहरण करने में सहायता मिलेगी तथा दिल्ली को बिजली कटौती मुक्त क्षेत्र बनाने में सहायता मिलेगी।

    उन्होंने इस अवसर पर कहा कि दिल्ली के 42 लाख उपभोक्ताओं में से 34 लाख उपभोक्ता प्रतिमाह 400 यूनिट से कम बिजली का उपयोग करते हैं। उन्हें सब्सिडी का लाभ मिला है और उनके बिजली बिल आधे हुए हैं। यदि केंद्र सरकार दिल्ली को आवंटित महंगी बिजली को वापस ले ले तो बिजली की दरें और कम हो सकती हैं।

    बिजली चोरी के झूठे मामलों के निदान के बारे में उन्होंने बताया कि सरकार ने दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग को नीति बनाने के लिए कहा है कि यदि जन शिकायत केन्द्र की जांच में भी कोई उपभोक्ता बिजली चोरी का दोषी पाया जाता है, केवल तब ही उसके खिलाफ केस दर्ज किया जा सकेगा।

    दिल्ली ट्रांस्को के अघ्यक्ष एवं दिल्ली के ऊर्जा सचिव सुकेश जैन ने बताया कि दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड ने 136 करोड़ रुपये का निवेश कर कई महžवपूर्ण को परियोजनाओ को पूरा किया है। इन परियोजनाओ से पारेषण क्षमता में 740 एमवीए की वृद्वि हुई है।

    उन्होंने कहा कि अब 220 केवी के स्तर पर कुल ट्रांसमिशन क्षमता 11420 एमवीए तथा 400 केवी के स्तर पर 5410 एमवीए हो गई है इसके अलावा भूमिगत ट्रांसमिशन लाइन में भी 16.6 स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट किलोमीटर की वृद्वि हुई है अब 400 केवी के स्तर पर ट्रांसमिशन लाइनो की लंबाई लगभग 249.19 किलोमीटर है। 220 केवी के स्तर पर भूमिगत लाइनों की लंबाई 162.625 सर्किट किलोमीटर तथा भूमि के ऊपर लाइनों की लंबाई 603.493 सर्किट किलोमीटर है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बद्दी प्रौद्योगिकी केंद्र से 18 हजार रोजगार सृजित होंगे : नड्डा
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने शनिवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के बद्दी में प्रस्तावित प्रौद्योगिकी केंद्र के माध्यम से अगले पांच वर्षो में करीब 18,000 प्रशिक्षु उद्योग में रोजगार प्राप्त करने योग्य बन जाएंगे।

    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के बयान के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बद्दी में प्रस्तावित प्रौद्योगिकी केंद्र उपकरण और डाई निर्माण पर ध्यान देते हुए विभिन्न पाठ्यक्रमों में पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि यह केंद्र रोजगार सृजन में सहायता के साथ ही युवाओं को कौशलयुक्त बनाने में भी सहयोग करेगा।

    नड्डा ने कहा कि यह हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण आधार है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कौशल इंडिया परिकल्पना को यर्थाथ रूप देने की दिशा में एक शानदार कदम है। उन्होंने केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री कलराज मिश्र को प्रौद्योगिकी केंद्र प्रणाली कार्यक्रम के अंतर्गत इस प्रौद्योगिकी केंद्र की स्वीकृति देने के लिए धन्यवाद दिया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • भारत, नेपाल संबंधों को मजबूत करने का संकल्प (राउंडअप)
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल में शांति, स्थिरता व समृद्धि पर जोर देते हुए शनिवार को कहा कि 'नेपाल की स्थिरता भारत की सुरक्षा से जुड़ी है,' वहीं नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली ने मोदी के सुर में सुर मिलाते हुए गलतफहमियां खत्म कर दोनों देशों के बीच संबंधों को पूर्ववत करने की इच्छा जताई।

    भारत के छह दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को यहां पहुंचे नेपाली प्रधानमंत्री के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में मोदी ने ओली से कहा, "मैं और पूरा भारत नेपाल के आर्थिक विकास के पक्ष में है। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि आपके सक्षम नेतृत्व में भारत-नेपाल संबंध और मजबूत होंगे तथा नई ऊंचाइयां छुएंगे।"

    मोदी ने कहा, "यह बात स्पष्ट है कि नेपाल की स्थिरता भारत की सुरक्षा से जुड़ी है। प्रधानमंत्री ओली और मैं इस बात से सहमत हैं कि दोनों देशों में बढ़ते अतिवाद से हम दोनों को मिलकर निपटने की जरूरत है।"

    मोदी ने कहा, "हम दोनों देशों के बीच खुली सीमाओं का इस्तेमाल आतंकवादियों व अपराधियों को करने की मंजूरी नहीं देंगे। इस संदर्भ में दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियां आपस में सहयोग करेंगी।"

    उन्होंने यह भी कहा कि नेपाल में शांति व स्थिरता दोनों देशों के लिए परस्पर फायदेमंद है।

    ओली ने समर्थन के लिए भारत का धन्यवाद करते हुए कहा कि वह हाल ही में पैदा हुई गलतफहमियां दूर करने भारत आए हैं।

    ओली ने कहा, "मेरे दौरे का मुख्य मिशन पिछले कुछ महीनों में दोनों देशों के बीच पैदा हुई गलतफहमियां दूर करना है और अपने संबंधों को फिर उसी स्तर तक ले जाना है, जब मोदी अगस्त 2014 में नेपाल दौरे पर आए थे।"

    भारत द्वारा नेपाल को सभी क्षेत्रों में विकास कार्यो में समर्थन के लिए उन्होंने भारत का धन्यवाद दिया। उन्होंने बीते साल अप्रैल में नेपाल में आए भूकंप के बाद सहायता के लिए भारत का शुक्रिया अदा किया।

    उन्होंने कहा, "भारत के हमारे मित्रों द्वारा समर्थन व एकजुटता ने नेपाली लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। हमारे पुनर्निर्माण के अभियान में भारत के समर्थन के लिए हम उसका आभार जताते हैं।"

    मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने सीमा पर दो अतिरिक्त पारगमन बिंदु खोलने का फैसला किया है, जो संपर्क को बढ़ाने के साथ ही क्षेत्रीय विकास को भी बढ़ावा देगा।

    बिहार के मुजफ्फरपुर तथा नेपाल के धालकेबार के बीच बिजली पारेषण लाइन का यहां वीडियो-कांफ्रेंसिंग के जरिए मोदी व ओली ने संयुक्त तौर पर उद्घाटन किया।

    मोदी ने कहा, "हम संयुक्त तौर पर 7,000 मेगावाट क्षमता की पनबिजली परियोजना पर काम कर रहे हैं और इस परियोजना के जल्द पूरा होने से नेपाल की समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा।" उन्होंने कहा कि इस परियोजना से नेपाल को फिलहाल 80 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा, लेकिन अगले दो वर्षो में यह 600 मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगा।

    प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत व नेपाल के संबंधों के लिए व्यापार व निवेश मजबूत स्तंभ हैं। उन्हें और मजबूत किया जाना चाहिए।"

    दिन में बाद में संवाददाताओं से विदेश सचिव एस.जयशंकर ने कहा कि ओली ने मोदी को नेपाल द्वारा संविधान अंगीकार करने के बाद हुए विकास से अवगत कराया।

    उन्होंने कहा, "हमारे प्रधानमंत्री ने नेपाल में संवैधानिक लोकतंत्र के समेकन की दिशा में हुई प्रगति की प्रशंसा की। नेपाल सरकार द्वारा पारित दो संविधान संशोधनों को एक सकारात्मक कदम के तौर पर देखा गया है।"

    ओली का राष्ट्रपति भवन में शनिवार सुबह औपचारिक स्वागत किया गया, जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

    विदेशमंत्री सुषमा स्वराज, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह व केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने ओली से मुलाकात की। ओली ने बाद में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • राष्ट्रपति ने भूटान के राजा को जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक को उनके जन्मदिवस पर शुभकामनाएं दी हैं। भूटान के राजा का जन्मदिन 21 फरवरी को है।

    राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, "आपके जन्मदिवस के शुभ अवसर पर सरकार और भारत के लोगों की ओर से मेरे माध्यम से हृदय से शुभकामनाएं स्वीकार करें।"

    उन्होंने कहा कि भारत और भूटान के बीच विशेष संबंध बेहतर पड़ोसी संबंधों का एक विशिष्ट उदाहरण है। मुखर्जी ने कहा, "हमारे ऐतिहासिक और करीबी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में आपकी व्यक्तिगत वचनबद्धता की भारत के लोग काफी सराहना करते हैं।"

    राष्ट्रपति ने कहा, "वर्ष 2014 में भारत में आपकी अगवानी करना और उसी वर्ष भूटान यात्रा के दौरान आपसे मुलाकात मेरे लिए विशेष सम्मान का विषय रहा है।"

    राष्ट्रपति ने कहा, "आपके और भूटान के शाही परिवार के प्रिय सदस्यों के स्वास्थ्य और प्रसन्नता के लिए मेरी ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जेएनयू विवाद में 3 युवकों के खिलाफ लुकआउट नोटिस
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। दिल्ली पुलिस ने पिछले हफ्ते विश्वविद्यालय परिसर में कथित रूप से राष्ट्रविरोधी नारे लगाने के आरोप में तीन युवकों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है। माना जा रहा है कि तीनों जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र हैं। दिल्ली पुलिस के एक सूत्र ने शनिवार को यह जानकारी दी।

    सूत्र ने आईएएनएस को बताया कि उमर खालिद, अनिर्वन भट्टाचार्य और रियाज के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। संदेह किया जा रहा है कि इन्हीं लोगों ने जेएनयू परिसर में आयोजित उस विवादित बैठक में राष्ट्र विरोधी नारे लगाए थे।

    उमर खालिद, अनिर्वन भट्टाचार्य जेएनयू के छात्र हैं जबकि रियाज के बारे में यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि वह जेएनयू में पढ़ता है। इन युवकों ने तीन माह पहले डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स यूनियन (डीएसयू) से इस्तीफा दे दिया था। डीएसयू कथित रूप से प्रतिबंधित संगठन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी) से संबद्ध है।

    सूत्रों के अनुसार पुलिस ने फॉरेन रिजनल रजिस्ट्रेशन ऑफिस (एफआरआरओ) को हवाईअड्डों के अधिकारियों को सतर्क कर दिया है ताकि ये संदिग्ध देश छोड़कर न जा सकें।

    ज्ञातव्य है कि इसी विवाद में जेएनयू अध्यक्ष कन्हैया कुमार को गत बुधवार को दो मार्च तक के लिए जेल भेजा गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सपा ने मुसलमानों के लिए कुछ नहीं किया : बुखारी
    लखनऊ, 20 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश की राजधानी में शनिवार को जामा मस्जिद के इमाम बुखारी ने कहा कि बीते चार वर्षो में समाजवादी पार्टी (सपा) ने मुसलमानों के लिए कुछ नहीं किया है।

    मौलाना बुखारी ने शनिवार को लखनऊ में संवाददाताओं से कहा कि जेएनयू मुद्दे का राजनीतिकरण किया जा रहा है। इस मामले में यदि कुछ है, तो वह दो विचारों को लड़ाई है। लेकिन पूरे मुद्दे पर जारी हो रहे टेप के साथ छेड़छाड़ हो रही है, इस पर रोक लगनी चाहिए।

    बुखारी ने कहा, "जेएनयू परिसर में जो देश विरोधी नारे लगे, उसकी जांच की जानी चाहिए। हमारे देश में देशविरोधी नारे स्वीकार नहीं है। अभी यह पूरा मामला कोर्ट में है। कोर्ट अपना निर्णय खुद देगा, तब पता चलेगा कि क्या हुआ था।"

    उन्होंने कहा कि मुसलमान वतन परस्त है। मुस्लिमों ने इस देश के लिए बहुत कुर्बानी दी है। समाजवादी पार्टी को बड़ी आशा के साथ मुस्लिमों ने समर्थन दिया] लेकिन पिछले चार सालों में मुस्लिमों के लिए कुछ नहीं किया गया।

    आजम का नाम लि, बगैर बुखारी ने कहा कि उप्र सरकार में एक तानाशाह मंत्री है, जो मुस्लिमों को आगे नहीं बढ़ने देना चाहते हैं। वह अपने हिसाब से सरकार चलाना चाह रहे हैं, जो संभव नहीं है।

    उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि इस सरकार के कार्यकाल के दौरान सांप्रदायिक शक्तियों के हौसले बुलंद हुए हैं। इससे सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ रहा है। राज्य की सरकार यहां की 20 प्रतिशत मुस्लिम आबादी की उपेक्षा करके इन्हें जीवन के हर क्षेत्र पिछड़ा बनाए रखना चाहती है।

    एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मुस्लिम का रुख अभी तय नहीं है, यह तीन माह बाद बताया जाएगा कि मुस्लिम किस पार्टी को समर्थन देगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

ये अँधेरा ही आज की TV की तस्वीर है- रवीश कुमार

रवीश कुमार आप सबको पता ही है कि हमारा टीवी बीमार हो गया है। पूरी दुनिया में टीवी में टीबी हो गया है। हम सब बीमार हैं। मैं किसी दूसरे...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

साथी को तलाशने के लिए शरीर की गंध का इस्तेमाल

बीजिंग, 20 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। पिछले वेलेंटाइन डे पर शुरू हुई स्मेल डेटिंग वेबसाइट के निमार्ताओं का कहना है कि लोग अपने साथी को नए तरीके से तलाशने के लिए शरीर...