BREAKING NEWS
रियो के टिकट के लिए निकली भारतीय रिले टीम
बंगाल में डायन बताकर महिला की हत्या
प्रधानमंत्री ने आंध्र और छत्तीसगढ़ के सूखे की समीक्षा की
मोटोरोला ने लॉन्च किया मोटो जी4 स्मार्टफोन
अदालत ने राजीव गांधी का हवाला देकर 3 को सजा सुनाई
उप्र : बेटी से दुष्कर्म करने वाला पिता गिरफ्तार
ईरानी संसद ने अमेरिका को चुनौती देने वाला प्रस्ताव पारित किया
आजमगढ़ में हालात सामान्य, तनाव बरकरार
'ओलम्पिक की भावना को आत्मसात करेगा रियो'
फ्रांस के विदेश मंत्री से मिले चीन के प्रधानमंत्री

LIVE News

रियो के टिकट के लिए निकली भारतीय रिले टीम

बंगाल में डायन बताकर महिला की हत्या

प्रधानमंत्री ने आंध्र और छत्तीसगढ़ के सूखे की समीक्षा की

मोटोरोला ने लॉन्च किया मोटो जी4 स्मार्टफोन

अदालत ने राजीव गांधी का हवाला देकर 3 को सजा सुनाई

पेकिंग ओपेरा मास्टर मेई बाओजियू का निधन

बीजिंग, 25 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मशहूर पेकिंग ओपेरा परफॉर्मर व चीन के दिग्गज रंगमंच सम्राट मेई बाओजियू का सोमवार को बीजिंग में निधन हो गया। वह 82 साल के थे।


बीजिंग की 'जिंगजू थियेटर कंपनी' के अनुसार, मेई ब्रोन्कियल दौरा पड़ने की वजह से कोमा में चले गए थे और सुबह 11 बजे अस्पताल में उनका निधन हो गया।

मेई का जन्म 29 मार्च, 1934 को शंघाई में हुआ था। वह 20वीं सदी के चीन के सबसे प्रतिष्ठित कलाकारों में से एक मेई लनफांग की नौवीं संतान थे। इसके अलावा पेकिंग ओपेरा के स्टाइल 'मेई स्कूल' के जनक भी थे।

वह जिंगजू थियेटर कंपनी के अंतर्गत 'मेई लनफांग पेकिंग ओपेरा' मंडली के प्रमुख थे। वह 'फेयरवेल माय कान्क्यबाइन', 'लेडी जनरल मू टेक्स कमांड' व 'द ड्रंकन ब्यूटी' जैसे शास्त्रीय नाटकों में अपनी अदाकारी के लिए मशहूर थे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • ईरानी संसद ने अमेरिका को चुनौती देने वाला प्रस्ताव पारित किया
    तेहरान, 17 मई (आईएएनएस)। ईरान के सांसदों ने मंगलवार को उस विधेयक को स्वीकृति दे दी जिसमें राष्ट्रपति हसन रूहानी के प्रशासन को अमेरिका से मुआवजा मांगने का अधिकार दिया गया है। क्षतिपूर्ति का यह दावा ईरान और उसके नागरिकों को नुकसान पहुंचाने वाली नीति के बदले किया जाएगा।

    प्रेस टीवी की खबर के अनुसार, यदि यह विधेयक कानून में बदल गया तो रूहानी सरकार को अमेरिका से मुआवजा देने का आग्रह करना होगा। इनमें अन्य चीजों के अलावा भिन्न-भिन्न बहाने से अमेरिकी बैंकों द्वारा ईरान के लोगों की संपत्ति हड़पने को लेकर भी मुआवजा मांगा जाएगा।

    अप्रैल में अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला दिया था कि ईरान की करीब दो अरब डॉलर की जब्त संपत्ति को लेबनान की राजधनी बेरूत के अमेरिकी नौसेना की बैरकों पर 1983 के बम हमले और ईरान के अन्य हमलों में मारे गए अमेरिकी नागरिकों के परिजनों पर खर्च किया जाए।

    यह संपत्ति सेंट्रल बैंक ऑफ ईरान की है जिस पर अमेरिकी प्रतिबंधों के तहत रोक लगी हुई है।

    मंगलवार को ईरान के कट्टरपंथी सांसद हामिद रासाएई ने इस विधेयक के पूरक विधेयक का प्रस्ताव दिया जिसमें अमेरिका के इस दुश्मनी वाले कार्य के जवाब में ईरान को होरमुज जलडमरू मध्य से जाने वाली 'अमेरिकी संपत्ति को जब्त कर लेने का' प्रावधान है।

    हामिद ने कहा कि यदि अमेरिका, ईरान की संपत्ति हड़पना चाहता है तो होरमुज जलडमरू मध्य उसके लिए अनिवार्य रूप से असुरक्षित जगह बना दी जानी चाहिए और अमेरिकी पोतों पर इससे होकर गुजरने पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

    --आईएएनएस
  • फ्रांस के विदेश मंत्री से मिले चीन के प्रधानमंत्री
    बीजिंग, 17 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने सोमवार को फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-मार्क आयरॉल्त से मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।

    ली ने कहा कि चीन सरकार फ्रांस के साथ संबंधों को बेहद महत्व देती है और द्विपक्षीय परमाणु ऊर्जा सहयोग को विस्तार देने, दोतरफा निवेश बढ़ावा देने, तीसरे देश में संयुक्त रूप से बाजार की तलाश करने और क्षेत्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय मामलों में संचार व समन्वय को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।

    उन्होंने आयरॉल्त को चीन के आर्थिक व वित्तीय हालात से भी अवगत कराया। ली ने कहा कि चीन का आर्थिक व वित्तीय प्रदर्शन इस साल स्थिर रहा है, साथ ही संरचनात्मक समायोजन व परिवर्तन की रफ्तार भी अच्छी है।

    ली ने कहा कि विश्व की अर्थव्यवस्था में सुस्ती के कारण चीन का विकास अभी भी कई कठिनाइयों व चुनौतियों के दौर से गुजर रहा है।

    --आईएएनएस
  • चीन सामान्य विमानन सेवा उद्योग के विकास को बढ़ावा देगा
    बीजिंग, 17 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन साल 2020 तक एक हजार अरब युआन (153.8 अरब डॉलर) के बाजार के सृजन के लिए अपने समान्य विमानन उद्योग के विकास को बढ़ावा देगा।

    चीन की कैबिनेट की स्टेट काउंसिल द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक, चीन नए सामान्य विमानन हवाईअड्डों का निर्माण करेगा और साल 2020 तक इस संख्या को 500 से अधिक करने का लक्ष्य है। चीन कम ऊंचाई के एयरस्पेस का भी समर्थन करेगा और इस क्षेत्र में शोध व विनिर्माण को बढ़ावा देगा।

    इसकी योजना साल 2020 तक हेलीकॉप्टरों तथा निजी विमानों सहित सामान्य विमानों की संख्या पांच हजार से अधिक करना है।

    स्टेट काउंसिल ने कहा कि चीन क्षेत्र में निजी निवेश को उत्साहित करेगा, पायलटों के प्रशिक्षण को बढ़ावा देगा, आपदा राहत, आपात चिकित्सा सेवा, पर्यावरण निगरानी तथा राष्ट्रीय भूमि व संसाधनों की खोज में सामान्य विमानों के इस्तेमाल का विस्तार करेगा।

    साल 2015 तक चीन के पास 1,874 सामान्य विमान थे और इनके रख-रखाव और संचालन के लिए 300 हवाईअड्डे थे।

    --आईएएनएस
  • ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक खिलाड़ियों को मिलेंगे जीका रोधी कंडोम
    सिडनी, 17 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ऑस्ट्रेलिया के ओलंपिक खिलाड़ियों को रियो ओलंपिक के लिए जीका विषाणु रोधी कंडोम दिए जाएंगे, ताकि विषाणु के प्रसार को रोका जा सके।

    ऑस्ट्रेलिया की दवा कंपनी स्टारफार्मा होल्डिंग्स लिमिटेड ने कंडोम बनाने वाली कंपनी एंसेल के साथ करार किया है। ये कंडोम ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को दिए जाएंगे, जो दोहरी सुरक्षा प्रदान करेंगे और इनमें वीवाजेल उत्पाद लगे होंगे, जिसने हाल में प्रयोगशाला में अध्ययन के दौरान जीका विषाणु के खिलाफ पूर्ण संरक्षण दर्शाया है।

    स्टारफार्मा के मुख्य कार्यकारी जैकी फेयरले ने एएसएक्स को सोमवार को दिए एक बयान में कहा, "यौन संक्रमण से जीका विषाणु के प्रसार को रोकने में स्टारफार्मा का वीवाजेल बेहद महत्वपूर्ण साबित हुआ है।"

    ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को ये कंडोम देने के अलावा, प्रत्येक ओलंपिक विलेज इमारत में डिस्पेंसिंग मशीनों की सहायता से 3.5 लाख पुरुष कंडोम तथा एक लाख महिला कंडोम मुहैया कराए जाएंगे।

    --आईएएनएस
  • दक्षिण कोरिया : धोखाधड़ी के लिए निसान पर 2.8 लाख डॉलर का जुर्माना
    सियोल, 17 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दक्षिण कोरिया में निसान द्वारा अपने डीजल एसयूवी वाहन के बारे में कथित तौर पर गलत उत्सर्जन आंकड़ा देने के मामले में कंपनी पर लगभग 2.8 लाख डॉलर का जुर्माना किया जाएगा। देश के पर्यावरण मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।

    मंत्रालय ने कहा कि निसान ने एक उपकरण का इस्तेमाल किया, जिसके माध्यम से काशाकई मॉडल एसयूवी ने डीजल उत्सर्जन परीक्षण को पास कर लिया।

    मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया प्रभावित 814 काशाकई वाहनों को वापस लेगा।

    जर्मनी की कार निर्माता कंपनी, फॉक्सवैगन द्वारा पिछले साल सितंबर में धोखाधड़ी की स्वीकारोक्ति के बाद दिसंबर में निसान कंपनी की 20 डीजल कारों की जांच के बाद यह फैसला लिया गया।

    मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "हमारी जांच में यह बात साबित हुई कि निसान ने आंकड़ों के साथ अवैध तौर पर छेड़छाड़ की।"

    --आईएएनएस
  • मित्रवत दौरे पर दक्षिण अफ्रीका पहुंची चीनी नौसेना की टास्कफोर्स
    सिमंस टाउन (दक्षिण अफ्रीका), 17 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की 22वीं नेवल एस्कॉर्ट टास्कफोर्स चार दिवसीय दौरे पर दक्षिण अफ्रीका के सिमंस टाउन नौसेना अड्डे पर पहुंची।

    दौरे पर आए टास्कफोर्स के पास आपूर्ति जहाज ताईहू, मिसाइल रोधी किंगदाओ तथा दाकिंग युद्धपोत है।

    केपटाउन के निकट नौसेना अड्डे पर दक्षिण अफ्रीकी नौसेना ने सोमवार को सुबह 10 बजे एक स्वागत समारोह का आयोजन किया।

    चीनी नौसेना टास्कफोर्स दक्षिण अफ्रीका के समुद्र में दक्षिण अफ्रीकी नौसेना के साथ संयुक्त अभ्यास करेगी।

    अदन की खाड़ी तथा सोमालिया के तट पर चार महीने का मार्ग रक्षण पूरा करने के बाद पहले चरण में चीनी टास्कफोर्स दक्षिण अफ्रीका पहुंची है।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

गर्मियों में ऐसे करें बालों की देखभाल

नई दिल्ली, 15 मई (आईएएनएस)। गर्मियों के मौसम में त्वचा की तरह ही बालों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। विशेषज्ञ की खास सलाह से इस चिपचिपे मौसम...