JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
मुशर्रफ की मुसीबत
टी-20 विश्व कप : बांग्लादेश, आयरलैंड का मैच रद्द
कोलकाता गोल्फ चैम्पियनशिप में हिस्सा लेंगे चौरसिया, हिम्मत
छग : बेटियां बचाने को 40 किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला
उप्र : निलंबन के खिलाफ 'कैट' गए आईपीएस अमिताभ
अपने देश की संस्कृति और परंपरा पर गर्व होना चाहिए : मोदी (लीड-1)
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने 31वां स्थापना दिवस मनाया
'इंडिया कारपेट एक्सपो' का उद्घाटन
उप्र : चाइल्ड हेल्पलाइन ने धोखे से बंगाल गई राधा को ढूंढ़ निकाला
उप्र : आईपीएस अमिताभ गए मानवाधिकार आयोग

LIVE News

टी-20 विश्व कप : बांग्लादेश, आयरलैंड का मैच रद्द

कोलकाता गोल्फ चैम्पियनशिप में हिस्सा लेंगे चौरसिया, हिम्मत

छग : बेटियां बचाने को 40 किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला

उप्र : निलंबन के खिलाफ 'कैट' गए आईपीएस अमिताभ

अपने देश की संस्कृति और परंपरा पर गर्व होना चाहिए : मोदी (लीड-1)

इराक के होटल में आग, 17 की मौत

बगदाद, 6 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। इराक की राजधानी बगदाद के कुर्दिस्तान क्षेत्र में शुक्रवार को एक होटल में आग लगने से 17 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

स्थानीय गवर्नर नवजाद हादी ने इरबिल शहर में संवाददाता सम्मेलन में कहा, "इरबिल के होटल में शुक्रवार शाम आग लग गई, जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हुए हैं।"

घटना की जांच चल रही है। मृतकों की नागरिकता के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है।

एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि अधिकतर पीड़ित फिलिपींस के हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • ब्राजील : अभियोजकों की पूर्व राष्ट्रपति लूला की गिरफ्तारी की मांग
    रियो डी जेनेरियो, 11 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ब्राजील के साओ पाउलो के सरकारी अभियोजकों ने पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा की गिरफ्तारी की मांग की है ताकि उन पर लगे कालेधन की हेराफेरी और झूठी गवाही के आरोपों की छानबीन की जा सके।

    अभियोजन पक्ष ने अदालत में जोर देते हुए कहा कि मामले की उचित छानबीन के लिए लूला की गिरफ्तारी अपरिहार्य है। उन्होंने कहा कि 'पूर्व राष्ट्रपति अपने हिंसक समर्थकों को जुटाकर आपराधिक प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं।'

    इसके अलावा अभियोजनकों ने लूला की पत्नी मारिसा लेतिसिया और उनके बेटे लूलिन्हा को भी गिरफ्तार करने की मांग की। साथ ही ब्राजीली निर्माण कंपनी ओएएस के पूर्व अध्यक्ष जोश एडेलमारियो पिहेइरो, बानकूप बैंक के पूर्व गर्वनर लियो पिहेइरो, सत्ताधारी वर्कर्स दल के पूर्व खजांची जोओ वासारी नेटो को भी जेल भेजने की मांग की।

    अगर अदालत अभियोजन पक्ष की मांग स्वीकार कर लूला के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर देती है तो उन्हें 4 से 14 साल तक जेल की सजा के मामले का सामना करना पड़ेगा।

    लूला को सरकारी तेल कंपनी पेट्रोब्रास में हुए भ्रष्टाचार के एक मामले में 4 मार्च को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन में प्रदूषण करने वालों से 65.4 करोड़ डॉलर जुर्माना वसूला
    बीजिंग, 11 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के पर्यावरण संरक्षण मंत्री चेन जिनिंग ने शुक्रवार को कहा कि पर्यावरण अधिकारियों ने प्रदूषण करने वालों से साल 2015 में 4.25 अरब युआन (65.4 करोड़ डॉलर) का जुर्माना वसूला है, जो साल 2014 की तुलना में 34 फीसदी अधिक है।

    नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के सालाना सत्र से इतर एक संवाददाता सम्मेलन में चेन ने कहा कि अधिकारियों ने प्रदूषण करने वालों को 97,000 से अधिक नोटिस जारी किए हैं।

    उन्होंने कहा, " अधिकारियों ने पुलिस व न्यायिक एजेंसियों के साथ मिलकर काम किया, ताकि गंभीर उल्लंघनकर्ताओं को न सिर्फ प्रशासनिक सजा दी जाए, बल्कि उन पर आपराधिक मुकदमा भी चलाया जाए।"

    कुल 2,079 मामलों में उल्लंघनकर्ताओं को पुलिस हिरासत में लिया गया, जबकि 1,685 मामलों में मुकदमा चलाया गया।

    लगभग 17.7 लाख कंपनियों का निरीक्षण किया गया, जिसमें 1,91,000 को दंडित किया गया, 20,000 को बंद किया गया और 34,000 में उत्पादन निलंबित किया गया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।


  • जेनेवा वार्ता में हिस्सा लेगा सीरियाई विपक्ष
    दमिश्क, 11 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। सीरिया में विपक्ष की उच्च वार्ता समिति (एचएनसी) ने शुक्रवार को जोर देते हुए कहा कि वह 14 मार्च को सीरिया पर होने वाली जेनेवा वार्ता में हिस्सा लेगा।

    एक बयान में शुक्रवार को इसकी पुष्टि की गई। इसकी जानकारी सऊदी अरब के अल अरबिया टेलीविजन के माध्यम से दी गई। एचएनसी ने इससे पहले वार्ता में भाग लेने के बारे में कोई स्पष्ट बात नहीं कही थी।

    इससे पहले पिछले महीने हुई वार्ता बिना किसी परिणाम के खत्म हो गई थी। लेकिन, यह सीरिया में संघर्ष विराम की स्थापना में अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को बढ़ाने में काफी हद तक मददगार साबित हुई और इस वजह से सीरिया में मानवीय आधार पर सामग्रियों का वितरण संभव हो पाया।

    बीते 10 दिनों से सीरिया में संघर्ष विराम जारी है और इस दौरान इसका कोई उल्लेखनीय उल्लंघन सामने नहीं आया है। यह जेनेवा वार्ता के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

    वार्ता में सबसे बड़ी बाधा एचएनसी की देश में शासन के लिए राष्ट्रीय एकता की सरकार की जगह अंतरिम सरकार के गठन की इच्छा है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • गरीबी के खिलाफ संघर्ष के लिए तैयार है चीन
    बीजिंग, 11 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के अविकसित ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले करीब 5.5 करोड़ लोगों में से कुछ ही लोगों को यह अंदाजा होगा कि ये 'दो सत्र' उनके जीवन को किस प्रकार बदलने वाले हैं।

    चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग द्वारा पिछले शनिवार प्रस्तुत की गई रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार इस वर्ष गरीबी उन्मूलन बजट में 43.4 प्रतिशत की वृद्धि करेगी, जिससे इस साल के अंत तक कम से कम एक करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आएंगे।

    पिछले वर्ष करीब 1.44 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए थे, जिनमें 63 वर्षीय ली जिनगाओ भी शामिल थे। ली की पत्नी कई वर्षो से बीमार है और उनका बेटा काफी मुश्किलों में पढ़ रहा है। वह पूर्ण रूप से सरकारी सहायता पर आश्रित थे।

    तीन वर्ष पहले स्थानीय सरकार ने उन्हें ऋण के तौर पर तीन भेड़ें दी थी और उन्होंने अपनी देख-रेख में इन्हें पाला और हर साल इन भेड़ों की संख्या में वृद्धि होती रही।

    केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि 2020 तक एक समृद्ध समाज के निर्माण को पूरा करने के क्रम में अगले पांच साल में ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 5.5 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकालना है।

    इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए पश्चिमी और मध्य चीन के प्रांतों, स्वायत्त क्षेत्रों और शहरों के करीब 22 प्रमुखों ने केंद्रीय सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन में सेवानिवृत्ति के बाद गृहनगरों का रुख करते हैं लोग
    लान्झू, 11 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के लोगों का अपने गृहनगरों के प्रति काफी लगाव है और इसीलिए वे यहां वापस आने के बारे में नहीं भूलते।

    कई ऐसे लोग हैं, जो सेवानिवृत्ति के बाद स्थायी रूप से बसने के लिए अपने गृहनगर वापस आए, ताकि वह अपने स्थानीय क्षेत्र के विकास में योगदान दे सकें।

    बाई चेंग (63), 2013 में सेवानिवृत्त होने के बाद आराम करने के बजाए सारी ऊर्जा इकट्ठी करते हुए लान्झू से 300 किलोमीटर दूर अपने गृहनगर वापस आए।

    सेवानिवृत्त होने के बाद जहां, लोग बाकी का जीवन आराम से गुजारने के बारे में सोचते हैं, वहीं चेंग ने अपने गृहनगर में एक वनीकरण परियोजना की पहल की और निवेश हासिल करने, सरकार से वित्तीय सहायता लेने और पौधरोपण के आयोजन में मदद दी।

    चेंग की तरह ही यांग शेनघाई (73) ने भी लान्झू में अपने दोस्तों से 50,000 युआन (7,700 अमेरिकी डॉलर) लेकर अपने गृहनगर में एक प्राथमिक विद्यालय की मरम्मत करवाई।

    यांग ने गरीब बच्चों को कपड़े भी दिए और एक बास्केटबाल कोर्ट के निर्माण के लिए 1,200 युआन का योगदान भी दिया।

    इसी प्रकार कई लोग हैं, जिन्होंने सेवानिवृत्त होने के बाद अपने गृहनगरों का रुख किया, ताकि वह उस जगह के विकास के लिए कुछ कर सकें, जहां उन्होंने जन्म लिया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • शिवराज के कार्यक्रम से लौट रहे पुलिस अफसर सहित 3 की मौत
    अशोकनगर, 11 मार्च (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम में ड्यूटी कर लौट रहे अनुविभागीय अधिकारी, पुलिस (एसडीओ-पी) राजेंद्र पाठक का वाहन अनियंत्रित होकर पेड़ से जा टकराया। इस हादसे में पाठक और दो अन्य पुलिसकर्मियों की मौत हो गई।

    पुलिस नियंत्रण कक्ष के अनुसार शुक्रवार को मुख्यमंत्री चौहान जिले में हुई ओलावृष्टि से फसल नुकसान का जायजा लेने आए थे। मुख्यमंत्री के इस दौरे में मुंगावली के एसडीओ-पी पाठक की भी ड्यूटी लगाई गई थी। दोपहर बाद पाठक अपने वाहन से मुंगावली लौट रहे थे तभी उनका वाहन ढुढेर के करीब अनियंत्रित होकर पेड़ से जा टकराया। इस हादसे में पाठक व दो पुलिसकर्मियों पवन इंदौरिया व मोहन की मौत हो गई।

    पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने आईएएनएस से कहा कि हादसे का शिकार हुए पुलिस अधिकारी पाठक व दोनों जवानों के शवों का पोस्टमार्टम कराकर उनके निवास स्थानों को भेजा गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

जेएनयू की आँखें और विश्वचेतना

जगदीश्वर चतुर्वेदी जेएनयू पर बहस कर रहे हैं तो हमें यह सवाल उठाना चाहिए कि हमारे विश्वविद्यालयों की आंखें कैसी हैं, विश्वविद्यालयों की आंखें कैसी हैं यह इस बात तय...

आधी दुनिया

मध्यप्रदेश की हक़ीक़त : शिवराज मामा के राज में घट गईं बेटियां!

संदीप पौराणिक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहचान भले ही बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाने वाले राजनेता की हो, मगर इन योजनाओं के...

जीवनशैली

'महिलाओं में भी होती है सेक्स की तीव्र इच्छा'

मांट्रियल, 9 मार्च (आईएएनएस)। सेक्स की तीव्र इच्छा और कामुक यौन कल्पनाओं को हम असामान्य यौन व्यवहार या आवेग समझते हैं, लेकिन वास्तव में लोगों के बीच यह काफी आम...