JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
पीबीएल नीलामी में सबसे महंगे रहे सायना, चोंग वेई (लीड-1)
सर्वोच्च न्यायालय का समान नागरिक संहिता पर दखल से इनकार (राउंडअप)
पाकिस्तान जाएंगी सुषमा, नवाज से करेंगी मुलाकात (राउंडअप)
मनपसंद दूल्हे से शादी की जिद में डाई पी ली
विश्व रिकार्ड बनाने जुटे दिल्ली के 2000 स्कूली छात्र
जागरूकता फैलाने भारत में 4,600 किमी दौड़ लगाएंगे पैट फार्मर
नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया और राहुल की याचिका खारिज (राउंडअप)
उप्र : किराएदार महिला से आशनाई में पत्नी की हत्या
जीएसटी विधेयक पारित होने की उम्मीद : पनगढ़िया
पाकिस्तान मामले में विपक्ष को विश्वास में ले सरकार : कांग्रेस

LIVE News

पीबीएल नीलामी में सबसे महंगे रहे सायना, चोंग वेई (लीड-1)

सर्वोच्च न्यायालय का समान नागरिक संहिता पर दखल से इनकार (राउंडअप)

पाकिस्तान जाएंगी सुषमा, नवाज से करेंगी मुलाकात (राउंडअप)

मनपसंद दूल्हे से शादी की जिद में डाई पी ली

विश्व रिकार्ड बनाने जुटे दिल्ली के 2000 स्कूली छात्र

थाई विमान में बम संबंधित मजाक पर यात्री ने माफी मांगी

बैंकाक, 3 नवंबर (आईएएनएस)। एक यात्री ने अपनी उस गलती के लिए माफी मांगी है, जिसके बम संबंधित मजाक के कारण 'थाई लॉयन विमान' सेवा की उड़ान रोकनी पड़ी थी। विमान सेवा और उसके नियोक्ता ने कानूनी कार्रवाई की बात कही है। मीडिया में मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में यह कहा गया।

बैंकाक पोस्ट द्वारा मंगलवार को जारी एक रपट के मुताबिक, 'थाई लॉयन विमान सेवा' प्रमुख अश्विन यांगकिरातिवोर्न ने कहा कि सस्ती विमानन कंपनी की कानूनी टीम रविवार को उड़ान संख्या एसएल 8536 के रद्द होने के कारण हुए नुकसान का आकलन कर रही है और इस नुकसान की भरपाई के लिए 23 वर्षीय पिचित बूनदेंग पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

'स्टेट रेलवे ऑफ थाईलैंड' के एक कर्मचारी पिचित 'थाई लायन विमान सेवा' की उड़ान में बम होने की संभावना का मजाक करने के कारण चर्चा में आ गए थे। विमान रविवार को उस समय बैंकाक के डॉन म्यूयेंग हवाई अड्डे से उड़ान भरने की तैयारी कर रहा था।

एक परिचारक ने विमान के कैप्टन को इसकी जानकारी दी, जिसने तत्काल उड़ान रद्द कर दी और सभी यात्रियों को उतरने का निर्देश दिया। इस घटना के कारण उड़ान में छह घंटे की देर हुई और सैकड़ों यात्री इससे प्रभावित हुए।

पिचित ने कहा कि उसने केवल एक महिला उड़ान परिचारक से मजाक करने के मकसद से बम की बात कही थी जो उसके मुताबिक बेहद आकर्षक थी।

अश्विन ने कहा, "यह सही है कि यात्री उड़ान परिचारक से मजाक कर रहा था, लेकिन विमान की सुरक्षा सर्वोपरि है।"

प्रमुख ने कहा, "कानूनी दल मुआवजे की राशि का आकलन कर रहा है। इस घटना को एक सबक और अन्य यात्रियों के लिए एक उदाहरण के तौर पर लिया जाना चाहिए।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मनपसंद दूल्हे से शादी की जिद में डाई पी ली
    फतेहपुर, 7 दिसंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में एक युवती मनपसंद दूल्हे से शादी की जिद पर अड़ गई। पिता ने जिद छोड़ने को कहा तो उसने डाई पीकर जान देने का प्रयास किया।

    बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के फरीदपुर में जयपाल की बेटी शोभा (18) मनपसंद दूल्हे से शादी करने की जिद ठान दी, जबकि पिता बेटी के लिए अपनी पसंद का वर ढूंढ़ चुके थे। नाराज बेटी ने डाई पीकर जान देने का प्रयास किया। परिजनों को जब इसकी जानकारी हुई तो आनन-फानन उसे बिंदकी सीएचसी में भर्ती कराया, लेकिन युवती ने उपचार करवाने से मना कर दिया।

    काफी मान-मनौवल के बाद जब पिता ने उसके मनपसंद दूल्हे से शादी कराने की बात पर हामी भर दी, तब उसने उपचार करवाया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया और राहुल की याचिका खारिज (राउंडअप)
    नई दिल्ली, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी की एक याचिका को दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को खारिज कर दिया। इस याचिका में कांग्रेस नेताओं ने निचली अदालत द्वारा खुद के खिलाफ जारी समन को रद्द करने का अनुरोध किया था। इस मामले में शिकायतकर्ता भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी हैं।

    कांग्रेस ने इस मामले को भाजपा की 'क्षुद्र प्रतिशोध की राजनीति' बताया है। पार्टी ने स्वामी की शिकायत को गलत समझ पर आधारित बताया है। सूत्रों का कहना है कि पार्टी इस मामले में मंगलवार को सर्वोच्च न्यायालय की शरण ले सकती है।

    पार्टी के संचार मामलों के विभाग के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक बयान में कहा कि पार्टी ने अपने लंबे राजनैतिक जीवन में 'राजनैतिक विरोधियों द्वारा प्रायोजित' ऐसे कई मामले देखे हैं।

    उन्होंने बयान में कहा, "माननीय दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा नेशनल हेराल्ड मामले में दिए गए फैसले को कांग्रेस झटका नहीं मानती जैसा कि मीडिया के एक हिस्से में इसे बताया जा रहा है। कानूनी सलाह के आधार पर, हम मामले को माकूल कानूनी मंच पर उठाएंगे ताकि भाजपा का झूठ और इसके गंदे तिकड़मबाज विभाग की कारगुजारियां जनता के सामने बेनकाब हो सकें।"

    बयान में कहा गया है, "भाजपा की केंद्रीय समिति के सदस्य स्वामी द्वारा दायर यह शिकायत भाजपा की क्षुद्र प्रतिशोध की राजनीति का हिस्सा और पूरी तरह गलत समझ पर आधारित है। यहां तक कि शिकायत में कही गई बातें भी नहीं कहतीं कि देश के कानून के तहत कोई अपराध हुआ है। यह पूरा मामला सनसनी फैलाने के लिए, राजनैतिक बदला लेने के लिए और कांग्रेस नेतृत्व को बदनाम करने के लिए है।"

    भाजपा ने उच्च न्यायालय के आदेश का स्वागत किया है। पार्टी प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने कहा, "यही होता है जब आप कौड़ियों के दाम में विशाल संपत्ति खरीदते हैं। भारत का कानून सभी के लिए समान है। सोनिया जी, राहुल जी, लुका छिपी ज्यादा देर नहीं चलती।"

    उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सुनील गौर द्वारा याचिका खारिज करने का अर्थ यह हुआ कि सोनिया और राहुल को निचली अदालत में पेश होना होगा। अदालत ने कहा कि आरोपों की गंभीरता को देखते हुए यह जरूरी है कि इसकी सही तरीके से पड़ताल हो।

    सोनिया और राहुल के अलावा कांग्रेस कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा, आस्कर फर्नाडिस और सुमन दुबे को भी निचली अदालत में पेश होना होगा। इनके खिलाफ जारी समन को चुनौती देने वाली याचिका भी उच्च न्यायालय ने खारिज कर दी है।

    निचली अदालत ने 26 जून को स्वामी की शिकायत पर समन जारी किए थे। स्वामी का आरोप है कि यंग इंडिया लिमिटेड (वाईआईएल) द्वारा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) का अधिग्रहण 'धोखाधड़ी' है और 'यंग इंडिया में सोनिया और राहुल की 38-38 फीसदी की हिस्सेदारी है।'

    सोनिया गांधी के वकील कपिल सिब्बल ने अदालत में कहा कि निचली अदालत द्वारा सोनिया व अन्य के खिलाफ जारी समन को रद्द कर दिया जाना चाहिए। स्वामी ने इनके खिलाफ जो शिकायत दर्ज की है, वह महज आरोप है जिसका कोई सबूत नहीं है।

    उन्होंने कहा कि कंपनी एक्ट के तहत यंग इंडिया लिमिटेड (वाईआईएल) द्वारा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के अधिग्रहण में कुछ भी कानून के खिलाफ नहीं है।

    एजेएल नेशनल हेराल्ड अखबार प्रकाशित करती थी। यह अखबार छपना बंद हो चुका है।

    स्वामी का दावा है कि वाईआईएल द्वारा एजेएल के अधिग्रहण से सोनिया और राहुल को लाभ हुआ है क्योंकि कंपनी में इन्हीं की मुख्य रूप से हिस्सेदारी है। एजेएल को कांग्रेस पार्टी ने 90.25 करोड़ का ब्याजमुक्त कर्ज दिया और फिर पार्टी ने इस कर्ज को वाईआईएल को 50 लाख में स्थानांतरित कर दिया।

    स्वामी का कहना है कि उस वक्त एजेएल के अध्यक्ष वोरा थे। एजेएल ने कहा था कि वह कर्ज नहीं चुका सकती और उसने कंपनी और इसकी संपत्तियों को वाईआईएल को स्थानांतरित करने पर सहमति जताई थी।

    स्वामी ने सोमवार के अदालती आदेश पर कहा, "अदालत ने कहा है कि मामले में सार है। इसलिए आरोपियों पर मुकदमा शुरू होना चाहिए। आरोपियों को कल (मंगलवार को) दिल्ली की पटियाला कोर्ट में पेश होना होगा। आरोपियों को जमानत मिलती है या नहीं, यह अलग मामला है। वे सर्वोच्च न्यायालय भी जा सकते हैं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : किराएदार महिला से आशनाई में पत्नी की हत्या
    कासगंज (उप्र), 7 दिसंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। एक युवक ने किराएदार महिला से अवैध संबंध का विरोध करने वाली अपनी पत्नी को मासूम बेटियों के सामने बेल्ट से मार-मार कर अधमरी कर दिया और इसके बाद उसे जहरीला पदार्थ खिला दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। हैवान युवक मृत पत्नी को छोड़कर घर से फरार हो गया।

    मृत महिला के मायके के लोगों ने आरोपी पति, सास व ननद के खिलाफ अलीगढ़ पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है।

    कासगंज के मोहल्ला मिशन चौराहा की गली शांति बाली की है। यहां रहने वाले राजेंद्र की 28 वर्षीय पुत्री सीमा सोलंकी पति की हैवानियत की शिकार हो गई।

    सीमा की शादी 4 फरवरी, 2009 को अलीगढ़ जनपद के मोहल्ला बालाजीपुरम निवासी केशवसिंह राघव पुत्र जगपाल के साथ हुई थी। शादी के बाद कुछ साल दांत्पत्य जीवन ठीक चला। सीमा ने दो बच्चियों को जन्म दिया। इसी बीच उनके मकान में एक किराएदार महिला आकर रहने लगी। सीमा के पति से उसके नाजायज संबंध हो गए।

    सीमा अपने पति पर किराएदार महिला से मकान खाली कराने का दबाव बनाने लगी, जिस पर विवाद बढ़ता गया। केशव सिंह ने सीमा को अपने रास्ते से हटाने की योजना बना डाली।

    घटना के बाद केशव सिंह की चार वर्षीय बच्ची कशिश ने बताया कि उसके पिता ने उसकी मां को पहले बेल्ट से पीटा, फिर उसके मुंह में जहरीला पदार्थ डाल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

    सीमा की मां का कहना है कि सीमा का फोन आया था कि केशव ने उसके साथ किराएदार महिला के कहने पर मारपीट की है। यह बात करते ही फोन जमीन पर गिर गया। मामला गड़बड़ लगने पर सीमा के परिजन जब सुबह अलीगढ़ पहुंचे तो उन्हें सीमा मृत मिली।

    सीमा का पति व उसके परिवार के अन्य लोग फरार थे। सीमा के परिजनों ने घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दी। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया। उसके बाद सीमा का शव कासगंज लाया गया। गमगीन माहौल में सीमा का अंतिम संस्कार किया गया।

    सीमा के परिजनों ने उसके पति, सास, ननद व जेठ के खिलाफ षड्यंत्र के तहत हत्या का मामला दर्ज कराया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जीएसटी विधेयक पारित होने की उम्मीद : पनगढ़िया
    नई दिल्ली, 7 दिसंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्थान (नीति) आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने सोमवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक संसद में पारित हो जाएगा। विधेयक पर इसी सप्ताह राज्यसभा में बहस होने वाली है।

    पनगढ़िया ने लघु उद्यमों पर भारतीय उद्योग परिसंघ के एक सम्मेलन के इतर मौके पर संवाददाताओं से कहा, "हम जीएसटी पर सही दिशा में बढ़ रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि हम सभी मुद्दे सुलझा लेंगे।"

    उन्होंने कहा, "काफी बदलाव होने वाला है। जीएसटी लागू होने की उम्मीद है। नया बजट पेश होगा। वित्त मंत्रालय वित्तीय घाटा कम करने के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है।"

    संसदीय मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को बताया कि राज्यसभा की कार्य मंत्रणा समिति ने जीएसटी विधेयक पर बहस और इसे पारित करने के लिए चार घंटे आवंटित किए हैं।

    विधेयक मई में लोकसभा में पारित हो चुका है, लेकिन राज्यसभा में लंबित है, जहां सरकार अल्पमत में है।

    भारतीय उद्योग परिसंघ के वैश्विक एसएमई व्यापार सम्मेलन को संबोधित करते हुए पनगढ़िया ने उद्योग जगत को लाभ बढ़ाने के लिए कर छूट मांगने की बनिस्पत अपनी क्षमता बढ़ाने का सुझाव दिया।

    उन्होंने कहा, "जब तक हम चीन की तरह बड़ा नहीं सोचेंगे, तब तक क्रांतिकारी बदलाव नहीं ला सकेंगे। कर नियमों में यहां-वहां बदलाव करने से काम नहीं चलेगा।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन में ई-कॉमर्स से जमा हुआ 28 लाख टन पार्सलों का कचड़ा
    शियान, 7 दिसम्बर (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन में वर्ष 2014 में ई-कॉमर्स की वजह से 28 लाख टन पार्सलों का कचड़ा जमा हुआ। 2014 में चीन में 14 अरब पैकेटों की आपूर्ति की गई थी। इस कचड़े से दो लाख फुटबॉल मैदानों को भरा जा सकता है। इनमें उपयोग किए गए टेप से धरती को 300 बार लपेटा जा सकता है।

    इसकी बानगी इससे समझी जा सकती है कि बीजिंग की शिशु उत्पाद विक्रेता शी चुन ऑनलाइन माध्यम से ऑर्डर देने वाले खरीदारों को भेजे जाने वाले पार्सलों पर हर महीने 20,000 मीटर टेप चिपकाती हैं। शी चुन ने कहा, "मैं नहीं जानती कि कहीं टेप या पैकेजिंग सामग्री को रिसाइकिल भी किया जाता है या नहीं।"

    ई-कॉमर्स कंपनियां ऑनलाइन बिक्री के सबसे बड़े दिवस सिंगल्स डे पर मिले ऑर्डर की आपूर्ति कर चुकी हैं, लेकिन चीन में बिक्री का दूसरा सबसे बड़ा दिवस 12 दिसंबर या 'डबल 12' सामने खड़ा है। 11 नवंबर को सिंगल्स डे पर करीब 76 करोड़ पैकेटों की आपूर्ति की गई थी।

    2014 में चीन में 14 अरब पैकेटों की आपूर्ति की गई थी। इनमें से अधिकतर उत्पादों की पैकेजिंग को कचड़े के डब्बे में फेंका गया, जिसमें कार्डबोर्ड, फोम प्लास्टिक, प्लास्टिक के थैले तथा अन्य सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया था।

    हर पैकेट का औसत 200 ग्राम वजन के हिसाब से 2014 में पार्सलों से 28 लाख टन कचड़ा पैदा हुआ। इस कचड़े से दो लाख फुटबॉल मैदानों को भरा जा सकता है। इनमें उपयोग किए गए टेप से धरती को 300 बार लपेटा जा सकता है।

    पश्चिमोत्तर चीन के शांक्सी प्रांत की राजधानी शियान के एक रिसाइक्लिंग विशेषज्ञ चेन जियान ने कहा, "अधिकतर पैकेजिंग सामग्रियों को रिसाइकिल किया जा सकता है, लेकिन वास्तविकता यह है कि बहुत कम की रिसाइक्लिंग होती है।"

    शियान में हर साल इन पैकेटों में से सिर्फ 60 फीसदी को रिसाइकिल किया जाता है। प्लास्टिक के थैले और पैकेजिंग में इस्तेमाल किए गए अन्य सामग्रियों को कभी रिसाइकिल नहीं किया जाता है और उनका उपयोग गड्ढों को भरने में किया जाता है। इनका सालाना वजन करीब 350 टन होता है।

    चाइना रिसोर्स रिसाइक्लिंग एसोसिएशन के बेकार कागजों से संबंधित विभाग के सचिव तांग यांजू के मुताबिक एक टन कागज की लुगदी से 0.8 टन नए कागज बनाए जा सकते हैं, जो 17 पेड़, 1.2 टन कोयला और 600 किलोवाट बिजली को बचाने के बराबर है।

    कुछ कुरियर कंपनियां हालांकि पैकेजिंग को वापस लेने की सेवा भी देती हैं, लेकिन कर्मचारियों की कमी के कारण यह सेवा जरूरत के मुकाबले नगण्य है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन 33 लाख ग्रामीण शिक्षकों को देगा प्रशिक्षण
    बीजिंग, 7 दिसम्बर (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन ने अगले पांच साल में 33 लाख ग्रामीण शिक्षकों को 360 घंटे का प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है।

    शिक्षा मंत्रालय के तहत काम करने वाले टीचर्स वर्क ब्यूरो के निदेशक शू ताओ ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, "सरकार ग्रामीण शिक्षकों की विविध जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रशिक्षण देगी।"

    उन्होंने कहा, "हम दूर शिक्षा कार्यक्रम उपलब्ध कराएंगे और पेशेवरों को गांवों में भेजेंगे तथा विकास केंद्र भी स्थापित करेंगे।"

    चीन में डेढ़ करोड़ से अधिक शिक्षक हैं। असंतुलित आर्थिक और सामाजिक विकास के कारण शहरों और गांवों के शिक्षकों की गुणवत्ता में फर्क है।

    शू ने कहा कि मंत्रालय स्थानीय सरकारों को अधिकाधिक स्थानीय ग्रामीण शिक्षकों की बहाली और प्रशिक्षण देने, गरीब इलाकों के सभी शिक्षकों को भत्ता देने के लिए प्रोत्साहित करेगा और बहाली बढ़ाने के लिए जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा देने के लिए भी स्थानीय सरकार को प्रोत्सहन देगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

बाल संरक्षण की उलटी चाल

जावेद अनीस 26 साल पहले संयुक्त राष्ट्र की आम सभामें “बाल अधिकार समझौते” को पारित किया गया था जिसके बाद वैश्विक स्तर से बच्चों के अधिकार को गंभीरता से स्वीकार...

आधी दुनिया

शौचालय की समस्या से जूझती महिलायें

उपासना बेहार कितनी विडंबना है कि आजादी के 68 वर्ष बाद भी देश की बड़ी जनसंख्या खुले में शौच करने के लिए मजबूर है। 2011 की जनगणना के अनुसार देश...