JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
पीबीएल नीलामी में सबसे महंगे रहे सायना, चोंग वेई (लीड-1)
सर्वोच्च न्यायालय का समान नागरिक संहिता पर दखल से इनकार (राउंडअप)
पाकिस्तान जाएंगी सुषमा, नवाज से करेंगी मुलाकात (राउंडअप)
मनपसंद दूल्हे से शादी की जिद में डाई पी ली
विश्व रिकार्ड बनाने जुटे दिल्ली के 2000 स्कूली छात्र
जागरूकता फैलाने भारत में 4,600 किमी दौड़ लगाएंगे पैट फार्मर
नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया और राहुल की याचिका खारिज (राउंडअप)
उप्र : किराएदार महिला से आशनाई में पत्नी की हत्या
जीएसटी विधेयक पारित होने की उम्मीद : पनगढ़िया
पाकिस्तान मामले में विपक्ष को विश्वास में ले सरकार : कांग्रेस

LIVE News

पीबीएल नीलामी में सबसे महंगे रहे सायना, चोंग वेई (लीड-1)

सर्वोच्च न्यायालय का समान नागरिक संहिता पर दखल से इनकार (राउंडअप)

पाकिस्तान जाएंगी सुषमा, नवाज से करेंगी मुलाकात (राउंडअप)

मनपसंद दूल्हे से शादी की जिद में डाई पी ली

विश्व रिकार्ड बनाने जुटे दिल्ली के 2000 स्कूली छात्र

उप्र मिशन-2017 : अतिपिछड़े होंगे निर्णायक Featured

राजेंद्र सिंह

बिहार चुनाव में राजद-जदयू-कांग्रेस महागठबंधन की अप्रत्याशित जीत और भाजपा के नेतृत्व वाले राजग की बुरी तरह हार से उत्तर प्रदेश के साथ अन्य राज्यों में भी भाजपा विरोधी गठबंधन की चर्चा गरम है। वर्ष 1989 के दौर में भाजपा सहित अन्य सभी दलों ने कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा बनाया था, अब अधिकांश दल भाजपा विरोधी महागठबंधन बनाने की कवायद में जुट गए हैं।

वर्ष 2016 में असम व पश्चिम बंगाल में विधानसभा का चुनाव होना है। असम में तो द्विकोणीय संघर्ष का खाका खींचा जा सकता है, लेकिन पश्चिम बंगाल में त्रिकोणीय संघर्ष के आसार हैं। अगर तृणमूल कांग्रेस-कांग्रेस-राजद-जदयू का एक महागठबंधन होगा तो एक अलग गठबंधन वाम मोर्चा का होगा, जिसमें सपा भी शामिल हो सकती है। इन दोनों गठबंधनों का मुकाबला भाजपा के गठबंधन (राजग) से होगा।

लेकिन उत्तर प्रदेश में सारी कवायद के बाद भी भाजपा के विरुद्ध 'धर्मनिरपेक्ष दलों' का महागठबंधन होना आठवें आश्चर्य के समान होगा।

उत्तर प्रदेश में पूर्व के वर्षो में भाजपा का रालोद व अपना दल से, बसपा का कांग्रेस व सपा से गठबंधन हुआ था। मायावती 1995 का गेस्ट हाउस कांड शायद ही भूल पाएं, ऐसे में सपा-बसपा का गठबंधन असंभव ही है। संभव है कि भाजपा का रालोद से व रालोद का सपा या बसपा या कांग्रेस से गठबंधन हो सकता है।

रालोद पूर्व में भाजपा, कांग्रेस सपा से गठबंधन कर चुका है। मुस्लिम वोटों के ध्रुवीकरण की दृष्टि से कांग्रेस-रालोद-राजद-जदयू व अन्य छोटे दलों का महागठबंधन बन सकता है। रालोद के लिए कोई भी दल अछूत नहीं है। कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश में त्रिकोणीय संघर्ष ही होगा, ऐसे में अतिपिछड़ी जातियों की अहम भूमिका होगी और मिशन 2017 में अतिपिछड़ा वर्ग ही चुनावी नैया का मांझी (खेवनहार) बनेगा।

विधानसभा चुनाव-2017 को ध्यान में रखकर ही समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने 17 अतिपिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने के मुद्दे को एक बाद फिर उभार कर अतिपिछड़ा वर्ग का कार्ड खेला है। चुनावी ²ष्टि से महत्वपूर्ण माने जाने वाले अतिपिछड़ा वर्ग के वोट बैंक को देखते हुए भाजपा, बसपा, सपा, कांग्रेस आदि दलों में जुबानी जंग छिड़ गई है।

अतिपिछड़े वर्ग के वोट बैंक पर कौन दल दावा मजबूत करेगा, अभी भविष्य के गर्भ में है, वैसे मुलायम द्वारा अपने को अतिपिछड़ों का हितैषी घोषित किए जाने से उनके दावे पर विरोधी दलों ने गोला दागते हुए प्रतिवाद कर दिया है कि यदि मुलायम 17 अतिपिछड़ी जातियों के सामाजिक न्याय के पक्षधर हैं तो इन जातियों को 7.5 प्रतिशत आरक्षण का हिस्सा 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण में से अलग कर दिलाएं।

इसी संदर्भ में सपा समर्थक राष्ट्रीय निषाद संघ के राष्ट्रीय सचिव चौधरी लौटन राम निषाद ने कहा कि कई चुनावों से निषाद मल्लाह, केवट, मांझी, मछुआ, धीवर, धीमर, कहार, गोड़िया, तुरहा, बाथम, बिंद, रायकवार, राजभर, कुम्हार, प्रजाति आदि 17 अतिपिछड़ी जातियां 'फुटबॉल की गंेद' बनी हुई हैं।

उनके मुताबिक, सपा सरकार ने मार्च 2014 में 30 विभाग की 76 योजनाओं में 7.5 प्रतिशत मात्रात्मक आरक्षण देने का फरमान जारी किया, यदि सरकार शिक्षा, नौकरी आदि में 7.5 प्रतिशत विशेष आरक्षण सुनिश्चित कर दे तो 17 प्रतिशत से अधिक वोट बैंक सपा का अटूट वोट बैंक बन जाएगा।

उप्र में भाजपा, बसपा, सपा तीन दल ही सत्ता के प्रबल दावेदार हैं। तीनों दलों में जो अतिपिछड़ों मतों को बहुमत के साथ अपने पाले में करने में सफल होगा, यूपी की सत्ता उसी के हाथ लगेगी।

केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी के प्रमुख अमित शाह की टीम ने माइक्रो सोशल इंजीनियरिंग पर सर्वे का कार्य किया है। उसे भी पता है कि उत्तर प्रदेश में अतिपिछड़ों की अहम भूमिका रहेगी, सो वह अगला प्रदेश अध्यक्ष किसी अतिपिछड़े-लोधी, निषाद-पाल, कुशवाहा/मौर्य या कुर्मी को बनाने का निर्णय ले सकती है।

बिहार में मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित न करने का खामियाजा भुगत चुकी भाजपा उत्तर प्रदेश के लिए अब काफी गंभीर हो गई है और वह हर कदम ठोक-बजाकर ही उठाएगी।

बसपा सूत्र बताते हैं कि वर्ष 2007 में जातिगत भाईचारा कमेटियों की बदौलत पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने वाली बसपा एक बार फिर इस ओर अपना कदम बढ़ा सकती है। अतिपिछड़ों की अहमियत को जानते हुए भी मुलायम ने एक बाद फिर अतिपिछड़ा वर्ग के आरक्षण की गेंद उछाल दिया है।

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव-2002 को देखा जाए तो सपा को लगभग 25 प्रतिशत व बसपा को 23 प्रतिशत, 2007 में सपा को 26 प्रतिशत व बसपा को लगभग 30 प्रतिशत एवं 2012 में सपा को 29.13 व बसपा को 25.97 प्रतिशत मत मिला था।

लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा ने 42.13 प्रतिशत मतों के साथ 71, सपा ने 21.90 प्रतिशत मतों के साथ 5 तथा 19.73 प्रतिशत पाने वाली बसपा अपनी खाता भी नहीं खोल पाई थी। ऐसे में विगत 3 विधानसभा चुनावों के परिणाम को देखा जाए तो लगभग 3-4 प्रतिशत मतों के अंतर से सपा व बसपा की सत्ता आती जाती रही है, ऐसे में अतिपिछड़े वर्ग का वोट बैंक अहम स्थान रखता है।

विधानसभा चुनाव-2012 युवाओं के साथ-साथ 17 अतिपिछड़ी जातियों का वोट बैंक सपा को पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में कारगर सिद्ध हुआ था, लेकिन युवाओं व अतिपिछड़ों को अभी तक कुछ खास रिटर्न नहीं मिला है, जिससे ये सपा से काफी असंतुष्ट हैं। 2017 में सत्ता का रेस हॉर्स कौन बनेगा, अतिपिछड़ा वोट बैंक ही निर्णय की स्थिति में रहेगा।

वर्ष 1991 की जातिगत जनगणना के अनुसार, उत्तर प्रदेश के जातिगत समीकरण में सवर्ण हिंदू-15 से 16 प्रतिशत, अनुसूचित-20.53 प्रतिशत, जनजाति -0.57 प्रतिशत, यादव-8.06 प्रतिशत, निषाद/कश्यप/बिंद/सिघाड़िया आदि -10.75 प्रतिशत, लोधी/किसान-4.25 प्रतिशत, कुर्मी-4.5 प्रतिशत, कोयरी/काछी/मौर्य/सैनी-4.5 प्रतिशत, जाट-2.35 प्रतिशत, नोनिया/चैहान-1.15 प्रतिशत, राजभर-1.10 प्रतिशत, पाल/गड़ेरिया-3.7 प्रतिशत, तेली/गंधी/साहू/भुर्जी-2.75 प्रतिशत, कुम्हार-1.7 प्रतिशत, गूजर-0.90 प्रतिशत, अल्पसंख्यक-16.43 प्रतिशत, नाई, बढ़ई, लोहार, बरई, कलवार, बियार, सोनार, कन्डेरा, बंजारा, बारी आदि-0.25 से 1 प्रतिशत के मध्य ही है। सामाजिक न्याय समिति-2001 के अनुसार ग्रामीण जनसंख्या में सवर्ण-20.94 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग-54.05 प्रतिशत, अनुसूचित जाति-24.95 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति-0.06 प्रतिशत थे। पिछड़ों में यादव - 10.39 प्रतिशत, अतिपिछड़े (लोधी, जाट, गूजर, कुर्मी, सोनार, अर्कवंशीय, कलवार, गोसांई)-10.22 प्रतिशत व अत्यंत पिछड़े-33.34 प्रतिशत थे, यानी कुल जनसंख्या में अत्यंत पिछड़े 1 तिहाई है और इतना ही मत प्रतिशत पाने वाला दल सत्ता को प्राप्त करता रहा है।

बिहार चुनाव में कड़ी पराजय के बाद उत्तर प्रदेश में भाजपा काफी संजीदा होकर कदम उठाएगी और उसे पूरी तरह अहसास है कि उत्तर प्रदेश की सत्ता पाने के लिए पिछड़े व अतिपिछड़े तथा अति दलित मतों को अपने साथ ध्रुवीकृत करना होगा।

पार्टी सूत्र बताते हैं कि प्रदेश का अगला अध्यक्ष कोई अतिपिछड़ा या अति दलित होगा, जिसमें स्वतंत्र देव सिंह, प्रकाश पाल, धर्म पाल सिंह लोधी, साध्वी निरंजन ज्योति, अशोक कटारिया, डॉ. शंकर कठेरिया, रमापति शास्त्री, केशव मौर्य का नाम लिया जा रहा है।

स्वतंत्र देव सिंह कुर्मी जाति से संबंधित हैं, परंतु इनकी सामाजिक व जातिगत कोई पहचान व पकड़ नहीं है तथा पूर्व में कुर्मी जाति के ओम प्रकाश सिंह व विनय कटियार को प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा आजमा चुकी है।

डॉ. राम शंकर कठेरिया जिस जाति से तालुकात रखते हैं, उनकी जाति का वोट बैंक लगभग 0.50 प्रतिशत ही है तथा यहीं हाल रमापति शास्त्री (कोरी) का भी है। भाजपा किसी ऐसे अति पिछड़े को प्रदेश अध्यक्ष की बागडोर सौंप कर मिशन-2017 के समर में उतरना चाह रही है, जिसकी जातिगत व वर्गीय स्वीकार्यता, पहचान के साथ-साथ स्वयं उसकी जाति का भी वोट बैंक हो।

ऐसे में निरंजन ज्योति, धर्मपाल सिंह, प्रकाश पाल व केशव मौर्य उपयुक्त हो सकते हैं, परंतु तमाम अतिपिछड़े वर्गो ने कहा कि प्रकाश पाल युवा होने के साथ-साथ उनके पास संगठन का अच्छा तजुर्बा तो है ही और अपने मिलनसार स्वभाव के कारण ये ज्यादा प्रभावी साबित होंगे।

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार/राजनीतिक समीक्षक हैं)

Related items

  • रह्यूमेटॉयड आर्थराइटिस की हर्बल दवा होगी दुष्प्रभाव रहित
    नई दिल्ली, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। युवा भारतीय वैज्ञानिकों की एक टीम रह्यूमेटॉयड आर्थराइटिस के लिए एक प्रभावी और दुष्प्रभाव रहित दवा तैयार कर रही है। वैज्ञानिकों को बहुत जल्द यह दवा विकसित कर लेने की उम्मीद है।

    रह्यूमेटॉयड आर्थराइटिस जोड़ों की एक गंभीर समस्या है, जिसके प्रभावी उपचार के बहुत कम विकल्प उपलब्ध हैं। भारत में एक करोड़ से अधिक लोग इस ऑटोइम्यून बीमारी से पीड़ित हैं। इसमें शरीर की रक्षा प्रणाली स्वस्थ ऊत्तकों के खिलाफ काम करने लगती है।

    एक टॉक्सिकोलॉजिस्ट और टीम के प्रमुख शोधकर्ता अंकित तंवर ने कहा कि उन्होंने रह्यूमेटॉयड आर्थराइटिस के लिए सबसे प्रभावी जड़ी बूटियों की खोज करने के लिए डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) और जामिया हमदर्द की मदद से इस परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया है।

    राष्ट्रीय राजधानी स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली में चल रहे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ 2015) में युवा वैज्ञानिकों के सम्मेलन में तंवर ने दावा किया कि उन्होंने रह्यूमेटॉयड आर्थराइटिस की अधिक कारगर दवा बनाने के लिए अनुकूल जड़ी बूटियों की खोज करने के लिए दुनिया में पहली बार एक गणितीय मॉडल विकसित किया है।

    तंवर ने कहा कि टीम ने विभिन्न देशों और भारत के विभिन्न भागों से 50 संभावित प्रभावशाली जड़ी बूटियों की पहचान की और उनमें से 11 को चुना।

    जामिया हमदर्द, दिल्ली के मेडिकल एलिमेंटोलॉजी एंड टॉक्सिकोलॉजी विभाग के सहयोग से टीम अब स्तनधारी मॉडल पर अपनी हर्बल औषधि का परीक्षण करने के लिए काम कर रही है।

    अब तक के परिणाम से पता चला है कि यह नया उत्पाद न सिर्फ रह्यूमेटॉयड आर्थराइटिस की रोकथाम और इलाज कर सकेगा, बल्कि किसी भी संभावित संक्रमण से देखभाल भी करेगा। साथ ही यह गंभीर रोगियों के इलाज में भी कारगर साबित होगा।

    रह्यूमेटॉयड आर्थराइटिस के गंभीर मामले में जोड़ों में जलन के साथ अत्यधिक दर्द, जोड़ों में क्षति और हड्डियों में तेजी से नुकसान के कारण रोगी को अत्यधिक तकलीफ होती है।

    रह्यूमेटॉयड आर्थराइटिस रोग के पनपने से वर्षो पहले इसके प्रति संवेदनशीलता का पता लगाना संभव है। इसका अर्थ यह है कि सही दवा उपलब्ध होने पर इसके प्रति संवेदनशील व्यक्ति में इसकी शुरुआत को कई वर्षो तक टाला जा सकता है। साथ ही बीमारी का अच्छी तरह से इलाज भी किया जा सकता है।

    रह्यूमेटॉयड आर्थराइटिस के विकास को रोकने के लिए दर्द निवारक, स्टेरॉयड और संशोधक दवाओं का लंबे समय तक इस्तेमाल करके ऑटोइम्युनिटी को दबाने और जोड़ों को बाद में होने वाले क्षय से सुरक्षा देने के अवांछित प्रभाव हो सकते हैं। इससे ऑटोइम्युनिटी को दबाने से संबंधित संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। इस स्थिति के लिए हर्बल दवाओं के एक गैर विषैले और प्रभावी उपचार की खोज की जा रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • अब गुड़ से बनेंगे चॉकलेट
    नई दिल्ली, 7 दिसंबर (आईएएनएस)। गुड़ से बने स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरे चॉकलेट, जल्द ही बाजार में मिलने लगेंगे और आपके घरांे के रेफ्रिजरेटर में भी मौजूद होंगे। शोधकर्ताओं का एक समूह इस दिशा में काम कर रहा है। ये चॉकलेट मधुमेह से ग्रस्त लोग भी खा सकते हैं।

    आम तौर पर चॉकलेट में काफी मात्रा में कोका, दुग्ध पाउडर, मक्खन, परिष्कृत शक्कर और अधिक कैलोरी वाले स्वादिष्ट बनाने वाले पदार्थ होते हैं। हालांकि ये बहुत अधिक कैलोरी के होते हैं लेकिन इनमें काबोहाइड्रेड एवं प्रोटीन नगण्य होते हैं। चॉकलेट में बहुत कम पौष्टिकता होती है क्योंकि इनमें घटक के रूप में परिष्कृत शक्कर मिलाया जाता है। चॉकलेट के कारण दांत खराब होने, दांत में कैविटी होने तथा मधुमेह होने जैसी समस्याएं एवं बीमारियां होने के खतरे होते हैं।

    राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के लक्ष्मीनारायण प्रौद्योगिकी संस्थान के खाद्य प्रोद्योगिकी विभाग की श्वेता एम. देवताले ने कहा, "परिष्कृत शक्कर के स्थान पर हम विभिन्न तरह के गुड का उपयोग करते हैं। पिघले हुए गुड़ में हम स्वादिष्ट बनाने वाले पदार्थ के तौर पर कॉफी/कोको पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, ताकि इसे स्वादिष्ट बनाया जा सके। इसके अलावा स्वास्थ्य लाभ के लिए इसमें पोषक तत्व भी मिलाए जाते हैं।"

    आईआईटी दिल्ली में पांच दिवसीय विज्ञान मेले में शोधकर्ताओं के एक दल का नेतृत्व कर रही देवताले ने एक शोध पत्र प्रस्तुत किया, 'जैगरी डिलाइट : ए हेल्दी सबस्टीच्यूट फॉर चॉकलेट।'

    उन्होंने कहा कि चॉकलेट महाराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों से प्राप्त विभिन्न प्रकार के गुड़ का उपयोग करके तैयार किए गए हैं। कोल्हापुरी गुड़ अपनी गुणवत्ता के लिए राज्य में सबसे लोकप्रिय है। भारत में दुनिया के कुल गुड़ उत्पादन का 70 प्रतिशत उत्पादन होता है।

    उन्होंने कहा, "हमने तरल गुड़, जैविक ठोस गुड़, नारियल पौधों के रस से बनाये गए गुड़, खजूर और ताड़ के पौधों के रस से बनाए गए गुड़ और पाउडर गुड़ जैसे विभिन्न प्रकार के गुड़ का इस्तेमाल करके चॉकलेट बनाया है। गुड़ से बनाए जाने वाले स्वादिष्ट चॉकलेट में कच्चे माल के रूप में मक्खन/कोको बटर सबस्टीट्यूट, इमल्सीफायर के रूप में सोया लेसितिण, कोको पाउडर, वसायुक्त दुग्ध पाउडर और कॉफी पाउडर मिलाए जाते हैं।"

    विश्लेषण और प्रयोगात्मक कार्य खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग, लक्ष्मीनारायण प्रौद्योगिकी संस्थान, नागपुर; केंद्रीय एगमार्क प्रयोगशाला, नागपुर; और भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, नागपुर के द्वारा एक साथ मिलकर किया गया था।

    उन्होंने कहा, "गुड़ के इस्तेमाल से बनाए गए चॉकलेट को पोषण की दृष्टि से अत्यधिक स्वीकार्य पाया गया था। इसे कम पोषण और कुपोषण से निपटने के लिए हेल्थ सप्लिमेंट के रूप में लिया जा सकता है। आयुर्वेद में गुड़ तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने, एनीमिया को रोकने और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यह पर्यावरण के विषाक्त पदार्थो से शरीर की रक्षा भी कर सकता है और कैल्शियम, फॉस्फोरस और लोहे जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत होने के कारण यह फेफड़ों के कैंसर की आशंका को भी कम कर सकता है।"

    देवताले ने कहा कि इस चॉकलेट के बाजार में उपलब्ध सामान्य चॉकलेट की तुलना में लगभग 20-30 प्रतिशत सस्ता होने की उम्मीद है। टीम ने इस उत्पाद के पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया है।

    उन्होंने कहा, "चॉकलेट को पोषण की दृष्टि से अधिक स्वस्थ बनाने की अनिवार्य आवश्यकता है। हम इसके स्वाद से कोई समझौता किए बिना ही एक सर्वश्रेष्ठ चॉकलेट विकसित करने की कोशिश की है।"

    शोध टीम में डॉ. एम. जी. भोटमांगे, खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख, एलआईटी नागपुर; प्रबोध एस. हाल्दे, प्रमुख, तकनीकी रेगुलेटरी अफेयर्स, मैरिको लिमिटेड; और एम. एम. चितले, निदेशक, एफबीओ तकनीकी सेवा, ठाणे शामिल हैं।

    आईआईएसएफ 2015 नोडल एजेंसी के रूप में प्रौद्योगिकी सूचना, पूर्वानुमान और आकलन परिषद (टीआईएफएसी) के साथ, देश का सबसे बड़ा विज्ञान आंदोलन चलाने वाले विज्ञान भारती के सहयोग से विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालयों की ओर से आयोजित की जा रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सíवस।
  • कैलिफोर्निया गोलीबारी आतंकवादी घटना : ओबामा

    वाशिंगटन, 7 दिसम्बर (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कैलिफोर्निया के सान बर्नार्डिनो गोलीबारी कांड को आतंकवादी घटना करार देते हुए चेतावनी दी कि आतंकवाद नए चरण में प्रवेश कर गया है।

    ओबामा ने रविवार को देश के नाम अपने संबोधन में कहा, "यह एक आतंकवादी घटना थी, जिसका उद्देश्य निर्दोष लोगों की जान लेना था। यह स्पष्ट है कि दोनों हमलावर कट्टरपंथी थे।"

    ओबामा का यह संबोधन देश पर आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा और हमले की संभावनाओं के बीच आया।

    ओबामा ने देशवासियों से कहा कि बुधवार को कैलिफोर्निया के सामाजिक सेवा केंद्र में हुए हमले के बाद उनका डर वाजिब है।

    ओबामा ने कहा, "पिछले कुछ साल में आतंकवादी हमलों में वृद्धि हुई है। हम 9/11 जैसे हमलों को जितने बेहतर तरीके से रोकने की कोशिश कर रहे हैं उतने ही बड़े पैमाने पर सामूहिक गोलीबारी जैसी घटनाएं हमारे समाज में आम हो गई हैं।"

    गौरतलब है कि कैलिफोर्निया के सान बर्नार्डिनो में दो हमलावरों सैयद फारुक (28) और तशफीन मलिक (27) ने गोलीबारी की थी, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी और 21 लोग घायल हो गए थे।

    स्थानीय पुलिस के मुताबिक, यह हमला एक सोची-समझी साजिश थी। हालांकि, अभी तक गोलीबारी के कारणों का पता नहीं चला है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • मप्र : 16 करोड़ के गबन पर विधानसभा में हंगामा

    भोपाल, 7 दिसंबर। मध्य प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को रीवा जिले के सहकारी बैंक की डभौरा शाखा में 16 करोड़ रुपये से अधिक के गबन के मामले में जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस ने सहकारिता मंत्री गोपाल भार्गव पर सीधे हमला किया और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच की मांग की। इस पर कांग्रेस विधायकों और मंत्री के बीच तीखी नोकझोंक हुई।

    कांग्रेस के विधायक बाला बच्चन ने जिला सहकारी बैंक की डभौरा शाखा में हुए 16 करोड़ के गबन का मामला उठाया और सहकारिता मंत्री भार्गव पर निशाना साधा और कांग्रेस के विधायक रामनिवास रावत ने एक आरोपी के पत्र के हवाले से आरोप लगाया कि उस आरोपी ने कई लोगों को रकम दी है। इस पर मंत्री भार्गव भड़क उठे और कहा कि उन्होंने ही जांच की पहल की और इसी के चलते गबन की राशि में से 12 करोड़ रुपये बैंक ने हासिल कर लिए। वह हर जांच के लिए तैयार हैं।

    भार्गव ने कहा कि इस मामले की पुलिस का अनुसंधान विभाग जांच कर रहा है। इस मामले में महाप्रबंधक आर.के. पचौरी को पुलिस ने गिरफ्तार किया और तभी विभाग ने उन्हें निलंबित भी कर दिया। विभाग की ओर से पूरी पारदर्शिता से कार्रवाई की गई है।

    सदन के बाहर विधायक रामनिवास रावत ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए बैंक गबन में 24 को आरोपी बनाया गया था, इसमें से एक आरोपी ने पुलिस महानिदेशक को पत्र खिलकर कहा है कि उसने कथित तौर पर मंत्री सहित कई अन्य राजनेता और उनसे जुड़े लोगों को रकम दी है। सरकार को इस मामले की सीबीआई से जांच करानी चाहिए।

  • वेनेजुएला संसदीय चुनाव में विपक्षी गठबंधन की जीत

    काराकास, 7 दिसंबर (आईएएनएस)। वेनेजुएला में संसदीय चुनाव में विपक्षी गठबंधन ने बहुमत हासिल कर लिया है। यह जानकारी सोमवार को देश के राष्ट्रीय निर्वाचन परिषद (सीएनई) ने दी।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीएनई की अध्यक्ष टिबिसे लुसेना ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय असेम्बली में डेमोक्रेटिक युनिटी राउंडटेबल (एमयूडी) ने 167 सीटों में से 99, जबकि राष्ट्रपति समर्थक युनाइटेड सोशलिस्ट्स पार्टी ऑफ वेनेजुएला ने 46 सीटें जीती हैं।

    लुसेना ने कहा कि बाकी बची 22 सीटों के नतीजों की पुष्टि होनी बाकी है।

    इस जीत ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विपक्ष के हाथ मजबूत किए हैं, हालांकि चुनावी नतीजे उतने उत्साहवर्धक नहीं हैं, जितने की एमयूडी ने उम्मीद की थी। मादुरो ने हार स्वीकार कर ली है।

    उन्होंने कहा, "हम इन प्रतिकूल नतीजों को हमारे नैतिक मूल्यों एवं नीतियों के साथ अपनाते और स्वीकार करते हैं और वेनेजुएला से कहते हैं कि संविधान एवं लोकतंत्र की जीत हुई है।"

    मादुरो ने देश की चुनावी प्रक्रिया को सराहते हुए कहा कि 'यह एक सर्वश्रेष्ठ प्रणाली है और यकीनन बीते 17 वर्षो की सर्वाधिक अद्भुत चीजों में से एक है।'

    वहीं, राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार और विपक्षी गठबंधन के अग्रणी नेताओं में से एक हेनरिक कैप्रिलेस ने ट्विटर पर लिखा, "हम जीत गए वेनेजुएला! हमने हमेशा कहा है कि यह राह, विनम्रता, परिपक्वता और स्थिरता है।"

    कैप्रिलेस मिरांडा राज्य के वर्तमान गवर्नर हैं। वह 2013 में राष्ट्रपति पद की दौड़ में मादुरो से हार गए थे।

    वहीं, डेमोक्रेटिक युनिटी राउंडटेबल के नए डिप्टी हेनरी रामोस अल्लुप ने कहा कि सरकार 'कुछ दिनों की मेहमान' है। इस तरह उन्होंने 2018 में खत्म हो रहे मादुरो के राष्ट्रपति कार्यकाल में बीच में अड़ंगा लगाने की योजना की ओर संकेत किया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • उप्र विधानसभा चुनाव-2017 अकेले लड़ेगी बसपा : मायावती

    नई दिल्ली, 7 दिसंबर (आईएएनएस)। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी राज्य में 2017 में होने वाला विधानसभा चुनाव अकेले दम पर लड़ेगी।

    मायावती ने यहां संसद के बाहर पत्रकारों से कहा, "बसपा किसी भी पार्टी के साथ कोई गठबंधन नहीं करेगी। न तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ और न ही कांग्रेस के साथ। हमारी पार्टी सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और अकेले दम पर लड़ेगी।"

    मायावती ने कहा, "बसपा के भाजपा के साथ गठबंधन करने की खबरें बिल्कुल झूठी हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) ऐसी अफवाह फैला रही है।"

    उन्होंने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता बदलाव चाहती है, क्योंकि राज्य की स्थिति अच्छी नहीं है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

बाल संरक्षण की उलटी चाल

जावेद अनीस 26 साल पहले संयुक्त राष्ट्र की आम सभामें “बाल अधिकार समझौते” को पारित किया गया था जिसके बाद वैश्विक स्तर से बच्चों के अधिकार को गंभीरता से स्वीकार...

आधी दुनिया

शौचालय की समस्या से जूझती महिलायें

उपासना बेहार कितनी विडंबना है कि आजादी के 68 वर्ष बाद भी देश की बड़ी जनसंख्या खुले में शौच करने के लिए मजबूर है। 2011 की जनगणना के अनुसार देश...