BREAKING NEWS
रियो के टिकट के लिए निकली भारतीय रिले टीम
बंगाल में डायन बताकर महिला की हत्या
प्रधानमंत्री ने आंध्र और छत्तीसगढ़ के सूखे की समीक्षा की
मोटोरोला ने लॉन्च किया मोटो जी4 स्मार्टफोन
अदालत ने राजीव गांधी का हवाला देकर 3 को सजा सुनाई
उप्र : बेटी से दुष्कर्म करने वाला पिता गिरफ्तार
ईरानी संसद ने अमेरिका को चुनौती देने वाला प्रस्ताव पारित किया
आजमगढ़ में हालात सामान्य, तनाव बरकरार
'ओलम्पिक की भावना को आत्मसात करेगा रियो'
फ्रांस के विदेश मंत्री से मिले चीन के प्रधानमंत्री

LIVE News

रियो के टिकट के लिए निकली भारतीय रिले टीम

बंगाल में डायन बताकर महिला की हत्या

प्रधानमंत्री ने आंध्र और छत्तीसगढ़ के सूखे की समीक्षा की

मोटोरोला ने लॉन्च किया मोटो जी4 स्मार्टफोन

अदालत ने राजीव गांधी का हवाला देकर 3 को सजा सुनाई

अगरतला हवाईअड्डे पर जनजातीय भाषा में भी घोषणाएं

अगरतला, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अगरतला हवाईअड्डे पर उड़ानों की सूचना हिन्दी, अंग्रेजी और बांग्ला के अतिरिक्त एक जनजातीय भाषा में भी घोषित करने का फैसला किया है।

त्रिपुरा से लोकसभा सदस्य जितेंद्र चौधरी ने सोमवार को आईएएनएस से कहा, "केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने मुझे पत्र लिखकर सूचित किया है कि त्रिपुरा हवाईअड्डे पर उड़ानों की सूचना की घोषणाएं हिन्दी, अंग्रेजी और बांग्ला के अलावा जनजातीय भाषा कोकबोरोक में भी होंगी।"

चौधरी ने कहा कि यह मुद्दा गत माह बजट सत्र के दौरान उन्होंने लोकसभा में उठाया था।

उल्लेखनीय है कि त्रिपुरा की कुल जनसंख्या 37 लाख है, जिनमें एक-तिहाई जनजातीय आबादी है। करीब 1166,813 जनजातियों में 60 प्रतिशत की संपर्क भाषा कोकबोरोक है। राज्य में 1979 से कोकबोरोक आधिकारिक भाषा भी है।

लोकसभा में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के उपमुख्य सचेतक चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार कोकबोरोक को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की भी मांग कर रही है।

उन्होंने कहा कि बोरोक या त्रिपुरी जनजाति न केवल त्रिपुरा राज्य में है, बल्कि पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों, उत्तरांचल, और पड़ोसी देशों जैसे नेपाल, बांग्लादेश, भूटान और म्यांमार में भी है, जहां इनकी कुल अबादी करीब 15 लाख है।

चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार ने कोकबोरोक और अन्य अल्पसंख्यक भाषाओं के विकास के लिए एक अलग निदेशालय की स्थापना की है।

त्रिपुरा के स्कूलों और कॉलेजों में स्नातक स्तर तक कोकबोरोक भाषा को एक विषय के रूप में पढ़ाया जाता है। इसके अलावा त्रिपुरा (केंद्रीय) विश्वविद्यालय ने भी कोकबोरोक में अल्पकालिक पाठ्यक्रम शुरू किया है।

इंडो-एशियन न्यूल सर्विस।

Related items

  • बंगाल में डायन बताकर महिला की हत्या
    कोलकात्ता, 17 मई (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल के पश्चिम मिदनापुर जिले में 45 वर्षीय एक महिला को मार डाला गया। ग्रामीणों ने महिला पर जादू टोने का आरोप लगाया।

    पुलिस ने मंगलवार बताया कि इस आरोप में सात लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है।

    इस महिला को एक महीना पहले हुए एक महिला के मौत का जिम्मेवार माना जा रहा था।

    डेबरा गांव के निवासियों ने सोमवार की रात में महिला को उसके घर के बाहर हीं घसीटा, और उसका मुंडन कर,उसे पीट-पीट कर मार डाला।

    सोमवार को घटल में कोर्ट ने एक महिला समेत सात लोगों को मौत की सजा दी। और अन्य छह लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। जिन्होंने फूलमनी सिंह (70), उसकी बेटी संबरी (40)और बहु (40), जिसका नाम भी संबरी था, को डायन बताकर, उनकी हत्या कर दी थी।

    यह घटना अक्टूबर 2012 में दसपुर क्षेत्र में हुई थी।

    --आईएएनएस
  • प्रधानमंत्री ने आंध्र और छत्तीसगढ़ के सूखे की समीक्षा की
    नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सूखे की स्थिति की समीक्षा की और इसका प्रभाव कम करने में राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की।

    प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और गुजरात में भूमि जल से सिंचाई के आर्थिक प्रभावों के विस्तृत अध्ययन के लिए एक टास्कफोर्स गठित करने का भी निर्देश दिया।

    आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की मौजूदगी में बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री ने सिंचाई के लिए राज्य सरकार के प्रयासों को सराहा।

    बैठक में यह बताया गया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन निधि (एनडीआरएफ) से आंध्र प्रदेश के लिए 315.95 करोड़ रुपये जारी किया गया है। यह इसी निधि से केंद्र सरकार के हिस्से के रूप में पहले जारी वर्ष 2015-16 के 330 करोड़ रुपये के अतिरिक्त है। इसके अलावा भी वर्ष 2016-17 के लिए पहली किस्त के रूप में 173.25 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

    --आईएएनएस
  • अदालत ने राजीव गांधी का हवाला देकर 3 को सजा सुनाई
    नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)। दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को भ्रष्टाचार के मामले में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के दो अभियंताओं एवं एक ठेकेदार को दोषी करार दिया। अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का वह कथन भी दोहराया कि सरकारी सेवक के भ्रष्टाचार से सरकारी एजेंसियों की छवि खराब होती है और विकास बाधित होता है।

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष न्यायाधीश ब्रजेश कुमार गर्ग ने जिन्हें दोषी करार दिया, उनमें सीपीडब्ल्यूडी के तत्कालीन अभियंता फूल सिंह (78) और ए.आर. भाटी (55) के साथ ठेकेदार संजय कुमार मल्होत्रा (55) शामिल हैं।

    अदालत ने कहा कि मौजूदा मामले में दोषियों के गैरकानूनी काम से विकास कार्य बाधित होने के अलावा सरकारी एजेंसी की छवि धूमिल हुई है। खासकर आम आदमी की नजर में सीपीडब्यूडी की।

    भाटी को चार साल कठोर कारावास की सजा भुगतने के अलावा 35 हजार रुपये जुर्माना भी देना होगा। सिंह को एक साल कैद और 60 हजार जुर्माना और मल्होत्रा को चार साल कैद के अलावा 25 हजार जुर्माना भरना होगा।

    वर्ष 1997 के इस मामले में इन सबों ने सांठगांठ करके वास्तव में 235.87 मीटर सीवेज पाइप को बदला था और उसकी जगह 760.62 मीटर माप कर भुगतान किया था।

    --आईएएनएस
  • उप्र : बेटी से दुष्कर्म करने वाला पिता गिरफ्तार
    मुजफ्फरनगर, 17 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद के बुढ़ाना में रिश्तों को कलंकित करते हुए एक पिता ने अपनी की नाबालिग बेटी को हवस का शिकार बना डाला।

    पांच माह से पिता की ज्यादती बर्दाश्त कर रही बेटी जब गर्भवती हो गई, तब मां को पता चला। मां-बेटी ने थाने पहुंच कर तहरीर दी। पुलिस ने आरोपी पिता को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

    जनपद के बुढ़ाना कस्बे के कोतवाली रोड निवासी आरोपी युवक मजदूरी करता है। उसकी पत्नी भी घरों में झाड़ू-पोंछा का काम करती है। महिला ने बेटी के साथ कोतवाली पहुंचकर अपने पति के खिलाफ बेटी के साथ दुष्कर्म करने की तहरीर दी।

    उसने पुलिस से शिकायत करते हुए बताया कि जनवरी में वह काम करने के लिए गई हुई थी। उसका पति और नाबालिग बेटी घर पर अकेली थी। इस दौरान उसके पिता ने उसके साथ दुष्कर्म किया। इसके बाद से वह लगातार उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। किशोरी ने भी डर के कारण किसी को कुछ नहीं बताया, लेकिन जब वह गर्भवती हो गई, तब मां को पता चला।

    मामले की सूचना पर सीओ ए.सी. शर्मा भी कोतवाली पहुंचे और महिला पुलिसकर्मी की मौजूदगी में उन्होंने किशोरी से पूछताछ की।

    थानाध्यक्ष अरुण त्यागी ने बताया कि आरोपी पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज उसे जेल भेज दिया गया है।

    --आईएएनएस
  • ईरानी संसद ने अमेरिका को चुनौती देने वाला प्रस्ताव पारित किया
    तेहरान, 17 मई (आईएएनएस)। ईरान के सांसदों ने मंगलवार को उस विधेयक को स्वीकृति दे दी जिसमें राष्ट्रपति हसन रूहानी के प्रशासन को अमेरिका से मुआवजा मांगने का अधिकार दिया गया है। क्षतिपूर्ति का यह दावा ईरान और उसके नागरिकों को नुकसान पहुंचाने वाली नीति के बदले किया जाएगा।

    प्रेस टीवी की खबर के अनुसार, यदि यह विधेयक कानून में बदल गया तो रूहानी सरकार को अमेरिका से मुआवजा देने का आग्रह करना होगा। इनमें अन्य चीजों के अलावा भिन्न-भिन्न बहाने से अमेरिकी बैंकों द्वारा ईरान के लोगों की संपत्ति हड़पने को लेकर भी मुआवजा मांगा जाएगा।

    अप्रैल में अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला दिया था कि ईरान की करीब दो अरब डॉलर की जब्त संपत्ति को लेबनान की राजधनी बेरूत के अमेरिकी नौसेना की बैरकों पर 1983 के बम हमले और ईरान के अन्य हमलों में मारे गए अमेरिकी नागरिकों के परिजनों पर खर्च किया जाए।

    यह संपत्ति सेंट्रल बैंक ऑफ ईरान की है जिस पर अमेरिकी प्रतिबंधों के तहत रोक लगी हुई है।

    मंगलवार को ईरान के कट्टरपंथी सांसद हामिद रासाएई ने इस विधेयक के पूरक विधेयक का प्रस्ताव दिया जिसमें अमेरिका के इस दुश्मनी वाले कार्य के जवाब में ईरान को होरमुज जलडमरू मध्य से जाने वाली 'अमेरिकी संपत्ति को जब्त कर लेने का' प्रावधान है।

    हामिद ने कहा कि यदि अमेरिका, ईरान की संपत्ति हड़पना चाहता है तो होरमुज जलडमरू मध्य उसके लिए अनिवार्य रूप से असुरक्षित जगह बना दी जानी चाहिए और अमेरिकी पोतों पर इससे होकर गुजरने पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

    --आईएएनएस
  • आजमगढ़ में हालात सामान्य, तनाव बरकरार
    आजमगढ़, 17 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के निजामाबाद क्षेत्र में सांप्रदायिक विवाद के बाद जारी तनाव है। क्षेत्र में मंगलवार को भी बड़ी संख्या में फोर्स तैनात रही।

    खुदादादपुर में बीते 12 घंटे से हालात नियंत्रण में हैं, लेकिन सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। बड़ी संख्या में आरएएफ, पीएसी तथा पुलिस की निगरानी में दंगाइयों पर नियंत्रण कर लिया गया है। प्रदेश के एडीजी (कानून व्यवस्था) के साथ ही वाराणसी के आईजी व डीआईजी भी आजमगढ़ में डेरा डाले हुए हैं।

    सोशल मीडिया के जरिए फैल रही अफवाहों को रोकने के लिए सोमवार की शाम से ही जिले में इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई है। बलवाइयों की धरपकड़ के लिए रातभर छापेमारी चलती रही।

    संवेदनशील इलाकों में एहतियात के तौर पर आरएएफ और कमांडो की तैनाती की गई है। जिले के चर्चित संजरपुर और सरायमीर समेत कई बाजार आज भी बंद हैं। निजामाबाद के खुदादपुर, फरीदाबाद, बनगांव, फरिहा आदि इलाकों में भी सन्नाटा है। हिंसक झड़पें इन्हीं क्षेत्रों से शुरू हुई थीं।

    ऑटो के किराये व होली के दिन रंग डाले जाने को लेकर अब दो सांप्रदायों में विवाद बार-बार दंगों का रूप ले रहा है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेवजह दंगे कराए जा रहे हैं।

    रविवार को हुए पथराव व आगजनी के बाद भीड़ की तरफ से की गई फायरिंग में एक सीओ समेत कई पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी घायल हो गए थे। लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़कर पुलिस ने किसी तरह हालात को काबू में किया था, लेकिन तनाव को कम करने के उपाय जारी हैं।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

गर्मियों में ऐसे करें बालों की देखभाल

नई दिल्ली, 15 मई (आईएएनएस)। गर्मियों के मौसम में त्वचा की तरह ही बालों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। विशेषज्ञ की खास सलाह से इस चिपचिपे मौसम...