BREAKING NEWS
मध्य प्रदेश में आसमान साफ, तेज धूप
दिल्ली में आंशिक बदली छाई
बिहार में हल्की बदली, बारिश के आसार
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट
बेकार पड़े सामानों से बनाए आकर्षक आभूषण
झारखंड में पत्रकार की गोली मारकर हत्या
निर्माण क्षेत्र की सूरत बदल सकता है 'ड्रेज्ड' मैटेरियल (आईएएनएस विशेष)
चीन के शेयर गिरावट के साथ खुले
भारतीय महिलाओं में बढ़ रहा कैंसर : विशेषज्ञ
आईपीएल : दिल्ली की हैदराबाद पर आसान जीत (राउंडअप)

LIVE News

मध्य प्रदेश में आसमान साफ, तेज धूप

दिल्ली में आंशिक बदली छाई

बिहार में हल्की बदली, बारिश के आसार

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट

बेकार पड़े सामानों से बनाए आकर्षक आभूषण

पंजाब : बास्केट बॉलर अभि कुमार को 1 लाख का पुरस्कार

चंडीगढ़, 20 मार्च (आईएएनएस)। थाईलैंड में संपन हुई 7वीं एशियन स्कूल बास्केट बॉल चैंपियनशिप में एशिया के सर्वोत्तम स्कोरर बने पंजाब के विद्यार्थी अभि कुमार डिकाओ को शिक्षा मंत्री डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने 1 लाख रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया।

डॉ. चीमा ने रविवार को सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मल्टीपरपज पटियाला के विद्यार्थी अभि कुमार को सम्मानित करते हुए कहा कि अभि ने एशियन चैंपियनशिप में अपनी बेहतरीन खेल से न केवल पंजाब, बल्कि देश का नाम रोशन किया है।

उन्होंने कहा कि अभि कुमार को बेहतर भविष्य के लिए आशीर्वाद देते हुए आशा प्रकट की कि वह सीनियर स्तर पर भी देश का नेतृत्व करता हुआ पंजाब और देश का नाम रोशन करेगा।

उपनिदेशक (खेल) सरबजीत सिंह तूर ने बताया कि अभि ने थाईलैंड में हुई सातवीं एशियन स्कूल बास्कट बॉल चैंपियनशिप में कुल 113 स्कोर बनाकर एशिया के सर्वोत्तम स्कोरर होने का गौरव हासिल किया।

इस चैंपियनशिप में भारत 5वें स्थान पर रहा। उन्होंने बताया कि अभि ने प्रत्येक मंच पर अपनी बेहतरीन खेल दिखाते हुए इंडोनेशिया एवं मकाओ के विरुद्ध 25-25, सिंगापुर विरुद्ध 23, मलेशिया के विरुद्ध 22 और चीन के विरुद्ध 18 स्कोर बनाए।

इस अवसर पर अभि ने भरोसा दिलाया कि वह आगे भी अपना सर्वोत्तम खेल दिखाने के लिए कठोर परिश्रम करेगा। अभि ने अपनी उपलब्धियों का सेहरा कोच अमरजोत सिंह, शिक्षा विभाग के खेल विंग और स्कूल के प्रिंसिपल सरदार भरपूर सिंह के सिर बांधा।

इंडो-एशियन न्यूज सíवस।

Related items

  • मध्य प्रदेश में आसमान साफ, तेज धूप
    भोपाल, 13 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर शुक्रवार सुबह आसमान साफ और धूप तेज रही। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान आंधी चलने की संभावना जताई है।

    बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में लू का असर बना रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान तेज आंधी आ सकती है, वहीं कुछ जगहों पर फुहारें पड़ सकती हैं।

    राजधानी भोपाल में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री, इंदौर में 24.8 डिग्री, ग्वालियर में 24.8 डिग्री और जबलपुर में 29 सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं एक दिन पहले गुरुवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री, इंदौर में 42 डिग्री, ग्वालियर में 43.8 डिग्री और जबलपुर में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली में आंशिक बदली छाई
    नई दिल्ली, 13 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार सुबह आंशिक रूप से बदली छाई रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "आज दिनभर आसमान में आंशिक रूप से बदली छाई रहेगी। शाम में आंधी आने की संभावना है।"

    आईएमडी के मुताबिक, दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है।

    सुबह 8.30 बजे वायुमंडल में 38 फीसदी आद्र्रता रही।

    वहीं, एक दिन पहले यानी गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 26.5 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    --आईएएनएस
  • बिहार में हल्की बदली, बारिश के आसार

    पटना, 13 मई (आईएएनएस)। बिहार में राजधानी पटना सहित अन्य स्थानों पर शुक्रवार सुबह आसमान में हल्के बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार जताए हैं।

    पटना मौसम विज्ञान केन्द्र के उप निदेशक आर.के.के. गिरी ने बताया, "बुधवार रात से ही बिहार के कई क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिससे अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।"

    राजधानी पटना में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है।

    इसके अलावा भागलपुर में न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री तथा गया में 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    वहीं, एक दिन पहले यानी गुरुवार को पटना में अधिकतम तापमान 36 डिग्री, पूर्णिया में 36.2 डिग्री और गया में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    --आईएएनएस
  • बेकार पड़े सामानों से बनाए आकर्षक आभूषण
    नई दिल्ली, 13 मई (आईएएनएस)। घर, दफ्तर या किसी भी जगह बेकार पड़े सामानों को अब फेंकने के बजाए उसका विभिन्न तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप बेकार पड़े सामानों से खुद ही आकर्षक आभूषण बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बजट की चिंता करने की भी कोई जरूरत नहीं है। इसे स्वयं ही बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है।

    इंटरनेशनल स्कूल ऑफ डिजाइन ज्वेलरी डिजाइन और टेक्नोलॉजी के छात्र आपको घर में पड़े बेकार सामान जैसे पेपर, प्लास्टिक, तार, मोती और बटन की मदद से अद्भुत और रचनात्मक प्रक्रिया की ज्वेलरी बनाने के लिए मार्गदर्शन कर रहे हैं।

    ज्वेलरी डिजाइन डिपार्टमेंट ऑफ आईएनएसडी बेकार चीजों को लेकर उसका इस्तेमाल कराना सीखाता है।

    1. पेपर ज्वेलरी/ब्रेसलेट

    - एक पुराना अखबार लेकर स्केल की मदद से पेपर के सबसे ऊपरी भाग पर अल्टरनेटिव इंच का उपयोग कर निशान लगा लें। इसी तरह, पेपर के तल पर यानी नीचे की ओर आधे इंच के अंतराल पर निशान लगायें। ऊपर के अल्टरनेटिव निशान से नीचे के निशान तक (कोण की तरह) लाइन बना लें।

    - अब इस कोण को काट लें और दो रंग की मदद से पेपर पर अल्टरनेटिव रूप से रंग करें। सूखने के बाद, इसे विस्तृत से संकीर्ण तक रोल बना लें और और गोंद की मदद से इसके टिप को सुरक्षित करें। आप इसे पूरा करने के लिए रोल पर पारदर्शी नेल पेंट लगा दें। इसी तरह आप और बीड्स (मोती) भी बना सकते हैं।

    - ब्रेसलेट बनाने के लिए, एक इलास्टिक धागा लें और मोतियों को एक के बाद एक डालकर और अंत में दोनों कोनों को टाई करके बंद कर दें।

    2. साटन रिबन पर्ल नेकलेस

    - एक रिबन लेकर उसे दो हिस्सों में फोल्ड कर दें। फिर फोल्डेड अंत में एक गांठ बनाये। एक साइड का किनारा लेकर उस पर गांठ बना लें।

    - अब सिरों में से एक के माध्यम से मोती डालना शुरू करें और दूसरी गांठ से मोती को सुरक्षित करें। अब अन्य साइड को किनारा लेकर उसपर गांठ बना लें। अब इसमें मोती को जोड़े और गांठ की मदद से इसे सुरक्षित कर लें और ऐसा ही दूसरी तरफ से भी करें। अब दोनों सिरों को एक साथ पकड़कर उसमें गांठ बांध दें।

    - अब जहां से मोती डालना शुरू किया था उसी अंत में गांठ बना लें। बस गांठ के नीचे एक मोती जोड़ कर इसे फिर से सुरक्षित करने के लिए एक गांठ बना लें। एक और मोती जोड़ कर गांठ बना लें। दूसरे किनारे पर एक मोती जोड़ें। दोनों सिरों को एक साथ रखने के लिए एक गांठ बना दें।

    - इसे तब तक करें जब तक आप इच्छित आकार नहीं पा लेते।

    - रिबन के दो और हिस्से लेकर उसे दो टुकड़ों में फोल्ड कर लें। नेकलेस के दोनों साइट पर इस साटन रिबन जोड़ दें, इस तरह आपका साटन पर्ल नेकलेस तैयार है।

    3. सेफ्टी पिन ब्रेसलेट

    - दो से तीन पैकेट सेफ्टी पिन और अलग-अलग रंगों के मोती ले लें। अब पिन को खोलकर, हर रंग के मोती को एक-एक करके उसमें डालें और मोती को सुरक्षित रखने के लिए पिन को बंद कर दें। ऐसा सभी पिनों के साथ करें।

    - अब पिन की आंख के माध्यम से सबसे पहले इलास्टिक तार और अगले पिन के नीचे के छेद से वैकल्पिक रूप से डालें। एक बार जब सभी पिन के माध्यम से तार गुजर जाये तो इसे बाहर ले लें और वैकल्पिक रूप से पिन के दूसरे छोर के माध्यम से डालें जैसे की आपने पहली जगह में किया था।

    - अंत में इलास्टिक के दोनों सिरों को सुरक्षित करने के लिए अतिरिक्त तार को काट दें। हमारा सेफ्टी पिन ब्रेसलेट तैयार है।

    --आईएएनएस
  • झारखंड में पत्रकार की गोली मारकर हत्या
    रांची, 13 मई (आईएएनएस)। झारखंड के चतरा जिले में गुरुवार रात को अज्ञात हमलावरों ने एक पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी।

    पुलिस के मुताबिक, मोटरसाइकिल पर सवार हमलावरों ने गुरुवार रात को छतरा के पत्रकार इंद्रदेव यादव पर चार बार गोलियां दागी। उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

    यह हमला उस समय हुआ, जब वह काम के बाद घर लौट रहे थे। यादव एक स्थानीय समाचार चैनल में संवाददाता थे।

    झारखंड पत्रकार संघ (जेएए) और पत्रकार बिहार मंच एवं अन्य मीडिया संघों ने इस घटना की निंदा की है।

    जेएए ने आरोपियों की गिरफ्तारी करते हुए यादव के परिवार के लिए 50 लाख रुपये की आर्थिक मदद की मांग की है।

    --आईएएनएस
  • आईपीएल : दिल्ली की हैदराबाद पर आसान जीत (राउंडअप)

    हैदराबाद, 12 मई (आईएएनएस)। दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने हरफनमौला खेल की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में गुरुवार को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को सात विकेट से मात दी।

    राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए लीग के 42वें मैच में दिल्ली के गेंदबाजों ने पहले तो हैदराबाद को 146 रनों पर सिमित किया। उसके बाद अपने बल्लेबाजों की दम पर आसान से लक्ष्य को 18.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

    दिल्ली की तरफ से क्विंटन डी कॉक ने 31 गेंदों में दो छक्के और तीन चौकों की मदद से 45 रनों की पारी खेली। उनके अलावा संजू सैमसन ने 34 और ऋषभ पंत ने 39 रनों की पारी खेली। दोनों ही बल्लेबाजों ने अपनी पारी में 26-26 गेंदों का सामना किया।

    हैदराबाद ने कप्तान डेविड वार्नर के 46 और शिखर धवन के 34 रनों की बदौलत 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 146 रन बनाए थे।

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को जीत हासिल करने में परेशानी नहीं हुई। डी कॉक ने अपने नए जोड़ीदार मयंक अग्रवाल (10) के साथ पारी की शुरुआत की। मयंक मिले हुए मौके का फायदा नहीं उठा सके और चौथे ओवर की पहली गेंद पर 20 के कुल स्कोर पर आशीष नेहरा का शिकार बने।

    इसके बाद करुण नायर (20) ने डी कॉक के साथ दूसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी करते हुए स्कोर 75 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर नायर मोइजेस हेनरिक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। खाते में तीन रन ही जुड़े थे कि हेनरिक्स ने डी कॉक को भी पवेलियन भेज दिया।

    यहां से लगा की दिल्ली संकट में पड़ सकती है, लेकिन इस आईपीएल में अपनी प्रतिभा का लोहा मनावा चुके सैमसन और ऋषभ ने टीम को संकट में पड़ने नहीं दिया और चौथे विकेट के लिए 8.2 ओवरों में 72 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई।

    सैमसन ने 19वां ओवर लेकर आए युवराज सिंह पर विजयी छक्का लगाया। सैमसन ने अपनी पारी में दो छक्के लगाए। वहीं, ऋषभ ने अपनी पारी में दौ चौके और तीन छक्के लगाए।

    इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद को वार्नर और शिखर धवन ने सधी हुई शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.5 ओवरों में 67 रन जोड़े। जयंत यादव ने वार्नर को आउट कर दिल्ली को पहली सफलता दिलाई।

    केन विलियम्सन (27) ने धवन के साथ मिलकर स्कोर 98 रनों तक पहुंचाया, तभी धवन, अमित मिश्रा का शिकार होकर पवेलियन लौट गए।

    दोनों सलामी बल्लेबाजों के जाने के बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने हैदराबाद के बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया और लगातार विकेट लेते रहे। युवराज (8) और हेनरिक्स (0), दीपेन्द्र हुड्डा (10), भुवनेश्वर कुमार (1) सस्ते में पवेलियन लौट गए।

    अंतिम ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में नमन ओझा (7) भी पवेलियन लौट गए। बरेंदर सरन और आशीष नेहरा एक-एक रन पर नाबाद लौटे।

    हैदराबाद के सबसे सफल गेंदबाज नाथन कल्टर नाइल रहे। उन्होंने चार ओवरों में 25 रन देकर दो विकेट लिए। उनके अलावा मिश्रा को भी दो विकेट मिले। जयंत, मोहम्मद समी और क्रिस मौरिस ने एक-एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

    --आईएएनएस

खरी बात

परीक्षा परिणाम: बच्चों के व्यवहार में बदलाव पर मनोवैज्ञानिक से तुरंत संपर्क कीजिये

परीक्षा परिणाम: बच्चों के व्यवहार में बदलाव पर मनोवैज्ञानिक से तुरंत संपर्क कीजिये

स्मिता कुमारी शैक्षणिक परीक्षाएँ केवल एक दीया है जिससे हम अपने जीवन को रौशन करते हैं ।इसके एक बार नहीं जलने से जिंदगी भर के लिए अँधेरा नहीं होता,हमें दुबारा...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

जंक फूड से दूर रखने बच्चों के सामने रखें स्वास्थ्यवर्धक विकल्प

न्यूयॉर्क, 8 मई (आईएएनएस)। क्या आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पोषक आहार का ज्यादा सेवन करे और जंक फूड कम खाए? शोधकर्ताओं ने इसके लिए बच्चों के सामने स्वास्थ्यवर्धक...