JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
इंडोनेशिया में 8.3 तीव्रता का भूकंप, सूनामी की चेतावनी
गाजियाबाद : शिक्षक ने छात्रा को जड़ा थप्पड़, दर्ज हुई शिकायत
सुपर ट्यूजडे : ट्रंप व हिलेरी को मिली सात-सात राज्यों में जीत
डीयू ने नेटवर्क सुधारने के लिए हुवेई से मिलाया हाथ
कन्हैया कुमार को 6 महीने की अंतरिम जमानत
रोनाल्डो का सम्मान करता हूं, इससे ज्यादा कुछ नहीं : मेसी
महिला गोल्फ : पहले दौर में श्वेता ने हासिल की बढ़त
रविशंकर के कार्यक्रम पर एनजीटी गुरुवार को सुनाएगा फैसला
रमन सिंह ने पवन दीवान के निधन पर शोक जताया
सीरिया में 24 घंटे में संघर्ष विराम का गंभीर उल्लंघन नहीं : अमेरिका

LIVE News

इंडोनेशिया में 8.3 तीव्रता का भूकंप, सूनामी की चेतावनी

गाजियाबाद : शिक्षक ने छात्रा को जड़ा थप्पड़, दर्ज हुई शिकायत

सुपर ट्यूजडे : ट्रंप व हिलेरी को मिली सात-सात राज्यों में जीत

डीयू ने नेटवर्क सुधारने के लिए हुवेई से मिलाया हाथ

कन्हैया कुमार को 6 महीने की अंतरिम जमानत

हरियाणा में जाट आंदोलन उग्र, हेलीकॉप्टर से जवानों की तैनाती

रोहतक/चंडीगढ़, 20 फरवरी (आईएएनएस)। हरियाणा में जाट आंदोलन ने उग्र रूप ले लिया है, जिसका सबसे अधिक असर रोहतक जिले में देखा जा रहा है। यहां स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए सेना की तैनाती हेलीकॉप्टरों के जरिये की गई है, क्योंकि आंदोलनकारियों ने सेना के जवानों के प्रवेश से संबंधित सभी सड़क मार्गो को बंद कर रखा है।

शहर में शुक्रवार रात भी लूटपाट और आगजनी की घटनाएं हुई। अनियंत्रित भीड़ ने मॉल, दुकानों और अन्य इमारतों को निशाना बनाया और इनमें से कई को आग के हवाले कर दिया।

सड़कों पर नाकेबंदी के कारण सेना की तैनाती वायुसेना के हेलीकॉप्टरों के जरिये की गई। वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने कई खेप में जवानों को रोहतक के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया। वायुसेना के हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन्स परिसर में उतरे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "करीब 20-30 जवानों को हेलीकॉप्टरों से रोहतक लाया गया है। उन्हें उन इलाकों में तैनात किया जाएगा, जहां जाट प्रदर्शनकारियों का सर्वाधिक प्रभाव है।"

रोहतक और भिवानी में शुक्रवार शाम कर्फ्यू लगा दिया गया और प्रशासन ने उपद्रवियों को देखते ही गोली मार देने का आदेश दिया है।

एक सप्ताह पहले शुरू हुए आंदोलन ने शुक्रवार को और भी उग्र रूप ले लिया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और सुरक्षा बल के जवानों सहित 10 से अधिक लोग घायल हो गए।

स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हरियाणा के आठ जिलों- रोहतक, भिवानी, झज्जर, सोनीपत, हिसार, पानीपत, जिंद और कैथल जिलों में सेना बुलाई गई है।

जाट समुदाय के लोग सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण की मांग कर रहे हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • गाजियाबाद : शिक्षक ने छात्रा को जड़ा थप्पड़, दर्ज हुई शिकायत
    गाजियाबाद, 2 मार्च (आईएएनएस)। गाजियाबाद के एक स्कूल में पढ़ने वाली 11वीं की छात्रा को एक शिक्षक द्वारा थप्पड़ मारे जाने पर बुधवार को परिजनों ने शिकायत दर्ज कराई।

    पुलिस ने बताया शिक्षक आदिल ने साहिबाबाद के दयावती उच्चतर माध्यमिक मेमोरियल पब्लिक स्कूल की छात्रा को अपने दो सहपाठियों पर टिप्पणी करने के कारण थप्पड़ जड़ दिया।

    स्कूल से वापस आने के बाद, जब छात्रा ने माता-पिता को घटना के बारे में जानकारी दी, तो वे स्कूल प्राचार्य से मिले।

    परिजनों ने कहा कि प्राचार्य ने जब इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की, तो उन्होंने पुलिस से संपर्क किया।

    साहिबाबाद पुलिस अधिकारी हरदयाल सिंह यादव ने कहा, "हमें शिकायत मिली है और जांच जारी है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • कन्हैया कुमार को 6 महीने की अंतरिम जमानत
    नई दिल्ली, 2 मार्च (आईएएनएस)। देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को छह महीने की अंतरिम जमानत दे दी।

    न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रतिभा रानी ने उन्हें 10 हजार रुपये का निजी मुचलका जमा करने के लिए कहा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • रविशंकर के कार्यक्रम पर एनजीटी गुरुवार को सुनाएगा फैसला
    नई दिल्ली, 2 मार्च (आईएएनएस)। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) आध्यात्मिक गुरु रविशंकर की संस्था आर्ट आफ लिविंग द्वारा विश्व सांस्कृतिक उत्सव के आयोजन के खिलाफ दाखिल याचिका पर गुरुवार को फैसला सुनाएगा।

    इस मामले से जुड़े एनजीटी के एक सूत्र ने आईएएनएस को बुधवार को बताया कि गुरुवार को प्राधिकरण की विशेष पीठ के सामने सुनवाई के लिए केवल एक ही मामला है।

    आध्यात्मिक गुरु रविशंकर की संस्था आर्ट ऑफ लिविंग राष्ट्रीय राजधानी में 11 मार्च से 13 मार्च के बीच विश्व सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन करने जा रही है। इसमें 155 देशों के कम से कम 35 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

    एक याचिकाकर्ता ने आईएएनएस को बताया कि याचिकाकर्ताओं के वकील संजय पारिख ने एनजीटी से इस मामले में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) पर भी इस मामले में जुर्माना लगाया जाना चाहिए। केंद्र सरकार की इसी एजेंसी ने कार्यक्रम के लिए आर्ट ऑफ लिविंग को गैरकानूनी ढंग से मंजूरी प्रदान की है।

    याचिकाकर्ताओं में से एक पर्यावरण कार्यकर्ता ऋत्विक दत्ता ने बुधवार को आईएएनएस को बताया, "इस मामले पर गठित की गई तीनों ही समितियों ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि आयोजनकर्ताओं ने पर्यावरण कानूनों का उल्लंघन किया है। यहां तक कि डीडीए ने मानदंडों का उल्लंघन करते हुए 15 दिसंबर को दिए आदेश में इसे मंजूरी प्रदान की थी। इसलिए आयोजनकर्ताओं के साथ ही मंजूरी प्रदान करने वालों पर भी कार्रवाई की जाए।"

    पारिख को जहां पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने एनजीटी में अपना वकील बनाया है, वहीं आर्ट ऑफ लिविंग की तरफ से राजीव बंसल यह मामला देख रहे हैं।

    ऑर्ट ऑफ लिविंग ने प्राधिकरण के सामने बुधवार को सफाई दी कि उसकी तरफ से यमुना नदी क्षेत्र में कोई स्थायी निर्माण नहीं हो रहा है जिससे वनस्पति या जीव-जंतुओं के लिए कोई खतरा हो।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • रमन सिंह ने पवन दीवान के निधन पर शोक जताया
    रायपुर, 2 मार्च (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय संत कवि, पूर्व विधायक, पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद पवन दीवान के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। उनका बुधवार तड़के गुडगांव के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया।

    मुख्यमंत्री के निर्देश पर दीवान का पार्थिव शरीर विशेष विमान द्वारा नई दिल्ली से रायपुर लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि दीवान की अंत्येष्टि संपूर्ण राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी।

    डॉ. रमन सिंह ने बुधवार को राजधानी रायपुर में जारी शोक संदेश में कहा कि पवन दीवान के निधन से छत्तीसगढ़ के साहित्य और आध्यात्मिक आकाश के एक चमकदार सितारे का अचानक अवसान हम सबके लिए अत्यंत हृृदयविदारक है।

    मुख्यमंत्री ने कहा, "दिवंगत दीवान ने छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण आंदोलन के लिए जनचेतना जागृत करने में अपना ऐतिहासिक योगदान दिया। उन्होंने अपनी हिंदी और छत्तीसगढ़ी कविताओं के माध्यम से जहां मानवीय संवेदनाओं को लगातार अपनी हृदय स्पर्शी अभिव्यक्ति दी, वहीं राज्य निर्माण के लिए जन-जागरण में भी उनकी कविताओं ने उत्प्रेरक का कार्य किया।"

    उन्होंने कहा कि पवन दीवान ने रामायण और भागवत प्रवचन के माध्यम से छत्तीसगढ़ के गांव-गांव में भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिक चेतना के प्रचार-प्रसार में ऐतिहासिक योगदान दिया।

    डॉ. सिंह ने कहा, "वर्ष 1977-78 में तत्कालीन अविभाजित मध्यप्रदेश की विधानसभा में राजिम से विधायक निर्वाचित दीवान ने जेल मंत्री के रूप में भी उल्लेखनीय कार्य किया। लोकसभा क्षेत्र के सांसद के रूप में और छत्तीसगढ़ राज्य गौ-सेवा आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी जनता को अपनी महत्वपूर्ण सेवाएं दी।"

    मुख्यमंत्री ने दीवान के शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना और सहानुभूति प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

    पवन दीवान का जन्म एक जनवरी 1945 को राजिम के पास ग्राम किरवई में हुआ था। उनके पिता सुखरामधर दीवान शिक्षक थे।

    पवन दीवान ने राजधानी रायपुर के शासकीय संस्कृत महाविद्यालय से संस्कृत साहित्य में एम.ए. किया था। उन्होंने हिन्दी में भी स्नातकोत्तर की शिक्षा प्राप्त की थी। वह संस्कृत, हिन्दी और छत्तीसगढ़ी भाषाओं के प्रकांड विद्वान थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सीरिया में 24 घंटे में संघर्ष विराम का गंभीर उल्लंघन नहीं : अमेरिका
    वाशिंगटन, 2 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान सीरिया में संघर्ष विराम का कोई महत्वपूर्ण उल्लंघन सामने नहीं आया है।

    प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, "बीते 24 घंटों से अधिक समय के दौरान संघर्ष विराम के उल्लंघ की कोई महत्वपूर्ण घटना सामने नहीं आई है।"

    किर्बी ने कहा, "हमने सीरिया में हिंसा में उल्लेखनीय कमी देखी है और निश्चित तौर पर आगे भी कमी आएगी। इस बारे में कोई संदेह नहीं है।"

    उन्होंने कहा, "यह बेहद नाजुक स्थिति है और हालात पर जितनी बारीकी से हो सके हम निगाह रख रहे हैं।"

    उल्लेखनीय है कि अमेरिका व रूस ने सीरिया में संघर्ष विराम की योजना पर सहमति जताई थी, जिसकी शुरुआत 27 फरवरी से हुई थी।

    इंटरनेशनल सीरियन सपोर्ट ग्रुप (आईएससीजी) की म्यूनिख में 12 फरवरी को हुई बैठक के दौरान सीरिया में संघर्ष विराम की योजना बनी थी। इस बैठक की अध्यक्षता अमेरिका व रूस ने की थी।

    समूह में अरब लीग, यूरोपीय संघ, संयुक्त राष्ट्र व चीन सहित 17 देश शामिल हैं।

    किर्बी ने कहा कि सीरिया में हिंसा में हालांकि कमी आई है, लेकिन संघर्ष विराम के लगातार उल्लंघन की खबरों को लेकर अमेरिका चिंतित रहेगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • काले धन पर 'फेयर एंड लवली योजना' : राहुल
    नई दिल्ली, 2 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने काले धन को सफेद बनाने के लिए 'फेयर एंड लवली योजना' की शुरुआत की है।

    लोकसभा में राहुल ने कहा, "काला धन रखने वाले किसी भी व्यक्ति को मोदी सरकार की 'फेयर एंड लवली' योजना के तहत जेल की सजा नहीं हुई। काला धन रखने वाले लोग इस योजना से अपने काले पैसे सफेद करने में लगे हुए हैं।"

    उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथ लेते हुए कहा, "मोदी जी ने वादा किया था कि वे काला धन रखने वाले लोगों को जेल की सलाखों के पीछे करेंगे, लेकिन अब वे उन्हें बचाने की तरकीब लेकर आए हैं।"

    राहुल ने कहा, "केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा ऐसी योजना की लॉन्चिंग देखकर मैं हतप्रभ हूं।"

    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने चुनाव के वक्त लोगों से वादा किया था कि वे विदेशों में जमा काले धन को वापस लाएंगे, लेकिन वह इसे पूरा करने में नाकाम साबित हुए हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

अभिव्यक्ति: एक बोले तो देशद्रोह, दूसरा बोले तो देशप्रेम

एन के सिंह प्रख्यात न्यायविद फाली नारीमन ने अपने एक लेख में एक घटना का बयान किया. “कुछ साल पहले कुआलालम्पुर में अंतर्राष्ट्रीय बार एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित एक...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

कम उम्र में सेक्स के लिए उकसा सकता है रैप म्यूजिक!

न्यूयार्क, 1 मार्च (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं ने चेताया है कि बार-बार रैप म्यूजिक सुनने वाले किशोर-किशोरियां जल्दी सेक्स की शुरुआत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दूसरी तरह के संगीत की...