JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
हैदराबाद विवि के शिक्षकों ने स्मृति ईरानी के बयान की निंदा की
चीन में 6.4 तीव्रता का भूकंप, जानमाल की हानि नहीं
नाइजीरिया में लासा बुखार से 63 मरे
पिता का अवसाद भी आने वाली संतान के लिए खतरा
उप्र में बर्फीली हवाओं से ठंड बढ़ी
चीनी फिल्म 'क्रॉसकरंट' बर्लिनेल में टक्कर देगी
2015 में सर्वाधिक गर्म रही पृथ्वी : अमेरिकी एजेंसियां
आईएमएफ के नए प्रमुख का चयन जल्द
पुरुषों का नहीं, महिलाओं का रक्षक है एस्ट्रोजेन हार्मोन
मिस्र में सुरक्षाबलों पर हमला, 5 की मौत

LIVE News

हैदराबाद विवि के शिक्षकों ने स्मृति ईरानी के बयान की निंदा की

चीन में 6.4 तीव्रता का भूकंप, जानमाल की हानि नहीं

नाइजीरिया में लासा बुखार से 63 मरे

पिता का अवसाद भी आने वाली संतान के लिए खतरा

उप्र में बर्फीली हवाओं से ठंड बढ़ी

छग : बस्तर पर मंथन 24 व 25 जनवरी को

रायपुर, 19 जनवरी (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के बस्तर में 24 और 25 जनवरी को 'बस्तर कल, आज और कल' विषय पर आयोजित सेमिनार में शामिल हो रहे अतिथि बस्तर के भूत, वर्तमान और भविष्य को लेकर विचारमंथन करेंगे। कार्यक्रम चित्रकोट में रखा गया है।

बस्तर के संभागीय पत्रकार संघ सह प्रेस क्लब के अध्यक्ष एस. करीमुद्दीन ने बताया कि कार्यक्रम आयोजित करने का मकसद ऐसी शख्सियतों को एक मंच के तले लाना है, जो अविभाजित बस्तर में सेवाएं दे चुके हैं और उनके अनुभव बस्तर के आने वाले समय के लिए मूल्यवान हैं।

सेमिनार में दो दिनों के दौरान जो पैनल डिस्कशन होगा और पुराने अफसरों से मिलने वाले सुझावों को सकारात्मक तौर पर ग्राह्य कर संभाग की समस्याओं के निदान की दिशा में बेहतर पहल हो सकेगी। ट्राइबल इलाकों में सामाजिक और आर्थिक विकास के साथ ही लाल आतंक की समस्या और इसे लेकर बनने वाली योजनाओं का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन कैसा हो, इस पर भी गहन विचारमंथन हो सकेगा।

पुराने अधिकारियों से मिले सुझावों पर वर्तमान अफसर अपनी राय भी रख सकेंगे।

सेमिनार के पहले दिन पहले प्रहर में दोपहर 12 बजे कलेक्टर बस्तर अमित कटारिया स्वागत भाषण और अतिथियों को परिचय देंगे। इसके बाद 12. 30 बजे प्रमुख सचिव विवेक ढांड परिचय सत्र को संबोधित करेंगे। दोपहर 2 बजे बस्तर के लोग और संस्कृति विषय पर पैनल डिस्कशन होगा। दोपहर ढाई से शाम 7 बजे तक अतिथियों को बस्तर दर्शन करवाया जाएगा।

अगले दिन सुबह 10 बजे से पैनल डिस्कशन होगा। शाम 4 बजे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आयोजन के निष्कर्ष पर अपना उद्गार व्यक्त करेंगे।

जिला प्रशासन और संभागीय पत्रकार संघ सह प्रेस क्लब के इस संयुक्त आयोजन में राज्य के मुख्य सचिव विवेक ढांड, बस्तर के प्रथम कमिश्नर रहे आईएस राव, पूर्व कलेक्टर प्रदीप बैजल, विल्फ्रेड लकड़ा, आर. परशुराम, सुनील कुमार, पी.डी. मीणा, सुनील टंडन, पूर्व कमिश्नर पी.सी. दलेई, सेवा राम, इमली आंदोलन के प्रणेता प्रवीर कृष्ण, संजय सिंह, दिनेश श्रीवास्तव, शहर सौंदर्यीकरण अभियान के प्रणेता गणेशशंकर मिश्रा भी भाग लेंगे।

इनके अलावा दिल्ली, भोपाल व रायपुर सहित पूरे देश व प्रदेश के कई नामचीन प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार भी इसमें हिस्सा लेने बस्तर पहुंचेंगे। लगभग डेढ़ दर्जन वरिष्ठ पत्रकारों ने अपने आगमन की सहमति दी है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • वेमुला मामला केंद्र के दलित विरोधी रवैये को दर्शाता है : कांग्रेस
    नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि हैदराबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र रोहित वेमुला द्वारा खुदकुशी किए जाने के मामले में केंद्र सरकार का रुख उसके 'दलित विरोधी' रवैये को दर्शाता है।

    कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने वेमुला की मौत को उचित ठहराने की कोशिश की, जो उनके दलित विरोधी रवैये को दर्शाता है।"

    उन्होंने कहा कि स्मृति ईरानी ने इस मामले में जिस तरह के बयान दिए हैं, उसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • हैदराबाद विवि के शिक्षकों ने स्मृति ईरानी के बयान की निंदा की
    हैदराबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)। हैदराबाद विश्वविद्यालय के शोध के एक दलित छात्र द्वारा खुदकुशी किए जाने के मामले में गुरुवार को भी विरोध-प्रदर्शन जारी है। वहीं, विश्वविद्यालय के शिक्षकों और छात्रों ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी के बुधवार के उस बयान की निंदा की, जिसमें उन्होंने कहा कि पांच छात्रों का निष्कासन करने वाली समिति की अध्यक्षता एक दलित ने की थी।

    स्मृति ईरानी के इस बयान से नाराज अनुसूचित जाति/जनजाति के शिक्षकों ने अपना प्रशासनिक पद छोड़ने तक की चेतावनी दी है।

    शिक्षकों और छात्रों को केंद्रीय मंत्री के बयान में कई खामियां नजर आ रही हैं। उन्होंने इसे 'गुमराह करने वाला' और 'सच्चाई से परे' बताया।

    इस बीच, छात्रों का प्रदर्शन जारी है। सात छात्र भूख हड़ताल पर बैठे हैं, जबकि कुछ ने स्मृति के बयान की निंदा करते हुए उनका पुतला भी फूंका।

    अनुसूचित जाति/जनजाति के शिक्षकों एवं अधिकारियों के मंच ने स्मृति के बयान को गलत करार देते हुए कहा कि भौतिकी के प्रोफेसर विपिन श्रीवास्तव ने छह सदस्यीय समिति की अध्यक्षता की थी, न कि एक दलित ने, जैसा कि मंत्री ने दावा किया है।

    मंच के अनुसार, समिति में केवल एक दलित सदस्य छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रोफेसर पी. प्रकाश बाबू थे, जो अनुसूचित जाति/जनजाति मंच के अध्यक्ष हैं। उनके पास निर्णय लेने से संबंधित कोई भी अधिकार नहीं था।

    स्मृति ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में यह भी कहा था कि छात्रावास के जिस वार्डन ने पांचों छात्रों को निष्कासित किया था, वह भी दलित थे।

    इस पर मंच ने कहा कि वार्डन के पास छात्र को निष्कासित करने का कोई अधिकार नहीं होता। उन्होंने केवल अपने वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिए गए आदेश का पालन किया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र में बर्फीली हवाओं से ठंड बढ़ी
    लखनऊ, 21 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ तथा आसपास के इलाकों में गुरुवार को सुबह से ही हल्के बादल छाए हुए हैं, जिससे गलन और ठंड में इजाफा हुआ है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का यही रुख हने और तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई है।

    उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में बादल छाए रहेंगे। कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। वायुमंडल में नमी बढ़ने की वजह से तापमान में छह डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है।

    उन्होंने बताया कि कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

    मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

    लखनऊ के अलावा गुरुवार को वाराणसी का न्यूनतम तापमान चार डिग्री, कानपुर का 3.4 डिग्री, गोरखपुर का चार डिग्री, इलाहाबाद का पांच डिग्री और झांसी का 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • 2015 में सर्वाधिक गर्म रही पृथ्वी : अमेरिकी एजेंसियां
    वाशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। वैश्विक तापमान पर नजर रखने वाली अमेरिका की दो प्रमुख एजेंसियों ने साल 2015 में पृथ्वी के सर्वाधिक गर्म रहने की बात कही है।

    इन एजेंसियों के मुताबिक, 1880 में जब से वैश्विक तापमान का आधुनिक रिकॉर्ड रखा जा रहा है, वर्ष 2015 सर्वाधिक गर्म साल रहा।

    अमेरिका के नेशनल ओशियन एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि साल 2015 में भूमि व समुद्री सतह का औसत वैश्विक तापमान 20वीं सदी के औसत से 0.90 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा, जो 2014 के पूर्व रिकॉर्ड 0.16 प्रतिशत से अधिक है।

    वहीं, एक अन्य स्वतंत्र विश्लेषण में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने भी पाया कि 2015 सर्वाधिक गर्म साल रहा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • एक और आव्रजन त्रासदी का भी पंजाब सरकार पर असर नहीं

    जयदीप सरीन
    चंडीगढ़, 21 जनवरी (आईएएनएस)। पंजाब सरकार और इसकी एजेंसियों द्वारा धोखेबाज आव्रजन और ट्रैवल एजेंटों पर लगाम न लगाने का नतीजा एक और त्रासदी के रूप में सामने आया है। ये एजेंट युवाओं को पश्चिमी देशों में आव्रजन का झांसा देकर इनसे पैसे ऐंठते हैं और फिर कहीं भी बीच मंझदार में बेसहारा छोड़ देते हैं।

    अवैध आव्रजन रैकेट के चंगुल में फंसे पंजाब के 25 युवाओं का पता नहीं चल पा रहा है। ये सभी एक नाव में सवार होकर अवैध रूप से अमेरिका के लिए रवाना हुए थे। कहा जा रहा है कि इनकी नाव 10 जनवरी को मध्य अमेरिकी देश पनामा के पास डूब गई। हादसे में बचे एक युवक ने बीते सप्ताह अपने परिवार को हादसे की जानकारी दी।

    मुख्यमंत्री प्रकाश सिह बादल के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने एक बार फिर औपचारिकताओं को निभा दिया। केंद्र से दखल देने की मांग की, प्रभावित परिवारों को जानकारी देने के लिए कंट्रोल रूम बनाया और लापता युवाओं की तलाश के लिए अधिकारियों को विदेश भेजा।

    पनामा का यह हादसा 1996 के दिसंबर में माल्टा में हुए उस हादसे जैसा ही है जिसमें नाव डूबने से पंजाब के 283 युवा लापता हो गए थे।

    हादसे के बाद बलवंत सिंह खेड़ा नाम के सामाजिक कार्यकर्ता ने माल्टा बोट ट्रेजडी मिशन का गठन किया। वह इस हादसे के दोषियों को सजा दिलाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "बीते 20 सालों में, माल्टा नौका हादसे के बाद, उन 29 ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ आरोप-पत्र तक नहीं दायर हुए, जिन पर केंद्रीय जांच ब्यूरो ने मामला दर्ज किया था।"

    इटली में तो इस मामले के तीन आरोपियों को सजा हुई, लेकिन भारत में सभी आजाद घूमते रहे।

    पंजाब प्रिवेंशन ऑफ ह्यूमन स्मगलिंग एक्ट को 2012 में पारित किया गया। इसमें युवाओं को अवैध आव्रजन और अवैध ट्रैवल एजेंटों से बचाने के उपाय किए गए हैं। इसमें प्रावधान है कि सभी आव्रजन एजेंटों के पास राज्य सरकार द्वारा जारी लाइसेंस होना चाहिए। इसके बावजूद राज्य में सैकड़ों गैरपंजीकृत एजेंट खुलेआम काम कर रहे हैं।

    पंजाब की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता राजिंदर कौर भट्टल ने कहा, "फर्जी आव्रजन एजेंटों पर कार्रवाई पंजाब सरकार की जिम्मेदारी है। लेकिन, पनामा हादसे ने साबित कर दिया है कि कोई कार्रवाई नहीं की गई है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दिल्ली में घना कोहरा, 18 ट्रेनों के परिचालन में देरी
    नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार की सुबह घना कोहरा रहा, जिसके कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ। कम दृश्यता के कारण राष्ट्रीय राजधानी आने वाली 18 रेलगाड़ियां देरी से चल रही हैं।

    मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का न्यूनतम तापमान गुरुवार को 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया, "दिन में आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।"

    राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 8.30 बजे आद्र्रता 87 प्रतिशत दर्ज की गई। इस दौरान दृश्यता 1,200 मीटर रही।

    यहां बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम 15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सेक्युलर (धर्मनिरपेक्ष) होने का स्वांग और भारतीय मीडिया

एन के सिंह अपने को धर्म-निरपेक्ष होने अर्थात बौद्धिक ईमानदारी का ठप्पा लगवाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की ज़रुरत नहीं होती. अगर आपके नाम के अंत में सिंह, शुक्ला,...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...