JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सेंसेक्स में 100 अंकों की गिरावट (लीड-1)
यूक्रेन ने रूसी सामानों पर लगाया प्रतिबंध
ज्यादा कमाई वाले क्लबों की सूची में रियल मेड्रिड शीर्ष पर
ऑस्ट्रिया 2016 में 37,500 शरणार्थियों को देगा शरण
गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)
ओलम्पिक की तैयारी का मंच था पीबीएल : गोपीचंद (साक्षात्कार)
जापान के अर्थव्यवस्था मंत्री रिश्वत मामले में फंसे
आस्ट्रेलियन ओपन : अगले दौर में पहुंचे मरे
2015 रहा अब तक का सबसे गर्म साल (लीड-1)
इजरायल का जॉर्डन की सीमा पर बाड़ लगाने का काम शुरू

LIVE News

सेंसेक्स में 100 अंकों की गिरावट (लीड-1)

यूक्रेन ने रूसी सामानों पर लगाया प्रतिबंध

ज्यादा कमाई वाले क्लबों की सूची में रियल मेड्रिड शीर्ष पर

ऑस्ट्रिया 2016 में 37,500 शरणार्थियों को देगा शरण

गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)

शहीद एक्का की कब्र पर 45 साल बाद पहुंचे परिजन

सुजीत चक्रवर्ती
अगरतला, 14 जनवरी (आईएएनएस)। बालमदीना एक्का के लिए यह एक बेहद मर्मस्पर्शी क्षण था। वह अपने पति की मौत के 45 साल बाद उनकी कब्र पर पहुंची थीं। उन्होंने वहां की मिट्टी उठाई। वह इसे अपने साथ घर लेकर जाएंगी।

बालमदीना 1971 की बांग्लादेश की जंग के नायक शहीद लांस नायक अल्बर्ट एक्का की विधवा हैं। एक्का को देश के वीरता के सर्वोच्च सम्मान परमवीर चक्र से नवाजा गया था।

बालमदीना की अपने पति के कब्रिस्तान तक की यह यात्रा एक संशय को मिटाने की भी यात्रा थी। बीते साल एक्का परिवार ने उस कलश को लेने से मना कर दिया था, जिसमें एक्का की कब्र की मिट्टी रखी हुई थी। परिवार ने इसकी प्रामाणिकता पर सवाल उठाया था।

एक्का परिवार का 12 सदस्यीय दल इस हफ्ते के शुरू में झारखंड के दुमका से अगरतला से 15 किलोमीटर दक्षिण में स्थित दुकली के स्रीपल्ली गांव पहुंचा। इसमें बालमदीना के अलावा उनके पुत्र विंसेंट एक्का और बहू रजनी एक्का भी शामिल थे। स्रीपल्ली गांव में भारतीय सेना के 14 गार्ड रेजीमेंट के एक्का और 10 अन्य सैनिक दफन हैं। इनकी शहादत तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के ब्रह्मनबरहिया जिले के गंगासागर में एक चौकी पर कब्जे के लिए पाकिस्तानी सेना से हुए संघर्ष में हुई थी। एक्का उस वक्त 28 साल के थे।

स्थानीय ग्रामीणों ने भुबन दास के नेृत्व में गांव में इन शहीदों की याद में एक छोटा स्मारक बनाया है।

दास ने आईएएनएस से कहा, "1971 से ही हर विजय दिवस पर हम स्मारक पर फूल चढ़ाते रहे हैं और आगे भी ऐसा करते रहेंगे।"

विजय दिवस वर्ष 1971 की जंग में भारतीय सेना के हाथों पाकिस्तानी सेना की हार की याद में मनाया जाता है।

एक्का को मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। बांग्लादेश ने उन्हें 'फ्रेंड्स ऑफ लिबरेशन वार' सम्मान से नवाजा था। 26 जनवरी 2000 को भारत सरकार ने एक्का की स्मृति में डाक टिकट जारी किया था।

एक्का की विधवा बालमदीना (73) ने कहा, "मैंने अपने पति की कब्रिस्तान की पवित्र मिट्टी ली है। मैं अपने गांव जारी में उनका स्मारक बनाना चाहती हूं, ताकि लोग उनके बलिदान को याद रखें। मैं खुश हूं और अपने पति की मौत के बारे में मेरे सभी संशय दूर हो गए हैं।"

विंसेंट एक्का ने आईएएनएस से कहा, "अगर बांग्लादेश सरकार की इजाजत मिली तो हम गंगासागर जाना चाहेंगे जहां आज से 45 साल पहले मेरे पिता ने जान की कुर्बानी दी थी।" उन्होंने कहा कि वे यही अनुष्ठान गंगासागर में भी करना चाहेंगे।

बीते नवंबर महीने में झारखंड के मुख्यमंत्री ने भारतीय सेना की मदद से लाई गई एक्का की कब्र की मिट्टी उनके परिजनों को दी थी। लेकिन, परिजनों ने इसकी प्रमाणिकता पर सवाल उठाया था।

इसके बाद झारखंड आदिवासी सलाहकार समिति के सदस्य रतन टिर्की और झारखंड के प्रोटोकाल आफिसर जॉर्ज कुमा ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार से मुलाकात की थी और इस यात्रा के उद्देश्यों का विवरण दिया था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • 1850 के बाद 2015 रहा सबसे गर्म
    लंदन, 21 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ब्रिटेन के मौसम विभाग की ओर से बुधवार को जारी वैश्विक औसत तापमान के अंतिम आंकड़ों के मुताबिक, सन् 1850 के बाद साल 2015 सबसे गरम साल रहा।

    साल 2015 में औसत वैश्विक तापमान 0.75 डिग्री सेल्सियस था। यह 1961 और 1990 के बीच की लंबी अवधि के औसत से ऊपर था। यह तापमान 1850 के बाद अब रिकॉर्ड हुआ है।

    पूर्व औद्योगिक अवधि से अगर तुलना की जाए तो साल 2015 का औसत वैश्विक तापमान 1850-1900 लंबी अवधि के औसत से ऊपर एक डिग्री सेल्सियस के आसपास था।

    मौसम विभाग के वार्षिक वैश्विक तापमान पूवार्नुमान के अनुसार, साल 2015 के लिए अनुमानित संख्या की भविष्यवाणी सीमा के भीतर है, लेकिन मौसम विभाग ने 2016 के तापमान के साथ एक रिकार्ड स्थापित होने की उम्मीद जताई है।

    नासा और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के राष्ट्रीय समुद्रीय वायुमंडलीय प्रशासन ने भी कहा है कि वर्ष 2015 में औसत वैश्विक तापमान 19वीं सदी के बाद से सबसे ज्यादा रहा है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • ऑस्ट्रिया 2016 में 37,500 शरणार्थियों को देगा शरण
    विएना, 21 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ऑस्ट्रिया के फेडरल, स्टेट व स्थानीय परिषद के नेताओं ने शरणार्थी संकट पर बुधवार को एक सम्मेलन में चर्चा की और साल 2016 में कुल 37.500 शरणार्थियों को अपने देश में शरण देने का फैसला किया।

    इस तरह, इस संख्या में हर साल कमी होती जाएगी। साल 2017 में 35,000 फिर अगले दो वर्षो में 30,000 और 25,000 शरणार्थियों को शरण दी जाएगी। यानी अगले चार साल के दौरान कुल 127,500 शरणार्थियों को शरण दी जाएगी।

    सरकार द्वारा तय की गई कुल 127,500 शरणार्थियों की यह सीमा ऑस्ट्रिया की जनसंख्या का 1.5 फीसदी है।

    इसके अलावा, शरणार्थियों के लिए तत्काल शरणार्थी प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी, जिसे 'सेफ कंट्रीज' नाम दिया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)
    त्रिशूर (केरल), 21 जनवरी (आईएएनएस)। एक स्थानीय अदालत ने गुस्से में सुरक्षा गार्ड के ऊपर गाड़ी चलाकर उसकी जान लेने के लिए दोषी ठहराए गए व्यवसायी को गुरुवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

    अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश के.पी. सुधीर ने बुधवार को मोहम्मद निशम को दोषी करार दिया था। अदालत ने गुरुवार को उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई। साथ ही 70 लाख रुपये जुर्माने भी लगाया।

    अभियोजन पक्ष ने निशम पर आरोप लगाया था कि उसने 29 दिसंबर 2014 को गुस्से में आकर अपनी हमर गाड़ी गार्ड 47 वर्षीय चंद्र बोस पर चढ़ा दी थी। इससे पहले उसने गार्ड से मारपीट भी की थी।

    बोस यहां एक पॉश आवासीय परिसर में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करता था। इस हादसे में बुरी तरह घायल होने के बाद वह अस्पताल में 48 दिनों तक मौत से जूझता रहा और पिछले साल 15 फरवरी को उसकी मौत हो गई।

    अभियोजन पक्ष के वकील उदयभानु ने गुरुवार को बताया कि आरोपी के खिलाफ कई धाराएं लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि 70 लाख रुपये जुर्माने से 50 लाख रुपये गार्ड की पत्नी को दिए जाएंगे।

    उन्होंने आगे कहा कि अदालत ने पुलिस को निर्देश दिया है कि गलत बयान देने को लेकर गार्ड की पत्नी के खिलाफ मामला दायर किया जाए।

    इस दौरान मुख्यमंत्री ओमेन चांडी ने गुरुवार को कहा कि गार्ड की पत्नी को सरकारी नौकरी दी जाएगी और उसकी थ्रिसूर में ही टाईपिस्ट के पद पर नियुक्ति की जाएगी।

    किंग समूह की कंपनियों के मालिक निशम विवादों में तब आए थे, जब उन्होंने अपने सात साल के बेटे की कार चलाते हुए फोटो सोशल मीडिया पर डाल दी थी। उनके खिलाफ कथित रूप से उसकी गाड़ी की चेकिग के दौरान एक महिला पुलिस अधिकारी के साथ दुर्व्यवहार का भी आरोप है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इजरायल का जॉर्डन की सीमा पर बाड़ लगाने का काम शुरू
    जेरूसलम, 21 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। इजरायल ने जॉर्डन से लगी अपनी सीमा के दक्षिणी हिस्से में सुरक्षा बाड़ लगाने का काम शुरू कर दिया है। इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

    इस परियोजना को इजरायल सरकार ने जून में मंजूरी दी थी, जिसपर अनुमानित तौर पर लगभग 7.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर की लागत आने की संभावना है।

    सुरक्षा बाड़ 30 किलोमीटर के दायरे में होगा, जो इजरायल के दक्षिण में स्थित शहर इलात से शुरू होकर तिमना के नए अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे तक फैला होगा।

    रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को सुरक्षा बाड़ की एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें मंत्रालय के इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन डिवीजन के कर्मचारी सीमा पर सुरक्षा बाड़ का काम शुरू करते हुए दिख रहे हैं।

    इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बीते साल जून में कहा था कि सुरक्षा बाड़ समस्त इजरायली सीमा के क्षेत्र में होगा।

    नेतन्याहू ने कहा, "इससे जॉर्डन की संप्रभुता व उसके राष्ट्रीय हितों पर कोई आंच नहीं आएगी।"

    उल्लेखनीय है कि इजरायल व जॉर्डन ने दोनों देशों के बीच मित्रता बहाल रखने के लिए साल 1994 में एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मप्र : आतंकवादी चलती ट्रेन से कूदकर फरार, हाईअलर्ट जारी
    होशंगाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के इटारसी रेलवे स्टेशन के पास बुधवार देर रात एक आतंकवादी चलती ट्रेन से कूदकर फरार हो गया। सैयद अहमद (39) नामक यह आतंकवादी कई बार विभिन्न स्थानों को बम से उड़ाने की धमकियां दे चुका था। उसे राप्ती सागर एक्सप्रेस में वेल्लोर से लखनऊ ले जाया जा रहा था।

    होशंगाबाद के पुलिस अधीक्षक आशुतोष प्रताप सिंह ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया, "सैयद अहमद ने एक इमारत और लखनऊ की एक दरगाह को बम से उड़ाने की धमकी दी थी। वह वेल्लोर में पकड़ा गया था, जहां से उसे प्रोटेक्शन वारंट पर राप्ती सागर एक्सप्रेस से लखनऊ ले जाया जा रहा था। इटारसी रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन धीमी चल रही थी। इसी का फायदा उठाकर वह ट्रेन से कूदकर भाग गया।

    इस घटना के बाद समूचे प्रदेश में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। आतंकवादी के खिलाफ वेल्लोर और लखनऊ में कई मामले दर्ज हैं।"

    सूत्रों के अनुसार, आतंकवादी ने हथकड़ी को किसी तरह ढीला किया और ट्रेन के इटारसी स्टेशन से निकलने के बाद आउटर सिग्नल पर थोड़ी धीमी होते ही हथकड़ी को खिसकाकर गाड़ी से कूद गया।

    सुरक्षाकर्मियों ने इसकी सूचना जीआरपी (इटारसी) को दी, मगर इटारसी पुलिस भी भाषा संबंधी समस्या के कारण वेल्लोर पुलिस जवानों की बात काफी देर बाद समझ सकी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बिहार में वैट के खिलाफ व्यवसायियों का बंद
    पटना, 21 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार सरकार द्वारा कपड़ों पर पांच प्रतिशत मूल्य वर्धित कर (वैट) लगाने के विरोध में कपड़ा व्यापारियों ने गुरुवार को अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखे तथा कई स्थानों पर सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया। इधर, राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि यह बंद बेमतलब है। इसकी कोई जरूरत नहीं है।

    बिहार टेक्सटाइल चैंबर ऑफ कॉमर्स (बीटीसीसी) के आह्वान पर पटना सहित राज्य के एक लाख से अधिक थोक और खुदरा कपड़ा व्यवसाय से जुड़े दुकानों में शटर गिरे रहे। यह बंदी दो दिनों तक रहेगी।

    बीटीसीसी के प्रधान सचिव रंजीत सिंह ने बताया कि कपड़े पर कर लगाने का सरकार का फैसला तर्कहीन है। इससे कर संरचना पहले से अधिक कठिन हो जाएगी। उन्होंने कहा कि शहरी, अर्ध ग्रामीण और ग्रामीण क्षेत्रों के असंगठित दुकानदारों ने भी एकजुटता दिखाते हुए बंद को अपना समर्थन दिया है।

    बिहार गार्मेट मैन्यूफैक्चर्स एंड रिटेलर्स एसोसिएशन ने भी इस दो दिवसीय बंद का समर्थन किया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश जैन ने कहा कि सरकार की नई कर नीति कहीं से सही नहीं है। नई कर नीति के कारण राज्य में बिक्री घटेगी और राज्य का व्यापार प्रभावित होगा।

    इधर, राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि इस हड़ताल का कोई मतलब नहीं है। कपड़ा व्यवसायी बेवजह हड़ताल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कर नीति से गरीबों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

    उल्लेखनीय है कि कपड़ों पर वैट लगाने के निर्णय को लेकर बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का एक प्रतिनिधिमंडल वाणिज्य कर मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव से भी मिला था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सेक्युलर (धर्मनिरपेक्ष) होने का स्वांग और भारतीय मीडिया

एन के सिंह अपने को धर्म-निरपेक्ष होने अर्थात बौद्धिक ईमानदारी का ठप्पा लगवाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की ज़रुरत नहीं होती. अगर आपके नाम के अंत में सिंह, शुक्ला,...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...