JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'
ओआईसी के सदस्यों ने आतंकवाद को हराने की शपथ ली
केरल : तीव्र आवाज पाले पटाखों पर रात में रोक
उप्र : मुनीर ने मारी थी तंजील को गोली
राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा
उत्तराखंड : बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई 23 अप्रैल को (लीड-1)
मोंटे कार्लो मास्टर्स में नहीं खेलेंगे डेविड फेरर
अल्जाइमर, कैंसर से लड़ने वाले 6 नए प्रोटीन की पहचान
बिहार में बेटियों की संख्या बढ़ी!
सामाजिक आचरणों को इस तरह सीखता है शिशु मस्तिष्क

LIVE News

'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'

ओआईसी के सदस्यों ने आतंकवाद को हराने की शपथ ली

केरल : तीव्र आवाज पाले पटाखों पर रात में रोक

उप्र : मुनीर ने मारी थी तंजील को गोली

राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा

डेल्टा, हमारी बच्ची सिर्फ डेल्टा नहीं थी, वह डेल्टा मेघवाल भी थी Featured

बादल सरोज

कभी बचपन में त्रिभुज का नाप निकालने के लिए साइन, कॉज, थीटा के साथ डेल्टा, एक यूनानी शब्द और संकेत का उपयोग किया था । डेल्टा नामकी एक 17 साल की बच्ची की हत्या की खबर पढ़कर समझ नही आ रहा है कि किस त्रिभुज का मान निकालें । उस त्रिभुज का जो एक ऐसे पिरामिड की तरह खड़ा है जहां 0 से भी कम प्रतिशत वाले 99 से भी अधिक प्रतिशत वालों को आधार में दबोचे बैठे है । या उस त्रिभुज का जिस में सिर्फ नुकीले कोने हैं, कोई स्पेस नहीं । सांस लेने तक की हवा नहीं ।

डेल्टा, बाड़मेर के पास नोखा में स्कूल शिक्षिका बनने की पढ़ाई कर रही थी । मेधावी थी । सिद्धहस्त चित्रकार थी । 7 वर्ष की उम्र में बनाई उसकी पेंटिंग राजस्थान के सचिवालय द्वारा सम्मानित की गयी थी । तब किसी ने नहीं सोचा होगा कि 17 की होने के पहले खुद उसकी पेंटिंग या कोई तस्वीर उसके घर में लटक जायेगी । उस डेल्टा को मार डाला गया है । सिर्फ मार ही नहीं डाला, अब सारे मामले को ही खुर्दबुर्द करने की साजिशें जारी हैं । डेल्टा के साथ पहले स्कूल के पीटीआई ने बलात्कार किया । कहते हैं कि इस बलात्कारी को डेल्टा के कमरे में खुद स्कूल की वार्डन प्रिंसिपल पहुंचा कर आयी थीं । यह कहानी बलात्कार के बाद डेल्टा ने ही फोन करके अपने पिता को सुनाई थी । पिता जब तक पहुंचते, डेल्टा मारी जा चुकी थी ।

अब दहशत है । लड़कियों को हॉस्टल के बाहर संपर्क नहीं करने दिया जा रहा । फोन छीन लिए गए हैं । मानवाधिकार आयोग के फोन को बीच में ही काट कर सारे कनेक्शन्स डिसकनेक्ट कर दिए गए हैं । पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक़ डेल्टा के फैंफडों में ज़रा सा भी पानी नहीं था । इससे पानी में कूदकर आत्महत्या की गढ़ी हुयी कहानी झूठी साबित हो गयी है । मगर कालेज के किसी भी व्यक्ति की गिरफ्तारी नहीं हुयी है । कालेज मालिक बड़े रसूखदार लोग हैं । रसूखदारों की रसूखदार महारानी जयपुर में और रसूखदारों के चाकर दिल्ली में सत्ता पर आसीन है । त्रिभुज के नुकीलेपन का मान सर्वोच्चता को छू रहा है । किस में दम है जो बलात्कारियों हत्यारों को हाथ लगाए । डेल्टा, हमारी बच्ची सिर्फ डेल्टा नहीं थी । वह डेल्टा मेघवाल थी ।

उसका यह उपनाम बहुत गहरे मानी रखता है । यकीन न हो तो राजस्थान आकर देख लीजिये । राजस्थान दूर है तो अपने गाँव बस्ती में इससे मिलते जुलते उपनामो के संबोधनों के सर्वनाम विशेषण सुन लीजिए । जिस तरह डेल्टा यूनानी वर्णमाला में D है । चौथा शब्द । उसी तरह मेघवाल डेल्टा मनुस्मृति के विधान की चौथी और सबसे निचली सीढ़ी पर बैठी खबरों के बाहर हाशिये की लकीर थी । वैसे ज्योति निर्भया की दिल्ली वाले देश में अगर वह डेल्टा शुक्ला या त्रिपाठी या सहगल या भदौरिया या जैन भी होती तो उसकी सलामती की कोई गारंटी नहीं थी । मगर उसके मेघवाल होने ने यह पक्का कर दिया है कि मौत के बाद भी उसे इन्साफ दिलाना कितना मुश्किल होगा । इन्साफ तो इन्साफ, उसकी मौत भी खुद को नेशनल कहने वाले मीडिया के लिए शायद ही खबर बने ।

मगर अब यह सब नहीं चलेगा । अब बलात्कार को प्रारब्ध और ह्त्या को नियति मानने का खोटा फलसफा नहीं चलेगा । राजस्थान के युवा युवतियां आंदोलित हैं । दलित शोषण मुक्ति मंच संघर्ष के मैदान में है । वे लड़ेंगे और यकीनन जीतेंगे । मगर बाकी हम सब क्या करेंगे ? उनके एक लड़ाई जीतने और किसी दूसरी डेल्टा की खबर आने का इन्तजार ? उनके प्रति हमदर्दी का इजहार ? बहुत हुईं हमदर्दियाँ । मातमपुर्सी । संवेदनाएं । उठिए आवाज उठाइये डेल्टा के लिए, इससे पहले की हमारे आसपास या हमारे घर में किसी को डेल्टा बना दिया जाए । इसे नोखा, बाड़मेर, राजस्थान की लड़ाई मत मानिए । अपनी लड़ाई बनाइये । उसके बाद जाइयेगा 14 अप्रैल को 125 वी सालगिरह पर फूल चढाने ।

Read 73 times Last modified on Tuesday, 05 April 2016 10:41
Rate this item
(0 votes)
More in this category: « “अब नहीं कोई बात खतरे की, अब सभी को सभी से खतरा है” माओवादियों और राजकीय दमन के बीच पिसता बस्तर »

About Author

बादल सरोज

लेखक मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के सदस्य और मध्यप्रदेश के सचिव हैं.

Latest from बादल सरोज

  • सॉरी शिवराज जी- यह बहुत ही अशोभनीय और शर्मनाक आचरण है आपका
  • विश्व हिंदी सम्मेलन: जहां हिन्दी और विवेक दोनों का प्रवेश प्रतिबंधित है
  • भैया छेदालाल !! सुराख अली बनोगे या मिस्टर होल ; बदलेगा क्या ???
  • अथ बैतालों पर सवार विक्रमों की कथा "तू मेरा चाँद मैं तेरी चांदनी" की बंदिश में.…

Related items

  • सॉरी शिवराज जी- यह बहुत ही अशोभनीय और शर्मनाक आचरण है आपका
  • विश्व हिंदी सम्मेलन: जहां हिन्दी और विवेक दोनों का प्रवेश प्रतिबंधित है
  • भैया छेदालाल !! सुराख अली बनोगे या मिस्टर होल ; बदलेगा क्या ???
  • अथ बैतालों पर सवार विक्रमों की कथा "तू मेरा चाँद मैं तेरी चांदनी" की बंदिश में.…

खरी बात

सामाजिक क्रान्ति के अग्रदूत ज्योतिराव गोविंदराव फुले

उपासना बेहार 11 अप्रेल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में माली जाति में ज्योतिराव गोविंदराव फुले का जन्म हुआ था. ज्योतिबा फुले के पिता का नाम गोविन्द राव तथा माता...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

रसोईघर का रखरखाव करें ऐसे..

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। रसोई को सुविधाजनक बनाए रखने के लिए उसका सही तरह से प्रबंधन जरूरी है। नियमित सफाई के अलावा रसोई को इस्तेमाल और रोशनी के अनुसार...