JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में बैलिस्टिक मिसाइलें दागी
अब हृदय रोग की पहचान 'दी हार्ट एप' से करें
टी-20 विश्व कप : ओमान ने आयरलैंड को दो विकेट से हराया
भारत-पाक मैच का आयोजन कराना खेलने से ज्यादा आसान : गांगुली
श्री श्री रविशंकर के कार्यक्रम में पुलिस ने गिनाई 5 बड़ी खामियां
ओला एप पर गुड़गांव, नोएडा में ऑटो-रिक्शा भी उपलब्ध
आर्ट ऑफ लिविंग पर 5 करोड़ रुपये जुर्माना, समारोह रोकने से इंकार
महिलाओं को अधिक झेलना पड़ना है 'गर्दन का दर्द'
दिल्ली में एम्स विनिर्माण स्थल पर जमीन धंसने से 2 की मौत
भूंकप चेतावनी प्रणाली की बिक्री करेगा जापान

LIVE News

उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में बैलिस्टिक मिसाइलें दागी

अब हृदय रोग की पहचान 'दी हार्ट एप' से करें

टी-20 विश्व कप : ओमान ने आयरलैंड को दो विकेट से हराया

भारत-पाक मैच का आयोजन कराना खेलने से ज्यादा आसान : गांगुली

श्री श्री रविशंकर के कार्यक्रम में पुलिस ने गिनाई 5 बड़ी खामियां

मध्य प्रदेश : कांग्रेस के संभलने से पहले टांग खिंचाई शुरू Featured

संदीप पौराणिक

कहा जाता है कि जो गलतियां से सीखते हैं, वे दोबारा गलती को दोहराते नहीं है, मगर गलतियां से सीख न लेने वाले गलतियां लगातार दोहराते रहते हैं। मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेताओं की हालत कमोबेश गलती से सीख न लेने वालों जैसी है। यही कारण है कि विधानसभा चुनाव भले ही अभी तीन वर्ष दूर हों, लेकिन दिग्गज नेताओं के समर्थकों ने 'अपनी ढपली अपना राग' अलापना शुरू कर दिया है।

राज्य में बीते तीन विधानसभा चुनावों में लगातार कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ा है। वहीं लोकसभा व नगरीय से लेकर पंचायत चुनावों तक में कांग्रेस को जीत के लिए तरसना पड़ा है। बीते लोकसभा चुनाव में 29 में से सिर्फ दो सीटों पर छिंदवाड़ा में कमलनाथ और गुना में ज्योतिरादित्य सिंधिया को ही जीत हासिल हुई थी।

राज्य में कांग्रेस की पहचान गुटों में रही है। यहां दिग्विजय सिंह, कमलनाथ, सिंधिया, सुरेश पचौरी गुट किसी से छुपे नहीं है, यहां जब भी चुनाव आते हैं, कांग्रेस के ये गुट सतह पर दिखाई देने लगते हैं। बीते छह माह में कांग्रेस ने एकजुटता दिखाने की कोशिश की तो उसके नतीजे भी कांग्रेस के पक्ष में जाते नजर आए।

रतलाम संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने जीत दर्ज की तो सात नगर निकाय के चुनाव में भी कांग्रेस के उम्मीदवार ने जीत हासिल की। वहीं कांग्रेस को कमजोर रणनीति के चलते मैहर विधानसभा उपचुनाव में हार का सामना करना पड़ा है।

राज्य में अभी विधानसभा चुनाव दूर हैं, मगर कांग्रेस के कई नेताओं को अपने भविष्य की चिंता सताने लगी है, क्योंकि वर्तमान में कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अरुण पार्टी की मजबूती के लिए प्रदेशव्यापी जन विश्वास यात्राएं कर रहे हैं और युवाओं, दलित, आदिवासियों को कांग्रेस से जोड़ने में लगे हैं।

यादव की सक्रियता कई नेताओं केा रास नहीं आ रही है, यही कारण है कई विधायकों ने राज्य की कमान पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ को सौंपने की वकालत तेज कर दी है।

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक बाला बच्चन ने तो खुले तौर पर कमलनाथ को पार्टी की कमान सौंपने की बात कही है। उनका कहना है कि कमलनाथ को जिम्मेदारी सौंपे जाने से राज्य में पार्टी को लाभ मिलेगा।

बच्चन की बात का एक अन्य विधायक डॉ. गोविंद सिंह ने भी समर्थन किया है। उनका कहना है, "बच्चन हमारे नेता हैं, हम उनकी बात का समर्थन करते हैं। कमलनाथ को नेतृत्व सौंपे जाने से कांग्रेस राज्य में मजबूत होगी।"

वहीं युवा विधायक और दिग्विजय सिंह के पुत्र जयवर्धन सिंह का कहना है, "पार्टी का प्रदेशाध्यक्ष बनाने का फैसला सोनिया गांधी और राहुल गांधी ही करेंगे, जहां तक कमलनाथ की बात है, वह मेरे पिता तुल्य हैं। अभी अरुण यादव हमारे नेता हैं, मैं भी उनके साथ पदयात्रा करता हूं।"

कांग्रेस में बढ़ रही नेता-भक्ति का नजारा पहली बार देखने को नहीं मिल रहा है। इससे पहले भी कई प्रदेशाध्यक्षों की जमीन कमजोर करने के लिए दूसरे नेताओं के नाम उछाले जाते रहे हैं। वही एक बार फिर हो रहा है।

राज्य के वरिष्ठ पत्रकार दीपक तिवारी ने आईएएनएस से कहा है कि राज्य में आधी से ज्यादा कांग्रेस तो भाजपा से मिली हुई है, क्योंकि कई नेताओं के व्यापारिक हित जुड़े हुए हैं। जब भी कोई नेता कांग्रेस को जमीनी स्तर पर मजबूत करने निकलता है, अपनी पारी खेल चुके नेता अपने समर्थकों के जरिए उसकी टांग खींचने में लग जाता है। अब अरुण यादव के साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है।

तिवारी का कहना है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की दिलचस्पी इस बात में कम ही रही है कि कांग्रेस मजबूत हो, क्योंकि किसी की खुल्लम-खुल्ला तो किसी की लुके-छुपे भाजपा के नेताओं के साथ व्यापारिक साझेदारी है। यही कारण है कि वे हमेशा इसी में लगे रहते हैं कि कांग्रेस मजबूत नहीं, टुकड़ों में बंटी नजर आए।

Read 28 times Last modified on Sunday, 06 March 2016 13:11
Rate this item
(0 votes)

About Author

संदीप पौराणिक

लेखक देश की प्रमुख न्यूज़ एजेंसी IANS के मध्यप्रदेश के ब्यूरो चीफ हैं.

Latest from संदीप पौराणिक

Related items

  • 'कानन' में जल्द दिखेंगे राजस्थानी चिंकारे
  • सिंहस्थ: प्रभारी मंत्री ने मेला क्षेत्र की व्यवस्थाओं का लिया जायजा
  • मोदी ने मांगा विपक्ष का समर्थन लेकिन कांग्रेस पर किया हमला
  • छत्तीसगढ़ : 'जनआकांक्षाओं से दूर, अदूरदर्शी है बजट'
  • ममता के खिलाफ नेताजी के परपोते भाजपा प्रत्याशी

खरी बात

आधी दुनिया

गर्व है ऐसे लोगों पर - सुहागा बाई, नूरेशा हमारी असली भारत माता है

संदीप नाईक पुटपूरा, उमरिया की नूरेशा बेगम सद्भाव की एक अद्भुत मिसाल है। एक दिन जब उन्हें मालूम पड़ा कि उनके मोहल्ले की आंगनवाड़ी में आरती नामक बच्ची भयानक कुपोषित...

जीवनशैली

'महिलाओं में भी होती है सेक्स की तीव्र इच्छा'

मांट्रियल, 9 मार्च (आईएएनएस)। सेक्स की तीव्र इच्छा और कामुक यौन कल्पनाओं को हम असामान्य यौन व्यवहार या आवेग समझते हैं, लेकिन वास्तव में लोगों के बीच यह काफी आम...