BREAKING NEWS
आईपीएल : मुंबई ने बेंगलोर को 6 विकेट से हराया (राउंडअप)
इटालियन ओपन के अंतिम 16 में पहुंची मुगुरुजा
ओरिएंटल बैंक का मुनाफा गिरा, फंसे कर्जो में बढ़ोतरी
मरे पूर्व खिलाड़ी को बना सकते हैं कोच
भाजपा ने उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन का बचाव किया
कॉल ड्रॉप पर नहीं लगेगा जुर्माना : सर्वोच्च न्यायालय (लीड-1)
बैंक कर्मचारी संघों की 29 जुलाई को हड़ताल
रॉसेफ के खिलाफ महाभियोग रोकने के लिए आदेश जारी
मोदी शनिवार को मप्र आएंगे
आईपीएल : मुंबई इंडियंस के सामने 152 रन का लक्ष्य (लीड-1)

LIVE News

आईपीएल : मुंबई ने बेंगलोर को 6 विकेट से हराया (राउंडअप)

इटालियन ओपन के अंतिम 16 में पहुंची मुगुरुजा

ओरिएंटल बैंक का मुनाफा गिरा, फंसे कर्जो में बढ़ोतरी

मरे पूर्व खिलाड़ी को बना सकते हैं कोच

भाजपा ने उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन का बचाव किया

ओलम्पिक की 120वीं वर्षगांठ पर 'रेट्रो लुक' में डूडल

नई दिल्ली, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। वैश्विक इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने बुधवार को ओलम्पिक खेलों की 120वीं वर्षगांठ पर अपने होम पेज डूडल पर प्रथम मॉडर्न ओलम्पिक खेलों के कुछ दृश्यों को उकेरते हुए इसे 'रेट्रो लुक' में प्रस्तुत किया है।

विश्व भर में लोकप्रिय ओलंपिक खेलों का आयोजन पहली बार ग्रीस के एथेंस में 1896 में छह से 15 अप्रैल तक हुआ था। यह आधुनिक सदी में आयोजित पहले अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक खेल थे।

कई बाधाओं को बावजूद 1896 में आयोजित ओलम्पिक खेलों को अच्छी लोकप्रियता हासिल हुई और इसमें बड़ी तादाद में विभिन्न देशों के खिलाड़ी और एथलीट हिस्सा लेने पहुंचे।

इस सफलता को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) का गठन किया गया और प्रत्येक चार वर्ष के अंतराल पर इन खेलों का आयोजन होने लगा।

'रेट्रो लुक' में नजर आ रहे डूडल पर ओलम्पिक में होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं की छवि नजर आ रही है।

इस वर्ष ओलम्पिक खेलों का आयोजन पांच से 21 अगस्त तक ब्राजील में होगा।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • आईपीएल : मुंबई ने बेंगलोर को 6 विकेट से हराया (राउंडअप)
    बेंगलुरू, 11 मई (आईएएनएस)। मुंबई इंडियंस ने अपने हरफनमौला खेल की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को छह विकेट से हरा दिया।

    एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए लीग के 41वें मैच में बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई को 152 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे उसने 18.4 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

    मुंबई की तरफ से अंबाती रायडू ने 47 गेंदों में 44 रनों की सूझबूझ भरी पारी खेली। उनके अलावा केरन पोलार्ड ने 19 गेंदों में नाबाद 35 रनों की तूफानी पारी खेल टीम को जीत दिलाई। पोलार्ड ने अपनी पारी में दो छक्के और तीन चौके लगाए।

    इस जीत के साथ भी मुंबई की टीम अंकतालिका में च ौथे स्थान पर आ गई है।

    बेंगलोर ने के.एल.राहुल की 53 गेंदों में 68 रनों जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल थे की पारी की बदौलत 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 151 रन बनाए थे।

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई को श्रीनाथ अरविन्द ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही झटका दे दिया। उन्होंने पार्थिव पटेल (1) को पवेलियन भेजा।

    इसके बाद रायडू ने रोहित शर्मा (25) के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 60 रनों तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर रोहित को वरुण एरॉन ने डिविलियर्स के हाथों कैच करा टीम को बड़ी सफलता दिलाई।

    अपना पहला मैच खेल रहे नितिश राण (11) कुछ खास नहीं कर सके और सस्ते में पवेलियन लौट गए। केरन पालोर्ड ने आते ही कुछ बड़े शॉट खेले। दूसरे छोर पर अपने अर्धशतक की ओर बढ़ते दिख रहे रायडू गेंद को सीमा रेखा के पार भेजने के चक्कर में लपके गए।

    जोस बटलर (नाबाद 29) ने पोलार्ड का साथ दिया और पाचंवे विकेट के लिए महज 3.3 ओवरों में 55 रनों की साझेदारी कर टीम को आठ गेंद शेष रहते जीत दिला दी।

    बटलर ने अपनी पारी में 11 गेंदों का सामना किया और तीन छक्कों के अलावा एक चौका भी लगाया।

    इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलोर के बल्लेबाजों को मुंबई के गेंदबाजों ने ख्रुल कर खेलने नहीं दिया। राहुल अकेले ऐसे बल्लेबाज थे जो मुंबई के गेंदबाजों का सामना कर सके। उनके अलावा बेंगलोर के सारे धुरंधर बल्लेबाज मुंबई के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सके।

    बेंगलोर की टीम को दूसरे ओवर की पहली गेंद पर बड़ा झटका लगा। टीम के कप्तान और शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली (7) मिशेल मैक्लेघन की गेंद पर आठ रनों के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

    इस मैच में वापसी कर रहे क्रिस गेल (5) को टिम साउदी ने पवेलियन भेजा। इसके बाद डिविलियर्स (24) और राहुल ने तीसरे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 60 रनों तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर डिविलियर्स पवेलियन लौट गए।

    इसके बाद शेन वाटसन (15) राहुल का साथ देने आए, लेकिन ज्यादा देर मैदान पर टिक नहीं सके और 98 के कुल स्कोर पर आउट हो गए।

    अंत में सचिन बेबी ने 13 गेंदों में दो चौके और दो छक्कों की मदद से 23 रनों की पारी खेली और राहुल के साथ मिलकर टीम को 151 के स्कोर तक पहुंचाया।

    मुंबई की तरफ से क्रुणाल पंड्या ने चार ओवर में महज 15 रन देकर एक विकेट लिया। उनके अलाव साउदी, मैक्लेघन ने भी एक-एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

    --आईएएनएस
  • इटालियन ओपन के अंतिम 16 में पहुंची मुगुरुजा

    रोम, 11 मई (आईएएनएस)। स्पेन की महिला टेनिस खिलाड़ी गार्बिने मुगुरुजा ने बुधवार को रूस की इकाटेरिना माकारोवा को हराकर इटालियन ओपन के अंतिम 16 में जगह बना ली है।

    समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, स्पेन की तीसरी वरीय खिलाड़ी ने विश्व की 29वें नंबर की खिलाड़ी को 48 मिनट में 6-1, 6-0 से मात दी।

    क्वार्टर फाइनल में मुगुरुजा का सामना लातविया की जेलेना ओस्टापेंको से होगा जिन्होंने पुएटरे रिकान मोनिका पुइग को हराया।

    --आईएएनएस
  • मरे पूर्व खिलाड़ी को बना सकते हैं कोच

    ग्लासको, 11 मई (आईएएनएस)। विश्व के नंबर तीन पुरुष खिलाड़ी एंडी मरे अपने कोच एमेली मोरेसमो से अलग होने के बाद किसी पूर्व खिलाड़ी को अपना नया कोच बना सकते हैं।

    मेड्रिड ओपन के फाइनल में मरे जोकोविच से हार गए थे जिसके बाद सोमवार को मरे और मोरेसमो अलग हो गए थे।

    इस साझेदारी के कारण मरे विश्व रैंकिंग में नंबर दो तक पहुंच सके थे। 2014 से शुरू हुई इस साझेदारी के रहते मरे एक भी ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीत सके थे।

    बीबीसी के मुताबिक मरे ने कहा, "यह जरूरी नहीं लेकिन हो भी सकता है कि मेरा अगला कोच कोई पूर्व खिलाड़ी हो।"

    मोरसेमो से पहले मरे ने इवान लैंडल के साथ काम किया था जिन्होंने मरे को यूएस ओपन और विबंलडन ओपन के खिताब के अलावा ओलम्पिक में सफलता भी दिलाई थी।

    मरे का मानना है कि जो कोच शीर्ष स्तर पर टेनिस खेले हैं वह बड़े टूर्नामेंट और बड़े मैचों में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

    उन्होंने कहा, "वह उस स्तर पर खेल चुके हैं इसलिए वह समझते हैं।"

    --आईएएनएस
  • आईपीएल : मुंबई इंडियंस के सामने 152 रन का लक्ष्य (लीड-1)
    बेंगलुरु, 11 मई (आईएएनएस)। के. एल. राहुल (नाबाद 68) की साहसिक पारी की बदौलत संघर्ष कर रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में बुधवार को मुंबई इंडियंस के सामने 152 रनों का लक्ष्य रखा है।

    एम.चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे लीग के 41वें मैच में मुंबई के गेंदबाजों ने बेंगलोर को 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 151 रनों पर सीमित कर दिया।

    राहुल अकेले ऐसे बल्लेबाज थे जो मुंबई के गेंदबाजों का सामना कर सके। उन्होंने अपनी पारी में 53 गेंद खेलीं और तीन चौके व चार छक्के लगाए। उनके अलावा बेंगलोर के सारे धुरंधर बल्लेबाज मुंबई के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सके। मुंबई के गेंदबाजों ने अपनी सटीक गेंदबाजी से बेंगलोर के बल्लेबाजों को खुल कर खेलने का मौका नहीं दिया।

    टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलोर की टीम को दूसरे ओवर की पहली गेंद पर बड़ा झटका लगा। टीम के कप्तान और शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली (7) मिशेल मैक्लेघन की गेंद पर आठ रनों के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

    इस मैच में वापसी कर रहे क्रिस गेल (5) को टिम साउदी ने पवेलियन भेजा। इसके बाद अब्राहम डिविलियर्स (24) और राहुल ने तीसरे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 60 रनों तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर डिविलियर्स पवेलियन लौट गए।

    इसके बाद शेन वाटसन (15) राहुल का साथ देने आए, लेकिन ज्यादा देर मैदान पर टिक नहीं सके और 98 के कुल स्कोर पर आउट हो गए।

    अंत में सचिन बेबी ने 13 गेंदों में दो चौके और दो छक्कों की मदद से 23 रनों की पारी खेली और राहुल के साथ मिलकर टीम को 151 के स्कोर तक पहुंचाया।

    मुंबई की तरफ से क्रुणाल पंड्या ने चार ओवर में महज 15 रन देकर एक विकेट लिया। उनके अलाव साउदी, मैक्लेघन ने भी एक-एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

    --आईएएनएस
  • फेडरर अगले दौर में पहुंचे

    रोम, 11 मई (आईएएनएस)। विश्व के नंबर दो पुरुष खिलाड़ी रोजर फेडरर ने बुधवार को बीएनएल डी इटालिया टेनिस टूर्नामेंट में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3, 7-5 से हराकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया।

    पहले सेट में फेडरर ने 4-2 से बढ़त हासिल कर ली थी। इसी बढ़त का फायदा उठाते हुए उन्होंने पहला सेट 29 मिनट में अपने नाम किया।

    दूसरे सेट में भी फेडरर ने 2-1 से बढ़त बना ली थी लेकिन ज्वेरेव ने वापसी की और फेडरर को नौ प्वांइट के गेम में परेशान किया। फेडरर ने अपने अनुभव का फायदा उठाया और कुल 87 मिनट में मैच अपने नाम कर लिया।

    फेडरर चार बार इस टूर्नामेंट के उप-विजेता रह चुके हैं।

    फेडरर अगले दौर में डोमिनिक थीम से भिड़ेंगे जिन्होंने जोअओ सौसा को बुधवार को 6-3, 6-2 से हराया।

    --आईएएनएस
  • विजेंदर को हराने को लेकर आश्वस्त हैं सोल्ड्रा
    बोल्टन, 11 मई (आईएएनएस)। पोलैंड के मुक्केबाज आंद्रेजेज सोल्ड्रा ने कहा कि वह शुक्रवार को होने वाले मुकाबले में भारत के मुक्केबाज विजेन्दर सिंह के विजयी रथ को रोक देंगे।

    विजेन्दर ने अपने पेशेवर मुक्केबाजी करियर की शानदार शुरुआत की है। उन्होंने अभी तक पांच मुकाबले खेले हैं और पांचों में जीत हासिल की है।

    सोल्ड्रा हालांकि अनुभव के मामले में भारतीय मुक्केबाज पर भारी हैं। उनके नाम 81 राउंड दर्ज हैं जबकि विजेन्दर के पास 14 राउंड का अनुभव है। उन्होंने 16 मुकाबलों में पांच नॉकआउट जीत के साथ कुल 12 जीत हासिल की हैं।

    विजेन्दर को सोल्ड्रा को हराने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा।

    सोल्ड्रा ने कहा, "13 तारीख शुक्रवार का दिन भारत के गोल्डन ब्वाय विजेन्दर के लिए बुरा दिन साबित होगा। इस बार उनकी जीत का क्रम टूट जाएगा और उसे तोड़ने वाला मैं होऊंगा। उन्हें अभी तक आसान मुकाबले मिले हैं। हम पोलैंड के लोग दूसरी नस्ल के होते हैं और शुक्रवार को उनको झटका लगने वाला है।"

    उन्होंने कहा, "मैं उनके पुराने प्रतिद्वंदियों से अलग स्तर का खिलाड़ी हूं। मेरा जीत का रिकार्ड काफी शानदार है और मैं हार का आदी नहीं हूं। जब मैं उन पर हमला करुं गा तब वह काफी मुश्किल में होंगे।"

    --आईएएनएस

खरी बात

तो ये है देश का इकनॉमिक मॉडल

पुण्य प्रसून बाजपेयी गुजरात में पाटीदारों ने आरक्षण के लिए जो हंगामा मचाया- जो तबाही मचायी । राज्य में सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति स्वाहा कर दी उसका फल...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

जंक फूड से दूर रखने बच्चों के सामने रखें स्वास्थ्यवर्धक विकल्प

न्यूयॉर्क, 8 मई (आईएएनएस)। क्या आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पोषक आहार का ज्यादा सेवन करे और जंक फूड कम खाए? शोधकर्ताओं ने इसके लिए बच्चों के सामने स्वास्थ्यवर्धक...