BREAKING NEWS
आईपीएल : दिल्ली की हैदराबाद पर आसान जीत (राउंडअप)
ट्रेन से महिला का जेवरों से भरा पर्स चोरी
ट्रेनों और स्टेशनों पर अपराध बढ़े
एंट्रिक्स मामले में इसरो के पूर्व प्रमुख से सीबीआई ने की पूछताछ
भाजपा ने आहलुवालिया को पीएसी से हटाया, कांग्रेस अल्पमत में
आईपीएल 31 करोड़ दर्शकों तक पहुंचा
उप्र : आईपीएस अमिताभ बहाल, डीजीपी से मिले
उप्र : मोदी की उज्ज्वला योजना बनी मुसीबत
बैंक ऑफ महाराष्ट्र के मुनाफे में तेज गिरावट
आईपीएल : दिल्ली की दमदार गेंदबाजी, हैदराबाद को 146 रनों पर रोका (लीड-1)

LIVE News

आईपीएल : दिल्ली की हैदराबाद पर आसान जीत (राउंडअप)

ट्रेन से महिला का जेवरों से भरा पर्स चोरी

ट्रेनों और स्टेशनों पर अपराध बढ़े

एंट्रिक्स मामले में इसरो के पूर्व प्रमुख से सीबीआई ने की पूछताछ

भाजपा ने आहलुवालिया को पीएसी से हटाया, कांग्रेस अल्पमत में

खिलाड़ियों की फिटनेस चिंता का विषय : कोंस्टेनटाइन

नई दिल्ली, 20 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय फुटबाल टीम के कोच स्टीफन कोंस्टेनटाइन ने रविवार को 2018 फीफा विश्व कप क्वालीफायर राउंड 2 के तहत ईरान के खिलाफ होने वाले मैच से पहले टीम के खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर चिंता जताई है।

विश्व फुटबाल टीम रैंकिंग में ईरान 44वें नंबर पर है तो भारत उससे काफी पीछे 160वें स्थान पर है। भारत ग्रुप-डी में शामिल पांच टीमों में सबसे नीचे है।

कोंस्टेनटाइन ने अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के एक बयान में कहा, "ईरान में खेलना काफी मुश्किल होगा। वह विश्व कप खेल चुके हैं और एशिया की सबसे अच्छी टीम है।"

कोंस्टेनटाइन ने कहा कि वह अपने खिलाड़ियों की फिटनेस से चिंतित हैं।

उन्होंने कहा, "हमने एक परीक्षण किया था जिसमें पता चला है कि टीम का फिटनेस का स्तर अच्छा नहीं है। मैं सिर्फ इतना ही कह सकता हूं कि खिलाड़ियों को मैच से पहले अच्छी स्थिति में होना होगा।"

भारतीय टीम सोमवार सुबह तेहरान के लिए रवाना होगी। भारत को 29 मार्च को कोच्ची में तुर्कमेनिस्तान के खिलाफ मैच खेलना है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • आईपीएल : दिल्ली की हैदराबाद पर आसान जीत (राउंडअप)

    हैदराबाद, 12 मई (आईएएनएस)। दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने हरफनमौला खेल की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में गुरुवार को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को सात विकेट से मात दी।

    राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए लीग के 42वें मैच में दिल्ली के गेंदबाजों ने पहले तो हैदराबाद को 146 रनों पर सिमित किया। उसके बाद अपने बल्लेबाजों की दम पर आसान से लक्ष्य को 18.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

    दिल्ली की तरफ से क्विंटन डी कॉक ने 31 गेंदों में दो छक्के और तीन चौकों की मदद से 45 रनों की पारी खेली। उनके अलावा संजू सैमसन ने 34 और ऋषभ पंत ने 39 रनों की पारी खेली। दोनों ही बल्लेबाजों ने अपनी पारी में 26-26 गेंदों का सामना किया।

    हैदराबाद ने कप्तान डेविड वार्नर के 46 और शिखर धवन के 34 रनों की बदौलत 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 146 रन बनाए थे।

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को जीत हासिल करने में परेशानी नहीं हुई। डी कॉक ने अपने नए जोड़ीदार मयंक अग्रवाल (10) के साथ पारी की शुरुआत की। मयंक मिले हुए मौके का फायदा नहीं उठा सके और चौथे ओवर की पहली गेंद पर 20 के कुल स्कोर पर आशीष नेहरा का शिकार बने।

    इसके बाद करुण नायर (20) ने डी कॉक के साथ दूसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी करते हुए स्कोर 75 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर नायर मोइजेस हेनरिक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। खाते में तीन रन ही जुड़े थे कि हेनरिक्स ने डी कॉक को भी पवेलियन भेज दिया।

    यहां से लगा की दिल्ली संकट में पड़ सकती है, लेकिन इस आईपीएल में अपनी प्रतिभा का लोहा मनावा चुके सैमसन और ऋषभ ने टीम को संकट में पड़ने नहीं दिया और चौथे विकेट के लिए 8.2 ओवरों में 72 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई।

    सैमसन ने 19वां ओवर लेकर आए युवराज सिंह पर विजयी छक्का लगाया। सैमसन ने अपनी पारी में दो छक्के लगाए। वहीं, ऋषभ ने अपनी पारी में दौ चौके और तीन छक्के लगाए।

    इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद को वार्नर और शिखर धवन ने सधी हुई शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.5 ओवरों में 67 रन जोड़े। जयंत यादव ने वार्नर को आउट कर दिल्ली को पहली सफलता दिलाई।

    केन विलियम्सन (27) ने धवन के साथ मिलकर स्कोर 98 रनों तक पहुंचाया, तभी धवन, अमित मिश्रा का शिकार होकर पवेलियन लौट गए।

    दोनों सलामी बल्लेबाजों के जाने के बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने हैदराबाद के बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया और लगातार विकेट लेते रहे। युवराज (8) और हेनरिक्स (0), दीपेन्द्र हुड्डा (10), भुवनेश्वर कुमार (1) सस्ते में पवेलियन लौट गए।

    अंतिम ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में नमन ओझा (7) भी पवेलियन लौट गए। बरेंदर सरन और आशीष नेहरा एक-एक रन पर नाबाद लौटे।

    हैदराबाद के सबसे सफल गेंदबाज नाथन कल्टर नाइल रहे। उन्होंने चार ओवरों में 25 रन देकर दो विकेट लिए। उनके अलावा मिश्रा को भी दो विकेट मिले। जयंत, मोहम्मद समी और क्रिस मौरिस ने एक-एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

    --आईएएनएस
  • आईपीएल 31 करोड़ दर्शकों तक पहुंचा

    मुंबई, 12 मई (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का नौवां संस्करण 31 कोरड़ 70 लाख लोगों तक पहुंच चुका है।

    इस टी-20 टूर्नामेंट के आधिकारिक प्रसारणकर्ता सोनी मैक्स, सोनी सिक्स और सोनी ईएसपीएन जोकि सोनी पिक्चर नेटवर्क इंडिया का हिस्सा हैं, दर्शक संख्या के मामले में इसे नई ऊंचाइयों तक ले गए हैं।

    आईपीएल देखने वालों की संख्या अपने पहले सप्ताह से 45 फीसदी ज्यादा बढ़ी है।

    आईपीएल 902 जीवीएम के साथ पूरे भारत में दूसरे प्राइम टाइम चैनल से 231 फीसदी आगे है। साथ ही 655 जीवीए के साथ एचएसएम स्तर पर दूसरे प्राइम टाइम चैनल से 198 फीसदी आगे है।

    सोनी सिक्स आईपीएल के चौथे सप्ताह में बाकी हिंदी फिल्मी चैनलों से काफी आगे है।

    सोनी सिक्स और सोनी ईएसपीएन दोनों ने मिलकर 245 जीवीएम के साथ बाकी खेल के चैनलों को काफी पीछे छोड़ दिया है।

    --आईएएनएस
  • आईपीएल : दिल्ली की दमदार गेंदबाजी, हैदराबाद को 146 रनों पर रोका (लीड-1)
    हैदराबाद, 12 मई (आईएएनएस)। दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने गेंदबाजों की दमदार गेंदबाजी की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में गुरुवार को सनराइजर्स हैदराबाद को 146 रनों पर ही रोक दिया।

    राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे लीग के 42वें मैच में हैदराबाद की टीम 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 146 रन ही बना सकी। दिल्ली को जीत के लिए 147 रनों की आवश्यकता है।

    टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 46 रन कप्तान डेविड वार्नर ने बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 30 गेंद खेलते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया।

    टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद को वार्नर और शिखर धवन ने सधी हुई शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.5 ओवरों में 67 रन जोड़े। जयंत यादव ने वार्नर को आउट कर दिल्ली को पहली सफलता दिलाई।

    केन विलियम्सन (27) ने धवन के साथ मिलकर स्कोर 98 रनों तक पहुंचाया, तभी धवन, अमित मिश्रा का शिकार होकर पवेलियन लौट गए।

    दोनों सलामी बल्लेबाजों के जाने के बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने हैदराबाद के बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया और लगातार विकेट लेते रहे। युवराज सिंह (8) और मोइजेज हेनरिक्स (0), दीपेन्द्र हुड्डा (10), भुवनेश्वर कुमार (1) सस्ते में पवेलियन लौट गए।

    अंतिम ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में नमन ओझा (7) भी पवेलियन लौट गए। बरेंदर सरन और आशीष नेहरा एक-एक रन पर नाबाद लौटे।

    हैदराबाद के सबसे सफल गेंदबाज नाथन कल्टर नाइल रहे। उन्होंने चार ओवरों में 25 रन देकर दो विकेट लिए। उनके अलावा मिश्रा को भी दो विकेट मिले। जयंत, मोहम्मद समी और क्रिस मौरिस ने एक-एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

    --आईएएनएस
  • शशांक मनोहर निर्विरोध चुने गए आईसीसी चेयरमैन (राउंडअप)
    दुबई, 12 मई (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के चेयरमैन चुन लिए गए। स्वतंत्र तौर पर यह चुनाव लड़ने वाले मनोहर का चयन निर्विरोध हुआ। मनोहर किसी बोर्ड से संबंध रखे बिना इस पद पर आसीन होने वाले पहले अधिकारी हैं।

    मनोहर ने मंगलवार को बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

    मनोहर का कार्यकाल दो साल का होगा और वह तत्काल प्रभाव से अपना काम शुरू कर देंगे।

    मनोहर ने अपने बयान में कहा, मैं क्रिकेट का भविष्य सुनिश्चित करने के लिए सभी सहयोगियों के साथ मिलकर काम करूंगा। क्रिकेट का इतिहास गर्व भरा और इसकी संस्कृति काफी समृद्ध रही है और मैं इसे बनाए रखने का प्रयास करूंगा।

    नागपुर के मनोहर ने कहा, आईसीसी का चेयरमैन चुना जाना सम्मान की बात है। मैं खुद पर भरोसा जताए जाने को लेकर आईसीसी के निदेशकों का धन्यवाद करना चाहता हूं।

    मनोहर ने कहा, "मैं इस अवसर पर बीसीसीआई में अपने सहयोगियों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने मेरे कार्यकाल के दौरान मेरा साथ दिया।"

    उन्होंने कहा, "यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए अच्छा समय है क्योंकि इस समय हम 2014 के सवैंधानिक सुधारों की समीक्षा कर रहे हैं जिनका मकसद प्रशासनिक ढांचे में सुधार के साथ क्रिकेट के ढांचे में भी सुधार लाना था।"

    उन्होंने कहा, "हमारा एकमात्र मकसद खेल को बढ़ाना और समर्थकों की नई पीढ़ी को अपने साथ जोड़ना है।"

    बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने मनोहर के आईसीसी का चैयरमैन बनने का स्वागत किया और उन्हें बधाई दी। ठाकुर ने कहा कि बीसीसीआई खेल को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए आईसीसी के साथ अपना सहयोग जारी रखेगी।

    ठाकुर ने एक बयान में कहा, "बीसीसीआई मनोहर के आईसीसी के निर्विरोध चैयरमैन चुने जाने का स्वागत करती है।"

    उन्होंने कहा, "मनोहर का निर्विरोध चुना जाना भारत के लिए गर्व की बात है। अपने प्रशासनिक अनुभव से वह आईसीसी को ऐसा नेतृत्व प्रदान करेंगे जोकि क्रिकेट को वैश्विक स्तर पर आगे ले जाएगा। बीसीसीआई क्रिकेट के विकास के लिए आईसीसी के साथ मिलकर काम करने को पूरी तरह तैयार है।"

    बीसीसीआई का अध्यक्ष बनने से पहले मनोहर विदर्भ क्रिकेट संघ के अध्यक्ष थे।

    मनोहर बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर दूसरी बार आसीन हुए थे और सात महीने इस पद पर रहे। अक्टूबर 2015 में जगमोहन डालमिया के निधन के बाद मनोहर को बीसीसीआई अध्यक्ष बनाया गया था। इसी पद की बदौलत मनोहर उसी समय से आईसीसी प्रमुख बने हुए थे। मनोहर पहली बार 2008 में बीसीसीआई अध्यक्ष बने थे और 2011 तक इस पद पर रहे थे।

    उन्होंने तब बीसीसीआई के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला था जब खेल 2014 आईपीएल में बडे पैमाने पर भ्रष्टाचार और मैच फिक्सिंग के आरोपों से घिरा था, जिसके कारण बीसीसीआई के तत्कालीन प्रमुख एन.श्रीनिवासन को अपने पद से हटना पड़ा था।

    आईसीसी की फुल काउंलिस ने अप्रैल में हुई बैठक में संवैधानिक बदलाव को मंजूरी दी थी। इसके तहत आईसीसी अध्यक्ष पद को समाप्त कर दिया गया और चेयरमैन को आईसीसी का सबसे बड़ा अधिकारी बताया गया। लेकिन, चेयरमैन वही बन सकता था, जो किसी भी बोर्ड से ताल्लुक न रखता हो। बदलाव की इसी प्रक्रिया के तहत मनोहर का चयन हुआ है, जो किसी बोर्ड से ताल्लुक नहीं रखते हैं।

    आईसीसी की चयन प्रक्रिया के अनुसार आईसीसी निदेशकों को एक ऐसे सदस्या को नामांकित करना होता है जो वर्तमान में या अतीत में निर्देशक रहा हो। उम्मीदवार दो या उससे अधिक स्थायी सदस्यों के सहयोग से चुनाव लड़ने के लिए योग्य होता है।

    चुनाव प्रक्रिया स्वतंत्र लेखा परीक्षा समिति के अध्यक्ष अदनान जैदी की देखरेख में की गई। उन्होंने प्रक्रिया को पूरा बताते हुए मनोहर को सफल उम्मीदवार करार दिया।

    इस पद पर मनोहर अकेले उम्मीदवार थे और आईसीसी के निदेशकों ने बिना किसी शर्त के उनके चयन को मंजूरी दी।

    --आईएएनएस
  • देश में कबड्डी का माहौल तैयार करना है लक्ष्य : अनुपम गोस्वामी (साक्षात्कार)
    अभिषेक उपाध्याय
    नई दिल्ली, 12 मई (आईएएनएस)। देश की माटी के खेल के नाम से मशहूर कबड्डी को देश में पुनर्जीवित करने को अपना मुख्य लक्ष्य बताते हुए प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के कमिश्नर अनुपम गोस्वामी ने कहा है कि वह इस खेल को सामाजिक परिवेश में शीर्ष मुकाम दिलाना चाहते हैं।

    देश में कबड्डी के खेल को बढ़ावा देने के लिए स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग ने दिल्ली सरकार के सहयोग से अंतरविद्यालय राज्यस्तरीय टूर्नामेंट-केबीडीवाई स्टार्स का आयोजन किया। इसमें दिल्ली के 70 चुनाव क्षेत्रों के 700 स्कूलों से 13000 विद्यार्थियों ने भाग लिया। अनुपम ने बताया कि अगर कबड्डी के खेल को आगे ले जाना है तो इसकी शुरुआत जमीनी स्तर से करनी होगी और इसी कारण केबीडीवाई कार्यक्रम किया गया।

    अनुपम ने आईएएनएस से खास मुलाकात में कहा, "देश में जब हमने प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत की थी, तब हमने बताया कि कबड्डी को वैश्विक रूप दिया जा सकता है। कबड्डी गांव में तो अभी खेली जाती है। शहरों में पहले खेली जाती थी। इसे पुनर्जीवित करने की जरूरत है। केबीडीवाई जमीनी स्तर पर इस खेल को बढ़ावा देने की एक कोशिश है इसका विस्तार हो सके।"

    अनुपम से जब पूछा गया कि क्या पीकेएल के बाद से देश में कबड्डी की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है, तो उन्होंने कहा कि निश्चित ही पीकेएल से कबड्डी को नई पहचान मिली है और आगे भी इससे खेल को फायदा होगा।

    उन्होंने कहा, "पीकेएल का प्रबल प्रभाव पड़ा है। अगर आप लीग को टीवी पर देखने वालों की संख्या देखें तो वह इस समय देश की दूसरे नंबर की लीग है। यह लीग कई जगह देखी जाती है। लीग के बाद कबड्डी की चर्चा भी आम जगहों पर शुरू हो गई है।"

    केबीडीवाई में बड़ी संख्या में बच्चों ने हिस्सा लिया और अपनी प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया। अनुपम से पूछा गया कि क्या इसमें खेलने वाले प्रतिभाशाली बच्चों को पीकेएल की टीमों में जगह मिल सकती है? उनका कहना था कि यह कार्यक्रम बच्चों को वहां तक पहुंचने के लिए एक जरिया मात्र है।

    उन्होंने कहा, "इसके लिए कई स्तर पर पहल करनी पड़ेगी। पीकेल एक कड़ी प्रतिस्पर्धी लीग है। इनमें से कुछ न कुछ बच्चे निकट भविष्य में अपनी प्रतिभा के दम पर निश्चित ही पहुंचेंगे। लेकिन, यह सीधा रास्ता बन सके, इसके लिए हमें अभी कई स्तर पर काम करने की जरूरत है।"

    अनुपम ने कहा कि उनकी कोशिश केबीडीवाई को एक आंदोलन में बदलने की है ताकि कबड्डी को खेल को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया जा सके।

    उन्होंने कहा, "अगर हमें दिल्ली सरकार की तरह और सरकारों का साथ मिला तो हम निश्चित तौर पर इसे आगे ले जाएंगे।"

    --आईएएनएस
  • एशियन बास्केटबॉल चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा राजनांदगांव
    राजनांदगांव, 12 मई (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव शहर को 2017 में होने वाली एशियन बास्केटबाल चैंपियनशिप की मेजबानी मिल सकती है। इसके लिए प्रक्रिया अंतिम दौर में है। जल्द ही मेजबानी को लेकर हरी झंडी मिलने के आसार हैं। यह जानकारी स्कूल गेम्स फेडरेशन आफ इंडिया के सचिव डॉ.राजेश मिश्रा ने दी।

    डॉ.मिश्रा शहर में चल रहे विदेशी अकादमी के लिए ट्रायल शिविर का जायजा लेने पहुंचे थे, जहां उन्होंने देशभर से आए खिलाड़ियों व कोचों से चर्चा करते हुए ट्रायल शिविर का जायजा लिया। डॉ. मिश्रा ने बताया कि भारत में बास्केटबाल खेल के स्तर को देखते हुए एशियन चैंपियनशिप की मेजबानी के लिए प्रयास किया गया था, जो लगभग कारगर साबित होता दिख रहा है।

    डॉ. मिश्रा ने बताया कि विद्यालय स्तर पर अंडर-19 खिलाड़ियों के स्पोर्टस कोटे से दी जाने वाली सरकारी नौकरी पर रेलवे ने प्रतिबंध लगाया है। इस प्रतिबंध को हटाए जाने को लेकर महासंघ लगातार कोशिशें कर रहा है। जुलाई के अंत तक इस पर नतीजे मिलने की संभावना है। सकारात्मक नतीजा आने पर कम से कम पूरे देश में दो लाख खिलाड़ियों को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

    -- आईएएनएस

खरी बात

परीक्षा परिणाम: बच्चों के व्यवहार में बदलाव पर मनोवैज्ञानिक से तुरंत संपर्क कीजिये

परीक्षा परिणाम: बच्चों के व्यवहार में बदलाव पर मनोवैज्ञानिक से तुरंत संपर्क कीजिये

स्मिता कुमारी शैक्षणिक परीक्षाएँ केवल एक दीया है जिससे हम अपने जीवन को रौशन करते हैं ।इसके एक बार नहीं जलने से जिंदगी भर के लिए अँधेरा नहीं होता,हमें दुबारा...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

जंक फूड से दूर रखने बच्चों के सामने रखें स्वास्थ्यवर्धक विकल्प

न्यूयॉर्क, 8 मई (आईएएनएस)। क्या आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पोषक आहार का ज्यादा सेवन करे और जंक फूड कम खाए? शोधकर्ताओं ने इसके लिए बच्चों के सामने स्वास्थ्यवर्धक...