JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
विश्व कप टी-20 : अभ्यास मैच में भारत की जीत
पर्याप्त सुरक्षा आश्वासन ना मिलने तक भारत नहीं आएगी पाक टीम
टी-20 विश्व कप : 6 विकेट से जीता अफगानिस्तान
अच्युतानंदन व विजयन दोनों पूर्व मुख्यमंत्री लड़ेंगे चुनाव
'एडवांसिंग एशिया : इन्वेस्टिंग फॉर द फ्यूचर' पर सम्मेलन शुक्रवार को
शत्रुघ्न सिन्हा की पूर्व भाभी मृत पाई गईं
ईमानदार करदाताओं को परेशान न करें : मोदी
इशरत मामले से जुड़े दस्तावेज गायब, चल रही जांच : राजनाथ (राउंडअप)
अय्यर को विशेष प्रतिभा नहीं मानते गावस्कर
छग : विधानसभा में गूंजा 'रमन के गोठ' का मुद्दा

LIVE News

विश्व कप टी-20 : अभ्यास मैच में भारत की जीत

पर्याप्त सुरक्षा आश्वासन ना मिलने तक भारत नहीं आएगी पाक टीम

टी-20 विश्व कप : 6 विकेट से जीता अफगानिस्तान

अच्युतानंदन व विजयन दोनों पूर्व मुख्यमंत्री लड़ेंगे चुनाव

'एडवांसिंग एशिया : इन्वेस्टिंग फॉर द फ्यूचर' पर सम्मेलन शुक्रवार को

फेरबदल के बाद संगकारा बने चयन समिति के सदस्य

कोलंबो, 8 मार्च (आईएएनएस)। भारत की मेजबानी में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप से ठीक एक दिन पहले श्रीलंका क्रिकेट में बदलाव देखने को मिला है। देश के खेल मंत्री दयाशिरि जयासेकरा ने पुरानी चयन समिति को हटाकर पूर्व कप्तान अरविन्दा डी सिल्वा की आगुआई में नई चयन समिति का गठन किया है। इस समिति में कुमार संगकारा को भी शामिल किया गया है।

समिति में पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज रमेश कालुवितर्णा को भी जगह मिली है। इनके अलावा पूर्व ऑफ स्पिनर रंजिथ मदुरासिंघे और ललिथ कालुपेरुमा को भी चयन समिति में शामिल किया गया है।

जयसेकरा ने कहा है कि नई चयन समिति का कार्यकाल 30 अप्रैल तक रहेगा।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने जारी एक बयान में कहा है, "न्यूजीलैंड, भारत और एशिया कप में टीम के बुरे प्रदर्शन और चयन प्रक्रिया में अनियमितता के बाद खेल मंत्री ने नई चयनसमिति का गठन किया है।"

नई चयनसमिति का कार्यकाल तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा। समिति टी-20 विश्व कप के लिए टीम के भारत जाने से पहले नई टीम की घोषणा करेगी।

समिति में संगकारा का चयन अचरज की बात है। उन्होंने सात महीने पहले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था। वह कई देशों की घरेलू लीग में अभी भी खेल रहे हैं।

इस बदलाव को बोर्ड और पुरानी चयन समिति के बीच चल रहे विवाद के रूप में भी देखा जा रहा है। पुरानी चयन समिति के अध्यक्ष कपिला विजयगुणावर्धने थे। कपिला का मानना था कि उन्हें टीम चुनने में पूरी आजादी नहीं दी जा रही है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • विश्व कप टी-20 : अभ्यास मैच में भारत की जीत
    कोलकाता, 10 मार्च (आईएएनएस)। रोहित शर्मा (नाबाद 98) और गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने टी-20 विश्व कप के अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज को 45 रनों से हरा दिया।

    भारत ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 19.2 ओवरों में 140 रनों पर ही ढेर हो गई।

    इस मैच में टॉस नहीं हुआ था। टीमों ने आपसी सहमति से फैसला करते हुए भारत को पहले बल्लेबाजी सौंपी।

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को क्रिस गेल (18) और जॉनसन चार्ल्स (20) ने तूफानी शुरुआत दी। दोनों ने पहले तीन ओवरों में 36 रन जोड़ डाले।

    इन दोनों की जोड़ी को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा। बुमराह ने पहले गेल को इसके बाद चार्ल्स को पवेलियन भेजा।

    इसके बाद भारतीय गेंदबाज लगातार वेस्टइंडीज के विकेट लेते रहे और टीम 140 पर पवेलियन पहुंच गई।

    इस अभ्यास मैच में चोट से वापसी कर रहे मोहम्मद समी ने अच्छा खेल दिखाते हुए दो विकेट अपने नाम किए। हरफनमौला पवन नेगी ने भी दो विकेट लिए

    इससे पहले भारत की सलामी जोड़ी रोहित और शिखर धवन ने भारत को अच्छी शुरुआत दी। धवन, सुलेमन बेन की गेंद पर आउट हुए। उनके बाद आए अजिंक्य रहाणे (7) जल्दी पवेलियन लौट गए।

    भारत ने 62 रन पर अपने दो विकेट गंवा दिए थे। रोहित शर्मा एक छोर पकड़े हुए थे और वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की धुनाई किए जा रहे थे।

    रोहित को इसमें युवराज सिंह (31) का भरपूर साथ मिला। उन्होंने कुछ शानदार शॉट्स खेले।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पर्याप्त सुरक्षा आश्वासन ना मिलने तक भारत नहीं आएगी पाक टीम
    इस्लामाबाद, 10 मार्च (आईएएनएस)। पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को भारतीय सरकार द्वारा पूर्ण सुरक्षा को लेकर सार्वजनिक आश्वासन ना मिलने तक अपनी पुरुष और महिला क्रिकेट टीम को टी-20 विश्व कप के लिए भारत ना भेजने का फैसला किया है।

    पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, "अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) दोनों काफी कोशिश कर रहे हैं लेकिन भारत सरकार द्वारा सुरक्षा का आश्वासन सबसे ज्यादा मायने रखता है। अभी तक उनकी तरफ से ऐसा कोई संदेश नहीं मिला है।"

    उन्होंने कहा, "पाकिस्तानी टीम पूर्ण सुरक्षा का आश्वासन ना मिलने तक भारत नहीं जाएगी। भारत में पाकिस्तान टीम को खतरा है। कई समूह पाकिस्तान के मैचों को बाधित करने की धमकी दे रहे हैं। ऐसे में हम मैच कैसे खेल सकते हैं।"

    इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने धर्मशाला से मैच कोलकाता में स्थानांतरित किए जाने के बाद गुरुवार को अपनी टीम को भारत भेजने का फैसला कर लिया था।

    पाकिस्तान के अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने पीसीबी के अधिकारी के हवाले से कहा था, "पाकिस्तान टीम शुक्रवार को दुबई के लिए रवाना हो सकती है जहां से वह टी-20 विश्व कप में हिस्सा लेने कोलकाता जा सकती है।"

    पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान ने गुरुवार को पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों से भी बात की और उन्हें अपने खेल पर ध्यान देने को कहा। खान ने खिलाड़ियों से कहा कि मौजूदा हालात 1999 जैसे हैं। टीम उस समय भारत गई थी और जीत कर लौटी थी।

    पाकिस्तान टीम को मंगलवार शाम को ही भारत के लिए रवाना होना था लेकिन पीसीबी ने धर्मशाला में सुरक्षा हालात का जायजा लेने गई तीन सदस्यीय टीम की रिपोर्ट आने तक टीम को रोके रखा।

    आईसीसी और बीसीसीआई ने बुधवार को 19 मार्च को धर्मशाला में होने वाले मैच को इसलिए कोलकाता स्थानांतरित कर दिया था क्योंकि सैनिक, पूर्व सैनिक और हिमाचल प्रदेश में कुछ नेता मैच के आयोजन के खिलाफ थे। धर्मशाला कांगड़ा जिले में है और यहां से बड़ी संख्या में सैनिक शहीद हुए हैं।

    हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने भी मैच के दौरान पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने में असमर्थता जताई थी। भारत सरकार हालांकि मैच का आयोजन कराने के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती करने को तैयार थी, लेकिन आईसीसी ने बुधवार को मैच कोलकाता स्थानांतरित करने की घोषणा कर दी।

    कोलकाता में होने वाले मैच को लेकर भी धमकियां मिल रही हैं। एंटी टेररिस्ट फ्रंट ऑफ इंडिया (एटीएफआई) ने बुधवार को भारत-पाकिस्तान मैच से पहले पिच को नुकसान पहुंचाने की बात कही है। एटीएफआई का कहना है कि जब तक पाकिस्तान मुंबई, पठानकोट और हाल ही में पाम्पोर में हुए आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड को भारत को नहीं सौंपता है तब तक वह पाकिस्तान टीम की मेजबानी का विरोध करता रहेगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • टी-20 विश्व कप : 6 विकेट से जीता अफगानिस्तान
    नागपुर, 10 मार्च (आईएएनएस)। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने गुरुवार को टी-20 विश्व कप के ग्रुप बी के पहले दौर के क्वालीफाइंग मुकाबले में हांग कांग को छह विकेट से हरा दिया।

    टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हांग कांग की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 116 रन बनाए थे। जवाब में अफगानिस्तान की टीम ने 18 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

    अफगानिस्तान को अच्छी शुरुआत मिली। टीम के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद (41) और नूर अली जादरान (35) ने पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी कर टीम की जीत पक्की कर दी थी। इसके बाद नाजिबुल्लाह जादरान (नाबाद 17) ने टीम को जीत दिलाई।

    इससे पहले हांग कांग ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अंशुमन राथ (नाबाद 28) और रयान कैम्पवेल (27) की बदौलत 116 रन बनाए थे। बाकी कोई और बल्लेबाज अफगानिस्तान के गेंदबाजों खासकर मोहम्मद नबी का सामना नहीं कर पाया।

    नबी ने चार विकेट हासिल किए। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • अय्यर को विशेष प्रतिभा नहीं मानते गावस्कर

    मुंबई, 10 मार्च (आईएएनएस)। भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने मुंबई के प्रतिभाशाली बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को विशेष प्रतिभा मानने से इनकार किया है। अय्यर ने इस साल रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

    अय्यर ने 2015-16 के रणजी ट्रॉफी सत्र में 11 मैचों में 73.38 की औसत से 1,321 रन बनाए हैं। उन्होंने इस सत्र में चार शतक और सात अर्धशतक भी लगाए हैं। मुंबई को इस साल रणजी ट्रॉफी विजेता बनाने में अय्यर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

    मुंबई और शेष भारत का ईरानी ट्रॉफी मैच देखने पहुंचे गावस्कर ने संवाददाताओं से कहा, "मैंने अय्यर को बल्लेबाजी करते हुए ज्यादा नहीं देखा है। मैं उन्हें बल्लेबाजी करते देखने आया था लेकिन वह आउट हो गए। वो बल्लेबाज जिसने एक सत्र में एक हजार से ज्यादा रन बनाए हों उसमें विशेष प्रतिभा होनी चाहिए। मैं उम्मीद करता हूं कि वह यहां से आगे जाएं। हो सकता वह दोबारा एक सत्र में इतने रन नहीं कर पाएं लेकिन अगर वह एक सत्र में 800 रन भी करते हैं तो यह काफी शानदार होगा।"

    गावस्कर का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने से और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने से मुंबई के खिलाड़ियों को फायदा हुआ है।

    उन्होंने कहा, "आईपीएल से खिलाड़ियों को फायदा हुआ है। बांग्लादेश की टीम में भी बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के कारण सुधार हुआ है। बांग्लादेश के खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ बातचीत का मौका मिला जिससे उनकी टीम में सुधार आया।"

    पूर्व भारतीय कप्तान का मानना है कि भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय और केएल राहुल को ईरानी ट्रॉफी में शेष भारत की टीम में शामिल किया जाना चाहिए था।

    उन्होंने कहा, "मेरे हिसाब से तीनों को टीम में होना चाहिए था। चयन समिति का खिलाड़ियों को देखने का नजरिया अलग होगा। मेरे हिसाब से इसके पीछे वजह यह हो सकती है कि समिति नए खिलाड़ियों को देखना चाहती हो। पुजारा, राहुल और विजय को सबने खेलते देखा है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • ईरानी ट्रॉफी : शेष भारत की मुंबई पर शानदार जीत
    मुंबई, 10 मार्च (आईएएनएस)। फैज फजल (127), करुण नायर (92) की शानदार पारियों और निचले क्रम के जुझारू खेल की बदौलत शेष भारत एकादश की टीम ने गुरुवार को ईरानी ट्रॉफी मुकाबले में मुंबई को चार विकेट से शिकस्त दे दी।

    ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मुंबई ने शेष भारत को 480 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। शेष भारत ने मैच के अंतिम दिन इसे हासिल कर मुंबई के खिताब जीतने के सपने पर पानी फेर दिया।

    विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी शेष भारत की टीम के ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों ने टीम की जीत की नींव रखी जिसे निचले क्रम ने अंजाम तक पहुंचाया।

    शेष भारत ने अपने चौथे दिन के स्कोर एक विकेट पर 100 रन से आगे खेलना शुरू किया। फजल और सुदीप चटर्जी (54) ने संयम के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी की। चटर्जी को इकबाल अब्दुल्ला ने पवेलियन भेजा।

    इसके बाद करुण नायर ने फजल का बखूबी साथ दिया। दोनों ने मुंबई के गेंदबाजों को परेशानी में डाले रखा। इस बीच फजल ने अपना शतक पूरा किया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 130 रन जोड़े। एक बार फिर अब्दुल्ला ने मुंबई को बड़ी सफलता दिलाई। उन्होंने 306 के कुल स्कोर पर फजल को पवेलियन भेजा। फजल ने अपनी पारी में 280 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए।

    अब्दुल्ला शेष भारत के लिए लगातार परेशानी का सबब बने रहे। फजल के बाद उन्होंने नायर को भी पवेलियन भेज दिया। नायर आठ रनों से शतक से चूक गए। टीम के कप्तान नमन ओझा (29) भी नायर के बाद जल्द ही पवेलियन लौट गए।

    शेष भारत की टीम संकट में दिख रही थी। लेकिन, शेल्डन जैक्सन (नाबाद 59) और स्टुअर्ट बिन्नी (54) ने संकट के समय 92 रन की साझेदारी कर टीम की जीत पक्की कर दी। शेष भारत को जीतने के लिए जब 35 रनों की जरूरत थी तभी बिन्नी को अब्दुल्ला ने आउट कर दिया।

    लेकिन, जैक्सन जमे रहे और उन्होंने जयंत यादव (19) के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी।

    मुंबई की तरफ से अब्दुल्ला ही विकेट लेने में कामयाब रहे। शेष भारत के छह में से पांच विकेट उन्होंने अपने नाम किए। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

    मुंबई ने अपनी पहली पारी में 603 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जवाब में शेष भारत की टीम अपनी पहली पारी में 306 रन ही बना सकी थी।

    मुंबई अपनी दूसरी पारी में पहली पारी की सफलता नहीं दोहरा पाई और पूरी टीम 182 रन ही बना सकी। इसके बाद शेष भारत को 480 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे उसने मैच के अंतिम दिन हासिल कर लिया।

    दोनों पारियों में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले शेष भारत के नायर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बांग्लादेश के सनी, तस्कीन संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के घेरे में
    दुबई, 10 मार्च (आईएएनएस)। बांग्लादेश के ऑफ स्पिनर सनी अराफत और तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद के गेंदबाजी एक्शन को संदिग्ध बताते हुए इसकी शिकायत की गई है।

    टी-20 विश्व कप में नीदरलैंड्स के खिलाफ खेले गए क्वालीफाइंग मैच में दोनों के गेंदबाजी एक्शन को संदिग्ध पाया गया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है।

    बांग्लादेश ने बुधवार को धर्मशाला में खेले गए मैच में नीदरलैंड्स को आठ विकेट से हराया था।

    आईसीसी फिलहाल बांग्लादेश टीम प्रबंधन के साथ दोनों गेंदबाजों की आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त चेन्नई परीक्षण केन्द्र में स्वतंत्र जांच के समय को लेकर बात कर रही है।

    आईसीसी ने अपने बयान में कहा है, "आईसीसी नियमों के मुताबिक स्वतंत्र जांच के लिए हर जरूरी कदम उठाया जाएगा। स्वतंत्र जांच की रिपोर्ट मैच अधिकारियों की रिपोर्ट से सात दिन के भीतर पेश करनी होगी।"

    दोनों गेंदबाज परीक्षण परिणाम ना आने तक गेंदबाजी कर सकते हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

जेएनयू की आँखें और विश्वचेतना

जगदीश्वर चतुर्वेदी जेएनयू पर बहस कर रहे हैं तो हमें यह सवाल उठाना चाहिए कि हमारे विश्वविद्यालयों की आंखें कैसी हैं, विश्वविद्यालयों की आंखें कैसी हैं यह इस बात तय...

आधी दुनिया

मध्यप्रदेश की हक़ीक़त : शिवराज मामा के राज में घट गईं बेटियां!

संदीप पौराणिक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहचान भले ही बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाने वाले राजनेता की हो, मगर इन योजनाओं के...

जीवनशैली

'महिलाओं में भी होती है सेक्स की तीव्र इच्छा'

मांट्रियल, 9 मार्च (आईएएनएस)। सेक्स की तीव्र इच्छा और कामुक यौन कल्पनाओं को हम असामान्य यौन व्यवहार या आवेग समझते हैं, लेकिन वास्तव में लोगों के बीच यह काफी आम...