JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
ज्यादा कमाई वाले क्लबों की सूची में रियल मेड्रिड शीर्ष पर
ऑस्ट्रिया 2016 में 37,500 शरणार्थियों को देगा शरण
गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)
ओलम्पिक की तैयारी का मंच था पीबीएल : गोपीचंद (साक्षात्कार)
जापान के अर्थव्यवस्था मंत्री रिश्वत मामले में फंसे
आस्ट्रेलियन ओपन : अगले दौर में पहुंचे मरे
2015 रहा अब तक का सबसे गर्म साल (लीड-1)
इजरायल का जॉर्डन की सीमा पर बाड़ लगाने का काम शुरू
2015 में अधिक संख्या में आईएस में शामिल हुईं फ्रेंच महिलाएं
जीका वायरस से ब्राजील में 5 और बच्चों की मौत

LIVE News

ज्यादा कमाई वाले क्लबों की सूची में रियल मेड्रिड शीर्ष पर

ऑस्ट्रिया 2016 में 37,500 शरणार्थियों को देगा शरण

गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)

ओलम्पिक की तैयारी का मंच था पीबीएल : गोपीचंद (साक्षात्कार)

जापान के अर्थव्यवस्था मंत्री रिश्वत मामले में फंसे

रावत का नया रिकार्ड, गोपी, खेता राम को रियो का टिकट

मुंबई, 17 जनवरी (आईएएनएस)। नितेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को हुई मुंबई मैराथन में नया रिकार्ड बनाया है जबकि भारत के गोपी टी. और खेता राम ने रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

42.195 किलोमीटर दूरी की मैराथन को रावत ने दो घंटे 15 मिनट 48 सेकेंड में पूरा कर राम सिंह यादव के रिकार्ड को तोड़ा। यादव ने 2012 में दो घंटे 16 मिनट 59 सेकेंड में मैराथन पूरी करने का रिकार्ड था।

गोपी ने मैराथन दो घंटे 16 मिनट 15 सेकेंड में पूरी की। वहीं राम ने मैराथन पूरी करने के लिए दो घंटे 17 मिनट 23 सेकेंड का समय लिया।

रियो ओलम्पिक क्वालीफाई करने के लिए पुरुषों के लिए समय सीमा दो घंटे 19 मिनट थी।

गोपी जो अपनी पहली मैराथन में हिस्सा ले रहे थे ने 11वां स्थान हासिल किया। वहीं राम 15वें स्थान पर रहे।

वहीं महिलाओं में भारत की सुधा सिंह ने भारतीय महिला धावकों में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने दो घंटे 39 मिनट 28 सेकेंड में मैराथन पूरी की।

ललिता बब्बर ने भारतीय महिलाओं में दूसरा और कुल 10वां स्थान प्राप्त किया। उन्होंने दो घंटे 41 मिनट 55 सेकेंड में मैराथन पूरी की।

भारतीय महिलाओं में ओ.पी. जैयशा ने मैराथन पूरी करने के लिए दो घंटे 43 मिनट 26 सेकेंड का समय लिया।

महिलाओं के लिए रियो ओलम्पिक में क्वालीफाई करने की समय सीमा दो घंटे 45 मिनट थी जिसे सुधा, ललिता और जैयशा ने हासिल कर रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया।

हाफ मैराथन में दीपक बापू कुम्भर ने शीर्ष स्थान हासिल किया वहीं दूसरे स्थान पर एबी बेलिप्पा रहे।

महिलाओं में मोनिका राउत ने पहला स्थान हासिल किया। दूसरे स्थान पर मोनिका अथ्हारे रहीं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • ज्यादा कमाई वाले क्लबों की सूची में रियल मेड्रिड शीर्ष पर

    बिजिग, 21 जनवरी (आईएएनएस)। स्पेन के फुटबाल क्लब रियल मेड्रिड ने 30 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्लबों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। यह सूची 2014-2015 सत्र की है।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सूची में आधे से ज्यादा क्लब इंग्लिश प्रीमियर लीग के हैं, लेकिन स्पेन के रियल मेड्रिड और बार्सिलोना क्लब इस सूची में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।

    रियल मेड्रिड 43.9 करोड़ पाउंड की कमाई के साथ पहले स्थान पर है।

    बार्सिलोना 42.7 करोड़ पाउंड की कमाई के साथ सूची में दूसरे स्थान पर है। मैनचेस्टर 39.5 करोड़ की कमाई के साथ तीसरे स्थान पर है।

    चौथे स्थान पर पेरिस सेंट जर्मन है जबकि पांचवे स्थान पर बायर्न म्यूनिख है। मैनचेस्टर सिटी छठे स्थान पर है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • ओलम्पिक की तैयारी का मंच था पीबीएल : गोपीचंद (साक्षात्कार)

    संदीप सिकदर
    नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)। प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के शुरू होने पर इसके आयोजन समय को लेकर काफी लोगों ने सवाल उठाए थे लेकिन राष्ट्रीय टीम के कोच पुलेला गोपीचंद ने उन सभी सवालों को दरकिनार करते हुए कहा कि पीबीएल ने खिलाड़ियों को ओलम्पिक के लिए तैयारी करने का मौका दिया है।

    गोपीचंद ने आईएएनएस दो दिए साक्षात्कार में कहा, "आप किस तरह से चीजों को देखते हैं उस पर काफी कुछ निर्भर करता है। ओलम्पिक में सात महीने का समय बाकी है। हमारे पास समय है और खिलाड़ियों ने पीबीएल को ओलम्पिक की तैयारी करने का माध्यम बनाया।"

    दो जनवरी से 17 जनवरी तक चले पीबीएल के समय पर काफी लोगों ने यह कहते हुए सवाल उठाए थे कि इसमें खेलने से खिलाड़ियों को चोट लग सकती है जो उन्हें ओलम्पिक खेलने से रोक भी सकती है।

    पीबीएल के गर्वनिंग काउंसिल के सदस्य गोपीचंद ने कहा, "पीबीएल का अनुभव काफी शानदार रहा। इसे कराने के लिए हमारे पास ज्यादा अवसर नहीं थे। जो अवसर हमारे पास थे उनमें से सबसे बेहतर को चुना गया।"

    उन्होंने कहा, "हमारे सामने कई दिक्कतें आई थीं, बावजूद इसके हमने इसे काफी अच्छे तरीके से आयोजित किया और जिस तरह से लीग खेली गई वह काफी शानदार था।"

    गोपीचंद ने कहा कि लीग में खेलने से भारत के खिलाड़ियों को काफी कुछ सीखने को मिला और इसका अनुभव उन्हें काम आएगा।

    उन्होंने कहा, "मैंने काफी खिलाड़ियों से बात की, जिन्होंने विश्व के नामी खिलाड़ियों के साथ लीग में हिस्सा लिया। मुझे लगता है कि इससे भारत के खिलाड़ियों को काफी मदद मिलेगी।"

    इस आयोजन की सबसे अच्छी चीज लीग में लागू किया गया नया नियम 'ट्रम्प मैच' था।

    इस नियम के मुताबिक हर टीम को मुकाबले में एक खिलाड़ी को ट्रम्प मैच चुनना पड़ता था। ट्रम्प मैच जीतने वाली टीम को दो अतिरिक्त अंक दिए जाते थे और हारने वाली टीम का एक अंक घटा दिया जाता था।

    इस नियम पर गोपीचंद ने कहा, "यह काफी शानदार था। इससे मैचों में काफी उत्साह देखने को मिला। यह टीमों की रणनीति का अहम हिस्सा था।"

    उन्होंने कहा, "इस नियम को सभी ने पसंद किया। खिलाड़ियों और टीमों को इसे अपनाने में किसी तरह का कोई संकोच नहीं था। सभी ने इसे पसंद किया। मैंने इस पर किसी की भी नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देखी।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • आस्ट्रेलियन ओपन : अगले दौर में पहुंचे मरे

    मेलबर्न, 21 जनवरी (आईएएनएस)। विश्व नंबर दो पुरुष खिलाड़ी एंडी मरे ने आस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दिन गुरुवार को अपना मुकाबला जीतकर टूर्नामेंट के अगले दौर में प्रवेश किया। उन्होंने सैम ग्रोथ को 6-0, 6-4, 6-1 से हराकर अगले दौर में अपनी जगह पक्की की।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गुरुवार को रोड लावेर एरेना पर हुए मैच में अपनी तेज सर्विस के लिए पहचाने जाने वाले आस्ट्रेलिया के ग्रोथ को ब्रिटेन के मरे ने शिकस्त दी।

    मरे ने शानदार खेल दिखाते हुए ग्रोथ को एक घंटे 29 मिनट चले मुकाबले में शिकस्त दी।

    पहले सेट में एक भी गेम न जीतने वाले ग्रोथ ने हालांकि दूसरे सेट में अच्छा खेल दिखाया लेकिन वह सेट नहीं जीत सके। तीसरे सेट में मरे उन पर हावी रहे और सेट जीतकर मैच अपने नाम किया।

    मैच के बाद मरे ने कहा, "ग्रोथ ने मैच में अच्छी सर्विस से शुरुआत नहीं की जिससे मुझे मदद मिली। जब उन्होंने दूसरे सेट में अच्छी सर्विस की तो मुझे काफी परेशानी हुई।"

    वहीं महिला एकल के मुकाबले में अना इवानोविक ने अनास्तासिया सेवास्तोवा को 6-3, 6-3 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया।

    तीसरी वरीयता प्राप्त गार्बिने मुगुरुजा ने कर्स्टन फ्लिपकेंस को 6-4, 6-2 से हराकर अगले दौर में अपनी जगह पक्की की।

    पुरुष एकल के एक और मुकाबले में गएल मोनफिल्स ने निकोल्स माहुट को 7-5, 6-4, 6-1 से हराया।

    महिला खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेन्का ने भी बिना किसी दिक्कत के अगले दौर में प्रवेश किया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • वेस्टइंडीज में क्रिकेट खेलने लायक पिच नहीं : होल्डर
    पोर्ट ऑफ स्पेन, 21 जनवरी (आईएएनएस)। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर का कहना है कि देश में अगर क्रिकेट को आगे बढ़ाना है तो हमें अच्छी पिचें तैयार करनी होंगी।

    होल्डर ने कहा है कि देश में चल रहे सुपर50 टूर्नामेंट में पिचें काफी स्लो और स्पिन को मदद करने वाली हैं और उनपर गेंद काफी नीचे रह रही है, जिसके कारण शॉट्स खेलने में काफी परेशानी हो रही है। होल्डर बार्बोडोस के कप्तान भी हैं।

    वेस्टइंडीज की टीम टी-20 रैंकिंग में तो शीर्ष पर कायम है लेकिन वह टेस्ट और एकदिवसीय रैंकिंग में काफी नीचे है।

    होल्डर ने कहा, "यहां खेलना काफी मुश्किल हो रहा है। हम वह स्कोर नहीं बना पा रहे हैं जो एकदिवसीय मैचों में बनाते हैं और इसका कारण पिचों का स्लो होना है।"

    उन्होंने कहा, "मुझे इस टूर्नामेंट में बल्लेबाजी करने में काफी दिक्कत हो रही है, खासकर बीच के ओवरों में। यहां स्पिनर सफल हो रहे हैं, क्योंकि गेंद स्पिन हो रही है।"

    उन्होंने पिचों को सुधारने पर जोर देते हुए कहा, "मुझे लगता है कि हमें पिचों पर काम करने की जरूरत है जिससे शॉट्स खेलना आसान हो सके।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • आस्ट्रेलियन ओपन : सानिया-हिंगिस दूसरे दौर में

    मेलबर्न, 21 जनवरी (आईएएनएस)। महिला टेनिस जोड़ी सानिया मिर्जा और मार्टिना हिंगिस ने अपने विजयी अभियान को जारी रखते हुए गुरुवार को आस्ट्रेलियन ओपन के महिला युगल के दूसरे दौर में जगह बना ली है।

    सानिया-हिंगिस की जोड़ी ने मारियाना डुक मारिनो और तेलिआना परेरा की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-2, 6-3 से हराकर अपनी लगातार 31वीं जीत दर्ज कर दूसरे दौर में प्रवेश किया।

    पहली वरीय प्राप्त सानिया-हिंगिस दूसरे दौर में यूक्रेन की नादिया किचेनोक और लयुडम्यला किचेनोक की जोड़ी से भिड़ेंगी।

    यूक्रेन की इस जोड़ी ने बुधवार को आस्ट्रेलिया की किमबेरली बिरेल और प्रिस्किला होन की जोड़ी को 6-4, 6-3 से हराया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • आस्ट्रेलियन ओपन : तीसरे दौर में पहुंचे जोकोविच, सेरेना

    मेलबर्न, 20 जनवरी (आईएएनएस)। आस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में बुधवार को सेरेना विलियम्स, मारिया शरापोवा, नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर अपने अपने मुकाबले जीत कर टूर्नामेंट के अगले दौर में पहुंच गए हैं।

    वहीं पुरुष युगल में भारत के लिएंडर पेस और जेरेमी चार्डी पहले दौर में अपना मैच हार गए हैं।

    पुरुष एकल में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने फ्रांस के क्वंटिन हालेस को 6-1, 6-2, 7-6 (7-3) से हराया। जोकोविच अगले दौर में आंद्रेस सेप्पी से भिड़ेंगे।

    रोजर फेडरर ने दूसरे दौर में एलेक्जेंडर डोगोरपोलोव को हराकर 17वीं बार तीसरे दौर में जगह बनाई। उन्होंने एलेक्जेंडर को 6-3, 7-5, 6-2 से हराया।

    वहीं जापान के केई निशिकोरी ने अपने अमेरिकी दोस्त ऑस्टीन क्राजिसेक को (6-3, 7-6 (7-5), 6-3) से हराकर अगले दौर में जगह बनाई।

    पुरुष रैंकिग में छठी वरीयता प्राप्त थॉमस बर्डिच ने मिर्जा बेसिक को 6-4, 6-0, 6-3 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया।

    महिला एकल में मौजूदा चैम्पियन अमेरिका की सेरना विलियम्स ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए आस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में जगह बना ली। उन्होंने हिसयेह सु वेई को सीधे सेटों में 6-1, 6-2 से हराया। उनका अगला मुकाबला गैर वरीय दारिय कासाटेकिना से होगा।

    विश्व की पांचवी वरीयता प्राप्त महिला टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने भी अपने दूसरे दौर के मुकाबले में जीत दर्ज की। उन्होंने गैरवरीय अलिक्सैंड्र सास्नोविच को 6-2, 6-1 से हराकर अगले दौर में जगह बनाई। तीसरे दौर में शारापोवा का सामना अमेरिका की लॉरने डेविस से होगा।

    विश्व की नंबर चार महिला टेनिस खिलाड़ी एग्निएजका रदवांस्का ने कनाडा की इयुजेनि बुचार्ड को 6-4, 6-2 से हरा कर तीसरे दौर में प्रवेश किया।

    पूर्व नंबर दो महिला टेनिस खिलाड़ी स्वेतलाना कुजनेत्सोवा को कैटरेयना बोन्डारेंको ने 1-6,5-7 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया।

    बुधवार को भारत के लिए आस्ट्रेलियन ओपन से अच्छी खबर नहीं आई। भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस और उनके जोड़ीदार जेरेमी चार्डी आस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में ही हारकर बाहर हो गए हैं। पुरुष युगल मुकाबले में उन्हें जुअन सेबेस्टियन काबल और रॉबर्ट फराह की जोड़ी ने 6-3, 6-4 से हाराया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सेक्युलर (धर्मनिरपेक्ष) होने का स्वांग और भारतीय मीडिया

एन के सिंह अपने को धर्म-निरपेक्ष होने अर्थात बौद्धिक ईमानदारी का ठप्पा लगवाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की ज़रुरत नहीं होती. अगर आपके नाम के अंत में सिंह, शुक्ला,...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...