BREAKING NEWS
हिमाचल में जारी है खुशनुमा मौसम
दक्षिण अफ्रीका में जीका के चौथे मामले की पुष्टि
विश्व की सबसे बड़ी खारे पानी की झील में पर्यटन सत्र शुरू
मिस्र ने जासूसी कांड में 6 लोगों को मौत की सजा सुनाई
चांडी को एक और कार्यकाल मिले : नीतीश
अखिलेश ने सूखे पर प्रधानमंत्री से मांगे 10600 करोड़ (लीड-2)
कांग्रेस ने ओडिशा में राष्ट्रपति शासन की मांग उठाई
तिब्बती प्रशासन ने अमेरिका में नया प्रतिनिधि नियुक्त किया
गोवा के विधायक पर आरोप शर्मनाक : भाजपा

LIVE News

हिमाचल में जारी है खुशनुमा मौसम

दक्षिण अफ्रीका में जीका के चौथे मामले की पुष्टि

विश्व की सबसे बड़ी खारे पानी की झील में पर्यटन सत्र शुरू

मिस्र ने जासूसी कांड में 6 लोगों को मौत की सजा सुनाई

चांडी को एक और कार्यकाल मिले : नीतीश

छग : पूर्व मंत्री झुमुकलाल भेड़िया नहीं रहे

रायपुर, 19 मार्च (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता व अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री झुमुकलाल भेड़िया का शुक्रवार देर रात निधन हो गया। उन्होंने रात 11.45 बजे राजधानी रायपुर के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। दिवेगत नेता का अंतिम संस्कार उनके गृह ग्राम पीपरछेड़ी, बालोद में किया जाएगा।

शनिवार को सुबह विधानसभा में भी पूर्व मंत्री को श्रद्धांजलि के के बाद कार्यवाही शुरू हुई।

भेड़िया के निधन पर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंह देव ने श्रद्धांजलि देते हुए इसे पूरे छत्तीसगढ़ की अपूरणीय क्षति निरूपित किया है। पूर्व मंत्री की अंत्येष्ठि में विधायक व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल भी शामिल हुए।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • 'ठुल्ला' वाली टिप्प्णी पर केजरीवाल को सम्मन (लीड-1)

    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शनिवार को यहां की एक अदालत ने सम्मन जारी किया है। उन्हें यह सम्मन पुलिसकर्मियों के लिए कथित तौर पर 'ठुल्ला' शब्द का इस्तेमाल करने के लिए जारी किया गया है।

    अदालत लाजपत नगर पुलिस थाने के हवलदार अजय कुमार तनेजा द्वारा केजरीवाल के खिलाफ दायर मानहानि की एक शिकायत पर सुनवाई कर रही थी। तनेजा ने शिकायत में कहा है कि मुख्यमंत्री की टिप्पणी से उन्हें दुख पहुंचा है और वह 'अपमानित' महसूस कर रहे हैं।

    महानगर दंडाधिकारी रविंद्र कुमार पांडे ने केजरीवाल को सम्मन जारी किया और उन्हें 14 जुलाई को अदालत के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया है।

    दंडाधिकारी ने कहा, "प्रथम दृष्ट्या, अदालत इस बात को मानती है कि अरविंद केजरीवाल ने भारतीय दंड संहिता की धारा 499/500 (मानहानि) के तहत दंडनीय अपराध किया है। इसलिए उन्हें इसके लिए सम्मन जारी किया जाता है।"

    शिकायतकर्ता ने कहा कि केजरीवाल ने सात जुलाई, 2015 को एक समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में पुलिसवालों के लिए 'ठुल्ला' शब्द का इस्तेमाल किया था।

    तनेजा के वकील एल. एन. राव ने अदालत को बताया कि उनके मुवक्किल दिल्ली पुलिस के सदस्य हैं और मुख्यमंत्री की 'अपमानजनक' टिप्पणी से उनका अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और आम जनता के बीच सम्मान कम हुआ है।

    मामले के गवाह के तौर पर तनेजा ने कहा, "केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस के कर्मियों के लिए 'ठुल्ला' शब्द का इस्तेमाल किया था।"

    शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में कहा, "अगर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जैसी दिग्गज शख्सियत दिल्ली पुलिस के कर्मियों के लिए 'ठुल्ला' जैसे शब्द का इस्तेमाल करेंगे, तो राजधानी में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपना पूरा जीवन कुर्बान करने वाले पुलिसकर्मियों के प्रति आम जनता के मन में भी सम्मान नहीं होगा।"

    शिकायत में कहा गया है, "दिल्ली पुलिस के प्रति केजरीवाल के रवैये के कारण पहुंचे दुख और कष्ट के कारण शिकायतकर्ता अपने काम पर ध्यान नहीं दे पा रहा था, क्योंकि वह इससे बेहद विचलित हो गया था।"

    तनेजा 1986 से दिल्ली पुलिस में हवलदार के तौर पर काम कर रहे हैं।

    केजरीवाल के खिलाफ मानहानि के कई अन्य मामले भी दर्ज किए गए हैं।

    --आईएएनएस
  • हिमाचल में जारी है खुशनुमा मौसम
    शिमला, 7 मई (आईएएनएस)। उत्तर भारत के मैदानी इलाके जहां एक ओर गर्मी की मार झेल रहे हैं, वहीं शनिवार को हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में मौसम खुशनुमा बना रहा।

    राज्य के कई इलाकों में बारिश भी हुई और अन्य इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

    समुद्र तल से 2,130 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शिमला में शनिवार को अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा।

    मौसम विभाग के कर्मचारी ने आईएएनएस को बताया, "राज्य में कई इलाकों में बारिश हुई, जिसके कारण तापमान में गिरावट आई है।"

    किन्नौर जिले के कल्पा कस्बे में अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला में 27.8 डिग्री, नाहन में 32.6 डिग्री और ऊना में 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    कसौली और जोगिंदरनगर कस्बों में 21 मिलीमीटर बारिश हुई। धर्मशाला में भी हल्की बारिश देखी गई।

    दिल्ली से हिमाचल प्रदेश घूमने आए एक पर्यटक अभिषेक यादव ने बताया, "मैदानी इलाकों की गर्मी से शिमला के खुशनुमा माहौल में राहत मिल रही है।"

    मौसम विभाग ने कहा कि शिमला, नारकंडा, कुफ्री, कसौली, मनाली, पालमपुर, चम्बा और डलहौजी जैसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में नौ मई को बारिश होने की संभावना है।

    --आईएएनएस
  • दक्षिण अफ्रीका में जीका के चौथे मामले की पुष्टि
    सियोल, 7 मई (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया में अधिकारियों ने शनिवार को एक महिला को जीका विषाणु से संक्रमित होने के साथ ही देश में जीका के चौथे मामले की पुष्टि की। महिला हाल में विएतनाम से लौटी है। कोरिया सेंटर्स फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (केसीडीसी) ने शनिवार को यह जानकारी दी।

    केसीडीसी ने कहा कि 25 वर्षीय महिला हो ची मिन्ह शहर में 10 से 30 अप्रैल के बीच काम कर एक मई को दक्षिण कोरिया लौटी थी।

    वह थायराइड ग्रंथी के इलाज के लिए चार मई को इंचियोन शहर के एक अस्पताल में गई। उसे जोड़ों में दर्द व त्वचा पर चकत्ते की समस्या थी। चिकित्सकों ने जांच के बाद उसे जीका विषाणु से संक्रमित होने की पुष्टि की।

    केसीडीसी ने संदेह जताया है कि विएतनाम में ही उसे मच्छर ने काटा होगा, हालांकि मरीज की हालत स्थिर है।

    स्वास्थ्य अधिकारी उस व्यक्ति में भी संभावित विषाणु की जांच कर रहे हैं, जो 13 अप्रैल से 17 अप्रैल के दौरान विएतनाम में उस महिला से मिला था।

    दक्षिण कोरिया में जीका के मामलों की संख्या चार हो गई है।

    देश में जीका का पहला मामला 22 मार्च को 43 वर्षीय एक व्यक्ति में सामने आया था।

    जीका के अन्य मामले 27 अप्रैल तथा 29 अप्रैल को दो भाइयों में सामने आए, जिन्होंने एक साथ फिलीपींस का दौरा किया था।

    --आईएएनएस
  • चांडी को एक और कार्यकाल मिले : नीतीश
    कोझिकोड(केरल), 7 मई (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने शनिवार को केरल के लोगों से राज्य के मुख्यमंत्री ओमन चांडी को मुख्यमंत्री के तौर पर दूसरे कार्यकाल का मौका देने का आग्रह किया।

    नीतीश विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी के प्रचार के लिए केरल में मौजूद हैं।

    उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, "केरल के विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए चांडी को एक और कार्यकाल दिया जाना चाहिए।"

    जद (यू) कांग्रेस नेतृत्व वाले संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) का एक छोटा घटक है।

    मौजूदा केरल विधानसभा में जद (यू) की राज्य इकाई के अध्यक्ष एम. पी. वीरेंद्र कुमार के बेटे एम. वी. श्रेयम्स कुमार सहित जद (यू) के दो विधायक हैं।

    नीतीश कुमार ने पिछले साल बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन में शामिल न होने के लिए मार्क्‍सवादी काम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की आलोचना की।

    नीतीश ने साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गलत नीतियों पर प्रहार करते हुए कहा कि भाजपा की नीतियां धर्मनिरपेक्ष केरल के लिए हानिकारक हैं।

    चांडी पिछले साल नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे।

    केरल में 14वीं विधानसभा के लिए 16 मई को मतदान होना है।

    --आईएएनएस
  • अखिलेश ने सूखे पर प्रधानमंत्री से मांगे 10600 करोड़ (लीड-2)
    नई दिल्ली/लखनऊ, 7 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी द्वारा केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा बुंदेलखंड क्षेत्र में पानी के बगैर खाली ट्रेन भेजने का आरोप लगाए जाने के एक दिन बाद उप्र के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पानी संकट पर चर्चा के लिए शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और बुंदेलखंड में सूखे से निपटने के लिए 10600 करोड़ रुपये की मांग रखी।

    मुख्यमंत्री यादव ने उनकी सरकार द्वारा किसानों और सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए किए गए कार्यो से प्रधानमंत्री को अवगत कराया। उत्तर प्रदेश के करीब 50 जिले सूखे की चपेट में हैं जो गंभीर जलसंकट से जूझ रहे हैं।

    प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया, "उत्तर प्रदेश के विभिन्न भागों में सूखे की स्थिति पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ प्रधानमंत्री की फलदायक चर्चा हुई। राज्य में सूखे से निपटने के लिए उठाए गए कई कदमों के बारे में बैठक में विस्तृत चर्चा हुई।"

    एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा, "जलपुनर्भरन और संरक्षण के लिए मानसून शुरू होने से पहले की अवधि का प्रभावी इस्तेमाल करने के बारे में भी अखिलेश और मैंने चर्चा की। नवीन प्रौद्योगिकी और समुदायिक भागीदारी खास तौर से नारी शक्ति सूखा प्रबंधन में प्रभावी भूमिका निभा सकती है।"

    यादव की समाजवादी पार्टी ने गत शुक्रवार को राज्यसभा में बुंदेलखंड में खाली ट्रेन पहुंचने का मुद्दा उठाया था। बाद में सपा के सदस्योंे ने विरोध में सदन से बाहर चले गए थे।

    पार्टी ने केंद्र पर सूखे पर राजनीति करने आरोप भी लगाया था।

    हालांकि संसदीय कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा था कि केंद्र हर सहायता करने को तैयार है और इस मुद्दे का राजनीतिककरण नहीं होना चाहिए।

    बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती ने कहा था कि केंद्र और राज्य को समन्वय स्थापित करना चाहिए और बुंदेलखंड के लोगों की सहायता करनी चाहिए।

    उप्र सरकार की ओर से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, सूखे की मार झेल रहे बुंदेलखंड को कैसे राहत दी जाए, इस संबंध में मुख्यमंत्री अखिलेश ने शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री के साथ विचार-विमर्श किया।

    अखिलेश ने बुंदेलखंड के सूखे के बारे में प्रधानमंत्री को विस्तार से जानकारी दी साथ ही राज्य सरकार की तरफ से किए जा रहे राहत के प्रयासों की भी जानकारी दी।

    उन्होंने पेयजल सहित दूसरी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए केंद्र से सहायता मांगी। साथ ही महोबा में जल संकट से निपटने के लिए 10 हजार टैंकर के लिए केंद्र से धनराशि अवमुक्त करने का आग्रह किया।

    अखिलेश ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि 2015 में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को काफी नुकसान हुआ था। इसके बाद सूखे ने उनकी स्थिति और बिगाड़ दी है।

    मुख्यमंत्री ने मोदी से कहा कि राज्य सरकार अपनी ओर किसानों की पूरी मदद कर रही है, लेकिन वित्तीय संसाधन सीमित होने के चलते केंद्र से सहयोग और मदद की दरकार है।

    उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि राज्य सरकार ने वर्ष 2015 में 7543.14 करोड़ रुपये की धनराशि मांगी थी, जिसमें 2801.59 करोड़ रुपये राज्य सरकार को मिले थे। उन्होंने किसानों कृषि निवेश अनुदान देने के लिये बाकी 4741.55 करोड़ रुपये स्वीकृत करने का अनुरोध किया।

    अखिलेश ने 2015 में पड़े सूखे के लिए मांगी गई 2057.79 करोड़ रुपये की मदद का भी जिक्र किया, जिसमें उप्र को केंद्र से सिर्फ 934.32 करोड़ रुपये मिले थे। उन्होंने किसानों की मदद के लिए बची हुई धनराशि देने की बात भी रखी।

    --आईएएनएस
  • कांग्रेस ने ओडिशा में राष्ट्रपति शासन की मांग उठाई
    भुवनेश्वर, 7 मई (आईएएनएस)। कांग्रेस के विधायकों ने ओडिशा विधानसभा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के कथित 'तानाशाही रवैये' का हवाला देते हुए शनिवार को राज्यपाल एस.सी. जमीर से राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश करने का आग्रह किया।

    विपक्ष के नेता नरसिंह मिश्रा की अगुवाई में कांग्रेस विधायकों द्वारा राज्यपाल को सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है, "अगर बहुमत वाली सत्तारूढ़ पार्टी विपक्ष को अपनी बात नहीं रखने देगी तो लोकतंत्र कहां रहा?"

    ज्ञापन में कहा गया है, "यह संवैधानिक ढांचा टूटने के बराबर है, इसलिए महोदय आपका हस्तक्षेप बेहद जरूरी है।"

    कांग्रेस विधायकों ने राज्यपाल से विधानसभा भंग करके राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश करने का आग्रह किया।

    मिश्रा ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हम सत्तारूढ़ पार्टी की तानाशाही और बर्दाश्त नहीं कर सकते। विपक्ष में बैठे हम लोगों ने सदन को चलाने के लिए सभापति की मदद की हर संभव कोशिश की है। लेकिन सत्ता पक्ष के सदस्य हमारे साथ सहयोग नहीं करना चाहते। इसलिए हमने राज्यपाल से आग्रह किया है कि राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए।"

    उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेताओं को सदन में अपनी बात नहीं कहने दी जाती।

    उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने प्रवक्ताओं और मंत्रियों के जरिए खुलेआम कहती है कि विपक्ष के सदस्यों को सदन में बोलने नहीं दिया जाएगा।

    मिश्रा ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल चिट फंड घोटाले में शामिल होने के मामले में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का इस्तीफा चाहता है और साथ ही हम चाहते हैं कि उनके खिलाफ लगे आरोपों की जांच के लिए एक लोकायुक्त नियुक्त किया जाए।

    --आईएएनएस

खरी बात

तो ये है देश का इकनॉमिक मॉडल

पुण्य प्रसून बाजपेयी गुजरात में पाटीदारों ने आरक्षण के लिए जो हंगामा मचाया- जो तबाही मचायी । राज्य में सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति स्वाहा कर दी उसका फल...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

आसान उपायों से दूर करें त्वचा का कालापन

नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। गर्मियों में त्वचा का कालापन बेहद आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ घरेलू उपाय...