JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'
ओआईसी के सदस्यों ने आतंकवाद को हराने की शपथ ली
केरल : तीव्र आवाज पाले पटाखों पर रात में रोक
उप्र : मुनीर ने मारी थी तंजील को गोली
राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा
उत्तराखंड : बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई 23 अप्रैल को (लीड-1)
मोंटे कार्लो मास्टर्स में नहीं खेलेंगे डेविड फेरर
अल्जाइमर, कैंसर से लड़ने वाले 6 नए प्रोटीन की पहचान
बिहार में बेटियों की संख्या बढ़ी!
सामाजिक आचरणों को इस तरह सीखता है शिशु मस्तिष्क

LIVE News

'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'

ओआईसी के सदस्यों ने आतंकवाद को हराने की शपथ ली

केरल : तीव्र आवाज पाले पटाखों पर रात में रोक

उप्र : मुनीर ने मारी थी तंजील को गोली

राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा

पनामा पेपर्स : पाकिस्तान के गृहमंत्री ने दिया जांच का प्रस्ताव

इस्लामाबाद, 9 अप्रैल (आईएएनएस)। पाकिस्तान के गृहमंत्री चौधरी निसार अली खान ने 'पनामा पेपर्स' के खुलासे की जांच संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) से कराने का प्रस्ताव दिया है।

जियो टीवी की खबर के अनुसार, रावलपिंडी में मीडिया से बात करते हुए निसार अली खान ने पाकिस्तान के तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान को एफआईए के किसी ऐसे अधिकारी का नाम बताने को कहा जो इस मामले की जांच करने में सक्षम हों।

पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान ने सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित करने की मांग की है, जिसमें अंकेक्षण के विशेषज्ञ भी शामिल हों।

निसार ने कहा कि ब्रिटेन, रूस और अर्जेटीना पनामा पेपर्स के आरोपों को खारिज कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले का पाकिस्तान में भी समाधान हो जाना चाहिए।

निसार ने कहा कि वह इस्लामाबाद में जनसभाएं करने के मुद्दे पर मंत्रिमंडल की स्वीकृति के बाद वह राजनीतिक दलों से संपर्क करेंगे।

पीटीआई ने घोषणा की है कि वह 24 अप्रैल को अपना स्थापना दिवस मनाएगी। पार्टी ने अपने कार्यक्रम का स्थल बदल कर डी चौक से एफ/9 पार्क कर लिया है।

पाकिस्तान टीवी के जरिए राष्ट्र के नाम संबोधन की इमरान खान की घोषणा पर निसार अली खान ने कहा कि सरकारी टीवी से राष्ट्र को संबोधित केवल राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ही कर सकते हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • धरती की आंतरिक गर्मी से पिघल रही आइसलैंड की बर्फ
    लंदन, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। भूवैज्ञानिकों के एक अंतर्राष्ट्रीय दल का कहना है कि आइसलैंड की सतह के नीचे असामान्य रूप से गर्म मेंटल का क्षेत्र है, जिससे कई सौ किलोमीटर के क्षेत्र में बर्फ पिघल कर बिखर रही है।

    शोधदल के प्रमुख जर्मनी के भूविज्ञान शोध केंद्र की इरीना रोगोझीना और एलेक्सी पेट्रूनिन का दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बर्फ की चादर के पिघलने बारे में कहना है कि इसका कारण धरती के इतिहास में छुपा है।

    रोगोझीना ने बताया, "करोड़ों साल पहले धरती के नीचे की प्लेटों के खिसकने के कारण ही आइसलैंड में भूतापीय विसंगति हुई है।"

    वह आगे कहती हैं, "इसके कारण वहां की बर्फ की परत के नीचे उबलता लावा जमा है, जिसकी गर्मी से वहां की बर्फ भारी मात्रा में पिघलती जा रही है। हमें जलवायु परिवर्तन पर भविष्य के अध्ययनों में इसे भी शामिल करना चाहिए।"

    उत्तरी अटलांटिक सागर के इस क्षेत्र के नीचे एक सक्रिय प्लेट है। 8 करोड़ से 3.5 करोड़ साल पहले टैक्टोनिक प्रक्रिया के कारण ग्रीनलैंड खिसकर उस क्षेत्र में चला गया जहां मेंटल (धरती के नीचे का गर्म लावा) काफी गर्म और पतला था। इसलिए ग्रीनलैंड की जमीन के नीचे बेहद मजबूत तापीय विसंगति है।

    यह शोध हाल ही में 'नेचर जियोसाइंस' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। इसमें यह भी खुलासा किया गया है कि गर्म मेंटर का यह क्षेत्र ग्रीनलैंड के एक चौथाई हिस्से के नीचे है।

    इसमें कहा गया है कि उत्तरी-मध्य ग्रीनलैंड पिघलती बर्फ के ऊपर है। बर्फ नीचे से एक घने हाइड्रोलॉजिकल नेटवर्क के माध्यम से पिघलकर समुद्र में समा रही है। यह प्रक्रिया ग्रीनलैंड की बर्फ के तीन किलोमीटर नीचे हो रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • 'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'
    जोहान्सबर्ग, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति थाबो म्बेकी का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं है और न ही उन्होंने अपने उत्तराधिकारी राष्ट्रपति जैकब जुमा से उस परिवार का परिचय कराया। थाबो म्बेकी फाउंडेशन ने यह बात सोमवार को कही।

    इस आशय का बयान फाउंडेशन की ओर से तब आया है, जब गुप्ता परिवार पर कथित रूप से सरकार पर अनुचित प्रभाव डालने का आरोप लगाया जा रहा है।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, फाउंडेशन ने ई-मेल के जरिए बयान जारी कर इस आरोप को खारिज किया कि भारतीय मूल के गुप्ता परिवार और म्बेकी के बीच कोई संबंध है।

    फाउंडेशन ने कहा, "विगत तीन सप्ताहों से हमलोगों ने खबरों में पाया है कि कई लोग दावा कर रहे हैं कि पूर्व राष्ट्रपति थाबो म्बेकी और गुप्ता परिवार के बीच संबंध है।"

    फाउंडेशन ने यह भी कहा, "इस बात को लेकर हमलोग चिंतित हैं। जवाब देने से बचते हुए आरोपों की तह तक गए।"

    पूर्व राजनीतिक कैदी संघ के अध्यक्ष मफो मेसेमोला ने रविवार को दावा किया था कि म्बेकी ने गुप्ता परिवार को राष्ट्रपति जुमा से परिचय कराया था।

    फाउंडेशन ने कहा, "यदि यह सही भी है कि पूर्व राष्ट्रपति मबेकी ने गुप्ता परिवार को राष्ट्रपति जुमा से मिलवाया था। फिर भी, उसके बाद गुप्ता परिवार और जुमा के बीच संबंधों को लेकर जो कुछ निकल कर आया है, उसके लिए म्बेकी को तब तक जिम्मेवार नहीं ठहराया जा सकता, जब तक यह साबित नहीं हो जाता है कि उन्होंने गलत इरादे से उस परिवार को राष्ट्रपति से मिलवाया था।"

    फउंडेशन ने मेसेमोला को सुझाव भी दिया कि नैतिक फसले की क्षमता नहीं होने के लिए उन्हें राष्ट्रपति जुमा पर आरोप लगाना चाहिए।

    राष्ट्रपति जुमा से घनिष्ठ संबंधों को लेकर गुप्ता परिवार विवाद में फंस गया है। कहा जाता है कि गुप्ता परिवार सत्ताधारी अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस के सदस्यों को मंत्रिमंडलीय पद की पेशकश कर दक्षिण अफ्रीकी सरकार पर कथित रूप से अनुचित दबाव डाल रहा है।

    फाउंडेशन ने इस बात से भी इन्कार किया कि जब मबेकी राष्ट्रपति थे तो गुप्ता परिवार के कोई भी सदस्य कभी उनके आर्थिक सलाहकार थे।

    फाउंडेशन ने कहा कि यह सत्य है कि अजय गुप्ता ने अंतर्राष्ट्रीय विपन्न परिषद (आईएमसी) बोर्ड, जो अब (ब्रांड दक्षिण अफ्रीका) है में अपनी सेवाएं दीं।

    फाउंडेशन ने कहा कि तत्कालीन मंत्री एस्सोप पहद की अनुशंसा पर अजय गुप्ता बोर्ड के साथ समझौता कर आईएमसी में शामिल हुए थे। चाहे गलत हो या सही, लेकिन तत्कालीन मंत्री एस्सोप पहद ने सोचा कि गुप्ता के पास परिषद के कार्य करने की क्षमता और ज्ञान था, न कि राष्ट्रपति से उनकी कथित घनिष्ठता के कारण ऐसा फैसला किया गया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • ओआईसी के सदस्यों ने आतंकवाद को हराने की शपथ ली
    इस्तांबुल, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने यहां मंगलवार को 13वें सम्मेलन में आतंकवाद और चरमवाद को हराने की शपथ ली।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मिस्र के विदेशमंत्री समेह शौकरी ने कहा, "सहिष्णुता पर आधारित इस्लाम के असल ज्ञान को गलत रूप से पेश करने वाले आतंकवाद और चरमवाद के खिलाफ हम अपनी लड़ाई जारी रखेंगे।"

    समेह ने कहा कि इस्लामी दुनिया को आतंकवाद और चरमवाद के खिलाफ एक प्रभावी संघर्ष के लिए संयम और एक एकीकृत रणनीति की जरूरत है।

    समेह ने आगे कहा, "हमें आशा है कि हमने जितनी कुर्बानिया दी है, हमें जीत मिलेगी।"

    तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कवुसोग्लु ने कहा कि ओआईसी के लिए अगले 10 वर्षो की कार्ययोजना को दर्शाने वाले एक प्रारूप को गुरुवार और शुक्रवार को सम्मेलन के दौरान ओआईसी के नेता मंजूरी देंगे।

    कवुसोग्लु ने कहा, "मेरा मानना है कि एकता और एकजुटता की भावना के साथ इस्लामी शब्द कार्य योजना के लक्ष्यों को हासिल कर लेगा।"

    विदेश मंत्रियों की बैठक में समेह ने ओआईसी की अध्यक्षता अपने तुर्की समकक्ष कवुसोग्लु को सौंपी।

    ओआईसी के 13वें सम्मेलन में 50 से भी अधिक शासनाध्यक्षों या राष्ट्राध्यक्षों के शामिल होने की उम्मीद है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा
    नई दिल्ली, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को मेगास्टार रजनीकांत, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा एवं कुछ अन्य प्रमुख हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया।

    राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में ये पुरस्कार तीन श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में प्रदान किए गए।

    राष्ट्रपति ने इस कार्यक्रम में पांच लोगों को पद्म विभूषण से, 11 को पद्म भूषण से और 36 को पद्म श्री से नवाजा। पद्म श्री से सम्मानित तीन लोग इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए।

    पद्म पुरस्कार देश के सर्वाधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार हैं। वर्ष 2016 के लिए दिए जाने वाले इन पुरस्कारों की घोषणा गत जनवरी में की गई थी और इन्हें दो समारोहों में प्रदान किया गया।

    गत 28 मार्च को अभिनेता अजय देवगन, अनुपम खेर और आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर को कई अन्य लोगों के साथ पद्म पुरस्कार दिए गए थे।

    पुरस्कार वितरण समारोह में उपस्थित लोगों में उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल थे। समारोह में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी थीं।

    इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह भी शामिल हुए।

    पद्म सम्मान पाने वालों में मीडिया उद्योगपति रामोजी राव, गायक उदित नारायण, बेनेट कोलमैन एंड कंपनी लि. की अध्यक्ष इंदू जैन व प्रोफेसर एन. एस. रामानुज ताताचार्य भी शामिल हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उत्तराखंड : बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई 23 अप्रैल को (लीड-1)
    देहरादून, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तराखंड कांग्रेस के नौ बागी विधायकों की सदस्यता समाप्त करने के विधानसभा अध्यक्ष के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर उत्तराखंड उच्च न्यायालय में अगली सुनवाई 23 अप्रैल को होगी।

    न्यायालय ने दोनों पक्षों को शपथ पत्र दाखिल करने के आदेश दिए हैं। मंगलवार को भी नैनीताल उच्च न्यायालय में अपराह्न् दो बजे तक सुनवाई हुई, जिसके बाद सुनवाई की अगली तारीख 23 अप्रैल तय कर दी गई।

    न्यायमूर्ति यू.सी. ध्यानी की एकलपीठ के समक्ष यह सुनवाई चल रही है। बागी विधायकों की सदस्यता समाप्त करने के मामले की पैरवी अधिवक्ता आर्यमन सुंदरम, एल. नागेश्वर राव और दिनेश द्विवेदी कर रहे हैं।

    बागियों द्वारा दाखिल याचिका में कहा गया है कि बागियों ने पार्टी नहीं छोड़ी थी, वे केवल सरकार के खिलाफ गए थे। याचिकाकर्ता की ओर से सर्वोच्च न्यायालय के कई निर्णयों का हवाला भी दिया गया है।

    गौरतलब है कि बागी विधायक सुबोध उनियाल, शैलारानी रावत, उमेश शर्मा काऊ, कुंवर प्रणब सिंह चैंपियन, हरक सिंह रावत, अमृता रावत, शैलेंद्र मोहन सिंघल और प्रदीप बत्रा ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर 27 मार्च, 2016 को विधानसभा अध्यक्ष की ओर से सभी बागी विधायकों की सदस्यता समाप्त करने के आदेश को चुनौती दी थी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • अल्जाइमर, कैंसर से लड़ने वाले 6 नए प्रोटीन की पहचान
    न्यूयार्क, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। वैज्ञानिकों के एक दल ने छह नए प्रोटीन की खोज की है, जो बुढ़ापा बढ़ने के साथ ही मधुमेह, अल्जाइमर, कैंसर और अन्य आयु संबंधी रोगों के निदान और चिकित्सा की जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

    शोधार्थियों के अनुसार, ये छोटे प्रोटीन कोशिकाओं में ऊर्जा पैदा करने वाले माइटोक्रांड्रिया द्वारा निर्मित होते हैं। माइटोक्रांड्रिया को मानव कोशिकाओं का पॉवर हाउस कहा जाता है, और यह कोशिकाओं के चयापचय और उनके जीवन में अहम भूमिका निभाता है।

    अमेरिका की युनिवर्सिटी ऑफ साउथर्न कैलिफोर्निया के मुख्य शोधार्थी पिनकास कोहेन ने कहा, "इन निष्कर्षो की सहायता से हमें आयु से संबंधित रोगों की दवाइयां विकसित करने में मदद मिलेगी।"

    शरीर में इन महत्वपूर्ण प्रोटीन की मात्रा उम्र बढ़ने के साथ ही कम होती जाती है, जिससे शरीर आयु संबंधित रोगों के चपेट में आने लगता है।

    इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर विश्लेषण की सहायता से छह नए प्रोटीन के लिए जिम्मेदार जीनों की खोज की है, जिन्हें स्माल ह्यूमैनिन-लाइक पेप्टाइड्स (एसएचआईपी) करार दिया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सामाजिक क्रान्ति के अग्रदूत ज्योतिराव गोविंदराव फुले

उपासना बेहार 11 अप्रेल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में माली जाति में ज्योतिराव गोविंदराव फुले का जन्म हुआ था. ज्योतिबा फुले के पिता का नाम गोविन्द राव तथा माता...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

रसोईघर का रखरखाव करें ऐसे..

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। रसोई को सुविधाजनक बनाए रखने के लिए उसका सही तरह से प्रबंधन जरूरी है। नियमित सफाई के अलावा रसोई को इस्तेमाल और रोशनी के अनुसार...