JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सतलज-यमुना लिंक नहर कभी हकीकत नहीं बनेगी : बादल
टी-20 विश्व कप : भारत हारा, वेस्टइंडीज फाइनल में (राउंडअप)
टी-20 विश्व कप : भारत को हराकर वेस्टइंडीज फाइनल में पहुंचा
उप्र : तमंचे को खिलौना समझ बच्चे ने चलाई गोली, बहन मरी
हरियाणा के 9 हजार शिक्षकों की नियुक्ति से रोक हटी
राजनाथ शुक्रवार से 3 दिनी लखनऊ दौरे पर
कोलकाता हादसा : 18 की मौत, सेना बचाव कार्य में जुटी (राउंडअप)
उप्र : यश भारती, आलोक रंजन मामले पर सुनवाई शुक्रवार को भी
तुर्की में कार बम हमले में 4 पुलिसकर्मी मरे, 14 घायल (लीड-1)
उप्र : मुंबई से पकड़ा गया दुष्कर्म का आरोपी

LIVE News

सतलज-यमुना लिंक नहर कभी हकीकत नहीं बनेगी : बादल

टी-20 विश्व कप : भारत हारा, वेस्टइंडीज फाइनल में (राउंडअप)

टी-20 विश्व कप : भारत को हराकर वेस्टइंडीज फाइनल में पहुंचा

उप्र : तमंचे को खिलौना समझ बच्चे ने चलाई गोली, बहन मरी

हरियाणा के 9 हजार शिक्षकों की नियुक्ति से रोक हटी

चीन में ताजा पानी की झील का जलस्तर तेजी से बढ़ा

नानचिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के जियांग्शी प्रांत में ताजा पानी की सबसे बड़ी झील का जलस्तर बीते सप्ताह में तेजी से बढ़ा है।

प्रांतीय जल विज्ञान ब्यूरो ने बताया कि सोमवार सुबह आठ बजे शिंन्जी हाइड्रोलॉजिकल स्टेशन पर पोयांग झील का जलस्तर 13.49 मीटर रहा। यह एक साल पहले की तुलना में औसत जलस्तर से 1.6 मीटर ऊपर है।

ब्यूरो के मुताबिक, जलस्तर अभी भी बढ़ रहा है और इसका सतही क्षेत्र 1,990 वर्ग किलोमीटर तक पहुंच गया है, जबकि एक सप्ताह पहले यह 1,310 वर्ग किलोमीटर था।

जियांग्शी में 19 मार्च से तूफान की वजह से झील उफान पर है। बाढ़ का मौसम अपने सामान्य समय से नौ दिन पहले यानी बुधवार को ही शुरू हो गया।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • तुर्की में कार बम हमले में 4 पुलिसकर्मी मरे, 14 घायल (लीड-1)
    अंकारा, 31 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दक्षिण पूर्वी तुर्की में गुरुवार को एक बख्तरबंद वाहन पर कार बम हमले में चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गई, जबकि 14 अन्य घायल हो गए।

    अर्ध सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलू के मुताबिक, दियारबाकिर शहर में एक बस स्टैंड के पास हमले में घायल हुए छह लोग नागरिक हैं, जबकि बाकी अन्य पुलिस अधिकारी हैं।

    एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कार बम में उस वक्त विस्फोट हुआ, जब उसके पास से पुलिस का एक बख्तरबंद वाहन गुजर रहा था।

    रिपोर्ट के मुताबिक, घटनास्थल के लिए कई एंबुलेंसों को रवाना कर दिया गया है, जबकि घायल पुलिस अधिकारियों को इलाज के लिए दियारबाकिर सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    स्थानीय सीएनएन तुर्क टेलीविजन चैनल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोट इतना भीषण था कि निकट स्थित इमारतों की खिड़कियों के कांच तक टूट गए।

    तुर्की के प्रधानमंत्री अहमत दावुतोग्लु शुक्रवार को दियारबाकिर का दौरा करने वाले हैं।

    प्रतिबंधित कुर्दिश वर्कर्स पार्टी (पीकेके) व सरकार के बीच दो साल से चला आ रहा संघर्ष विराम बीते साल जुलाई में खत्म हो गया था। उसके बाद से तुर्की में कई आतंकी हमले हुए हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • फेसबुक से नहीं हुआ है युवाओं का मोहभंग : रिपोर्ट
    न्यूयार्क, 31 मार्च (आईएएनएस)। फेसबुक अभी भी युवाओं का पसंदीदा बना हुआ है। आम धारणा है कि युवा फेसबुक छोड़ रहे हैं, लेकिन यह पूरी तरह गलत है।

    2015 में युवाओं के फेसबुक से उबकर छोड़ने की खबरें आई थी जिसके बाद सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक और उसके निवेशकों में चिंता की लहर दौड़ गई थी।

    इंटरनेट विश्लेषण कंपनी कॉमस्कोर के आंकड़े के मुताबिक 1980 के बाद पैदा हुए युवा जो उम्र के 30वें दशक से गुजर रहे हैं, वे नियमित आधार पर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

    साल 2000 में जवानी की दहलीज पर कदम रखने वाले फेसबुक पर उसके प्रतिद्वंद्वी स्नैपचैट, रिकोडडॉटनेट आदि की तुलना में ढाई गुणा ज्यादा समय बिताते हैं।

    रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक से अभी भी युवा जुड़े हुए हैं जो इस कंपनी की बाजार पूंजी लगभग 34 अरब डॉलर से पता चलता है।

    यह रिपोर्ट अमेरिका की इंटरनेट विश्लेषण कंपनी कॉमस्कोर के आंकड़ों पर आधारित है। इसमें 18 से 34 साल की उम्र के इंटरनेट उपभोक्ताओं के सोशल साइट का इस्तेमाल करने का विश्लेषण किया गया।

    वहीं, इसके आकंड़ों से यह भी पता चला कि 35 साल के ऊपर के लोग भी फेसबुक को उतना ही पसंद करते हैं जितना युवा करते हैं और वे किसी अन्य सोशल नेटवर्किं ग साइट के बारे में सोचते भी नहीं हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • तमिलनाडु सरकार केवल बिजली चोरों का लाभ चाहती है : जावड़ेकर
    चेन्नई, 31 मार्च (आईएएनएस)। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को आरोप लगाया कि तमिलनाडु सरकार ऊर्जा का लाभ जनता को पहुंचाने के पक्ष में नहीं है बल्कि वह चाहती है कि बिजली चोर लाभान्वित हों।

    पार्टी की बैठक के बाद संवाददाताओं से जावड़ेकर ने यह भी कहा कि तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता से मिला नहीं जा सकता।

    जावड़ेकर से पहले केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने भी हाल में नई दिल्ली में इसी तरह के विचार व्यक्त किए थे।

    तमिलनाडु के बिजली मंत्री नाथम आर. विश्वनाथन के उस बयान पर कि उज्जवल डिसकॉम गारंटी योजना (उदय) से केवल निजी बिजली उत्पादकों और बैंकों को लाभ होगा, जावड़ेकर ने कहा कि इस योजना से वास्तव में बिजली चोरी में कमी आएगी।

    जावड़ेकर के अनुसार, कई गैर भाजपा शासित राज्यों सहित 18 राज्यों ने उदय योजना पर हस्ताक्षर किए हैं। इन राज्यों ने महसूस किया है कि इससे ईमानदार उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचेगा।

    पर्यावरण मंत्री ने कहा कि इस योजना के जरिये करीब एक लाख 80 हजार करोड़ रुपये की बचत होगी। इससे कई बिजली वितरण कंपनियां घाटे से निकल जाएंगी। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु विद्युत वितरण कंपनी ने पिछले वित्तीय वर्ष में करीब 12 हजार करोड़ रुपये के घाटे की खबर दी थी।

    उन्होंने तमिलनाडु सरकार को कम कीमत पर एलईडी बल्ब मुहैया कराने की उजाला योजना में नहीं शामिल होने को भी गलत ठहराया। इससे देश के करीब नौ करोड़ लोग लाभान्वित हो चुके हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • ओलंपिक से 4 महीने पहले ब्राजील के खेलमंत्री ने पद छोड़ा
    ब्रासिलिया, 31 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ब्राजील की सरकार ने बुधवार को खेल मंत्री जार्ज हिल्टन के पद से हटने की घोषणा की। रियो डि जेनेरियो में होने वाले ओलंपिक के आयोजन से चार महीने पहले उन्होंने पद छोड़ दिया।

    हिल्टन ने पिछले हफ्ते ब्राजील की रिपब्लिकन पार्टी (पीआरबी) से इस्तीफा दे दिया था। अनुमान लगाया जा रहा था पीआरबी सरकार के साथ गठबंधन तोड़ने वाली है।

    लेकिन, समाचार पत्र फोल्हा डे एस पाउलो ने बुधवार को कहा कि पीआरबी ने राष्ट्रपति डिलमा रौसेफ की वर्कर पार्टी के साथ गठबंधन जारी रखने की पुष्टि की है।

    हिल्टन पिछले 16 महीनों से खेल मंत्री का पदभार संभाल रहे थे। उनकी जगह सरकार के तेजतर्रार खेल सचिव रिकाडरे लेसर को अंतरिम तौर पर इस पद की जिम्मेदारी दी गई है।

    एक आधिकारिक बयान में रौसेफ ने हिल्टन को उनके 'मेहनत और समर्पण' के लिए धन्यवाद दिया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • तुर्की के दियारबाकिर में विस्फोट, 14 घायल
    अंकारा, 31 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दक्षिण-पूर्वी तुर्की के दियारबाकिर प्रांत में गुरुवार को एक बस स्टेशन के निकट विस्फोट में 14 लोग घायल हो गए।

    समाचार एजेंसी डोगन न्यूज के मुताबिक, घायल लोगों को अस्पताल ले जाने के लिए कई एंबुलेंसों को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • थाईलैंड की राजकुमारी सिरिंधोर्न चीन का दौरा करेंगी
    बीजिंग, 31 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। थाईलैंड की राजकुमारी महा चक्री सिरिंधोर्न चीन के दौरे पर जाएंगी।

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग ली ने गुरुवार को यह जानकारी दी। वह पांच अप्रैल से सात अप्रैल तक चीन में रहेंगी। उनकी यह यात्रा चीन सरकार के आमंत्रण पर हो रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

महंगाई के असर को ध्यान में रखा जाए तो 2022 में किसानों की आय 2016 जितनी ही होगी

महंगाई को समायोजित करने के बाद देश के किसानों की आय 2003 से 2013 के बीच एक दशक में सालाना पांच फीसदी की दर से बढ़ी। इसे देखते हुए केंद्रीय...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

आत्मकेंद्रित पुरुषों में यौन अपराध की प्रवृत्ति अधिक

न्यूयार्क, 30 मार्च (आईएएनएस)। जो पुरुष आत्मकेंद्रित मानसिकता से ग्रस्त होते हैं, उनमें जघन्य यौन अपराध को अंजाम देने की प्रवृत्ति अधिक होती है। यह जानकारी एक नए शोध में...