JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
टी-20 विश्व कप : न्यूजीलैंड को हरा फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड (राउंडअप)
दिल्ली डायनामोज ने 120 बच्चों का किया चयन
मोदी ने आतंकी हमले के शिकार ब्रसेल्स संग जताई सहानुभूति (राउंडअप)
वक्फ संपत्तियों का इस्तेमाल सशक्तीकरण के लिए हो : नकवी
ई-स्मार्टफोन होनर की ब्रांड एंबेसडर बनीं सायना नेहवाल
छत्तीसगढ़ : नक्सली विस्फोट में 7 जवान शहीद (लीड-1)
'भारत माता की जय' बोलने की लालसा होनी चाहिए : नकवी
युवा स्टार्ट-अप के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र केंद्र बनेगा : जितेन्द्र सिंह
माल्या की 4000 करोड़ रुपये देने की पेशकश (लीड-1)
राष्ट्रीय महिला कोष के कामकाज की समीक्षा

LIVE News

टी-20 विश्व कप : न्यूजीलैंड को हरा फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड (राउंडअप)

दिल्ली डायनामोज ने 120 बच्चों का किया चयन

मोदी ने आतंकी हमले के शिकार ब्रसेल्स संग जताई सहानुभूति (राउंडअप)

वक्फ संपत्तियों का इस्तेमाल सशक्तीकरण के लिए हो : नकवी

ई-स्मार्टफोन होनर की ब्रांड एंबेसडर बनीं सायना नेहवाल

होठों को पढ़ने की नई तकनीक विकसित

लंदन, 25 मार्च (आईएएनएस)। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जिससे होठों के संचालन से बोली गई बात का पता लगाया जा सकता है।

पूर्वी अंगलिया विश्वविद्यालय (यूईए) के वैज्ञानिकों ने यह तकनीक विकसित की है। यह तकनीक मूक और बधिरों के साथ संवाद करने में काफी काम की साबित हो सकती है। खासतौर से तब जब उनके साथ कोई अपराध हुआ हो तो वे इसकी मदद से पूरा ब्योरा बता सकेंगे।

यह विजुअल स्पीट तकनीक डॉ. हेलेन एल. बेयर और प्रोफेसर रिचर्ड हार्वे ने मिलकर विकसित किया है। यह वहां भी प्रभावी है जहां आवाज साफ सुनाई नहीं दे रही हो। वहां यह बड़ी आसानी से पता लगा सकता है कि लोग क्या कह रहे हैं।

यह तकनीक सीसीटीवी फुटेज के विश्लेषण में भी काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

डॉ बेयर बताते हैं, "हम अभी भी विजुअल स्पीच को समझने की प्रक्रिया में हैं। हालांकि यह तकनीक अभी सौ फीसदी कारगर नहीं है। लेकिन यह काफी काम का है।"

यह शोध एकोस्क्सि, स्पीच और सिग्लन प्रोसेसिंग के बारे में शंधाई में शुक्रवार को हुए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • डिजिटल भारत 1000 अरब डॉलर का कारोबारी अवसर : प्रसाद
    मुंबई, 30 मार्च (आईएएनएस)। सरकार की डिजिटल भारत पहल सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और आईटी आधारित सेवाओं, दूरसंचार और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र में 1,000 अरब डॉलर का कारोबारी अवसर प्रस्तुत करता है। यह बात बुधवार को केंद्रीय संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कही।

    मंत्री ने फिक्की-फ्रेम्स 2016 मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री सम्मेलन में कहा, "मोबाइल फोन और सौर पैनल जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण से करीब 400 अरब डॉलर का और आईटी और आईटी आधारित सेवाओं से 350 अरब डॉलर का कारोबारी अवसर पैदा होगा।"

    उन्होंने कहा, "भारतीयों की महत्वाकांक्षा से डिजिटल दुनिया में अभूतपूर्व तेजी चल रही है। सरकार का काम इसके विकास के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करना है।"

    उन्होंने कहा, "यदि उद्योग को और अधिक नीति की जरूरत होगी, तो सरकार इसके लिए तैयार है।"

    देश में इंटरनेट 40 करोड़ लोगों तक पहुंच चुका है। इसका 60 फीसदी मोबाइल इंटरनेट है।

    उन्होंने कहा कि एक अरब मोबाइल फोन कनेक्शन के साथ भारत अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए चीन के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • नोएडा वासियों को अथॉरिटी से जोड़ता है सिटिजन चार्टर
    नोएडा, 30 मार्च (आईएएनएस)। नोएडा को डिजिटल हुए लगभग एक साल होने को हैं। जून 2015 में नोएडा ने अपना मोबाइल एप नोएडा सिटिजन चार्टर लांच किया था। इतने समय मे नोएडा डिजिटीकरण के जरिए विकास की राह पर है।

    नोएडा का यह मोबाइल एप दो एप्लिकेशंस का मिश्रण है। इसके जरिए नोएडा के लोग गंदगी और रोजमर्रा की सम्सयाओं को सीधे नोएडा अथॉरिटी तक पहुंचा सकते हैं। शिकायत दर्ज करवाए जाने के बाद शिकायतकर्ता तक एक रजिस्ट्रेशन नंबर पहुंचाया जाता है और जल्द से जल्द अथॉरिटी उसपर काम शुरू कर देती है।

    नोएडा सेक्टर-62 के मोहित कुमार ने कहा कि अब मैं एक सशक्त नागरिक हूं और अपने आसपास की समस्या को सीधे नोएडा अथॉरिटी तक पहुंचा सकता हूं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इजिप्टएयर के अपहर्ता संग ब्रिटिश नागरिक की सेल्फी वायरल
    लंदन, 30 मार्च (आईएएनएस)। 'इजिप्टएयर' का विमान अपहृत करने वाले अपहर्ता के जिस व्यक्ति ने एक सेल्फी उतार कर उसे सोशल मीडिया पर डाला है, उसकी पहचान 26 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक के रूप में हुई है।

    बुधवार को जारी मीडिया रपट के अनुसार, बेंजामिन इनेस नामक यह व्यक्ति लीड्स का निवासी है, लेकिन वर्तमान में यह स्कॉटलैंड के एबरडीन में रहता है। बेंजामिन को 56 यात्रियों के साथ 'इजिप्टएयर' कंपनी के एमएस181 विमान में सैफ अल दीन मुस्तफा नामक व्यक्ति द्वारा बंधक बनाया गया था।

    उल्लेखनीय है कि मंगलवार को 'इजिप्टएयर' कंपनी के एक यात्री विमान को अगवा कर साइप्रस में उतारा गया था। विमान मिस्र के अलेक्जेंड्रिया शहर से काहिरा जा रहा था। विमान में 56 यात्री सवार थे। विमान के सभी यात्री सकुशल छुड़ा लिए गए थे और बाद में अपहर्ता को भी गिरफ्तार कर लिया गया था।

    मुस्तफा ने अपने निजी कारणों की वजह से विमान अगवा किया था। वह अपनी पत्नी से मिलना चाहता था, जो लारनाका में रहती है।

    इस सेल्फी में बेंजामिन मुस्तफा के साथ मुस्कुराते हुए दिखाई दे रहा है।

    बेंजामिन ने ट्विटर पर इस तस्वीर को अपने दोस्तों के साथ साझा की, और लिखा, "तुम्हें पता है कि तुम्हारा दोस्त डींगें नहीं हांकता। खबर चलाकर देखो।"

    बेंजामिन के एक दोस्त ने इस पर जवाब में लिखा, "क्या साथ वाले व्यक्ति की छाती पर बम बंधा हुआ है। तुम ठीक हो। विमान से बाहर आने के बाद हमें सूचित करना।"

    समाचार पत्र 'डेली मेल' के मुताबिक, माना जाता है कि बंधक बनाए जाने के दौरान बेंजामिन खुद ही मुस्तफा के पास पहुंचा था, और अपने सह यात्रियों तथा अन्य दोस्तों को यह तस्वीर भेजी थी।

    बेंजामिन के मित्र क्रिस टंडोगन ने 'मेलऑनलाइन' को बताया, "मैं नहीं जानता, उसने (बेंजामिन) सेल्फी क्यों ली, लेकिन मुझे लगता है, उसने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि वह किसी चीज से नहीं डरता।"

    इसके बाद सोशल मीडिया पर इस सेल्फी को लेकर हंगामा मच गया। अपहर्ता के साथ तस्वीर खिंचवाने के लिए बहुत-से ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने ब्रिटिश युवक की सराहना की। लोगों ने बेंजामिन को इस 'डेयरिंग सेल्फी' के लिए शाबाशी भी दी।

    इसके बाद साइप्रस के विदेशमंत्री ने मुस्तफा को गिरफ्तार करने की जानकारी दी। मुस्तफा पर विमान को अपहृत करने का आरोप है। इस विमान में मुस्तफा पहले से ही सवार था। विमान जब अलेक्जेंड्रिया से काहिरा जा रहा था, तो मुस्तफा ने अपने पास बम होने की बात कहकर विमान को अगवा कर साइप्रस पर उतारने का आदेश दिया।

    फिलहाल मुस्तफा पुलिस हिरासत में है। उससे गहन पूछताछ की जा रही है। एक अधिकारी ने बताया कि उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • अब जल्द ही आपका स्मार्टफोन होगा आपका पासपोर्ट

    लंदन, 30 मार्च (आईएएनएस)। क्या आप एयरपोर्ट पहुंचने वाले हैं और अपना पासपोर्ट भूल गए हैं? अब चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि एक कंपनी स्मार्टफोन में ही पासपोर्ट जोड़ने पर काम कर रही है।

    डे ला रू नाम की ब्रिटेन की यह कंपनी बैंकों के नोट छापती है और पासपोर्ट की प्रिटिंग करती है। यह पेपरलेस पासपोर्ट तकनीक पर काम कर रही है जिसे स्मार्टफोन में ही स्टोर किया जा सकेगा।

    द टेलीग्राफ में छपी खबर के अनुसार इस तकनीक की मदद से मुसाफिर बिना बुकलेट वाली पासपोर्ट के सफर कर सकेंगे। यह बिल्कुल मोबाइल बोर्डिग कार्ड की तरह काम करेगा।

    कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया, "हम कई तकनीक पर काम कर रहे हैं और पेपरलेस पासपोर्ट उन्हीं में से एक है। हालांकि इसका विकास बिल्कुल शुरुआती चरण में है।"

    इस रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन में पासपोर्ट जोड़ने के खतरे बहुत अधिक हैं। खासतौर से अगर किसी का फोन चोरी हो जाए तो ऐसे में सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा उत्पन्न हो सकता है।

    सुरक्षा कंपनी प्रुफप्वाइंट के डेविड जेवान्स का कहना है, "फोन में डिजिटल पासपोर्ट रखने के लिए नए हार्डवेयर की जरूरत होगी, ताकि इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट को सुरक्षित ढंग से रखा जा सके ताकि इसे फोन से कॉपी न किया जा सके।"

    वे कहते हैं, "इसके अलावा इसे पासपोर्ट रीडर के साथ वायरलेस तरीके से जुड़ने में सक्षम होना चाहिए। क्योंकि एयरलाइन के तरीके से क्यूआर कोड के माध्यम से इसे रीडर के साथ जोड़ने पर कॉपी करने या धोखाधड़ी का खतरा बना रहेगा।"

    फिलहाल पेपरलेस पार्सपोर्ट का परीक्षण किया जा रहा है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • माकपा ने ई-कॉमर्स रिटेल में 100 फीसदी एफडीआई की आलोचना की
    नई दिल्ली, 30 मार्च (आईएएनएस)। मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने ई-कॉमर्स रिटेल में 100 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति को बुधवार को बड़ी वैश्विक ई-कॉमर्स रिटेल कंपनियों के सामने घुटने टेकना बताया और इसे रद्द करने की मांग की।

    माकपा ने एक बयान में कहा, "यह घोषणा (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले विदेशी पूंजी को खुश करने के लिए की गई है।"

    बयान में कहा गया है, "यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ चल रही मुक्त व्यापार समझौता वार्ता और प्रधानमंत्री की ब्रसेल्स यात्रा को देखते हुए यह ईयू के सामने घुटने टेकने जैसा भी है।"

    माकपा ने कहा कि विपक्ष में रहते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रिटेल में एफडीआई का मुखर विरोध किया था।

    बयान में कहा गया है, "अब उसने अपना रंग बदल लिया है। ई-कॉमस में एफडीआई को अनुमति देने से रिटेल में भी पिछले दरवाजे से एफडीआई को प्रवेश मिल जाएगा।"

    माकपा ने कहा, "इस खतरनाक नीति को तत्काल रद्द किया जाए।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • नासा ने एसएलएस, ओरियन की समीक्षा की
    वाशिंगटन, 30 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एंजेसी नासा ने फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर में अपने विशाल स्पेस लांच सिस्टम (एसएलएस) रॉकेट और अंतरिक्ष यान ओरियन की सुविधाओं और ग्राउंड सपोर्ट सिस्टम की सफलतापूर्वक समीक्षा की है।

    नासा फिलहाल मंगल ग्रह की यात्रा के लिए 'स्पेसक्राफ्ट ऑफ द फ्यूचर' पर काम कर रही है। यह कार्य पूरा होने के बाद नासा एसएलएस का अगला चरण पूरा करेगी, जिसमें अंतरिक्ष यात्रियों की अगली पीढ़ी को मंगल और अन्य सुदूर अंतरिक्ष गंतव्यों के लिए भेजा जाएगा।

    नासा अन्वेषण प्रणाली विकास प्रभाग के उप सहायक प्रशासक बिल हिल ने कहा, "नासा एसएलएस को ओरियन के साथ सुरक्षित रूप से एकीकृत करने के लिए केनेडी अंतरिक्ष केंद्र में एसएलएस का निर्माण और आधुनिकीकरण कर रही है। जिससे यह आसानी से अंतरिक्ष में प्रक्षेपित हो सकेगा।"

    उन्होंने एक बयान में कहा, "ग्राउंड सिस्टम के आधुनिकीकरण के द्वारा भविष्य में स्पेसपोर्ट (अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपित होने वाला स्थान) की जरूरतों को पूरा करने की क्षमता और दीर्घकालिक स्थिरता भी सुनिश्चित होगी।"

    इंजीनियरों और विशेषज्ञों ने एक व्यापक मूल्यांकन के तहत सैकड़ों दस्तावेजों की भी समीक्षा की है।

    ग्राउंड सिस्टम डेवलपमेंट एंड ऑपरेशन्स (जीएसडीओ) प्रोग्राम के प्रबंधक माइक बोल्गर बताते हैं, "इस परियोजना का दल कड़ी मेहनत कर रहा है, और हम हमारी सुविधाओं को बदलने की ओर उल्लेखनीय रूप से प्रगति कर रहे हैं।"

    एसएलएस रॉकेट पर अंतरिक्ष यान के पहले मिशन के लिए यूरोपियन स्पेस एंजेसी (ईएसए) ने ओरियन सर्विस मॉड्यूल प्रदान किया है, जिसकी शक्ति, नोदन क्षमता, ठंडक जैसी चीजेंहवा और पानी के समान ही कार्य करती हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

जाट आरक्षण आंदोलन का नया अल्टीमेटम

जावेद अनीस जाट आरक्षण आंदोलन फिलहाल आगामी तीन अप्रैल तक के लिए टल गयी है, इसी के साथ ही जाट नेताओं ने हरियाणा सरकार को एक नयी डेडलाइन देते हुए...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

आत्मकेंद्रित पुरुषों में यौन अपराध की प्रवृत्ति अधिक

न्यूयार्क, 30 मार्च (आईएएनएस)। जो पुरुष आत्मकेंद्रित मानसिकता से ग्रस्त होते हैं, उनमें जघन्य यौन अपराध को अंजाम देने की प्रवृत्ति अधिक होती है। यह जानकारी एक नए शोध में...