JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
कापेलो नहीं जाना चाहते इटली
चीन के 'मीडिया ग्रुप' ने तोशिबा का घरेलू उपकरण कारोबार खरीदा
अफ्रीका में बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं पर चीन, अफ्रीका मिलकर काम करेंगे
एनआईए ने सलविंदर सिंह से दोबारा पूछताछ की
चीन निजी सांस्कृतिक अवशेषों के लिए गैर लाभकारी कोष बनाएगा
बिहार : सड़क पर बम विस्फोट, 3 घायल
चीन या अमेरिका में खेल सकते हैं रोनाल्डिन्हो : एजेंट
स्वीडन के राष्ट्रपति का चीन दौरा अप्रैल में
समाजवादियों की सरकार जितना काम किसी ने नहीं किया : अखेिलश
मोदी परमाणु शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका पहुंचे

LIVE News

कापेलो नहीं जाना चाहते इटली

चीन के 'मीडिया ग्रुप' ने तोशिबा का घरेलू उपकरण कारोबार खरीदा

अफ्रीका में बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं पर चीन, अफ्रीका मिलकर काम करेंगे

एनआईए ने सलविंदर सिंह से दोबारा पूछताछ की

चीन निजी सांस्कृतिक अवशेषों के लिए गैर लाभकारी कोष बनाएगा

म्यांमार ने रखाइन राज्य से आपातकाल हटाया

यांगून, 29 मार्च (आईएएनएस)। म्यांमार की सरकार ने पश्चिमी तटीय राज्य रखाइन में साल 2012 से लगे आपातकाल को हटा लिया है। यह घोषणा मौजूदा राष्ट्रपति के कार्यालय की ओर से मंगलवार को हुई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रखाइन राज्य सरकार की ओर से सौंपी गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरे राज्य से आपातकाल हटा लिया गया है क्योंकि अब जान-माल के लिए कोई खतरा नहीं है।

यह घोषणा उस वक्त की गई है, जब कुछ ही दिनों में देश में एक नई सरकार कार्यभार संभालने जा रही है। म्यांमार की सरकार ने राज्य में सांप्रदायिक हिंसा को देखते हुए 10 जून, 2012 में आपातकाल लागू कर दिया था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मोदी परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शामिल होने अमेरिका पहुंचे (लीड-1)
    वाशिंगटन, 31 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को चौथे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका पहुंच गए। इसकी मेजबानी राष्ट्रपति बराक ओबामा कर रहे हैं।

    मोदी बुधवार देर रात अपने बेल्जियम दौरे से अमेरिका पहुंचे। यहां हवाईअड्डे पर भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा और भारतीय राजदूत अरुण के. कुमार ने उनका स्वागत किया।

    विकास मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, "द्विपक्षीय संबंधों से बहुपक्षीय कूटनीति का रुख। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देर रात वाशिंगटन डी.सी. पहुंचे।"

    प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से एक ट्वीट में कहा गया कि मोदी परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के अलावा वैश्विक नेताओं से बातचीत भी करेंगे।

    चौथे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में 53 देशों और चार अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नेता शामिल होंगे।

    मोदी गुरुवार शाम ओबामा द्वारा व्हाइट हाउस में रखे गए एक विशेष भोज में शामिल होंगे।

    इसके बाद शुक्रवार को भारत सहित अन्य प्रतिभागी देश राष्ट्रीय परमाणु कार्यक्रम पर अपनी-अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

    मोदी इस यात्रा के दौरान लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल-वेव ऑब्जर्वेटरी(एलआईजीओ) के वैज्ञानिकों से भी मुलाकात करेंगे

    मोदी बेल्जियम के दौरे से अमेरिका पहुंचे हैं। वहां उन्होंने बेल्जियम के नेतृत्व से बातचीत की और भारत-यूरोपीय यूनियन शिखर सम्मेलन में शामिल हुए।

    यह मई, 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का तीसरा अमेरिका दौरा है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • अफ्रीका में बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं पर चीन, अफ्रीका मिलकर काम करेंगे
    नैरोबी, 31 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अफ्रीका के प्रेफेरेंशियल ट्रेड एरिया (पीटीए) बैंक ने वित्त बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं के लिए 'एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ चाइना' क साथ साझेदारी समझौता किया है।

    इस समझौते का उद्देश्य अफ्रीका में वित्त बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं को सहयोग देना है। पीटीए बैंक के अध्यक्ष अदमासू टैडीसी ने कहा कि चीन ने अफ्रीका में विकास परियोजनाओं में मदद के लिए हाथ बढ़ाया है।

    टेडीसी ने 18वें अफ्रीका इकोनॉमी रिसर्च कंसोर्टियम (एईआरसी) पॉलिसी सम्मेलन के इतर मौके पर कहा, "हम अफ्रीका में कई बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं में सह-वित्तीयन के लिए चाइना एक्जिम बैंक के साथ साझेदारी करेंगे।"

    पीटीए बैंक के शेयरधारकों में क्षेत्रीय ट्रेडिंग ब्लॉक 'कॉमन मार्किट फॉर ईस्टर्न एंड साउदर्न अफ्रीका (सीओएमईएसए)' के सदस्य शामिल हैं, जबकि इसमें पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की लगभग दस प्रतिशत हिस्सेदारी है।

    टेडीसी ने कहा कि चाइना एक्जिम बैंक इन परियोजनाओं के लिए लगभग 80 प्रतिशत धनराशि प्रदान करेगा जबकि बाकी बची राशि पीटीए बैंक प्रदान करेगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन निजी सांस्कृतिक अवशेषों के लिए गैर लाभकारी कोष बनाएगा
    बीजिंग, 31 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन सांस्कृतिक अवशेषों की सुरक्षा के लिए अधिक गैर लाभकारी कोषों की स्थापना को प्रोत्साहित करेगा। स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ कल्चरल हेरिटेज (एसएसीएच) के नीति एवं कानून विभाग के निदेशक झू शियाओडोंग ने कहा कि चीन ने पिछले पांच वर्षो के दौरान सांस्कृतिक अवशेषों की सुरक्षा के लिए 60 अरब युआन (9.3 अरब डॉलर) व्यय किए हैं।

    झू ने कहा कि इस धनराशि का इस्तेमाल 10,000 परियोजनाओं में किया गया। निजी सांस्कृतिक अवशेषों को यद्यपि सरकारी संरक्षण कार्यक्रम में शामिल किया गया है लेकिन समुचित वित्तीयन के अभाव में निजी सांस्कृतिक अवशेषों का संरक्षण नहीं हो पाता है।

    झू ने कहा कि एसएसीएच वित्त मंत्रालय की मदद से गैर लाभकारी सांस्कृतिक विरासत कोषों की स्थापना करेगा। चीन में पारंपरिक गांव के संरक्षण की महती जरूरत है। इन 2,555 गांवों में से 11,000 पंजीकृत सांस्कृतिक अवशेष हैं। इनमें से 6,600 निजी स्वामित्व के अंदर आते हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • स्वीडन के राष्ट्रपति का चीन दौरा अप्रैल में
    बीजिंग, 31 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति जोहान स्नाइडर-अम्मान अप्रैल में चीन दौरे पर जाएंगे।

    चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने गुरुवार को बताया कि वह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण पर सात से नौ अप्रैल तक चीन के दौरे पर होंगे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • समाजवादियों की सरकार जितना काम किसी ने नहीं किया : अखेिलश
    महोबा, 31 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुंदेलखंड के दो दिवसीय दौरे की शुरुआत गुरुवार को महोबा जिले से की। यहां एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने 26 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। अखिलेश ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र ने उन्हें सूखा राहत धनराशि नहीं दी है।

    अखिलेश ने महोबा में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान किसानों को सूखा राहत राशि वितरित की।

    उन्होंने पिछले चार वर्षो के दौरान सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यो का जिक्र करते हुए चुनौती दी कि देश में कोई ऐसी सरकार नहीं है, जिसने उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार जितना काम किया हो।

    उन्होंने कहा, "चार साल बाद हम कह सकते हैं कि बिजली, पानी और सड़क को लेकर जितना काम समाजवादियों की सरकार ने किया है, उतना किसी अन्य सरकार ने नहीं किया। केंद्र में नई सरकार बने भी लगभग दो साल हो गए हैं।"

    मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों के कर्जमाफी के साथ ही कई ऐसी योजनाएं चला रही है जिसका लाभ उनको मिलेगा। बुंदेलखंड में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए सरकार हर गांव में पानी के टैंकरों की व्यवस्था कर रही है।

    अखिलेश यादव ने समाजवादी पेंशन योजना का जिक्र करते हुए कहा कि यही योजना समाजवादियों के दोबारा सत्ता में वापसी की राह आसान करेगी। उन्होंने कहा, "मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि समाजवादी सरकार जितने लोगों को समाजवादी पेंशन दे रही है, सिर्फ उतने लोग ही अगले चुनाव में वोट दें दे तो सरकार दोबारा बन जाएगी।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सीजीएन ने चेक गणराज्य की कंपनी से मिलाया हाथ
    बीजिंग, 31 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चाइना जनरल न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन (सीजीएन) ने सीईजेड समूह के साथ एक समझौता किया है।

    सीजीएन ने बिजली संयंत्रों की खरीद, निर्माण, संचालन और मरम्मत सहित परमाणु ऊर्जा पर चेक एनर्जी समूह के साथ राजधानी प्राग में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। दोनों समूह नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में संयुक्त निवेश के अवसरों और सहयोग पर ध्यान देंगे।

    सीजीएन के अध्यक्ष हे यू ने कहा, "सीजीएन चेक गणराज्य में सीईजेड जैसे समूह के साथ साझेदारी का इच्छुक है। हम इस क्षेत्र में स्थानीय कंपनियों के साथ काम करने को लेकर आश्वस्त हैं।"

    सीजीएन चीन के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा रिएक्टर संचालकों में से एक है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

महंगाई के असर को ध्यान में रखा जाए तो 2022 में किसानों की आय 2016 जितनी ही होगी

महंगाई को समायोजित करने के बाद देश के किसानों की आय 2003 से 2013 के बीच एक दशक में सालाना पांच फीसदी की दर से बढ़ी। इसे देखते हुए केंद्रीय...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

आत्मकेंद्रित पुरुषों में यौन अपराध की प्रवृत्ति अधिक

न्यूयार्क, 30 मार्च (आईएएनएस)। जो पुरुष आत्मकेंद्रित मानसिकता से ग्रस्त होते हैं, उनमें जघन्य यौन अपराध को अंजाम देने की प्रवृत्ति अधिक होती है। यह जानकारी एक नए शोध में...